क्या अलग-अलग हैं शिक्षक दिवस और विश्व शिक्षक दिवस?

जौनपुर

 05-09-2020 07:40 AM
विचार 2 दर्शनशास्त्र, गणित व दवा

भारत में शिक्षकों को सम्मान देने के लिए हर वर्ष 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। इस दिन महान शिक्षाविद और भारत के पहले उप-राष्ट्रपति एवं दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म हुआ था। शिक्षक दिवस को शिक्षकों को सम्मान देने और उनकी सराहना करने के लिए मनाया जाता है। वहीं विभिन्न देश शिक्षक दिवस को अलग-अलग दिनों पर मनाते हैं। प्रत्येक देश में शिक्षक दिवस को मनाने के पीछे विशिष्ट संस्कृतियों और परंपराओं को दर्शाया गया है।

भारत:
गुरुदक्षिणा गुरु के प्रति सम्मान व समर्पण भाव दिखाने की एक सदियों पुरानी परंपरा है। हालाँकि, शिक्षक दिवस की अवधारणा, भारत के दूसरे राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन के सम्मान में उत्साह के साथ मनाई गई थी। इस दिन भारत में छात्रों द्वारा हस्तनिर्मित कार्ड (Card), फूल और घर में बनाए गए व्यंजन आदि शिक्षकों को उपहार के रूप में दिए जाते हैं। विद्यालयों में खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है, जिन्हें शिक्षक और छात्र एक साथ खेलते हैं। छात्रों द्वारा अपने शिक्षकों के लिए नाटक, सांस्कृतिक नृत्य और कहानी सुनाने जैसे कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।

इंडोनेशिया (Indonesia):
इंडोनेशिया में, राष्ट्रीय शिक्षक दिवस 25 नवंबर, इंडोनेशियाई शिक्षक संघ, पि.जी.आर.आई. (PGRI) के जन्मदिन पर मनाया जाता है। इस दिन इंडोनेशिया में शिक्षकों और विद्यालय के कर्मचारियों के लिए एक समारोह का आयोजन किया जाता है। साथ ही इस दिन शिक्षकों को लोगों द्वारा प्रोत्साहन और समर्थन दिया जाता है।

वियतनाम (Vietnam):
वियतनाम में, शिक्षक दिवस 20 नवंबर को मनाया जाता है। इस दिन शिक्षकों के सम्मान पर छुट्टी होती है और छात्रों द्वारा आमतौर पर शिक्षकों के घर जाकर उन्हें फूल और उपहार भेंट किए जाते हैं। पूर्व छात्रों द्वारा अपने पूर्व शिक्षकों को धन्यवाद देने के लिए बैठकों का आयोजन किया जाता है।

थाईलैंड (Thailand):
थाईलैंड में, 16 जनवरी को शिक्षक दिवस पर शिक्षकों को आराम करने के लिए छुट्टी दी जाती है। उनका ऐसा मानना है कि शिक्षकों के लंबे समय के कार्यकाल के दौरान एक योग्य अवकाश देना आवश्यक होता है।

चीन (China):
चीन में, 28 सितंबर को शिक्षक दिवस शिक्षकों के समर्पण, संघर्ष और उनके छात्रों और समाज के लिए योगदान के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। इस दिन सामान्यतः कुछ गतिविधियाँ आयोजित होती हैं, जिनमें विद्यार्थी अपने शिक्षकों के आदर में कार्ड और फूल प्रस्तुत करते हैं।

ऑस्ट्रेलिया (Australia):
ऑस्ट्रेलिया में प्रत्येक वर्ष के अक्टूबर माह के अंतिम शुक्रवार को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन शिक्षकों को सम्मान देने के लिए छात्र, अभिभावक और समुदाय के सदस्य मिलकर समारोह का आयोजन करते हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका (United States of America):
संयुक्त राज्य अमेरिका में, राष्ट्रीय शिक्षक दिवस, मई के पहले पूर्ण सप्ताह के मंगलवार को मनाया जाता है। इस दिन शिक्षक और छात्रों के बीच पारस्परिक विचार-विमर्श को बढ़ाने के लिए विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाता है।

चिली (Chile):
चिली में 16 अक्टूबर को शिक्षक दिवस का आयोजन किया जाता है, क्योंकि इसी दिन चिली के शिक्षक संघ (Colegio de Profesores de Chile) की स्थापना हुई थी।

गाम्बिया (Gambia): गाम्बिया में, शिक्षक दिवस उन शिक्षकों को सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है, जो युद्ध जैसी कठिन परिस्थितियों में भी शिक्षा प्रदान करते हैं। 5 अक्टूबर को, गाम्बिया में विद्यालय और लोगों द्वारा शिक्षकों का आभार और समर्थन प्रदर्शित करने के लिए एक साथ मिलकर समारोह का आयोजन किया जाता है।

ब्राज़ील (Brazil): ब्राज़ील में, 1947 में साओ पाउलो (São Paulo) के एक छोटे से विद्यालय में पढ़ाने वालों ने पहली बार शिक्षक दिवस मनाया था। इस तिथि को इसलिए चुना गया क्योंकि अक्टूबर 15, 1827 को पेड्रो 1 (Pedro 1) ने एक फ़रमान के द्वारा ब्राज़ील में प्राथमिक शिक्षा को नियंत्रित किया था। यह समारोह पूरे देश में लोकप्रिय हो गया और अक्टूबर 15 को आधिकारिक रूप से 1963 में शिक्षक दिवस घोषित किया गया था।

लेकिन विश्व शिक्षक दिवस 5 अक्टूबर को मनाया जाता है। पेरिस (Paris) में संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (United Nations Educational, Scientific and Cultural Organization) द्वारा आयोजित एक विशेष अंतरसरकारी सम्मेलन में अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन के सहयोग से शिक्षकों की स्थिति के विषय में पेश की गई। जिसमें शिक्षकों के मद में कई सिफारिशों (दरअसल यह सिफारिश शिक्षकों के अधिकार एवं जिम्मेदारी, भर्ती, रोजगार, सीखने और सिखाने के माहौल से संबंधित सिफारिशें की गई थीं।) को अपनाया गया था। इसी दिन 1997 में आयोजित एक सम्मेलन में उच्चतर शिक्षा से जुड़े शिक्षकों की स्थिति को लेकर की गई संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन की अनुशंसाओं को भी अंगीकृत किया गया था।

संदर्भ :-
http://www.teacherplus.org/teachers%E2%80%99-day-around-the-world/
https://timesofindia.indiatimes.com/home/education/news/teachers-day-what-is-the-significance-of-teachers-day-in-india/articleshow/65667518.cms
https://en.unesco.org/events/world-teachers-day-0
https://en.wikipedia.org/wiki/List_of_Teachers%27_Days
https://www.indiatoday.in/world/rest-of-the-world/story/teachers-day-how-and-when-the-rest-of-the-world-celebrates-it-209949-2013-09-05

चित्र सन्दर्भ :
मुख्य चित्र में पालम विहार के एक कॉलेज में शिक्षक दिवस का उत्सव दिखाया गया है। (Flickr)
दूसरे चित्र में मिजोरम में शिक्षक दिवस के दौरान मंच पर नृत्य करते छात्र। (Youtube)
तीसरे चित्र में इंडोनेशिया में शिक्षक दिवस के दौरान का दृश्य है। (Picseql)
चौथे चित्र में वियतनाम में शिक्षक दिवस पर नृत्य प्रस्तुत करते छात्र। (Prarang)
पांचवें चित्र में थाईलैंड में शिक्षकों का सम्मान करते हुए छात्रों को दिखाया गया है। (Youtube)
छठे चित्र में चीन में शिक्षक दिवस के दौरान सजाया गया श्यामपट दिखाया गया है। (Pexels)
सातवें चित्र में ऑस्ट्रेलिया में एक शिक्षिका को दिखाया गया है। (Pikist)
आठवें चित्र में संयुक्त राज्य अमेरिका में एक कक्षा को दिखाया गया है। (Youtube)
नौवें चित्र में सेंटियागो (चिली की राजधानी) में शिक्षक दिवस का उत्सव दिखाया गया है। (Youtube)
दसवें चित्र में गाम्बिया में शिक्षक दिवस दिखाया गया है। (Flickr)
ग्यारहवें चित्र में ब्राज़ील में एक शिक्षिका को निर्धन छात्रों को पढ़ाते हुए दिखाया गया है। (publicdomainpictures)



RECENT POST

  • विकलांग व्यक्तियों को गुणवत्तापूर्ण जीवन उपलब्ध कराने हेतु आवश्यक है, समावेशन
    सिद्धान्त 2 व्यक्ति की पहचान

     03-12-2020 01:30 PM


  • कुछ सावधानियों को अपनाकर सुरक्षित रहे सकते हैं ज्वालामुखी के लावा से
    पर्वत, चोटी व पठार

     02-12-2020 11:00 AM


  • जौनपुर के पास स्थित चोपनी मांडो से मिले विश्व के प्राचीनतम मृदभांड
    ठहरावः 2000 ईसापूर्व से 600 ईसापूर्व तक

     01-12-2020 09:29 AM


  • मांसपेशियों को मजबूत करता है पालक
    साग-सब्जियाँ

     30-11-2020 09:27 AM


  • सबसे विचित्र मिट्टी के पात्रों में से एक हैं, जोमोन (Jomon) काल में बनाये गये मिट्टी के पात्र
    द्रिश्य 3 कला व सौन्दर्य

     29-11-2020 08:13 PM


  • ट्री शेपिंग (Tree Shaping) कला के माध्यम से उगाये जा रहे हैं पेड़ों से फर्नीचर (Furniture)
    पेड़, झाड़ियाँ, बेल व लतायें

     28-11-2020 09:10 AM


  • इत्र में सुगंध से भरपूर गुलाब का सुगंधित पुनरुत्थान
    गंध- ख़ुशबू व इत्र

     27-11-2020 10:14 AM


  • रोम और भारत के बीच व्यापारिक सम्बंधों को चिन्हित करती है, पोम्पेई लक्ष्मी की हाथीदांत मूर्ति
    द्रिश्य 3 कला व सौन्दर्य

     26-11-2020 09:54 AM


  • कहाँ खो गए तलवार निगलने वाले कलाकार?
    द्रिश्य 2- अभिनय कला

     25-11-2020 10:39 AM


  • बौद्ध धर्म के ग्रंथों में मिलता है पृथ्वी के अंतिम दिनों का रहस्य
    विचार I - धर्म (मिथक / अनुष्ठान)

     24-11-2020 09:02 AM






  • © - 2017 All content on this website, such as text, graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.

    login_user_id