शिक्षक दिवस विशेष:गांधी जी का शिक्षा पर दृष्टिकोण तथा कौन थे उनके प्रभावशाली शिक्षक?

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05-09-2022 10:29 AM
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शिक्षक दिवस विशेष:गांधी जी का शिक्षा पर दृष्टिकोण तथा कौन थे उनके प्रभावशाली शिक्षक?

हमें इस दुनिया में एक सफल नागरिक के रूप में आकार देने के उद्देश्य के साथ-साथ, शिक्षक हमें जीवन में अच्छा करने और सफल होने के लिए प्रेरित करते हैं और हमारे गुरुओं की इस कड़ी मेहनत को पहचानने के लिए शिक्षक दिवस को मनाया जाता है। विश्व शिक्षक दिवस वैसे तो 5 अक्टूबर को मनाया जाता है, लेकिन विभिन्न देशों में इस दिन को अलग-अलग तारीखों पर मनाया जाता है। ऐसे ही भारत में प्रत्येक वर्ष 5 सितंबर को बड़ी धूमधाम के साथ शिक्षक दिवस को देश के पूर्व राष्ट्रपति, विद्वान, दार्शनिक और भारत रत्न से सम्मानित डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन (जिनका जन्म 1888 में इसी दिन हुआ था) को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है।
शिक्षा एक व्यक्ति के जीवन के लिए सबसे महत्वपूर्ण होती है, जो व्यक्ति को उसके जीवन में सफलता दिलाती है। शिक्षा एक ऐसा रास्ता है, जिस पर चलकर हम काफी ज्ञान प्राप्त करते हैं। यदि देखा जाएं तो आधुनिक शिक्षित भारत के निर्माण में महात्मा गांधी जी का बहुआयामी योगदान रहा है। गांधीजी की शिक्षा संबंधी विचारधारा उनके नैतिकता तथा स्वाबलंबन संबंधी सिद्धांतों पर आधारित थी। गांधीजी ज्ञान आधारित शिक्षा के स्थान पर आचरण आधारित शिक्षा के समर्थक थे। उनके अनुसार शिक्षा प्रणाली ऐसी हो जो व्यक्ति को अच्छे-बुरे का ज्ञान प्रदान कर उसे नैतिक बनने के लिये प्रेरित करे। वे शिक्षा को मानव के सर्वांगीण विकास का सशक्त माध्यम मानते थे। हम में से अधिकांश ने महात्मा गांधी के जीवन के विविध पहलुओं को देखा है, लेकिन उनके शुरुआती गुरु के बारे में बहुत कम जानकारी मौजूद है। अहिंसा और सत्याग्रह के मूल्यों के प्रचार के लिए, उनको प्रेरणा आध्यात्मिक गुरु श्रीमद राजचंद्र जी से प्राप्त हुई थी। प्रमुख जैन कवि और दार्शनिक राजचंद्र जी से गांधी जी की पहली बार मुंबई में मुलाकात हुई थी, जब वे 1891 में एक वकील के रूप में इंग्लैंड (England) से लौटे। शास्त्रों के उनके ज्ञान और नैतिक ईमानदारी ने युवा मोहनदास करमचंद गांधी पर गहरी छाप छोड़ी और उनका रिश्ता दो साल की अवधि में खिल उठा। वहीं गांधी जी के दक्षिण अफ्रीका चले जाने के बाद, दोनों ने पत्रों के माध्यम से एक दूसरे के साथ पत्र व्यवहार जारी रखा। राजचंद्र का सत्य, अहिंसा और धर्म के सिद्धांतों का पालन बाद में गांधीवाद का मूल सिद्धांत बन गया।
वहीं गांधी जी के प्रारंभिक वर्षों में गोखले जी उनके राजनीतिक गुरु रहे थे। 1912 में, गोखले जी गांधी जी के निमंत्रण पर दक्षिण अफ्रीका गए। एक युवा वकील के रूप में, गांधी जी दक्षिण अफ्रीका में साम्राज्य के खिलाफ अपनी लड़ाई को पूरा करके लौटे और गोखले से व्यक्तिगत मार्गदर्शन प्राप्त किया, जिसमें भारत के ज्ञान और समझ और आम भारतीयों के सामने आने वाले मुद्दे शामिल थे।1920 तक, गांधी जी भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के नेता के रूप में उभरे। गांधी जी ने अपनी आत्मकथा में गोखले को अपना गुरु और मार्गदर्शक बताया तथा गांधी जी ने गोखले को एक प्रशंसनीय नेता और महान राजनेता के रूप में भी पहचाना, उन्हें "क्रिस्टल (Crystal) के रूप में शुद्ध, मेमने की तरह कोमल, शेर के रूप में बहादुर और एक अपूर्णता के लिए शिष्ट और राजनीतिक क्षेत्र में सबसे सिद्ध व्यक्ति" के रूप में वर्णित किया।
वहीं नई तालीम, या बुनियादी शिक्षा, एक सिद्धांत है जो बताता है कि ज्ञान और कार्य अलग नहीं हैं।और महात्मा गांधी ने इस शैक्षणिक सिद्धांत के आधार पर इसी नाम से एक शैक्षिक पाठ्यक्रम को बढ़ावा दिया। इसका अनुवाद 'सभी के लिए बुनियादी शिक्षा' वाक्यांश के साथ किया जा सकता है। यह अंग्रेजी शिक्षा प्रणाली और सामान्य रूप से उपनिवेशवाद के साथ गांधी जी के अनुभव से विकसित हुई थी।उस व्यवस्था में उन्होंने देखा कि भारतीय बच्चे अलग-थलग पड़ जाएंगे और 'व्यवसाय आधारित सोच' हावी हो जाएगी। इसके अलावा, इसने नकारात्मक परिणामों की एक श्रृंखला को मूर्त रूप दिया: शारीरिक काम के लिए तिरस्कार, एक नए कुलीन वर्ग का विकास, और औद्योगीकरण और शहरीकरण की बढ़ती समस्याएं।गांधी जी की शिक्षाशास्त्र के तीन स्तंभ शिक्षा के आजीवन चरित्र, इसके सामाजिक चरित्र और समग्र प्रक्रिया के रूप में इसके स्वरूप पर केंद्रित थे। गांधी जी के लिए, शिक्षा 'व्यक्ति का नैतिक विकास' है, एक प्रक्रिया जो आजीवन साथ रहती है। उनका मानना था कि शिक्षा के दायरे मात्र विज्ञान या अन्य विषयों के सिद्धांतों को रटने व उनमें प्रतिभा पाने तक ही सीमित नहीं होने चाहिए। व्यक्ति में नेतृत्व क्षमता तथा दृढ़ संकल्प शक्ति का विकास आदि गुण होने चाहिए, जिसे शिक्षा के माध्यम से प्राप्त किया जाना चाहिए। समग्रता की दृष्टि रखने वाली शिक्षा से ही जिम्मेदार नागरिक का विकास संभव होता है, जो समाज को नेतृत्व प्रदान करने में सहायता प्रदान करेगा तथा समाज की भलाई के लिए कार्य करने में मदद कर सकेगा। शिक्षा के क्षेत्र में गांधी जी का पहला प्रयोग दक्षिण अफ्रीका (Africa) के टॉल्स्टॉय फार्म (Tolstoy Farm) आश्रम में शुरू हुआ। बहुत बाद में, सेवाग्राम में रहते हुए और स्वतंत्रता संग्राम की गर्मी में, गांधी जी ने “हरिजन” में शिक्षा के बारे में अपना प्रभावशाली लेख लिखा।22-23 अक्टूबर 1937 को वर्धा में एक राष्ट्रीय शिक्षा सम्मेलन आयोजित किया गया था।
बाद में वर्धा और पास के सेगांव में दो स्कूल खोले गए। गांधी जी की मृत्यु के बाद कई बुनियादी शिक्षा वाले स्कूलों का विकास हुआ।केंद्र सरकार द्वारा गठित राष्ट्रीय योजना आयोग ने कई आधारों पर गांधी जी के बुनियादी शिक्षा के दृष्टिकोण का विरोध किया। एक औद्योगिक, केंद्रीय रूप से नियोजित अर्थव्यवस्था की नेहरू सरकार की दृष्टि में 'बुनियादी शिक्षा' या स्व-समर्थित स्कूलों के लिए कोई जगह नहीं थी, बल्कि यह "उद्योगपतियों के एक शक्तिशाली और बढ़ते वर्ग, राजनीति में उनके समर्थक और विज्ञान और प्रौद्योगिकी सहित विभिन्न क्षेत्रों में उच्च योग्यता वाले बुद्धिजीवी को दर्शाती है।"

संदर्भ :-
https://bit.ly/3KMXOIb
https://bit.ly/3e56xsT
https://bit.ly/3CRz7Zi

चित्र संदर्भ
1. गांधीजी एवं उनके आध्यात्मिक गुरु श्रीमद राजचंद्र जी को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
2. योग मुद्रा में श्रीमद राजचंद्र जी को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
3. गांधी जी ने अपनी आत्मकथा में गोखले को अपना गुरु और मार्गदर्शक बताया है, जिन दोनों को दर्शाता एक चित्रण (flickr)
4. 1948 में डाक टिकट पर महात्मा गांधीजी को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia) 

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