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कैसिओ (Casio) एक जापानी कंपनी है जो विभिन्न प्रकार की घड़ियों, रेडियो कंट्रोल्ड घड़ियों (radio controlled watches), कैलक्युलेटर्स (calculators), डिजिटल कैमरों (digital cameras), और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण (electronic devices) बनाती है। 1980 के दशक में जापानी (Japanese ) घड़ी निर्माताओं ने क्वार्ट्ज (quartz) घड़ी के एक सटीक इकाई को बनाना शुरू किया, जिससे डिजिटल घड़ियाँ काफी लोकप्रिय हो गईं, यह डिजिटल रूप से सटीकता के मामले में स्विस (Swiss ) घड़ियों को टक्कर दे रही थी। जापान की कैसियो (Casio) घड़ियाँ लगभग हर घर में उपयोग की गईं और भारत में भी बहुत लोकप्रिय हुयीं। हालाँकि, 1990 के दशक तक, जैसे ही मोबाइल फोन बाजार में उतरा इन घडि़यों की बाजार हिस्सेदारी कम होने लगी। कैसियो ने उन्नत डिजिटल उत्पादों के साथ ब्रांड को फिर से उठाने का प्रयास किया। इस साल जापानी कंपनी ने भारत में एक बड़े विनिर्माण उद्योग स्थापित करने की घोषणा की है। यह निर्णय कंपनी को भारत में पिछले तीन वर्षों में हुए मुनाफे को ध्यान में रखते हुए लिया गया।कैसियो इंडिया के प्रबंध निदेशक हिदेकी इमाई ने कहा“हम भारतीय बाजार को प्राथमिकता इसलिए दे रहे हैं क्योंकि इसमें विकास की सबसे ज्यादा संभावनाएं हैं। भारत में 35 साल से कम उम्र के युवाओं की संख्या सबसे ज्यादा है।" कंपनी को उम्मीद है कि भारतीय इकाई अगले पांच वर्षों में सबसे अधिक वृद्धि प्रदान करेगी।
1970 के दशक में घड़ी उद्योग में कैसियो का प्रवेश शुरू हुआ, इस समय डिजिटल घड़ियाँ अपनी प्रारंभिक अवस्था में थीं। 1974 में, कंपनी ने कैसियोट्रॉन (Casiotron) के लॉन्च के साथ एक महत्वपूर्ण सफलता हासिल की, जो समय के साथ तारीख बताने वाली दुनिया की पहली डिजिटल कलाई घड़ी थी। कैसियो कंपनी क्वार्ट्ज घड़ियों के उत्पादन में अग्रणी थी, जो इलेक्ट्रॉनिक रूप से चलती थीं। इसने फैशन और प्रौद्योगिकी के शिखर पर अपना स्थान बनाया, बल्कि युवा पीढ़ी के बीच इन घड़ियों की लोकप्रियता, जंगल में आग की तरह फैली ।
उस दौरान यह घड़ी नवीन और आधुनिक थी, इसमें एक छोटी कंप्यूटर स्क्रीन लगी थी। इन कार्यों को आज हल्के में लिया जा सकता है, लेकिन 1970 के दशक में, यह अभूतपूर्व तकनीक थी।इस क्रांतिकारी घड़ी के एलईडी डिस्प्ले तकनीक (LED display technology) और बहुक्रियाशील क्षमताओं ने इलेक्ट्रॉनिक टाइमकीपिंग (electronic timekeeping) के एक नए युग की शुरुआत हुई। कैसियो ने 1983 में जी-शॉक ग्लाइडिंग रेंज (G-Shock gliding range)की शुरुआत की, जिसमें डिजिटल (digital) और आनालॉग (analog) घड़ियाँ शामिल थीं। इस रेंज की घड़ियाँ अपनी टफनेस (toughness) और शॉक रेजिस्टेंस (shock resistance) के लिए प्रसिद्ध हो गईं। कैसियों ने अपनी घड़ियों के विकास में नवाचार किए और विविध शैली की घड़ियों का निर्माण किया है, जिससे यह एक अग्रणी घड़ी निर्माता बन गया।
चूँकि कैसियो ने घड़ी बनाने से पहले कैलकुलेटर और कंप्यूटर विकसित करने में लगभग तीन दशक बिताए थे, उन्होंने डिजिटल घड़ी बनाने में अपने पहले से जमाए गए इलेक्ट्रॉनिक्स बुनियादी ढांचे का अधिकतम प्रयोग किया।
इसके अलावा, जब तक कैसियो बाजार में उतरा तब तक जापान उन्नत इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के निर्माता के रूप में विश्व प्रसिद्ध हो गया था। इसलिए, नई तरह की डिजिटल घड़ी बनाना एक अग्रणी कदम प्रतीत हुआ, जिसका अर्थ है कि उन्हें उन बाज़ार बाधाओं का सामना नहीं करना पड़ा जिसका सामना अन्य घड़ी बनाने वाली कंपनियों को करना पड़ा था। इसके आगमन के बाद क्वार्ट्ज घड़ियों की लोकप्रियता कम हो गई और कैसियो और उसके साथी जापानी निर्माताओं को फिर से संगठित होना पड़ा। क्वार्ट्ज घड़ियों का उत्पादन उनके यांत्रिक समकक्षों की तुलना में कहीं अधिक सस्ते में किया जा सकता है, इसलिए वे अभी भी कीमत पर प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं।
पहनने योग्य प्रौद्योगिकी के लगातार विकसित हो रहे परिदृश्य में समांजस्य बैठाने हेतु कैसियो ने अपनी स्मार्टवॉच की श्रृंखला पेश की। 2016 के बाद से, कैसियो स्मार्ट आउटडोर वॉच (Casio Smart Outdoor Watch ) और प्रो ट्रेक स्मार्ट (Pro Trek Smart ) श्रृंखला ने एंड्रॉइड वियर (Android Wear ) और वियर ओएस (Wear OS) को अपनाया, जो जीपीएस क्षमताओं, गतिविधि ट्रैकिंग, स्मार्टफोन नोटिफिकेशन (smartphone notifications) और ढेर सारे ऐप्स के साथ जुड़ने की क्षमता रखता है। स्मार्टवॉच क्षेत्र में कैसियो के प्रवेश ने पारंपरिक टाइमकीपिंग (timekeeping ) को आधुनिक कनेक्टिविटी (connectivity ) और सुविधा के साथ मिश्रित करने की अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया।
कैसियो घड़ियों ने घड़ी उद्योग में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, इसने सीमाओं से बाहर निकलकर नए उदाहरण पेश किए। अपनी प्रारंभिक डिजिटल घड़ियों से लेकर प्रतिष्ठित जी-शॉक श्रृंखला और स्मार्टवॉच में इसके उद्यम तक, कैसियो की नवाचार, स्थायित्व और कार्यक्षमता के प्रति प्रतिबद्धता दुनिया भर के उपभोक्ताओं के बीच लोकप्रियता हासिल कर रही है। प्रत्येक नई रिलीज़ के साथ, कैसियो ने अन्वेषण, रोमांच और लोगों की भावनाओं को समझ लिया है। कैसियो की सटीकता क्वार्ट्ज़ से बेहतर है, मूल्य के मामले में भी यह बेहतर है।इसकी घडि़यां 1500 से लेकर 3 लाख तक के मुल्य तक में उपलब्ध है।कैसियो हर वर्ग के लोगों को कवर करता है जबकि रोलेक्स (Rolex) विलासिता का प्रतीक है। यह तो हम सब जानते ही हैं कि शिल्प कौशल, सुंदरता, पुनर्विक्रय मूल्य और सबसे बढ़कर “स्टेटस सिंबल” (Status Symbol) में, रोलेक्स तो कैसियो से आगे ही रहेगी!
संदर्भ:
http://surl.li/lzqrw
http://surl.li/lzqsd
http://surl.li/lzqsl
http://surl.li/lzqss
http://surl.li/lzqsy
चित्र संदर्भ
1. कैसिओ को दर्शाता एक चित्रण (WIRED)
2. टोक्यो, जापान में कैसियो कार्यालय को दर्शाता एक चित्रण (wikipedia)
3. कैसियो EV-SP3900 इलेक्ट्रॉनिक शब्दकोश को दर्शाता एक चित्रण (wikipedia)
4. कैसियो की सबसे लोकप्रिय F-91W डिजिटल घड़ी को दर्शाता एक चित्रण (wikipedia)
5. कैसियो प्रो ट्रेक स्मार्ट WSD-F20 को दर्शाता एक चित्रण (flickr)
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