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शक राजवंश के दौरान प्रचलित, क्षत्रप प्रणाली, क्यों थी अनूठी?

जौनपुर

 24-09-2024 09:16 AM
छोटे राज्य 300 ईस्वी से 1000 ईस्वी तक
हमारे जौनपुर क्षेत्र के शर्की राजवंश से 1500 वर्षों पहले, भारत में, ‘शक राजवंश’(Saka Dynasty) ने लगभग दूसरी शताब्दी ईसा पूर्व के मध्य से, चौथी शताब्दी ईस्वी तक शासन किया था। शक राजवंश की स्थापना, माउइस (Maues) नामक, एक सरदार ने की थी। उन्होंने, लगभग 130 ईसा पूर्व में, बैक्ट्रिया(Bactria) (वर्तमान अफ़गानिस्तान में) और भारत पर, आक्रमण किया था। भारत में, प्राचीन शक शासकों ने, पार्थियन(Parthian) शासकों के साथ, मिलकर, शासन की क्षत्रप प्रणाली की शुरुआत की। यह प्रणाली, ईरानी एकेमेनिड(Achaemenid) और सेल्यूसिड(Seleucid) राजवंश के समान थी। अपने प्रांत के, प्रशासन प्रमुख के रूप में, क्षत्रप (Satraps), कर एकत्र करते थे, और सर्वोच्च न्यायिक प्राधिकारी थे। वह आंतरिक सुरक्षा के लिए, ज़िम्मेदार थे, और उन्हें एक सेना खड़ी करके, उसका रखरखाव भी करना होता था। यदि हम, शक साम्राज्य के सिक्कों की बात करें, तो, पश्चिमी क्षत्रपों के सिक्कों पर, आम तौर पर, यूनानी और ब्राह्मी लिपि में, किंवदंतियां होती थीं। खरोष्ठी लिपि का भी प्रयोग, इन पर किया जाता था। पश्चिमी क्षत्रप (Western Satraps) सिक्कों को, तारीखों वाले, सबसे पुराने सिक्कों में से एक माना जाता है। तो आइए, आज क्षत्रप प्रणाली (Satrap System) के बारे में विस्तार से जानें। फिर, हम शक शासकों द्वारा तैनात, क्षत्रपों के समूहों के बारे में बात करेंगे। आगे, हम, कुछ सबसे महत्वपूर्ण क्षत्रप शासकों के बारे में चर्चा करेंगे। अंत में, हम, शक राजवंश की संस्कृति, कला और वास्तुकला पर कुछ प्रकाश डालेंगे।
क्षत्रप प्रणाली के तहत, राज्य को, प्रांतों में विभाजित किया गया था। प्रत्येक प्रांत, सैन्य गवर्नर – महाक्षत्रप के अधीन था। तथा, निम्न स्तर के राज्यपालों को, क्षत्रप कहा जाता था। इन राज्यपालों के पास, अपने स्वयं के शिलालेख, जारी करने, और अपने स्वयं के सिक्के ढालने की शक्ति थी। आधुनिक साहित्य के अनुसार, ‘क्षत्रप’ शब्द का प्रयोग, ऐसे विश्व नेताओं या राज्यपालों को, संदर्भित करने के लिए किया जाता है जो बड़ी विश्व महाशक्तियों या आधिपत्य से अत्यधिक प्रभावित होते हैं।
शक शासकों ने, खुद को ‘राजाओं का राजा’ कहा था। क्योंकि, वे सैन्य गवर्नरों और क्षत्रपों की मदद से शासन करते थें। किसी प्रांत के प्रशासन के प्रमुख के रूप में, क्षत्रप कर एकत्र करते थे, और सर्वोच्च न्यायिक प्राधिकारी भी थे । वे आंतरिक सुरक्षा एवं सेना खड़ी करने के लिए ज़िम्मेदार थे।
इस प्रकार, प्राचीन शकों के क्षत्रप समूह, निम्नलिखित हैं:
1.) कपिसा के क्षत्रप: मोगा शिलालेख, या ताम्रपत्र में, दो नामों – लियाका कुसुलका और उनके पुत्र – पटिका कुसुलका का उल्लेख है। उन्होंने, चुक्शा और पूषा पुरा पर शासन किया था। पटिका कुसुलक ने, “महादंडपति” की उपाधि धारण की थी। ये दोनों, मोगा के अधीन, क्षत्रप थे।
2.) मथुरा के क्षत्रप: मथुरा के पहले ज्ञात क्षत्रप, हगाना और हगामासा थे । उनके उत्तराधिकारियों में से एक का नाम – “राजुवुला” था, जिसका उल्लेख, मोरा शिलालेख में, महाक्षत्रप के रूप में, किया गया था । यह शिलालेख, मथुरा के पास, पाया गया था। मथुरा के अन्य क्षत्रप, सोडाशा, शिवदत्त एवं शिवघोष थे । मथुरा के क्षत्रपों के सिक्के भी थे, जिन पर, लक्ष्मी और तीन हाथियों से मिलती जुलती खड़ी छवि अंकित थी।
3. पश्चिमी भारत के क्षत्रप: पश्चिमी भारत में, पहले ज्ञात क्षत्रप, भूमक थे, जिन्होंने सौराष्ट्र में, शासन किया था। भूमक के उत्तराधिकारी, नहपान, पश्चिमी क्षत्रपों के एक महत्वपूर्ण शासक थे। कुछ स्रोतों का कहना है कि, नहपान, भूमका के पुत्र थे, फिर भी, दोनों के बीच, वास्तविक संबंध सत्यापित नहीं है। भुमका के सिक्कों में, उनका उल्लेख, ‘क्षकरता क्षत्रप’ के रूप में, किया गया है। ये सिक्के, शेर-पूंजी का प्रतीक दर्शाते थे । साथ ही, ये सिक्के, गुजरात में और शायद ही कभी, मालवा में पाए गए थे। इस कारण, ये सिक्के, मथुरा के क्षत्रियों के शासन क्षेत्र का संकेत दे सकते हैं। मथुरा के कुछ शिलालेखों से भी, यह ज्ञात होता है। सिंह शिखर पर भी, क्षत्रप खुदे हुए थे। इनसे पता चलता है कि दोनों परिवार एक जैसे थे।
4.) उज्जैन के क्षत्रप: उज्जैन के संस्थापक क्षत्रप को, शास्तान या चास्तान माना जाता है। चास्तान ने, सातवाहनों के विरुद्ध युद्ध जीता था। चास्तान ने, 3 लिपियों का उपयोग किया। उनके सिक्कों की किंवदंतियों में, यूनानी, खरोष्ठी और ब्राह्मी लिपियां शामिल हैं। टॉलेमी के भूगोल(Ptolemy’s Geography) में, उनका उल्लेख, ओज़ीन के टियास्टेनेस(Tiastenes of Ozene) या उज्जैन के चास्ताना, के रूप में किया गया है।
कुछ महत्वपूर्ण क्षत्रप शासक, निम्नलिखित हैं:
•उत्तरी क्षत्रप:

1.) राजुवला: राजुवला को, प्रमुख उत्तरी क्षत्रपों में से एक माना जाता है। वे, एक महान क्षत्रप (महाक्षत्रप) थे। उन्होंने, इंडो- सिथियन राजा(Indo-Scythian king) – अज़िलिसेस(Azilises) के अधिकार के तहत, लगभग 10 ईस्वी में, उत्तरी भारत में, मथुरा क्षेत्र पर शासन किया था। मथुरा में, उन्होंने कभी-कभी, अपने क्षत्रप शीर्षक के आगे, “बेसिलियस(Basileus)” शब्द का इस्तेमाल किया था। इस शब्द का अर्थ, उत्तर-पश्चिमी भारत में, इंडो- सिथियन केंद्र से, उच्च स्तर की स्वायत्तता है।
2.) सोडासा: ऐसा प्रतीत होता है कि, राजुवला के पुत्र – सोडासा ने, मथुरा में, अपने पिता का स्थान ले लिया था। जबकि, भदयासा ने, पूर्वी पंजाब में, बेसिलियस के रूप में, शासन किया था। सोडासा का सिक्का, कच्चा और स्थानीय सामग्री से बना था। यह सिक्का, अग्रभाग पर, दो प्रतीकों के बीच खड़ी, एक लक्ष्मी का प्रतिनिधित्व करता है, जिसके चारों ओर, ‘महाखतपसा पुतासा खतपसा सोडासासा(क्षत्रप सोडासा, महान क्षत्रप के पुत्र)’ लिखा हुआ है।
3.) भदयासा: भदयासा के पास, उत्तरी क्षत्रपों के कुछ बेहतरीन सिक्के प्राप्त हुए हैं, जो सीधे, अंतिम भारतीय–यूनानी राजाओं के सिक्कों से प्रेरित थे ।
•पश्चिमी क्षत्रप: रुद्रदामन प्रथम, एक पश्चिमी क्षत्रप वंशीय शक राजा थे। कोंकण, नर्मदा घाटी, काठियावाड़ एवं गुजरात के अन्य क्षेत्र, और मालवा, उनके शासन क्षेत्र का हिस्सा थे। वह काठियावाड़ में, सुदर्शन झील की मरम्मत के, प्रभारी थे। एक हिंदू महिला से शादी करने के बाद, उन्होंने हिंदू धर्म अपना लिया। उन्होंने, पहला लंबा पवित्र संस्कृत शिलालेख भी लिखा। राजा बनने के बाद, उन्होंने महाक्षत्रप की उपाधि प्राप्त की थी।
इसके अतिरिक्त, शक राजवंश की संस्कृति, कला और वास्तुकला के बारे में हमें ज़रूर जानना चाहिए। भारत में, शक राजवंश, कला और संस्कृति में, अपने योगदान के लिए, जाना जाता था। उन्होंने, अपनी मध्य एशियाई विरासत को, भारतीय परंपराओं के साथ मिश्रित किया, जिसके परिणामस्वरूप, अद्वितीय कलात्मक शैलियां सामने आईं। उन्होंने, बौद्ध धर्म को भी संरक्षण दिया, और बौद्ध स्तूपों व मठों के निर्माण में योगदान दिया। उन्होंने, बौद्ध धर्म और हिंदू धर्म सहित, भारतीय संस्कृति के विभिन्न पहलुओं को अपनाया।
शक शासकों ने, यूनानी और ब्राह्मी लिपि पर आधारित, द्विभाषी शिलालेखों वाले सिक्के बनाए। ये सिक्के, उनके सांस्कृतिक मिश्रण को दर्शाते थे । कुछ इंडो- सिथियन राजाओं ने, बौद्ध प्रतीकों वाले सिक्के भी जारी किए। इंडो- सिथियन कला की विशेषता, यूनानी-बौद्ध और भारतीय शैलियों का अनूठा मिश्रण है।
इसमें, अक्सर ही, देवताओं और बौद्ध कथाओं के दृश्यों का चित्रण होता है। गांधार क्षेत्र, विशेष रूप से, अपनी इंडो- सिथियन बौद्ध कला के लिए प्रसिद्ध है।
उत्तरी क्षत्रप भी, अपनी धार्मिक सहिष्णुता के लिए, जाने जाते थे। वे बौद्ध, हिंदू और पारसी धर्म सहित, विभिन्न धर्मों का समर्थन करते थे। उनके युग के कई सिक्कों पर, विभिन्न धर्मों के देवी-देवताओं को भी दर्शाया गया है।

संदर्भ
https://tinyurl.com/yc3234py
https://tinyurl.com/jk86at47
https://tinyurl.com/54mz8vtj
https://tinyurl.com/yr9ab467
https://tinyurl.com/mredb9pu

चित्र संदर्भ
1. एक क्षत्रप के भोज दृश्य को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
2. पश्चिमी क्षत्रप रुद्रसिंह प्रथम के सिक्के के आगे और पीछे के दृश्यों को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
3. फ़ारसी क्षत्रप और सैन्य कमांडर फ़ार्नबाज़स द्वितीय को दर्शाने वाले सिक्के को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
4. रुद्रदामन प्रथम के सिक्के को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)


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