भारत क्या सीख सकता है ऑस्ट्रेलिया की समृद्ध खेल संस्कृति से?

जौनपुर

 24-07-2021 11:11 AM
द्रिश्य 2- अभिनय कला

ऑस्ट्रेलिया (Australia) का आकार भारत के आकार के दोगुने से भी अधिक है,लेकिन इसकी जनसंख्या भारतीय जनसंख्या का मुश्किल से 2%हिस्सा ही है।ऑस्ट्रेलिया का क्षेत्रफल लगभग 7,741,220 वर्ग किलोमीटर है, जबकि भारत का क्षेत्रफल3,287,263 वर्ग किलोमीटर है, जो भारत को ऑस्ट्रेलिया के आकार का 42.46% बनाता है। लेकिन दोनों देशों में रहने वाली आबादी की कुल संख्या को देंखे तो ऑस्ट्रेलिया की जनसंख्या लगभग 255 लाख है, जबकि भारत की आबादी 130 करोड़ से भी अधिक है। इसी प्रकार प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद के मामले में देंखे तो एक औसत ऑस्ट्रेलियाई, औसत भारतीय नागरिक की तुलना में 25 गुना अधिक कमाता है। भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों देशों के नागरिक क्रिकेट से प्यार करते हैं और प्रतिस्पर्धा भी करते हैं,लेकिन हर कोई यह भूल जाता है कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का एक मात्र पसंदीदा खेल नहीं है।
यह समझने के लिए कि ऑस्ट्रेलिया में खेलों को कितना महत्व दिया जाता है,या ऑस्ट्रेलिया की खेल संस्कृति कैसी है,हमें ऑस्ट्रेलिया के ओलंपिक रिकॉर्ड की तुलना भारत के साथ करनी चाहिए:
 भारत ने पहली बार 1900 में ओलंपिक खेलों में भाग लिया था, जिसमें एक अकेले एथलीट (नॉर्मन प्रिचर्ड - Norman Pritchard) ने एथलेटिक्स में दो रजत पदक जीते तथा भारत ओलंपिक पदक जीतने वाला पहला एशियाई राष्ट्र बना।
 देश ने पहली बार 1920 में ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेलों में एक टीम भेजी, और तब से हर ग्रीष्मकालीन खेलों में भाग लिया।
 भारत ने 1964 से शुरू होने वाले कई शीतकालीन ओलंपिक खेलों में भी भाग लिया है। भारतीय एथलीटों ने सभी ग्रीष्मकालीन खेलों में 28 पदक जीते हैं।
 कुछ समय के लिए, भारत की राष्ट्रीय फील्ड हॉकी टीम ओलंपिक प्रतियोगिता में प्रमुख थी तथा 1920 और 1980 के बीच इसने 12 ओलंपिक में 11 पदक जीते।
 2000 के सिडनी (Sydney) ओलंपिक में दो बार की विश्व चैंपियनशिप की स्वर्ण पदक विजेता कर्णम मल्लेश्वरी ने महिलाओं की 69 किलोग्राम भारोत्तोलन श्रेणी में कांस्य पदक जीता।
 2004 एथेंस (Athens) ओलंपिक में स्टार निशानेबाज राज्यवर्धन सिंह राठौर ने पुरुषों की डबल ट्रैप शूटिंग में रजत पदक जीता।
 2008 के बीजिंग (Beijing) ओलंपिक में, अभिनव बिंद्रा ने पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता और ओलंपिक खेलों में व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय बने।
 इसी प्रकार विजेंदर सिंह ने मध्यम भार में कांस्य पदक के साथ मुक्केबाजी में देश का पहला पदक हासिल किया।
 2012 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में भारत के 83 प्रतिभागियों ने भाग लिया और कुल छह पदक जीते।
 1900 में नॉर्मन प्रिचर्ड के बाद पहलवान सुशील कुमार कई व्यक्तिगत ओलंपिक पदक जीतने वाले (2008 बीजिंग ओलंपिक में कांस्य और 2012 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में रजत) पहले भारतीय बने।
 साइना नेहवाल ने महिला एकल में बैडमिंटन में कांस्य पदक जीता और बैडमिंटन में देश का पहला ओलंपिक पदक हासिल किया।
 मुक्केबाज मैरी कॉम महिलाओं के फ्लाईवेट (Flyweight) में कांस्य पदक के साथ मुक्केबाजी में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं।
 2016 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में, भारत से 118 एथलीटों ने भाग लिया और इसमें साक्षी मलिक ने महिला फ्रीस्टाइल 58 किलोग्राम वर्ग में कांस्य पदक जीता।
 शटलर पी.वी. सिंधु ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला और सबसे कम उम्र की भारतीय ओलंपिक पदक विजेता बनीं।

वहीं ऑस्ट्रेलिया को देंखे तो:

 इसने आधुनिक ओलंपिक खेलों के सभी संस्करणों में अपने एथलीटों को भेजा है। ऑस्ट्रेलिया ने हर ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेलों के साथ-साथ हर शीतकालीन ओलंपिक (1924-32 और 1948 को छोड़कर) में भाग लिया है।
 1908 और 1912 में ऑस्ट्रेलिया ने ऑस्ट्रेलेशिया (Australasia) के नाम से न्यूजीलैंड (New Zealand) के साथ प्रतिस्पर्धा की।
 1895 में ऑस्ट्रेलियाई ओलंपिक समिति की स्थापना हुई थी और इसी वर्ष इसे मान्यता भी प्राप्त हुई।
 एडविन फ्लैक (Edwin Flack) ओलंपिक में ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व करने वाले पहले एथलीट थे तथा उन्होंने 800 मीटर और 1500 मीटर की मैराथॉन (Marathon) दोनों में स्वर्ण पदक जीता।उन्होंने एथेंस, ग्रीस (Athens, Greece) में 1896 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में टेनिस युगल में कांस्य पदक जीता।
 ऑस्ट्रेलिया ने दो बार ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेलों की मेजबानी की है। 1956 में मेलबर्न (Melbourne) में और 2000 में सिडनी (2000) में।
 ऑस्ट्रेलिया संबंधित पदकों की गिनती तीसरे और चौथे स्थान पर रहा। 2000 के बाद से ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में, ऑस्ट्रेलिया ने क्रमशः चौथा,छठा, आठवां और दसवां स्थान प्राप्त किया है।
 ऑस्ट्रेलिया की जनसंख्या को देखते हुए इस तथ्य को उजागर करना जरूरी है, कि ऑस्ट्रेलिया की खेल संस्कृति अत्यधिक मजबूत है।
 तैराकी में ऑस्ट्रेलिया ने कई स्वर्ण पदक हासिल किए हैं। यह एक ऐसा खेल है, जिसे ऑस्ट्रेलिया में बहुत अधिक पसंद किया जाता है, तथा ऑस्ट्रेलियाकी डॉन फ्रेजर (Dawn Fraser) से लेकर इयान थोर्प (Ian Thorpe) जैसे तैराकों को खेल के सर्वकालिक महान खिलाड़ियों में स्थान दिया गया है।
 इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया अन्य खेलों में भी ऐतिहासिक रूप से मजबूत रहा है, जिनमें फील्ड हॉकी, साइकिल चलाना, रोइंग (Rowing), घुड़सवारी और नौकायन शामिल हैं।
 ऑस्ट्रेलिया अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता, विशेष रूप से ओलंपिक को बहुत गंभीरता से लेता है, और आंशिक रूप से ऑस्ट्रेलियाई खेल संस्थान के माध्यम से अच्छे एथलीटों को बहुत अधिक सरकारी धन और कोचिंग सहायता प्रदान करता है।
 ऐतिहासिक रूप से, बेट्टी कथबर्ट (Betty Cuthbert) चार स्वर्ण पदक (1956 में तीन और 1964 में एक) के साथ ऑस्ट्रेलिया की सबसे सफल ट्रैक एथलीट हैं।
 ऑस्ट्रेलिया ने 1994 तक शीतकालीन ओलंपिक में कोई पदक नहीं जीता था, लेकिन यह तब से पदक तालिका में उच्च स्तर पर पहुंच गया है।
 प्रारंभिक औपनिवेशिक काल से ही खेल जगत ऑस्ट्रेलिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है।
 ऑस्ट्रेलियाई रूल फुटबॉल (Australian rules football), रग्बी लीग(Rugby league), रग्बी यूनियन (Rugby union), सॉकर (Soccer) और टेनिस ऑस्ट्रेलिया में सबसे पहले आयोजित किए जाने वाले खेलों में से हैं।
 क्रिकेट को यहां राष्ट्रीय ग्रीष्मकालीन खेल माना जाता है।
 2019 में ऑस्ट्रेलिया बनाम यूएसए बास्केटबॉल (Australia vs USA basketball) जैसे आयोजनों के माध्यम से खेल ने ऑस्ट्रेलियाई राष्ट्रीय पहचान को आकार दिया।
 ऑस्ट्रेलिया में कई पेशेवर खेल लीग हैं, जिनमें ऑस्ट्रेलियाई फुटबॉल लीग, नेशनल रग्बी लीग, नेशनल बास्केट बॉल लीग, आदि शामिल हैं।
 7 पूर्व विश्व नंबर एक स्क्वैश (Squash) खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया से सम्बंधित हैं, तथा इसने कॉमनवेल्थ (Commonwealth) खेलों में भी अपनी सफलता का परचम लहराया है।
 मीडिया ऑस्ट्रेलिया के खेल परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जिसमें कई खेल आयोजन रेडियो पर प्रसारित होते हैं। फ्री-टू-एयर (Free-to-air) स्टेशनों की सुरक्षा के लिए यहां की सरकार ने एंटी-साइफ़ोनिंग (Anti-siphoning) कानून बनाए हैं। लाइव कार्यक्रमों के प्रसारण के अलावा, खेल से संबंधित कई टेलीविजन और रेडियो कार्यक्रम भी संचालित किए गए हैं।
 ऑस्ट्रेलियाई खेल, द क्लब (The Club), ऑस्ट्रेलियन रूल्स (Australian Rules), द फाइनल विंटर एंड फूटी लेजेंड्स (Final Winter and Footy Legends) जैसी फिल्मों के साथ ऑस्ट्रेलियाई फिल्मों का भी विषय रहे हैं।

23 जुलाई से शुरू हुए टोक्यो ओलंपिक में, भारत ने 127 प्रतिभागियों को भेजा है, जबकि ऑस्ट्रेलिया ने विश्व ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में 469 प्रतिभागी भेजे हैं। इस प्रकार ऑस्ट्रेलिया वह तीसरा देश बना है, जिसने टोक्यो ओलंपिक में अन्य 206 देशों की तुलना में सबसे अधिक प्रतिभागी भेजे हैं।इन सभी चीजों से यह पता चलता है, कि ऑस्ट्रेलिया की खेल संस्कृति कितनी अद्भुत और समृद्ध है, तथा यहां खेलों को कितना अधिक महत्व दिया जाता है।

संदर्भ:

https://bit.ly/3iBSkCx
https://bit.ly/3eL9xYQ
https://bit.ly/3BypdIP
https://bit.ly/3y42FxE

चित्र संदर्भ
1. रियो 2016 के लिए ऑस्ट्रेलियाई ओलंपिक टीम की वर्दी का अनावरण किया गया जिसका का एक चित्रण (flickr)
2. ऑस्ट्रेलिया का ओलंपिक पदक योग ग्राफ एक चित्रण (wikimedia)
3. भारत के खेलों के आधार पर पदकों का एक चित्रण (wikimedia)



RECENT POST

  • प्राचीन भारत में वाणिज्यिक केंद्र होने के साथ, कला और संस्कृति का गढ़ भी था महाजनपद काशी
    ठहरावः 2000 ईसापूर्व से 600 ईसापूर्व तक

     22-10-2024 09:22 AM


  • आइए जानें, क्यों हैं कोंडापल्ली खिलौने, आंध्र प्रदेश की सांस्कृतिक धरोहर के प्रतीक
    हथियार व खिलौने

     21-10-2024 09:21 AM


  • आइए, विश्व सांख्यिकी दिवस के मौके पर देखें, इन अद्भुत फ़्रैक्टल्स को
    संचार एवं संचार यन्त्र

     20-10-2024 09:22 AM


  • हमेशा युवा रहने वाले टेलर सैलामैंडर भी इंसानी कृत्यों के आगे घुटने टेक चुके हैं
    मछलियाँ व उभयचर

     19-10-2024 09:13 AM


  • हमारे पड़ोसी शहर वाराणसी के कारीगरों ने, जीवित रखी है, उत्कृष्ट ज़रदोज़ी कढ़ाई
    स्पर्शः रचना व कपड़े

     18-10-2024 09:18 AM


  • मनुष्यों की बढ़ती जनसंख्या के कारण, अपने ही द्वीप से विलुप्त होना पड़ा जावन बाघ को
    स्तनधारी

     17-10-2024 09:19 AM


  • निश्चित नियमों का पालन करके रखे जाते हैं पौधों और जानवरों के वैज्ञानिक नाम
    कोशिका के आधार पर

     16-10-2024 09:22 AM


  • खनन कार्यों से प्रभावित हुआ है, आदिवासी समुदाय और हमारा पारिस्थितिकी तंत्र
    खदान

     15-10-2024 09:17 AM


  • मूल पौधें का भाग होते हुए भी, विविपैरी के माध्यम से, फल करते हैं, नए जीवन की शुरुआत
    व्यवहारिक

     14-10-2024 09:24 AM


  • आइए देखें, कैसे बनती है चीज़
    वास्तुकला 2 कार्यालय व कार्यप्रणाली

     13-10-2024 09:10 AM






  • © - 2017 All content on this website, such as text, graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.

    login_user_id