अमेरिकी मतदाताओं की बदलती नस्लीय और जातीय संरचना

जौनपुर

 18-11-2020 08:52 PM
सिद्धान्त 2 व्यक्ति की पहचान

2020 के राष्ट्रपति चुनाव ने नए सिरे से ध्यान आकर्षित किया है कि कैसे संयुक्त राज्य भर में जनसांख्यिकीय बदलाव ने मतदाताओं की रचना को बदल दिया है। मंगलवार के चुनाव के लिए 150 मिलियन से अधिक अमेरिकी मतदाता गए थे। लेकिन जब देश और दुनिया एक पूर्ण परिणाम की प्रतीक्षा कर रही है, क्या हम यह अनुमान लगा सकते हैं कि प्रत्येक उम्मीदवार ने किसे मतदान दिया? जबकि इस स्तर पर ज्ञान सीमित है मतदान विवरण अविश्वसनीय हो सकता है और राष्ट्रीय मतदान जनसांख्यिकी के भीतर भौगोलिक अंतर को ध्यान में नहीं रखते हैं।
हालांकि सभी 50 राज्यों में, गैर-हिस्पैनिक (Non-hispanic) श्वेत पात्र मतदाताओं की हिस्सेदारी 2000 और 2018 के बीच घट गई है, वहीं 10 राज्यों में श्वेत पात्र मतदाताओं की हिस्सेदारी में दो अंकों की गिरावट देखी गई है। उसी अवधि के दौरान, हिस्पैनिक (Hispanic) मतदाताओं की संख्या प्रत्येक राज्य में तेजी से बढ़ रही है। ये लाभ विशेष रूप से दक्षिण-पश्चिमी संयुक्त अमेरिका में बड़े हैं, जहां नेवादा (Nevada), कैलिफोर्निया (California) और टेक्सास (Texas) जैसे राज्यों ने 18 साल की अवधि में मतदाताओं के हिस्पैनिक हिस्से में तेजी से वृद्धि देखी है। ये रुझान फ्लोरिडा (Florida) और एरिज़ोना (Arizona) जैसे युद्ध के मैदानों में भी विशेष रूप से उल्लेखनीय हैं, जो 2020 के चुनाव को तय करने में महत्वपूर्ण हैं। फ्लोरिडा में, 2018 में दस में से दो योग्य मतदाता हिस्पैनिक थे, जो 2000 में लगभग दोगुना थे और एरिज़ोना के उभरते युद्ध के मैदान में, हिस्पैनिक वयस्कों का 2018 में सभी योग्य मतदाताओं का लगभग एक-चौथाई (24%) हिस्सा था।
निश्चित रूप से, किसी क्षेत्र की जनसांख्यिकीय संरचना पूरी कहानी नहीं बताती है। मतदाता पंजीकरण और मतदाता मतदान में प्रतिमान व्यापक रूप से नस्ल और जातीयता से भिन्न होते हैं, सफेद वयस्कों के साथ ऐतिहासिक रूप से मतदान करने के लिए और अन्य नस्लीय और जातीय समूहों की तुलना में मतदान करने की संभावना अधिक होती है। इसके अतिरिक्त, प्रत्येक राष्ट्रपति चुनाव उम्मीदवारों की व्यक्तिगत विशेषताओं से लेकर अर्थव्यवस्था तक, वैश्विक महामारी जैसी ऐतिहासिक घटनाओं तक, या किसी भी अन्य परिस्थितियों की अपनी अनूठी स्थिति को उत्पन्न करता है। जिन तरीकों से ये जनसांख्यिकीय बदलाव चुनावी नतीजों को आकार दे सकते हैं, वे विभिन्न नस्लीय और जातीय समूहों की अलग-अलग पक्षीय प्राथमिकताओं से निकटता से जुड़े हुए हैं। प्यू रिसर्च सेंटर (Pew Research Center) के सर्वेक्षण के आंकड़ों में दो दशकों से अधिक समय से पता चलता है कि लोकतांत्रिक पार्टी हब्शी, हिस्पैनिक और एशियाई अमेरिकी (Asian American) पंजीकृत मतदाताओं के बीच व्यापक और लंबे समय तक लाभ बनाए रखती है। श्वेत मतदाताओं के बीच, पिछले एक दशक में पक्षपातपूर्ण संतुलन आम तौर पर स्थिर रहा है। राष्ट्रीय निर्गम मतानुमान के आंकड़ों ने पक्षपातपूर्ण पहचान के लिए एक समान कहानी बताई, जिसमें पिछले 40 वर्षों में राष्ट्रपति चुनावों में श्वेत मतदाताओं द्वारा गणतंत्रवादी उम्मीदवारों को मतदान दिया गया, जबकि हब्शी मतदाताओं ने लोकतंत्रीय दावेदारों का समर्थन किया है। वहीं हिस्पैनिक मतदाता भी ऐतिहासिक रूप से गणतंत्रवादी उम्मीदवारों की तुलना में लोकतंत्रीय उम्मीदवारों का समर्थन करने की अधिक संभावना रखते हैं, हालांकि उनका समर्थन हब्शी मतदाताओं के अनुरूप नहीं रहा है।
नस्लीय और जातीय समूहों के भीतर इन अंतरों को देखते हुए, एक विशिष्ट राज्य के भीतर विभिन्न मूल समूहों का सापेक्ष हिस्सा उस राज्य के मतदाताओं के पक्षपातपूर्ण झुकाव को प्रभावित कर सकता है। उदाहरण के लिए, फ्लोरिडा में, गणतंत्रवादी-झुकाव वाले क्यूबन (Cubans) ऐतिहासिक रूप से सबसे बड़ा हिस्पैनिक मूल समूह था। हालांकि, पिछले एक दशक में, अधिक लोकतंत्रीय-झुकाव वाले प्यूर्टो रिकान (Puerto Ricans) राज्य का सबसे तेजी से बढ़ने वाला हिस्पैनिक मूल समूह रहा है और वे अब आकार में क्यूबन्स की बराबरी कर रहे हैं। इसके साथ ही, कैलिफोर्निया और नेवादा जैसे राज्यों में, मैक्सिकन अमेरिकी (जो लोकतंत्रीय समर्थक हैं) प्रमुख हिस्पैनिक मूल समूह हैं।
ऐसे ही हाल ही में अमेरिका में हुए चुनाव में विशेषज्ञों का कहना है कि महिलाओं और पुराने मतदाताओं की उम्मीदों का फिलहाल पता नहीं चल पाया, लेकिन युवाओं ने जो बिडेन (Joe Biden) का समर्थन किया। साथ ही इस चुनाव का स्पष्ट वर्णन 2016 की तुलना में आश्चर्यजनक रूप से समान प्रतीत होता है। हालांकि इसमें थोड़े बहुत परिवर्तन हुए थे, लेकिन पूर्व चुनावों की तुलना में मतदाताओं में बदलाव काफी कम था। मतदाताओं को पंजीकृत करने और मतदान को बढ़ाने में मदद करने के लिए पिछले कुछ वर्षों में लोकतंत्रीय और गणतंत्रवादी समूहों द्वारा लाखों डॉलर खर्च किए गए थे, खासकर लातीनी (Latino) समुदायों के बीच। ऐतिहासिक रूप से गणतंत्रवादी ग्रासरूट लातीनी (Grassroots Latino) सक्रिय एरिज़ोना और जॉर्जिया जैसे राज्यों ने बिडेन का काफी समर्थन किया है। युवा मतदाताओं के बीच, आंकड़ों से पता चला है कि ट्रम्प का समर्थन करने वाले समूह या तो ग्रामीण थे या छोटे शहरों में रहते थे और कॉलेज (College) नहीं गए थे, जिसमें 46% बिडेन और 51% ट्रम्प का समर्थन करते थे। वहीं राजनीतिक विज्ञान प्रतिरूप का उपयोग करके यह पता लगाया जा सकता है कि मतदाता कौन हैं? लेकिन विविध आबादी के साथ, जहां दोनों समूह काफी समृद्ध है, में यह पूर्वानुमान प्रतिरूप के रूप में कार्य करता है।

संदर्भ :-
https://www.pewresearch.org/2020/09/23/the-changing-racial-and-ethnic-composition-of-the-u-s-electorate/
https://www.theguardian.com/us-news/2020/nov/05/us-election-demographics-race-gender-age-biden-trump
चित्र सन्दर्भ:
पहले चित्र में वोट (Votes) की प्रणाली का सांकेतिक चित्रण है। (Pixabay)
दूसरे चित्र में अमेरिका की दोनों राजनीतिक पार्टी रिपब्लिकन्स (Republicans) और डेमोक्रेट्स (Democrats) के पार्टी चिन्ह को दिखाया गया है। (Pixabay)
तीसरे चित्र में अमेरिका के 2016 और 2020 के मतदाताओं में अंतर को दिखाया गया है। (Unsplash)


RECENT POST

  • जौनपुर शहर की नींव, गोमती और शारदा जैसी नदियों पर टिकी हुई है!
    नदियाँ

     18-09-2024 09:14 AM


  • रंग वर्णकों से मिलता है फूलों को अपने विकास एवं अस्तित्व के लिए, विशिष्ट रंग
    कोशिका के आधार पर

     17-09-2024 09:11 AM


  • क्या हैं हमारे पड़ोसी लाल ग्रह, मंगल पर, जीवन की संभावनाएँ और इससे जुड़ी चुनौतियाँ ?
    मरुस्थल

     16-09-2024 09:30 AM


  • आइए, जानें महासागरों के बारे में कुछ रोचक बातें
    समुद्र

     15-09-2024 09:22 AM


  • इस हिंदी दिवस पर, जानें हिंदी पर आधारित पहली प्रोग्रामिंग भाषा, कलाम के बारे में
    संचार एवं संचार यन्त्र

     14-09-2024 09:17 AM


  • जौनपुर में बिकने वाले उत्पादों की गुणवत्ता सुनिश्चित करता है बी आई एस
    सिद्धान्त I-अवधारणा माप उपकरण (कागज/घड़ी)

     13-09-2024 09:05 AM


  • जानें कैसे, अम्लीय वर्षा, ताज महल की सुंदरता को कम कर रही है
    जलवायु व ऋतु

     12-09-2024 09:10 AM


  • सुगंध नोट्स, इनके उपपरिवारों और सुगंध चक्र के बारे में जानकर, सही परफ़्यूम का चयन करें
    गंध- ख़ुशबू व इत्र

     11-09-2024 09:12 AM


  • मध्यकाल में, जौनपुर ज़िले में स्थित, ज़फ़राबाद के कागज़ ने हासिल की अपार प्रसिद्धि
    मध्यकाल 1450 ईस्वी से 1780 ईस्वी तक

     10-09-2024 09:27 AM


  • पृथ्वी पर सबसे दुर्लभ खनिजों में से एक है ब्लू जॉन
    खनिज

     09-09-2024 09:34 AM






  • © - 2017 All content on this website, such as text, graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.

    login_user_id