जानें क्यों, सार्वजनिक और निजी स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों में संतुलन है महत्वपूर्ण

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जानें क्यों, सार्वजनिक और निजी स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों में संतुलन है महत्वपूर्ण
गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल तक पहुँच, प्रत्येक नागरिक का मौलिक अधिकार है, फिर भी भारत में स्वास्थ्य सेवा प्रणाली खंडित और अपर्याप्त बनी हुई है। देश की स्वास्थ्य सेवा के बुनियादी ढांचे में सार्वजनिक और निजी स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियाँ शामिल हैं, जिनमें से प्रत्येक की अपनी विशेषताएं और चुनौतियाँ हैं। प्रत्येक स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली, लोगों के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाएं, मुख्य रूप से, सरकार द्वारा संचालित होती हैं और सभी नागरिकों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लक्ष्य के साथ कम या बिना किसी लागत के आवश्यक सेवाएं प्रदान करती हैं। हालाँकि, अपर्याप्त बुनियादी ढाँचे और अनुभवी पेशेवरों की कमी जैसी चुनौतियाँ देखभाल की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकती हैं, खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में। इसके विपरीत, निजी स्वास्थ्य सेवा संस्थान विशिष्ट सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला और आम तौर पर उच्च गुणवत्ता वाली देखभाल प्रदान करते हैं, लेकिन अधिक लागत पर। भारत में यह दोहरी प्रणाली एक अवरोध पैदा करती है जहां कम आय वाले निवासी अक्सर सार्वजनिक स्वास्थ्य देखभाल पर भरोसा करते हैं, जबकि बेहतर वित्तीय साधन वाले लोग त्वरित उपचार के लिए निजी विकल्पों को प्राथमिकता दे सकते हैं। जबकि वास्तव में, समग्र स्वास्थ्य परिणामों में सुधार के लिए इन दोनों क्षेत्रों में संतुलन बनाना महत्वपूर्ण है। तो आइए, आज, सार्वजनिक और निजी स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों के बीच अंतर के बारे में समझते हैं। इसके लिए सबसे पहले, हम निजी स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र, इसके फ़ायदे और चुनौतियों पर ध्यान केंद्रित करेंगे। उसके बाद, हम सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा, इसके महत्व और इसके सामने आने वाली समस्याओं पर चर्चा करेंगे।
सार्वजनिक बनाम निज़ी स्वास्थ्य सेवा- भारत में सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा, सरकार द्वारा मुफ़्त या न्यूनतम लागत पर प्रदान की जाती है, जबकि निजी स्वास्थ्य सेवा काफ़ी हद तक लाभ के लिए होती है और अक्सर महंगी होती है। निज़ी स्वास्थ्य सेवा अधिकतर शहरी क्षेत्रों में केंद्रित है, और इसमें देखभाल की गुणवत्ता अक्सर उच्च होती है। सार्वजनिक स्वास्थ्य देखभाल का मुख्य ध्यान प्राथमिक देखभाल पर होता है, जिसमें निवारक और उपचारात्मक देखभाल शामिल है।
निजी प्रदाता, आमतौर पर प्राथमिक देखभाल से लेकर विशिष्ट सेवाओं तक कई प्रकार की सेवाएँ प्रदान करते हैं। हाल के वर्षों में निजी स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है और अब यह भारत में कुल स्वास्थ्य देखभाल व्यय का लगभग 70% है। निज़ी स्वास्थ्य सेवा प्रणाली के मूल्य निर्धारण और सेवाओं में विनियमन और पारदर्शिता की कमी होती है।
संक्षेप में, सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा आम तौर पर कम लागत वाली होती है, जिससे यह आबादी के एक बड़े हिस्से तक पहुंच योग्य हो जाती है। यह शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में व्यापक रूप से उपलब्ध होती है; हालाँकि, अपर्याप्त सेवाओं और सीमित संख्या में विशेषज्ञों के कारण देखभाल की गुणवत्ता अक्सर कम होती है।
इसके विपरीत, निज़ी स्वास्थ्य देखभाल उच्च लागत वाली और मुख्य रूप से शहरी क्षेत्रों में केंद्रित होती है, लेकिन यह आम तौर पर सार्वजनिक स्वास्थ्य देखभाल की तुलना में बेहतर गुणवत्ता वाली देखभाल प्रदान करती है। निज़ी प्रदाता विशिष्ट सेवाएँ प्रदान करते हैं और उनके पास विशेषज्ञताओं की एक विस्तृत श्रृंखला होती है।
भारत में निजी स्वास्थ्य सेवा: भारत के स्वास्थ्य सेवा परिदृश्य में, 43,486 निजी अस्पताल शामिल हैं, जिनमें 1.18 मिलियन बिस्तरों, 59,264 आईसीयू और 29,631 वेंटिलेटरों की सुविधा मौजूद है। जबकि इसके विपरीत सार्वजनिक अस्पतालों की संख्या 25,778 है जो 713,986 बिस्तर, 35,700 आई सी यू और 17,850 वेंटिलेटरों की सुविधा प्रदान करते हैं। उल्लेखनीय रूप से, देश के संपूर्ण स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे में निजी बुनियादी ढांचे का कुल हिस्सा लगभग 62% है। चंडीगढ़ और पुदुचेरी के अलावा, जहां निज़ी अस्पतालों की क्षमता सार्वजनिक अस्पतालों की तुलना में अधिक है, अधिकांश राज्यों में सार्वजनिक अस्पतालों और निज़ी अस्पतालों की क्षमता समान है। इसके अलावा, 15 राज्यों में सभी स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे का 69-70% हिस्सा निज़ी बुनियादी सेवाओं का है। अन्य राज्यों में निजी बुनियादी सेवाएं (जहां सरकारी बुनियादी ढांचा निज़ी बुनियादी ढांचे से अधिक या उसके बराबर है) सभी स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे का लगभग 35-36% है।
उत्तर प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र में निजी और सार्वजनिक स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे के बीच सबसे अधिक अंतर पाया जाता है। इन तीन राज्यों में, भारत की 31% आबादी रहती है। उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र में, निजी बुनियादी ढांचा, सार्वजनिक बुनियादी ढांचे से लगभग 128,000 बिस्तरों, 6,400 आईसीयू और 3,200 वेंटिलेटर के साथ अधिक है। कर्नाटक में, ये सार्वजनिक बुनियादी ढांचे से 122,667 बिस्तरों, 6,133 आईसीयू और 3,067 वेंटिलेटर के साथ अधिक है। महाराष्ट्र और अन्य राज्यों में निजी स्वास्थ्य सेवा का फलना-फूलना यह दर्शाता है कि, भले ही आबादी का एक बड़ा हिस्सा इसे वहन नहीं कर सकता है, लेकिन फिर भी खराब सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा के कारण यह निजी स्वास्थ्य देखभाल को अपने के लिए मजबूर है। निजी स्वास्थ्य सेवा को उद्योग का नेतृत्व करने की अनुमति देने का एक क्रूर रूप यह है कि यह केवल उन लोगों को सेवा प्रदान करता है जो इसे वहन कर सकते हैं। इसलिए, बिहार जैसे गरीब राज्यों और अधिकांश उत्तर पूर्व में बहुत कम निज़ी स्वास्थ्य देखभाल देखी गई है, जबकि महाराष्ट्र और कर्नाटक जैसे भारत की अर्थव्यवस्था को चलाने वाले अन्य राज्यों में बहुत अधिक मात्रा में निजी स्वास्थ्य देखभाल की पहुंच है। यह स्वाभाविक है: व्यवसाय वहीं खुलेंगे जहां उन्हें कायम रखा जा सकता है और वे केवल उन्हीं को सेवा प्रदान करेंगे जो अग्रिम भुगतान कर सकते हैं।हालाँकि, सरकार का उत्तरदायित्व है सभी को अच्छी स्वास्थ्य सेवा प्रदान करना - जिसे वह दुर्भाग्य से वर्षों से पूरा करने में विफल रही है।
भारतीय सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा: प्रत्येक भारतीय निवासी के लिए, सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा, निःशुल्क है। भारतीय सार्वजनिक स्वास्थ्य क्षेत्र में कुल बहिरंग रोगी देखभाल का 18% और कुल आंतरिक रोगी देखभाल का 44% शामिल है। भारत में मुख्य रूप से निम्न वर्ग के लोगों द्वारा सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा का उपयोग किया जाता है और मध्यम एवं उच्च वर्ग के व्यक्ति निम्न जीवन स्तर वाले लोगों की तुलना में सार्वजनिक स्वास्थ्य देखभाल का कम उपयोग करते हैं। इसके अतिरिक्त, महिलाओं और बुज़ुर्गों द्वारा सार्वजनिक सेवाओं का उपयोग करने की अधिक संभावना होती है।
सार्वजनिक स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली, मूल रूप से, सामाजिक-आर्थिक स्थिति या जाति की परवाह किए बिना स्वास्थ्य देखभाल पहुंच का साधन प्रदान करने के लिए विकसित की गई थी। हालाँकि, राज्यों के बीच सार्वजनिक और निज़ी स्वास्थ्य सेवा क्षेत्रों पर निर्भरता काफ़ी भिन्न होती है। इसके अलावा, सार्वजनिक क्षेत्र के बजाय निज़ी क्षेत्र पर भरोसा करने के कई कारण भी हैं। राष्ट्रीय स्तर पर सबसे पहला मुख्य कारण सार्वजनिक क्षेत्र में देखभाल की खराब गुणवत्ता है, 57% से अधिक परिवार इस तथ्य को निजी स्वास्थ्य देखभाल को प्राथमिकता देने का कारण बताते हैं। अधिकांश सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र ग्रामीण क्षेत्रों को सेवाएं प्रदान करते हैं। अनुभवी स्वास्थ्य सेवा प्रदाता ग्रामीण क्षेत्रों में जाना नहीं चाहते हैं जिसके कारण खराब गुणवत्ता उत्पन्न होती है। फलस्वरूप,ग्रामीण और दूरदराज़ के क्षेत्रों की अधिकांश सार्वजनिक स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली अनुभवहीन और प्रेरणाहीन प्रशिक्षुओं पर निर्भर करती है, जिन्हें उनकी पाठ्यचर्या संबंधी आवश्यकता के हिस्से के रूप में सार्वजनिक स्वास्थ्य देखभाल क्लीनिकों में समय बिताना अनिवार्य होता है। इसके अलावा, सार्वजनिक अस्पतालों और आवासीय क्षेत्रों के बीच लंबी दूरी, लंबा इंतज़ार समय और संचालन के असुविधाजनक घंटे आदि कुछ अन्य कारण हैं।
सार्वजनिक स्वास्थ्य देखभाल से संबंधित विभिन्न कारकों को निर्णय लेने के संदर्भ में राज्य और राष्ट्रीय सरकार प्रणालियों के बीच विभाजित किया गया है, क्योंकि राष्ट्रीय सरकार समग्र परिवार कल्याण और प्रमुख बीमारियों की रोकथाम जैसे व्यापक रूप से लागू स्वास्थ्य देखभाल मुद्दों को संबोधित करती है, जबकि राज्य सरकारें स्थानीय पहलुओं जैसे अस्पताल, सार्वजनिक स्वास्थ्य, प्रचार और स्वच्छता आदि को संभालती हैं। राज्य और राष्ट्रीय सरकारों के बीच स्वास्थ्य देखभाल की उन सामान्य समस्याओं पर विचार विमर्श साझा किया जाता है, जिनके लिए बड़े पैमाने पर संसाधनों की आवश्यकता होती है या जो पूरे देश के लिए चिंता का विषय है। नागरिकों के लिए सस्ती, पर्याप्त, नई और स्वीकार्य स्वास्थ्य सेवाएँ प्रदान करने के लिए, सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा बहुत आवश्यक है, खासकर जब निजी सेवाओं पर होने वाली लागत पर विचार किया जाए। कई नागरिक रियायती स्वास्थ्य देखभाल पर भरोसा करते हैं। इसलिए राष्ट्रीय बजट में सार्वजनिक स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली के लिए धन आवंटित किया जाता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि गरीबों को निजी क्षेत्र के भुगतान को पूरा करने के तनाव का सामना न करना पड़े।

संदर्भ
https://tinyurl.com/5a7xp2va
https://tinyurl.com/4upj3hez
https://tinyurl.com/bp4vh47r

चित्र संदर्भ
1. टेस्ट ट्यूब नमूनों का रैक पकड़ी हुई मेडिकल प्रैक्टिशनर को संदर्भित करता एक चित्रण (pexels)
2. स्वास्थ्य मंत्रालय के कार्यालय को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
3. ऑपरेशन कक्ष को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
4. टीका लगवाती एक लड़की को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
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