ई-कॉमर्स के उदय ने हमारे खरीदारी करने के तरीके को बदल दिया है, जिससे उपभोक्ताओं के लिए सामान खरीदना और बेचना आसान हो गया है। अपने समृद्ध इतिहास और हलचल भरे बाज़ारों के लिए मशहूर हमारे शहर जौनपुर में, ई-कॉमर्स का प्रभाव तेज़ी से स्पष्ट हो रहा है। ईबे (eBay) जैसे प्लेटफ़ॉर्म, इस बदलाव के पीछे प्रमुख कारण हैं, जो एक ऐसा बाज़ार पेश करते हैं, जो दुनिया भर के खरीदारों और विक्रेताओं को जोड़ता है। स्थानीय उद्यमी, व्यापक रूप से खरीदारों तक पहुंचने और अपने कारोबार का विस्तार करने के लिए, ईबे जैसे प्लेटफॉर्मों का लाभ उठाकर ऑनलाइन बिक्री को अपना रहे हैं। तो आइए, आज हम ईबे के इतिहास और विकास पर नज़र डालते हैं, जिसने एक प्रमुख ऑनलाइन नीलामी साइट से ई-कॉमर्स की दुनिया में एक प्रमुख खिलाड़ी बनने तक का लंबा सफ़र तय किया है। इसके साथ ही, यह भी समझते हैं कि ईबे अपने अनूठे बिजनेस मॉडल और राजस्व अर्जित करने के विभिन्न तरीकों के माध्यम से कैसे लाभ अर्जित करता है। अंत में, हम ईबे की तुलना अमेज़न जैसी अन्य ई-कॉमर्स वेबसाइटों से करेंगे, और उनके बीच मुख्य अंतर पर प्रकाश डालेंगे।
ईबे का इतिहास: नीलामी मंच से ई-कॉमर्स दिग्गज तक-
ईबे एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय ई-कॉमर्स निगम है, जिसकी स्थापना सैन जोज़, कैलिफोर्निया (San Jose, California) में 1995 में पियरे ओमिडयार (Pierre Omidyar) द्वारा की गई थी। इसे लोगों को संग्रहणीय वस्तुएं खरीदने और बेचने के लिए एक मंच प्रदान करने के उद्देश्य से बनाया गया था। पियरे ओमिडयार ने "नीलामी वेब" के नाम से एक छोटी नीलामी-आधारित कंपनी बनाई, जिसमें उन्होंने बिक्री के लिए कुछ छोटी इस्तेमाल की गई वस्तुओं की पेशकश की। ईबे पर बेची गई पहली वस्तु 14.83 डॉलर में एक टूटा हुआ लेज़र पॉइंटर था, जिसे एक संग्राहक द्वारा खरीदा गया था।
समय के साथ , ईबे ने अपनी पेशकशों का विस्तार करना शुरू कर दिया और ज़ल्द ही यह कंपनी लोगों के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स, कपड़े और घरेलू सामान सहित विभिन्न प्रकार के सामान खरीदने और बेचने के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य बन गई। 1997 में, ईबे सार्वजनिक हो गई और कंपनी के शेयरों की कीमतें लगातार बढ़ने लगी। इन वर्षों में, ईबे ने पेपल (PayPal), स्टबहब (StubHub) और गिट्टीगिडियोर (GittiGidiyor) जैसी कंपनियों का अधिग्रहण करते हुए विकास और विस्तार जारी रखा। 1998 में पियरे और उनके बिजनेस पार्टनर ज़ेफ स्कोल ने कंपनी की सफलता को बनाए रखने में मदद करने के लिए कंपनी में एक तीसरे भागीदार मेग व्हिटमैन को शामिल कर लिया। 2000 में ईबे यूनिवर्सिटी की स्थापना की गई जिसका लक्ष्य नए विक्रेताओं को विशाल बाज़ार में खुद को स्थापित करने में सहायता करना था। उसी वर्ष नवंबर में, ईबे ने ग्राहकों के सामने "इसे अभी खरीदें" (Buy it Now) का विकल्प प्रस्तुत किया, जिससे उन्हें तुरंत एक उत्पाद खरीदने की अनुमति मिली। जून 2002 में, ईबे ने अपने प्लेटफ़ॉर्म में एकमात्र भुगतान माध्यम के रूप में पेपल का अधिग्रहण किया। इसके बाद ईबे ने स्काइप, शॉपिंग.कॉम, रेंट.कॉम और स्टबहब जैसे अन्य अधिग्रहण किए। 2016 में, ईबे ने एक आभासी वास्तविकता और अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी फ़र्म 'द एक्सपर्ट मेकर' (The Expert Maker) का अधिग्रहण किया।
आज, ईबे दुनिया के सबसे बड़े ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्मों में से एक है, जिसके लाखों उपयोगकर्ता हैं और इसका वार्षिक राजस्व अरबों डॉलर है। हालाँकि, कंपनी को अमेज़ॅन और वॉलमार्ट जैसे अन्य ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पढता है, लेकिन ईबे आज भी उन लोगों के लिए एक लोकप्रिय विकल्प है जो ऑनलाइन सामान खरीदना और बेचना चाहते हैं। 180 मिलियन से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं के साथ, ईबे को दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा खुदरा विक्रेता माना जाता है। यह कंपनी व्यवसाय मालिकों को अपने उत्पाद बेचने के लिए एक उपयुक्त मंच प्रदान करती है और यह सुनिश्चित करती है कि इस उत्पाद को पर्याप्त एक्सपोजर मिले।
ईबे का व्यापार मॉडल:
ईबे का राजस्व मॉडल तीन मुख्य प्रभागों पर आधारित है:
1. ईबे मार्केटप्लेस:
ईबे ऑनलाइन ट्रेडिंग में अपनी पहचान बना चुका है। अब, ईबे ने लोगों से लोगों के बीच व्यापार को और अधिक सुविधाजनक बना दिया है। ईबे पर व्यापार या तो एक निश्चित मूल्य पर या नीलामी के रूप में होता है। नीलामी के मामले में यह दो प्रकार की हो सकती है।
सबसे पहले खरीदार नीलामी होती है, जिसका उपयोग खरीदार द्वारा किया जाता है जो एकल उत्पाद खरीदना चाहते हैं।
दूसरी नीलामी, विक्रेता नीलामी है जहां विक्रेता विभिन्न प्रस्तावों में अपने उत्पाद के लिए बोली लगाते हैं जिनमें से खरीदार चुन सकते हैं।
ईबे ने खरीदारों और विक्रेताओं दोनों के लिए ईबे टॉप रेटेड सेलर प्रोग्राम, ईबे मनी बैक गारंटी, वेरिफाइड राइट्स ओनर प्रोग्राम, फीडबैक फोरम, और सेफ़ हार्बर प्रोग्राम जैसी विशेष सुविधाएं पेश की हैं। इन सुविधाओं का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि उनके ग्राहक अपने साझेदारों के साथ व्यापार करने के लिए पर्याप्त सुरक्षित महसूस करें। "इसे अभी खरीदें” को ईबे पर व्यापार करने का सबसे सरल तरीका माना जाता है। आप "इसे अभी खरीदें का उपयोग तीन अलग-अलग तरीकों से कर सकते हैं। यदि आपको नीलामी-सूची में "इसे अभी खरीदें" विकल्प मिलता है, तो आप इसे सीधे खरीद सकते हैं या नीलामी में स्वयं बोली लगाना चुन सकते हैं। अंतर यह होगा कि "इसे अभी खरीदें" कीमत नीलामी की शुरुआती कीमत से कम से कम 30% अधिक होगी।
यदि आपको आरक्षित मूल्य की नीलामी में "इसे अभी खरीदें" विकल्प मिलता है, तो आपका विकल्प केवल तभी दिखाया जाएगा जब आप आधिकारिक आरक्षित मूल्य पूरा कर लेंगे। "इसे अभी खरीदें" का आखिरी विकल्प बिना किसी बोली केहै। ग्राहक अपनी पसंद का कोई भी उत्पाद किसी निश्चित कीमत पर खरीद सकते हैं, जो हर ई-कॉमर्स कंपनी में आम बात है। इनमें से कई सुविधाएँ खरीदारों के लिए निःशुल्क हैं। हालाँकि, विक्रेताओं से एक निश्चित कीमत के अनुसार शुल्क लिया जाता है।
निवेशन शुल्क:
यह वह धन है जो ईबे अपने उत्पादों को अपने प्लेटफ़ॉर्म पर सूचीबद्ध करने के लिए विक्रेताओं से लेता है। यदि कोई विक्रेता ईबे पर अपना लेख सूचीबद्ध करता है, तो उससे प्रविष्टि शुल्क लिया जाता है। शुल्क उत्पाद श्रेणी के अनुसार अलग-अलग होता है और प्रति लिस्टिंग के हिसाब से लिया जाता है।
शून्य प्रविष्टि शुल्क लिस्टिंग (Zero Insertion fees listings) - ईबे पर प्रत्येक विक्रेता को प्रति माह कम से कम 50 मुफ्त लिस्टिंग दी जाती है। प्लेटफ़ॉर्म विक्रेताओं को पहली मुफ़्त 50 लिस्टिंग प्रदान करने के बाद प्रत्येक अतिरिक्त लिस्टिंग के लिए शुल्क लेता है।
अंतिम मूल्य शुल्क (Final Value Fee (FVF): यह वह शुल्क है जो ईबे विक्रेताओं से उत्पाद की बिक्री के बाद वसूलता है। यदि कोई विक्रेता. अपने प्लेटफ़ॉर्म पर बिक्री करता है, तो ईबे इसके लिए कमीशन लेता है। कमीशन कुल बिक्री मूल्य का 2% से 12% तक होता है और इसे अंतिम मूल्य शुल्क के नाम से लिया जाता है। उत्पाद की श्रेणी के आधार पर कमीशन अलग-अलग हो सकता है
2. स्टबहब:
2007 में, eBay ने स्टबहब का अधिग्रहण कर लिया था। यह एक उद्यम के रूप में यह प्लेटफ़ॉर्म ऑनलाइन टिकट एक्सचेंजों में विशेषज्ञता रखता है और खेल, संगीत या थिएटर इवेंट टिकट खरीदने और बेचने का अवसर प्रदान करता है। अपनी बढ़ती लोकप्रियता के कारण, यह प्लेटफ़ॉर्म दुनिया का सबसे बड़ा टिकट प्रदाता बन गया है।
विक्रेता शुल्क - इस मंच पर जबकि विक्रेताओं के लिए टिकटों को सूचीबद्ध करना निःशुल्क है, उन्हें बिक्री के समय टिकट की बिक्री कीमत का 15% भुगतान करना पड़ता है।
खरीदार शुल्क - स्टबहब अपने खरीदारों से सेवा और वितरण शुल्क लेता है जो बिक्री मूल्य का लगभग 10% होता है। ये सभी शुल्क इवेंट की लोकप्रियता, स्थान, उपलब्धता आदि के आधार पर परिवर्तनीय होते हैं।
3. वर्गीकृत प्लेटफ़ॉर्म:
ईबे के अधिकांश स्थानीय ऑनलाइन ट्रेडिंग उद्देश्य इसकी स्थानीय वर्गीकृत प्लेटफ़ॉर्म बिलबासेन (Bilbasen), बीडीए (BDA), गमट्री (Gumtree), किज़ीज़ी (Kijiji) जैसी सहायक कंपनियों को दिए गए हैं। इन वर्गीकृत प्लेटफार्मों पर ईबे मुख्य रूप से विज्ञापन के माध्यम से पैसा कमाता है।
अमेज़न बनाम ईबे: फ़ायदे और नुकसान-
ऑनलाइन व्यवसायियों के लिए सदैव एक कठिन प्रश्न सामने आता है कि वे अपने उत्पादों की लिस्टिंग के लिए अमेज़ॅन या ईबे में से किसे चुनें, खासकर उन लोगों के लिए जिन्होंने अपनी ईकॉमर्स की नई यात्रा शुरू की है। ईकॉमर्स मार्केटप्लेस के रूप में अमेज़ॅन और ईबे दोनों की अपनी ताकत और कमज़ोरियां हैं। अमेज़ॅन अपने विस्तृत उत्पाद चयन, कुशल पूर्ति सेवा और कड़ी सुरक्षा सुविधाओं के लिए जाना जाता है। हालाँकि ये दोनों ही प्लेटफ़ॉर्म महान मंच हैं, इनमें से प्रत्येक की अपनी ताकत और कमज़ोरियां हैं। यहां प्रत्येक का अवलोकन दिया गया है:
अमेज़न:
गुण:
- अमेज़न के पास एक विशाल ग्राहक आधार है जो व्यवसायों को बड़े बाज़ारों और व्यापक दर्शकों तक पहुंचने में मदद कर सकता है।
- अमेज़न का 'अमेज़न द्वारा पूर्ति' (Fulfillment by Amazon (FBA) नामक प्रोग्राम विक्रेताओं के लिए इन्वेंट्री, शिपिंग और ग्राहक सेवा का प्रबंधन करना आसान बनाता है।
- अमेज़न, अपनी कड़ी सुरक्षा के लिए जाना जाता है और इसने एक सुरक्षित ऑनलाइन बाज़ार के रूप में अपनी छवि स्थापित कर ली है।
दोष:
- विक्रेताओं को अधिक शुल्क चुकाना पड़ता है, क्योंकि अमेज़न सेवाओं के लिए, विभिन्न प्रकार के शुल्क जैसे शिपिंग और भंडारण शुल्क आदि वसूलती है।
- इस प्लेटफ़ॉर्म पर विक्रेताओं को बहुत अधिक प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ता है, खासकर यदि वे उच्च मांग वाली वस्तुएं बेच रहे हैं क्योंकि अमेज़न पर प्रतिस्पर्धा करने के लिए लाखों विक्रेता हैं।
- अमेज़ॅन के अपने प्लेटफ़ॉर्म पर सख्त नियम हैं जिनका उल्लंघन करना दंड के बराबर है।
- विक्रेताओं को प्लेटफ़ॉर्म पर बेचने से पहले अमेज़ॅन की सख्त आवश्यकताएं पूरी करनी होती हैं।
ईबे:
गुण:
- विक्रेताओं के लिए कम शुल्क, इसे अमेज़न की तुलना में अधिक किफ़ायती विकल्प बनाता है
- इसमें एक खरीदार और विक्रेता समुदाय होता है जो एक विशिष्ट बाज़ार का अनुसरण करता है, इसलिए यदि आप विशेष वस्तुएं बेच रहे हैं, तो यह विशिष्ट उत्पाद बेचने के लिए एक अच्छा मंच है।
- विक्रेताओं को अपनी स्वयं की लिस्टिंग बनाने और अपनी कीमतें निर्धारित करने का लचीलापन मिलता है।
दोष:
- यद्यपि, यह प्लेटफ़ॉर्म, अमेज़ॅन जितना बड़ा नहीं है, लेकिन यहां भी प्रतिस्पर्धा बहुत कड़ी है, खासकर यदि आपका उत्पाद उच्च मांग वाला है।
- ईबे के सबसे बड़े दोषों में से एक यह है कि अतीत में इनके कई सुरक्षा मुद्दे रहे थे, जिससे खरीदार और विक्रेता, इस प्लेटफ़ॉर्म के बारे में थोड़ा सशंकित होते हैं। हालाँकि, बाद में इस प्लेटफ़ॉर्म द्वारा साइट पर और अधिक सुरक्षा सुविधाएँ जोड़ी गई हैं।
- विक्रेताओं को अपनी शिपिंग और ग्राहक सेवा स्वयं संभालनी होती है, इसलिए इसमें समय लग सकता है और इन्हें पूरा करने के लिए आपको अधिक संसाधनों की आवश्यकता होती है।
इन कारकों को ध्यान में रखकर और प्रत्येक प्लेटफॉर्मों की अनूठी विशेषताओं पर विचार करके, आप सही प्लेटफ़ॉर्म चुनने में सर्वोत्तम निर्णय ले सकते हैं।
संदर्भ
https://tinyurl.com/yya6y6wv
https://tinyurl.com/4bbh2cbb
https://tinyurl.com/mr384xfh
चित्र संदर्भ
1. सैन जोज़, कैलिफ़ोर्निया में ईबे के मुख्यालय को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
2. ईबे के संस्थापक और अध्यक्ष, पियरे ओमिडयार (Pierre Omidyar) को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
3. ईबे की वेबसाइट को संदर्भित करता एक चित्रण (flickr)
4. सिलिकॉन वैली, कैलिफ़ोर्निया में ईबे के के मुख्यालय को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)