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पहले के समय में वीडियो गेम (Video games) इस आधार पर बनाए गए थे कि, गेम को बेचने पर ही
उस से लाभ को अर्जित किया जाता था, यानि जब कोई व्यक्ति किसी दुकान में जाता है तो वह
अपने पसंदीदा गेम को खरीदने के लिए पैसे देता है और उसके बाद उसका संपूर्ण उपयोग मुफ्त रूप
से कर सकते थे। कुछ और पाने के लिए किसी अतिरिक्त धन की आवश्यकता नहीं थी, केवल एक
चीज की आवश्यकता थी कि आप अपना समय खेल में लगाएं।परंतु तेजी से होते विकास के साथ
आज लगभग अधिकांश खेलों ने पहले भुगतान लेने का विचार छोड़ दिया है और वे अब सूक्ष्म लेन-
देन (Microtransaction) के रूप में जानी जाने वाली चीज़ का उपयोग करने लगे हैं। सूक्ष्म लेन-देन को
अतिरिक्त सामग्री के लिए वास्तविक जीवन मुद्रा का उपयोग करके गेम में की गई किसी भी
खरीदारी के रूप में परिभाषित किया जाता है, चाहे वह केवल प्रसाधन सामग्री हो या किसी खिलाड़ी
को खेल में कोई निश्चित लाभ देता हो। इसको देखते हुए हाल ही में सूक्ष्म लेन-देन, गेमिंग और जुएके बीच संबंधों को समझने में रुचि बढ़ रही है।
सूक्ष्म लेन-देन मुख्य रूप से दो प्रकार के खेलों में रहते हैं। शूटर (Shooter) खेल (पहले और तीसरे
व्यक्ति दोनों) और स्पोर्ट (Sport)खेल।हालांकि सूक्ष्म लेन-देन अन्य शैलियों के खेलों में भी मौजूद है,
लेकिन इन दो मुख्य खेलों में वास्तव में खेल के अंदर की सामग्री में पैसे खर्च किये जाते हैं। शूटर
खेलों में आमतौर पर दो टीम (Team)विभिन्न प्रकार की बंदूकों का उपयोग करती हैं, यह देखने के
लक्ष्य के साथ कि कौन सी टीम एक दूसरे के खिलाड़ियों को सबसे पहले मार पाती है या कौन सी
टीम एक निश्चित उद्देश्य को बेहतर ढंग से पूरा करती है। आमतौर पर इन खेलों में केवल प्रसाधन
सामग्री सूक्ष्म लेन-देन होते हैं जो किसी भी खिलाड़ी को खेल में किसी भी प्रकार का लाभ नहीं देते
हैं, लेकिन केवल उन लोगों को बंदूकें और पात्रों के नए रूप को खोलने की अनुमति देते हैं।वहीं स्पोर्ट
खेल में कई फायदे देने वाले सूक्ष्म लेन-देन का बहुत अच्छा उपयोग होता है।
अधिकांश स्पोर्ट खेलों
में एक ऐसी विधा होती है जहां खिलाड़ी सूक्ष्म लेन-देन की मदद से दूसरों से तेज खिलाड़ी बनाने में
सक्षम होते हैं ताकि वे जो भी खेल खेल रहे हों, उसके समर्थक लीग (League) में पहले से ही लोगों
के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकें।एक व्यक्ति अपने खिलाड़ी की अधिकतम क्षमता को बढ़ाने के लिए
काफी खर्च कर सकता है और उसे तुरंत उच्चतम स्तर तक पहुँचाने के लिए खेल के लिए किये गए
वास्तविक भुगतान से अधिक खर्च करते हैं।
जहां 21वीं सदी में सूक्ष्म लेन-देन इतना लोकप्रिय हो चुका है, तो यह आश्चर्य की बात नहीं है कि
युवा आयु वर्ग (संयुक्त राष्ट्र के अनुसार 15-24) के लोग इसके जाल में फंस गए हैं।साथ ही इसमें
खर्च की जाने वाली राशि काफी अधिक है, इस आयु वर्ग का औसत व्यक्ति प्रति सप्ताह लगभग 20
- 40 यूरो (02 हजार–04हजार रुपये) सूक्ष्म लेन-देन पर खर्च करता है जो एक वर्ष में लगभग 1040
- 2080 यूरो (93 हजार–1 लाख रुपये) तक बढ़ जाता है।यह ज्यादातर लोगों को बहुत अधिक नहीं
लग सकता है, लेकिन अगर कोई व्यक्ति सूक्ष्म लेन-देन पर प्रति वर्ष 90 हजार खर्च करता है, तो
यह उनके जीवन के युवा चरण के शुरू से अंत तक 10 लाख तक जा सकता है।सूक्ष्म लेन-देन न
केवल आभासी खर्च पर पैसा बर्बाद करता है, बल्कि सभी में बहुत भयानक खर्च करने की आदतों को
डाल सकता है। किसी भी व्यसन की तरह, इसे खिलाने के लिए पहले केवल थोड़ी सी आवश्यकता
होती है लेकिन बाद में इसे संतुष्ट करने के लिए बहुत कुछ की आवश्यकता होती है।हाल के
अध्ययनों ने यह भी साबित करना शुरू कर दिया है कि जो लोग सूक्ष्म लेन-देन पर बहुत अधिक
पैसा खर्च करते हैं, उन लोगों की तुलना में कैसीनो (Casinos) में जुआ खेलने की लत में पड़ने की
संभावना अधिक होती है, जो गेम में सूक्ष्म लेन-देन पर खर्च किये बिना खेल को खेलते हैं।
सूक्ष्म लेन-देन से पड़ने वाला एक अन्य प्रभाव जिसे आमतौर पर अनदेखा कर दिया जाता है, वह है
सामाजिक पहलू। अधिकांश खिलाड़ी सूक्ष्म लेन-देन के उपयोग को गलत मानते हैं, इसलिए यदि कोई
व्यक्ति किसी भी खेल में तेजी से प्रगति के लिए खेल समग्री की खरीद करता है, तो बहुत से लोग
उस व्यक्ति की निंदा करनी शुरू कर देंगे, जो समय के साथ चिंता और अवसाद का कारण बन
सकता है।ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से सूक्ष्म लेन-देन को जनता के साथ अधिक परिचित
करवाना चाहिए और अगर वे पीड़ित हैं या वे किसी को जानते हैं तो लोगों को इसका हल निकालने
के बारे में अवश्य सोचना चाहिए। हालांकि कुछ देशों में सरकार द्वारा वीडियो गेम निर्माता के लिए
बिल और कानून बनाने की नीति को शामिल करना शुरू किया गया है, वहीं यदि निर्माताओं के खेल
में सूक्ष्म लेन-देन मौजूद है तो18 से ऊपर के लोगों की चेतावनी देना अनिवर्या किए है कि सूक्ष्म
लेन-देन एक जुए की लत का कारण बन सकता है या कुछ सरकार द्वारा संपूर्ण रूप से सूक्ष्म लेन-
देन को हटा दिया जा सकता है जैसे कि बेल्जियम (Belgium) में खेलों में "केस (Case)" प्रणाली
को अवैधघोषित कर दिया गया है।
संदर्भ :-
https://bit.ly/3mEjZVM
https://bit.ly/3O4GgaU
https://bit.ly/3aOrqqF
https://bit.ly/3xGgjJp
चित्र संदर्भ
1. गेम में खरीदारी करते बच्चे को दर्शाता एक चित्रण (Pixabay)
2. शूटिंग गेम को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
3. गेम के भीतर बिकते सामान को दर्शाता चित्रण (flickr)
4. ऑनलाइन पेमेंट को दर्शाता चित्रण (Pixabay)
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