समयसीमा 234
मानव व उनकी इन्द्रियाँ 960
मानव व उसके आविष्कार 744
भूगोल 227
जीव - जन्तु 284
Post Viewership from Post Date to 04- Mar-2022 | ||||
---|---|---|---|---|
City Subscribers (FB+App) | Website (Direct+Google) | Total | ||
420 | 154 | 574 |
इसमें कोई आश्चर्य नहीं है कि महामारी के चलते हम सभी घरों के अंदर बंद हो गए हैं, जिसके
कारण हमारी अर्थव्यवस्था में काफी गहरे प्रभाव के साथ-साथ हमारे पास मनोरंजन के सीमित स्रोत
मौजूद हैं। कोविड -19 से बचाव के लिए फिल्मों की शूटिंग में भी रोक लगाना पड़ा और साथ ही
प्रकाशन को भी स्थगित किया गया, जिसके कारण भारतीय फिल्म उद्योग में भी काफी गहरा प्रभाव
पड़ा। हालांकि,भारतीय फिल्म उद्योग के बचाव में ओटीटी (OTT - Over the Top)सामने आया है। EY-
FICCI की रिपोर्ट 2021 के अनुसार, फिल्माए गए मनोरंजन खंड में 2020 में 62% और नाटकीय
राजस्व में 80% की गिरावट आई है। प्रतिबंधों ने फिल्म प्रकाशन, वितरण चैनल, राजस्व आदि को
फिर से आकार दिया। जब फिल्म उद्योग संघर्ष के दौर से गुजर रहा था, तब ओटीटी प्लेटफार्मों
(Platform) में पहले कभी नहीं देखी गई वृद्धि को देखा गया है।नतीजतन, ओटीटी ने 2020 में 29
मिलियन सशुल्क ग्राहक प्राप्त किए। महामारी के दौरान, निर्माताओं ने नेटफ्लिक्स (Netflix), ज़ी5
(Zee5), अमेज़ॅन प्राइम (Amazon Prime) जैसे ओटीटी प्लेटफार्मों पर मुख्यधारा की बॉलीवुड
फिल्मों को प्रकाशित करना शुरू कर दिया और ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि यह चलन जारी
रहने वाला है क्योंकि बहुत सारे लोग अभी भी सिनेमाघरों में जाने को लेकर सतर्क हैं।ओटीटी की
अच्छी बात यह है कि इसने फिल्म प्रकरण में विविधता ला दी है।
आज कम-स्तरीय फिल्मों के निर्माता भी व्यापक दर्शकों तक इस बात की परवाह किए बिना पहुंच
सकते हैं कि उनकी फिल्में कितने सिनेमाघरों में प्रकाशित होंगी। साथ ही ओटीटी लागत प्रभावी भी
हैं। वहीं एक मध्यम वर्गीय परिवार के लिए, संपूर्ण परिवार के सदस्यों के लिए टिकट खरीदना काफी
महंगा पढ़ सकता है। और यह निश्चित भी नहीं होता है कि फिल्म उनकी उम्मीदों पर खरी उतरेगी
या नहीं। दूसरे शब्दों में, डिजिटल प्लेटफॉर्म (Digital platform) विश्व मनोरंजन के लिए एक नया
समान या साधन उपलब्ध हो गया है।मनोरंजन ने भारतीय घरों में टीवी के रूप में वर्षों पहले ही
अपना स्थान बनाया हुआ है, लेकिन तब हमें क्या देखना है इसके विकल्प का चयन करना हमारे
हाथों में नहीं हुआ करता था। लेकिन अब ओटीटी के उद्भव के साथ, यह संभव हो गया है।एक
वरिष्ठ फिल्म व्यापार विश्लेषक के अनुसार,ओटीटी, स्थानीय उपशीर्षक की मदद से भाषीय बाधा को
भी दूर करने में सक्षम रहा है। उदाहरण के लिए, नेटफ्लिक्स (Netflix) के 'मनी हेस्ट (Money
Heist)', एक स्पेनिश (Spanish) टेलीविजन अपराध नाटक भारत में बहुत प्रसिद्ध शो में से एक था
और इसने बहुत अधिक लोकप्रियता हासिल की है।साथ ही दक्षिण कोरियाई (Korean)नाटकों ने भी
भारत में काफी लोकप्रियता प्राप्त की है।इसलिए, वर्तमान में एक कार्यक्रम को दर्शकों को आकर्षित
करने के लिए केवल एक विशेष भाषा में नहीं होना जरूरी है।ओटीटी के साथ हम अपने पसंदीदा
समय में प्रकरण को देख सकते हैं और बंद कर सकते हैं, यह भी एक कारण है जिस वजह से दर्शक
इसका काफी आनंद ले रहे हैं। दर्शक अपने स्मार्टफ़ोन उपकरणों पर फिल्मों, दस्तावेज़ों और वेब
श्रृंखला को देखने के लिए कई अलग-अलग तकनीकों का उपयोग कर रहे हैं।
दर्शकों द्वारा ओटीटी को पसंद करने से एक समस्या यह भी उत्पन्न होती है कि अब भविष्य में जब
भारत संपूर्ण रूप से खुलेगा तो दर्शकों के दुबारा थियेटर में जाने की संभावना काफी कम है। इसके
बढ़ते प्रचलन की वजह से फिल्म थियेटर उद्योग के लिए यह एक चुनौती बन गया है। सिनेमा एक
आदत है, अगर हम चार छह महीने तक आदत को तोड़ते हैं, तो बहुत से लोग सिनेमाघरों में जाने
से हिचकिचाएंगे। यहां तक कि यदि 15-20% लोगों की कमी होती है, तो निश्चित रूप से थियेटर में
गिरावट आई है और यह सिनेमा को बुरी तरह प्रभावित कर सकता है।2020 में, जब चीन(China) में
कोरोनावायरस का प्रकोप कम हो गया था तो उन्होंने एक छोटी संख्या में सिनेमाघरों को खोला।
लेकिन संपूर्ण रूप से खोलने के बावजूद भी दुर्भाग्य से लोगों की काफी कम उपस्थिति को दर्ज किया
गया।यह एक स्पष्ट संकेतक है कि आज सिनेमा हॉल की स्थिति क्या है। कोई भी सिनेमा हॉल में
आने के इच्छुक नहीं है। विभिन्न स्ट्रीमिंग प्लेटफार्मों में सामग्री की उपलब्धता के साथ, यह स्थिति
केवल प्रदर्शकों के लिए भी मुश्किल हो गई है।हालांकि, दर्शकों का एक समूह है जो अभी भी मोबाइल
उपकरणों पर फिल्म देखने के बजाए थिएटर का अनुभव पसंद करते हैं। इस समूह के लिए, सिनेमा
एक बड़ा अनुभव प्रदान करता है क्योंकि वे प्रियजनों के साथ बिताए गए समय की यादें बनाने में
मदद करता है।साथ ही महामारी से पूर्व से थियेटर ओटीटी से काफी गंभीर रूप से प्रभावित हो रहा
था, क्योंकि कई लोग घर बैठे आरामदायक समय में प्रकरण को देखना अधिक पसंद करने लगे थे।
इसलिए व्यापार को चलाने के लिए सिनेमाघरों को कुछ परिवर्तनात्मक बदलावों को पेश करना होगा
और लोगों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए नए उपायों पर विचार करने की आवश्यकता है।
संदर्भ :-
https://bit.ly/3rnOmTL
https://bit.ly/3uaM0t2
https://bit.ly/3gdDFMS
https://bit.ly/34oxEdx
https://bit.ly/3g7xvOx
https://bit.ly/3Hf3B6P
चित्र संदर्भ
1. सीमित दर्शकों के साथ सिनेमा हाल को दर्शाता एक चित्रण (Springs Magazine)
2.मोबाइल पर netflix को दर्शाता एक चित्रण (netflix)
3. ott माध्यमों को दर्शाता एक चित्रण (Khaleej Times)
4. मास्क पहनकर फिल्म देखते जोड़े को संदर्भित करता एक चित्रण (The Economic Times)
A. City Subscribers (FB + App) - This is the Total city-based unique subscribers from the Prarang Hindi FB page and the Prarang App who reached this specific post.
B. Website (Google + Direct) - This is the Total viewership of readers who reached this post directly through their browsers and via Google search.
C. Total Viewership — This is the Sum of all Subscribers (FB+App), Website (Google+Direct), Email, and Instagram who reached this Prarang post/page.
D. The Reach (Viewership) - The reach on the post is updated either on the 6th day from the day of posting or on the completion (Day 31 or 32) of one month from the day of posting.