रंग वर्णकों से मिलता है फूलों को अपने विकास एवं अस्तित्व के लिए, विशिष्ट रंग

जौनपुर

 17-09-2024 09:11 AM
कोशिका के आधार पर
रंग-बिरंगे फूलों को देखकर सभी का मन ताज़गी और एक नई स्फ़ूर्ति के साथ भर जाता है। दुनिया में फूलों वाले पौधों की लगभग 300,000 प्रजातियाँ हैं, जो सभी ज्ञात पौधों का लगभग 80-90 प्रतिशत हैं। वैज्ञानिकों का अनुमान है कि इनमें से, 85 प्रतिशत प्रजातियाँ प्रजनन के लिए कीड़ों, पक्षियों या चमगादड़ों पर निर्भर हैं। इन परागणकर्ताओं में से कई, फूलों के रंगों में अंतर करके फूलों का चुनाव करते हैं। उदाहरण के लिए, एक हमिंगबर्ड, विशेष रूप से लाल फूलों पर गुनगुना सकती है। एक चमगादड़, चांदनी में चमकने और रात में खिलने वाले हल्के फूलों के आसपास दिखता है। मधुमक्खियाँ, विशिष्ट रूप से एक ऐसे रंग की ओर आकर्षित होती हैं, जो पीले और पराबैंगनी प्रकाश को जोड़ता है और मानव दृष्टि की सीमा से बाहर है। क्या आपने कभी सोचा है कि इन फूलों को अपना अलग विशिष्ट रंग किस प्रकार प्राप्त होता है? तो आइए, आज के इस लेख में हम जानते हैं कि फूलों को अपना रंग कैसे मिलता है और रंग वर्णकों के कुछ प्रमुख परिवारों के बारे में समझते हैं जो इन रंगों के लिए ज़िम्मेदार होते हैं। इसके साथ ही, हम एक फूल के विकास एवं अस्तित्व के लिए, उसके रंग के महत्व के विषय में जानेंगे और पुष्प वर्णकों के कुछ वैज्ञानिक अनुप्रयोगों के बारे में बात करेंगे। अंत में, हम दुनिया के कुछ सबसे रंगीन और खूबसूरत फूलों के बारे में जानेंगे।
फूलों का रंग, मुख्य रूप से वर्णक अणुओं (pigment molecules) से आता है जो प्रकाश की कुछ तरंग दैर्ध्यों को चुनिंदा रूप से अवशोषित करते हैं जबकि कुछ अन्य को प्रतिबिंबित करते हैं। हम इन्हीं परावर्तित तरंगदैर्ध्यों को रंगों के रूप में देखते हैं। जबकि कुछ प्रजातियों में उत्पादित रंग, एक ही वर्णक से उत्पन्न होता है, कुछ अन्य प्रजातियों में यह अधिकांश वर्णक के मिश्रण से उत्पन्न होता है। सामान्यतया, संरचनात्मक रूप से सरल फूल आमतौर पर एक ही रंग प्रदर्शित करते हैं, जबकि अधिक संरचनात्मक जटिलता प्रदर्शित करने वाले फूल, अक्सर अधिक रंग संयोजन प्रदर्शित करते हैं।
पुष्प वर्णक के प्रमुख परिवार: फूलों के रंग उत्पादन में शामिल वर्णक का सबसे प्रचुर परिवार फ़्लेवोनॉइड्स (Flavonoids) है, जिससे एंथोसायनिन और एंथोक्सैन्थिन प्राप्त होते हैं। एंथोसायनिन के कारण, फूलों में नीले से लेकर लाल रंग तक , जैसे नीला डेल्फ़ीनियम और लाल जेरेनियम, बनते हैं। कुछ पीले और सफ़ेद फूल, उदाहरण के लिए, डैफ़ोडिल्स, भी अपना रंग एंथोक्सैन्थिन से प्राप्त करते हैं। फ़्लेवोनॉइड्स केवल फूलों के ऊतकों में ही नहीं होते हैं। ये पानी में घुलनशील रंगद्रव्य पूरे कोशिका रस में फैले होते हैं, और कैरोटीनॉयड रंगद्रव्य के साथ मिलकर शरदकालीन रंग में बनाते हैं, क्योंकि उस दौरान, धूप की कमी के कारण पत्तियों से क्लोरोफिल का हरा रंग निकल जाता है।
कार्टेनोइड्स (Cartenoids): रंग रंजकों का एक अन्य प्रमुख परिवार कार्टेनोइड्स है। ये वर्णक, प्लास्टिड्स नामक कोशिका संरचनाओं के अंदर स्थित होते हैं और सूरजमुखी और कैलिफोर्निया पोस्ता जैसे समृद्ध, जीवंत पीले और नारंगी रंग बनाते हैं। कार्टेनोइड्स, सहायक वर्णक के रूप में भी काम करते हैं जो प्रकाश संश्लेषण में सहायता करते हैं और पौधे की कोशिका को प्रकाश क्षति से बचाते हैं।
टैनिन (Tannins): एक अन्य पुष्प रंग टैनिन है, जो भूरे और काले रंग, बेटुलिन और क्लोरोफ़िल को बनाते हैं। बेटुलिन सीमित संख्या में पौधों के परिवारों में पाए जाते हैं, मुख्य रूप से कैक्टि और संबंधित प्रजातियों में, और कई प्रकार के रंगों का उत्पादन करते हैं। क्लोरोफ़िल, पौधे के पत्ते में सर्वव्यापी हरा रंगद्रव्य होता है जो प्रकाश संश्लेषण की प्रक्रिया के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण होता है। फूल का रंग आम तौर पर सबसे गहरा तब होता है जब पराग निकलने के लिए तैयार होता है। हालाँकि, वर्णक अणुओं का जीवनकाल सीमित होता है, और निषेचन के बाद वे टूटने लगते हैं। जैसे-जैसे अवक्रमित अणु जमा होते जाते हैं, फूलों का रंग फीका पड़ जाता है।
कुछ फूलों का रंग, संरचनात्मक स्वरूप के कारण भी होता है। जबकि कुछ सफ़ेद पंखुड़ी वाले फूल अपना रंग, वर्णक से प्राप्त करते हैं, अधिकांश फूलों की शुद्ध सफ़ेद पंखुड़ियाँ, जैसे कि वॉटर लिली, वास्तव में रंगहीन होती हैं। वे अपनी पंखुड़ियों के ऊतकों के बीच हवा के रिक्त स्थान के कारण सफेद दिखाई देती हैं। ये रिक्त स्थान, प्रकाश की सभी दृश्यमान तरंग दैर्ध्यों को वापस परावर्तित करते हैं जिससे पंखुड़ियाँ चमकदार सफ़ेद दिखाई देती हैं। दूसरा उदाहरण, बटरकप फूल का है। इस फूल का चमकदार, अत्यधिक परावर्तक पीला रंग, इसकी पंखुड़ियों के भीतर तीन अलग-अलग ऊतक परतों के साथ प्रकाश के एक अनोखे संयोजन के कारण होता है। रंगद्रव्य और संरचना फूलों के रंग के मुख्य स्रोत हैं, लेकिन जिस तरह से फूल वाले पौधे इन तत्वों को जोड़ते हैं और धुप, बारिश, हवा और मिट्टी जैसे पर्यावरणीय कारकों पर प्रतिक्रिया करते हैं, वह बेहद जटिल है।
फूलों के रंग केवल देखने के लिए ही नहीं होते, बल्कि इनका कहीं अधिक महत्वपूर्ण उद्देश्य होता है। वास्तव में फूलों की प्रत्येक प्रजाति का अस्तित्व, उसके रंग पर निर्भर करता है। फूल पौधों के प्रजनन अंग हैं। पौधे अपने फूलों के माध्यम से परागणकों को पराग और प्रोटीन प्रदान करके आकर्षित करते हैं। जब परागणकर्ता प्रत्येक फूल पर उतरते हैं, तो वे पराग को उठाते हैं और इसे अन्य फूलों और पौधों में स्थानांतरित करते हैं, जिससे पौधे को प्रजनन करने की अनुमति मिलती है। चूँकि अधिकांश परागणकर्ता उड़ते हैं, फूल के रंग उन्हें अवश्य आकर्षित करते हैं। इसीलिए अधिकांश फूल चमकीले रंग के होते हैं। कुछ फूल ऐसे वर्णक भी उत्पन्न करते हैं जिन्हें केवल प्रकाश स्पेक्ट्रम के पराबैंगनी भाग में ही देखा जा सकता है। मधुमक्खियाँ इन्ही रंगों को देख सकती हैं।
पुष्प रंजकों का वैज्ञानिक अनुप्रयोग: पुष्प रंजकों का अध्ययन केवल प्रकृति की सुंदरता को समझने के लिए नहीं किया जाता, बल्कि कृषि, बागवानी और यहां तक कि चिकित्सा में भी इनके व्यावहारिक अनुप्रयोग हैं। फूलों में रंजकता (pigmentation) के लिए उत्तरदायी जीन में बदलाव करने से बाज़ारों और उत्पादकों को आकर्षित करने के लिए नए रंगों वाले फूल बनाने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, कुछ फूलों के रंगों का उपयोग, भोजन, सौंदर्य प्रसाधन और फार्मास्यूटिकल्स में किया जाता है, जो कृत्रिम रंगों के कई विकल्प प्रदान करते हैं। इसलिए, फूलों के जीवंत रंग आनुवंशिकी, पारिस्थितिकी, रसायन विज्ञान और विकास की एक जटिल कहानी बताते हैं। वास्तव में, प्रकृति द्वारा प्रदत्त प्रत्येक फूल, न केवल सौंदर्य के एक टुकड़े के रूप में सबको आकर्षित करता है, बल्कि पृथ्वी पर जीवन को नियंत्रित करने वाली जटिल प्रक्रियाओं के प्रमाण के रूप में भी कार्य करता है।
दुनिया के कुछ सबसे रंगीन और खूबसूरत फूल:
1. वाइट एग्रेट ऑर्किड (White Egret Orchid): वैज्ञानिक नाम: हेबेनारिया रेडियेटा (Habenaria radiata)
सफ़ेद रंग के ये सुंदर फूल, देखने में बिल्कुल पक्षी के आकार के लगते हैं जिनकी एक घुमावदार गर्दन और उड़ते हुए पंख होते हैं। इन फूलों की यह मनमोहक सुंदरता, एक खेत के चारों ओर उड़ते हुए एक छोटे सफ़ेद बगुले की तरह दिखती है।
2. सेक्रेड लोटस (Sacred Lotus): वैज्ञानिक नाम: नेलुम्बो न्यूसीफेरा (Nelumbo nucifera)
धार्मिक रूप से पवित्र माना जाने वाला यह फूल, पानी के ठीक ऊपर बहता है, जबकि इसका डंठल और जड़ें नीचे गहरे पानी में कीचड़ में गहराई में जमी होती हैं। वास्तव में, यह फूल संघर्ष और सुंदरता के बीच संतुलन के बारे में जीवन की सार्थक कहानी बयां करता है।
3. पोम्पोन डहलिया (Pompon Dahlia): वैज्ञानिक नाम: डहलिया वेरिएबिलिस पोम्पोन (Dahlia variabilis pompon)
डहलिया, गर्मियों के अंत और पतझड़ के महीनों में परिदृश्य में जीवन और सुंदरता वापस लाते हैं। डहलिया के फूल, अत्यंत उत्कृष्ट होते हैं, जो आम तौर पर लगभग एक सप्ताह तक टिके रहते हैं।
4. कैला लिली (Calla Lily): वैज्ञानिक नाम: ज़ांटेडेस्चिया (जांतेडेस्चीऐ)
इस फूल में क्रीम रंग की एक ही पंखुड़ी होती है जो उसके स्थूलमंजरी के चारों ओर घुमावदार होती है।
5. लैवेंडर (Lavender): वैज्ञानिक नाम: लैवंडुला लैवंडिन (Lavandula lavandin)
छोटे-छोटे लैवेंडर फूलों की महक अद्भुत होती है, और जब आप उन्हें एक खेत में लाखों की संख्या में देखते हैं, तो इसका प्रभाव बिल्कुल अद्भुत होता है।
6. फ़्यूशा (Fuchsia): वैज्ञानिक नाम: फ्यूशिया मैगेलानिका (Fuchsia magellanica)
फ़्यूशा झाड़ियों या छोटे पेड़ों के रूप में या बेलों पर उग सकता है, जिससे इसके गुलाबी और बैंगनी रंग के फूल बेहद चमकीले लगते हैं।
7. सैफ्रोन क्रोकस (Saffron Crocus) वैज्ञानिक नाम: क्रोकस सैटिवस (Crocus sativus)
पानी के रंग जैसा यह फूल बहुत खूबसूरत होता है, लेकिन यही मुख्य कारण नहीं है कि लोग इसके प्रति आसक्त हैं। वास्तव में इसके तीन वर्तिकाग्र, जो केंद्र से बढ़ते हैं और केसर मसाला बनाने के लिए काटे जाते हैं, इसे इतना अधिक आकर्षक बनाते हैं। ये वर्तिकाग्र, इतने नाज़ुक होते हैं कि उन्हें केवल हाथ से ही तोड़ा जा सकता है।

संदर्भ
https://tinyurl.com/4vdyb643
https://tinyurl.com/yc75tyex
https://tinyurl.com/53rmhcd4
https://tinyurl.com/yh5wk54j

चित्र संदर्भ
1. रंग वर्णक और फूलों को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia, pxhere)
2. दो रंगो के पुष्प को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
3. एंथोसायनिन के कारण बैंगनी रंग में रंगी पादप कोशिकाओं के सूक्ष्म दृश्य को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
4. बटरकप फूल को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
5. वाइट एग्रेट ऑर्किड को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
6. पोम्पोन डहलिया को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
7. सैफ्रोन क्रोकस को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)



RECENT POST

  • जौनपुरी मूली व विशेष समोसे,जौनपुर के व्यंजनों को अनूठा बनाते हैं
    स्वाद- खाद्य का इतिहास

     19-09-2024 09:21 AM


  • जौनपुर शहर की नींव, गोमती और शारदा जैसी नदियों पर टिकी हुई है!
    नदियाँ

     18-09-2024 09:14 AM


  • रंग वर्णकों से मिलता है फूलों को अपने विकास एवं अस्तित्व के लिए, विशिष्ट रंग
    कोशिका के आधार पर

     17-09-2024 09:11 AM


  • क्या हैं हमारे पड़ोसी लाल ग्रह, मंगल पर, जीवन की संभावनाएँ और इससे जुड़ी चुनौतियाँ ?
    मरुस्थल

     16-09-2024 09:30 AM


  • आइए, जानें महासागरों के बारे में कुछ रोचक बातें
    समुद्र

     15-09-2024 09:22 AM


  • इस हिंदी दिवस पर, जानें हिंदी पर आधारित पहली प्रोग्रामिंग भाषा, कलाम के बारे में
    संचार एवं संचार यन्त्र

     14-09-2024 09:17 AM


  • जौनपुर में बिकने वाले उत्पादों की गुणवत्ता सुनिश्चित करता है बी आई एस
    सिद्धान्त I-अवधारणा माप उपकरण (कागज/घड़ी)

     13-09-2024 09:05 AM


  • जानें कैसे, अम्लीय वर्षा, ताज महल की सुंदरता को कम कर रही है
    जलवायु व ऋतु

     12-09-2024 09:10 AM


  • सुगंध नोट्स, इनके उपपरिवारों और सुगंध चक्र के बारे में जानकर, सही परफ़्यूम का चयन करें
    गंध- ख़ुशबू व इत्र

     11-09-2024 09:12 AM


  • मध्यकाल में, जौनपुर ज़िले में स्थित, ज़फ़राबाद के कागज़ ने हासिल की अपार प्रसिद्धि
    मध्यकाल 1450 ईस्वी से 1780 ईस्वी तक

     10-09-2024 09:27 AM






  • © - 2017 All content on this website, such as text, graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.

    login_user_id