सल्तनत काल के दौरान निर्मित विभिन्न इमारतों में से एक है कुतुब मीनार

मघ्यकाल के पहले : 1000 ईस्वी से 1450 ईस्वी तक
30-09-2024 09:25 AM
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सल्तनत काल के दौरान निर्मित विभिन्न इमारतों में से एक है कुतुब मीनार
भारत में आज भी सल्तनत काल के दौरान निर्मित विभिन्न प्रकार की इमारतें मौजूद हैं, जो अपनी इंडो-इस्लामिक वास्तुकला के लिए जानी जाती हैं। इनमें से, प्रत्येक इमारत की अपनी अनूठी विशेषताएं हैं। ये इमारतें इस्लामी और स्वदेशी वास्तुशिल्प शैलियों के मिश्रण को दर्शाती हैं, जिसके परिणामस्वरूप हमें, एक विविध और समृद्ध वास्तुशिल्प विरासत प्राप्त होती है। हमारे रामपुर से महज़ 200 किलोमीटर दूर स्थित कुतुब मीनार का निर्माण, दिल्ली सल्तनत काल में हुआ था, जिसकी वास्तु शिल्प कला उल्लेखनीय है। तो आइए, आज दिल्ली सल्तनत काल के तुगलक राजवंश के बारे में जानते हुए, उस दौरान इस्लामी वास्तुकला में निर्मित इमारतों के प्रकारों के बारे में जानते हैं और इसके साथ ही कुतुब परिसर की वास्तुकला और उस पर वर्णित शिलालेखों के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं।
भारतीय उपमहाद्वीप में इस्लामी वास्तुकला निर्मित में इमारतों के प्रकार:
मस्जिदें:
मस्जिदें, इंडो-इस्लामिक वास्तुकला में निर्मित सबसे प्रतिष्ठित संरचनाओं में से एक हैं। इनमें आम तौर पर मिहराब (प्रार्थना स्थान) के साथ एक केंद्रीय प्रार्थना कक्ष होता है, जो मक्का की दिशा, एक मीनार और एक आंगन को इंगित करता है। दिल्ली की जामा मस्जिद और लाहौर की बादशाही मस्जिद, इसके कुछ प्रमुख उदाहरणों में शामिल हैं।
मकबरा: इस्लामी वास्तुकला में, विभिन्न रूपों में मकबरों का निर्माण किया गया था। इनकी मुख्य विशेषता, अक्सर एक गुंबद होती है और वे सरल से लेकर विस्तृत तक हो सकते हैं। आगरा में सम्राट शाहजहाँ द्वारा निर्मित ताज महल, मुगल मकबरे का एक विश्व प्रसिद्ध उदाहरण है।
महल: महल राजघरानों के निवास के लिए बनाए जाते थे और इनकी वास्तुकला अत्यंत भाव होती थी, जिसमें आंगन, अलंकृत अग्रभाग और जटिल आंतरिक सज्जा शामिल थी। दिल्ली में लाल किला और जयपुर में सिटी पैलेस, इसके प्रमुख उदाहरण हैं।
किले: किले रक्षा और शासन के लिए आवश्यक थे। इनमें आम तौर पर ऊंची दीवारें, बुर्ज़, द्वार और कभी-कभी महल शामिल होते हैं। आगरा का किला और हैदराबाद का गोलकुंडा किला, इसके उल्लेखनीय उदाहरण हैं।
मीनारें: ऊंची -ऊंची मीनारें अक्सर मस्जिदों से जुड़ी होती हैं, जहां से प्रार्थना (अज़ान) की जाती है। इन्हें जटिल सुलेख और ज्यामितीय पैटर्न के साथ विस्तृत रूप से डिज़ाइन किया जाता था। दिल्ली की कुतुब मीनार, इसका एक प्रसिद्ध उदाहरण है।
दरगाह: दरगाहें सूफ़ी संतों के सम्मान में बनाई जाती थीं। इनमें अक्सर आंगन, कब्रें और पत्थर या संगमरमर का काम शामिल होता है। राजस्थान में अजमेर शरीफ़ दरगाह इसका प्रमुख उदाहरण है।
कारवांसेराई (सराय): कारवांसेराई यात्रियों और व्यापारियों के लिए, सड़क के किनारे बनाई जाती थीं। इनमें आमतौर पर एक केंद्रीय प्रांगण होता था, जो चारों ओर से आराम करने और भंडारण के लिए, कमरों से घिरा होता था। फ़तेहपुर सीकरी में हिरण मीनार कारवां सराय का एक उदाहरण है।
बावड़ियाँ: भारत में बनी बावड़ियाँ अद्वितीय हैं, जिनका उपयोग जल भंडारण और पहुंच बिंदु के रूप में किया जाता था। इनमें जल स्रोत तक पहुंचने के लिए, विस्तृत, जटिल सीढ़ियाँ होती हैं। गुजरात में रानी की वाव यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है।
बाज़ार या सूक: हलचल भरे बाज़ार अक्सर मस्जिदों या अन्य महत्वपूर्ण संरचनाओं के पास स्थित होते थे। इन बाज़ारों में विशिष्ट वास्तुकला में निर्मित आर्केड और स्टॉल होते थे। दिल्ली का चांदनी चौक, इसका ऐतिहासिक उदाहरण है।
दरवाज़े: शहरों या महत्वपूर्ण परिसरों के प्रवेश द्वार के रूप में बड़े-बड़े दरवाज़े बनाए जाते थे। इनमें अक्सर भव्य वास्तुकला का उपयोग किया जाता था, जैसे कि फ़तेहपुर सीकरी में बुलंद दरवाज़ा।
उद्यान या बाग: सममित लेआउट, जल धाराओं और ज्यामितीय डिज़ाइन के साथ उद्यान मुगल वास्तुकला का एक अभिन्न अंग थे। श्रीनगर में शालीमार बाग और आगरा में महताब बाग इसके उदाहरण हैं।
शैक्षणिक संस्थान (मदरसा): मदरसे विशिष्ट वास्तुशिल्प विशेषताओं वाले इस्लामी शैक्षणिक संस्थान थे, जिनमें एक केंद्रीय प्रांगण और कक्षाएँ होती थीं। कर्नाटक के बीदर में महमूद गवन का मदरसा एक उल्लेखनीय उदाहरण है।
इनमें से प्रत्येक प्रकार की इमारत स्थानीय वास्तुशिल्प परंपराओं के साथ इस्लामी डिज़ाइन के संलयन को प्रदर्शित करती है, जिसके परिणामस्वरूप एक विविध और दृश्यमान आश्चर्यजनक वास्तुशिल्प परिदृश्य बनता है। ये संरचनाएं न केवल वास्तुशिल्प चमत्कार के रूप में, बल्कि क्षेत्र की सांस्कृतिक और ऐतिहासिक विरासत के प्रमाण के रूप में भी, आज सबको आश्चर्यचकित कर रही हैं।
भारत में मध्ययुगीन काल में, दिल्ली सल्तनत पर तुगलक प्रशासन (जिसे तुगलक वंश भी कहा जाता है) का शासन था। दिल्ली में तुगलक शासन 1320 में गयासुद्दीन तुगलक के साथ शुरू हुआ था। गियासुद्दीन तुगलक, जिसका वास्तविक नाम गजनी मलिक था, खिलजी शासन के अंतिम शासक खुसरो खान को मारकर स्वयं को गियासुद्दीन तुगलक की उपाधि देकर गद्दी पर बैठ गया। लेकिन एक दुर्घटना में उसकी मृत्यु हो गई और उसका पुत्र जौना (उलुग खान), 1325 में उसका उत्तराधिकारी बन गया और इसके बाद उसने मोहम्मद-बिन-तुगलक की उपाधि धारण की। उसने 1325 से 1351 तक दिल्ली पर शासन किया था। मुहम्मद-बिन-तुगलक का जन्म मुल्तान के कोटला में हुआ था। वह तर्क, दर्शन, ख़गोल विज्ञान, गणित, सुलेख़ और भौतिक विज्ञान का अच्छा जानकार था। उसे तुर्की, संस्कृत, फ़ारसी और अरबी जैसी विभिन्न भाषाओं का अच्छा ज्ञान था। मुहम्मद-बिन-तुगलक के शासनकाल के दौरान ही प्रसिद्ध यात्री इब्न बतूता ने भारत का दौरा किया।
मोहम्मद-बिन-तुगलक को एक ऐसे शासक के रूप में जाना जाता है, जिसने विभिन्न कठिन परीक्षणों का प्रयास किया था। वह धर्म और तर्क में गहराई से पारंगत था। तार्किकता, अंतरिक्ष विज्ञान,और अंकगणित के प्रति उनमें गहरा उत्साह था। उसने कई आधिकारिक परिवर्तन प्रस्तुत करने का प्रयास किया। लेकिन, अपने गुस्से और निर्णय की कमी के कारण, इनमें से अधिकांश परिवर्तन या परियोजनाएं विफ़ल हो गईं। दोआब में कर, पूंजी हस्तांतरण (1327), सांकेतिक मुद्रा का परिचय (1330), ख़ुरासान अभियान और क्वाराची अभियान उनकी कुछ ऐसी ही परियोजनाएँ थीं।
दिल्ली सल्तनत के दौरान ही 1192 से 1316 तक, कुतुब मीनार का निर्माण हुआ था, जो आज अपनी वास्तु शिल्प कला के लिए जानी जाती ह। वास्तव में, कुतुब परिसर का निर्माण तीन अलग-अलग चरणों में किया गया था। पहला निर्माण कुतुबुद्दीन ऐबक ने 1191 से 1200 के बीच करवाया था। इसके बाद उसके उत्तराधिकारी इल्तुतमिश ने 1230 तक इस क्षेत्र का विस्तार किया था। उसके बाद, अलाउद्दीन खिलजी द्वारा 1296 ईसवी से 1315 ईसवी तक अपने शासनकाल के दौरान इसका विस्तार कराया था। यह संरचना भारत की सबसे पुरानी इस्लामी वास्तुकला को दर्शाती है और संस्कृति की अनूठी निर्माण शैली की अंतर्दृष्टि प्रदान करती है। इसके पूर्वी प्रवेश द्वार के आंतरिक सिरदल पर एक शिलालेख में लिखा है, "इस मस्जिद के निर्माण में 27 मंदिरों की सामग्री का उपयोग किया गया था, जिनमें से प्रत्येक पर 2,000,000 डेलीवाल खर्च किए गए थे।" समय बीतने के साथ-साथ, जैसे-जैसे कुतुब परिसर का विस्तार हुआ, इसमें सारासेनिक प्रभाव दिखाई देने लगा। पूरे परिसर को आयतों के आकार में एक-दूसरे को ओवरलैप करते हुए, तीन चरणों में बनाया गया था।
पूरे कुतुब परिसर में, अरबी शिलालेख या तो कुरान की आयतें हैं, जो राजा के लिए लिखी गई स्तुतियाँ हैं, या ऐतिहासिक घटनाओं के अभिलेख हैं। नीचे के पैनल भी उतने ही दिलचस्प हैं और इस बात पर प्रकाश डालते हैं, कि कैसे हिंदू मूर्तिकारों ने कूफ़ी सुलेख में लिखी पंक्ति के आसपास की खाली जगह को सुंदर बनाने के लिए, सदियों से प्रचलित अपनी मंदिर कला का उपयोग किया। अरबी लिपि के नीचे पैनल के केंद्र में, एक भयंकर दिखने वाला चेहरा दिखाई देता है। इसे 'कीर्ति मुख' कहा जाता है और इसका उपयोग हिंदू मंदिरों और यहां तक कि घरों में बुराई को दूर करने के लिए किया जाता है। कीर्ति मुख के नीचे के पैनल में, फूलों की मालाओं की एक पंक्ति दिखाई देती है, जिनके बीच में मंदिर की घंटियाँ लटकी हुई हैं। आश्चर्य की बात है कि, यह हिंदू रूपांकन तुर्कों को मनमोहक लगा होगा, क्योंकि यह, उन कुछ हिंदू शैलियों में से एक थी, जिनका कुतुब मीनार और अलाई दरवाज़े सहित बाद के निर्माणों में बार-बार उपयोग किया गया था। द्वार के शीर्ष पर एक विचित्र शंक्वाकार गुंबद है। इसके अंदर से, इसे उत्तरोत्तर कम व्यास के संकेंद्रित छल्लों की एक श्रृंखला के रूप में देखा जा सकता है, जो अंतराल बंद होने तक एक दूसरे के ऊपर खड़ी रहती हैं। इस प्रकार के कई शंक्वाकार निचले गुंबद हैं जो मंदिर में उपयोग की जाने वाली शिखर डिज़ाइन वास्तुकला के साथ बनाए गए हैं। कुतुब मीनार की मुख्य विशेषताएं इसके सादे, नस्ख़ अक्षरों में बांसुरीदार बाहरी भाग को घेरने वाले सुलेख पट्टियां और इसकी बालकनियों के नीचे अद्वितीय सजावट हैं। फूलों की मालाओं और लटकती मंदिर की घंटियों की पंक्तियों को छोड़कर मीनार की पूरी सजावट लगभग पूरी तरह से सारासेनिक पृष्ठभूमि पर आधारित है। इसके अलावा, फूलों की एक पंक्ति, प्रत्येक छोटी डिस्क में घिरी हुई है, जिसमें आठ पंखुड़ियों के दो स्तर हैं, जिससे चक्र में तीलियों या समय के घूमते पहियों का आभास होता है। राजसी मीनार की पट्टियों पर ज़्यादातर कुरान के शिलालेख और मीनार का निर्माण करने वाले कारीगरों के कुछ ऐतिहासिक संदर्भ हैं। हालाँकि, इनमें से कई पत्थरों को सही क्रम पर विचार किए बिना पुनर्व्यवस्थित किया गया है, कुछ स्थानों पर मोटे अरबी अक्षरों में 'अल्लाह' शब्द लिखा है। अलाउद्दीन खिलजी द्वारा निर्मित खूबसूरत अलाई दरवाज़े में सुलेख पैटर्न की व्याख्या एक नया आयाम लेती है। यह संरचना ऐबक-युग के निर्माण के लगभग सौ साल बाद बनाई गई थी और इसलिए, इंडो-सारसेनिक संगम के परिपक्व स्तर को प्रदर्शित करती है। गोल कमल की कलियाँ और घुमावदार टेंड्रिल सुंदर अरबी सजावट के साथ दिखाई देते हैं। इसे दिल्ली की सबसे खूबसूरत संरचना माना जाता है, इसके प्रवेश द्वार के सामने फूलों के रूपांकनों के स्तंभ हैं।

संदर्भ
https://tinyurl.com/2uscdx3b
https://tinyurl.com/ysd5k2af
https://tinyurl.com/4ax9u9vt

चित्र संदर्भ
1. क़ुतुब मीनार को संदर्भित करता एक चित्रण (flickr)
2. ताजमहल को संदर्भित करता एक चित्रण (pexels)
3. अजमेर शरीफ़ दरगाह को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
4. फ़तेहपुर सीकरी में बुलंद दरवाज़े को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
5. नज़दीक से क़ुतुब मीनार को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
6. क़ुतुब मीनार की छत के उलटे दृश्य को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
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