समयसीमा 245
मानव व उनकी इन्द्रियाँ 942
मानव व उसके आविष्कार 740
भूगोल 219
जीव - जन्तु 273
बिक्री करने के इरादे से संपत्तियों को प्रदर्शित करने के लिए अचल संपत्ति की फोटोग्राफी की जाती
है।दूसरी ओर, वास्तुकला की फोटोग्राफी, सबसे दिलचस्प और अनोखे तरीके से एक संरचना के सौंदर्य
और इरादे को कैद करने पर केंद्रित होती है।मूल रूप से, यदि आप एक घर बेचना चाहते हैं, तो एक
अचल संपत्ति के फोटोग्राफर को किराए पर लें। लेकिन अगर आप किसी संरचना के विशिष्ट चरित्र
और कला को दिखाना चाहते हैं, तो आपको एक वास्तुकला के फोटोग्राफर को किराए पर लेना
होगा।वास्तुकला फोटोग्राफर ऐसी छवियां बनाते हैं जो उतनी ही स्पष्ट और कल्पनाशील होती हैं जैसी
वे तस्वीरें खींच रहे होते हैं।
एक वास्तुकार अपने डिजाइनों (Design) में इतना विचार, समय और
ऊर्जा लगाता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि वे एक फोटोग्राफर को काम पर रखें जो उनके डिजाइनोंको अच्छे से अभिव्यक्त कर सकें।पहली स्थायी तस्वीर, निसेफोर नीपस (Nicéphore Niépce)
द्वारा ले ग्रास (Le Gras) में व्यू फ्रॉम दी विंडो (View from the Window), पहली वास्तुशिल्प
तस्वीर थी क्योंकि यह इमारतों का एक दृश्य था। इसी तरह, प्रारंभिक फोटोग्राफर विलियम हेनरी
फॉक्स टैलबोट (William Henry Fox Talbot) द्वारा ली गई तस्वीरें वास्तुकला की थीं, जिसमें
1835 में ली गई लैकॉक एब्बे (Lacock Abbey) में एक जालीदार खिड़की (Latticed window) की
उनकी तस्वीर भी शामिल थी।
फोटोग्राफी के इतिहास के दौरान, इमारतों सहित स्थापत्य संरचनाएं अत्यधिक मूल्यवान फोटोग्राफिक
विषय रही हैं, जो वास्तुकला और इसके सांस्कृतिक महत्व के लिए समाज की प्रशंसा को दर्शाती हैं।
1860 के दशक तक, वास्तुशिल्प फोटोग्राफी एक स्थापित दृश्य माध्यम बनने लगी।जैसे-जैसे इमारत
के डिजाइन बदलते गए और पारंपरिक रूपों के साथ रूपांतरित होते गए, वास्तुशिल्प फोटोग्राफी भी
समय के साथ विकसित हुई। 20वीं सदी के मध्य तक, वास्तुकला-संबंधी फ़ोटोग्राफ़ी अधिक
रचनात्मक हो गई क्योंकि फ़ोटोग्राफ़रों ने अपनी रचनाओं में विकर्ण रेखाओं और साहसिक प्रतिबिंब
का उपयोग किया, और अन्य नवीन तकनीकों के साथ प्रयोग किया।
1950 के दशक की शुरुआत तक,
वास्तुकार अधिकृत काम के लिए अधिक फोटोग्राफरों को काम पर रख रहे थे, जिसके परिणामस्वरूप
वास्तुशिल्प फोटोग्राफी को एक कला रूप के रूप में देखा जाने लगा।
फोटोग्राफी शुरू होने पर बनाई गई पहली तस्वीरों में से एक इमारत की थी। सबसे आम वर्गीकरण
बाहरी और आंतरिक वास्तुशिल्प फोटोग्राफी है। एक अच्छा फोटोग्राफर अपने चित्रों के माध्यम से
किसी इमारत की कहानी बता सकता है। निम्न कुछ सुझाव दिए गए हैं:
1. कहां से शुरू करें: सरकारी भवन, ऐतिहासिक स्थल या संग्रहालय एक अच्छी शुरुआत है। इस प्रकार की
संरचनाओं में आमतौर पर मुफ्त में जाया जा सकता है और दिलचस्प वास्तुकला प्रदान की जाती है।
अधिकांश फोटोग्राफर पूरी संरचना को कैद कर लेते हैं; इसलिए इमारत के एक छोटे से विवरण को भी न
छोड़ें।
2. अन्वेषण करें, फिर तस्वीर लें: आपको इमारत की छान-बीन करने और उसे जानने में कुछ समय बिताना
चाहिए।उस इमारत पर शोध करने पर विचार करें जिसके दौरान आप दिलचस्प वास्तुशिल्प विशेषताओं की
खोज कर सकते हैं जिनकी आप तस्वीरें खींच सकते हैं। यदि फिर से आना एक विकल्प है, तो दिन या
मौसम के अलग-अलग समय के दौरान भवन का दौरा करें।
3. प्रकाश व्यवस्था: किसी भवन के सर्वोत्तम विवरण को कैद करने का एक महत्वपूर्ण पहलू प्रकाश व्यवस्था है।
प्रकाश दिन के अलग-अलग समय में अलग तरह से फैलता है। कभी-कभी, बादल वाले दिन के दौरान एक
नरम रोशनी भी एक इमारत का सबसे अच्छा विवरण सामने लाती है।एक फोटोग्राफर के रूप में प्रकाश की
व्यवस्था की कल्पना करनी चाहिए। चित्र लेने में एचडीआर (HDR) शामिल करें क्योंकि यह आंतरिक प्रकाश
व्यवस्था को कैद करने में मदद करता है जो बाहर की स्थितियों के विपरीत है।
4. उपकरण: वाइड-एंगल लेंस (Wide-angle lens) संरचना फोटोग्राफी के लिए उपयोगी होते हैं। जब आप एक
विशाल संरचना को फ्रेम (Frame) में फिट करने की कोशिश कर रहे हों, लेकिन एक नियंत्रित परिप्रेक्ष्य में वे
एक बड़ी मदद हो सकते हैं। लेकिन याद रखें कि वाइड-एंगल लेंस किनारों के आसपास अधिक विकृति
उत्पन्न करते हैं।हालाँकि, जब संपादन सॉफ़्टवेयर (Software) में विकृति को काट करने और ठीक करने की
बात आती है, तो आपके पास इसके लिए अधिक स्थान होगा।
5. स्वरूप और आकार: अधिकांश विरासत भवनों में दिलचस्प स्वरूप होते हैं, जैसे स्तंभों की पंक्तियाँ, मेहराब,
खिड़कियां, सीढ़ियाँ आदि। ज़ूम लेंस पर स्विच करें और उन्हें एक कोण से कैद करें।
6. फ्रेम (Frame) में लोगों को जोड़ना: तस्वीर में लोग उसमें जान डाल सकते हैं लेकिन उन्हें वास्तुकला-संबंधी
फोटोग्राफी में मुख्य विषय के रूप में न माने। अपना ध्यान संरचनात्मक तत्वों के निर्माण पर केंद्रित करें।
याद रखें, लोगों को फ्रेम में जोड़ना कभी-कभी प्रस्तुत संरचना से ध्यान को हटा सकता।
7. संपादन: वाइड-एंगल लेंस का उपयोग करते समय, विरूपण सुधार सुनिश्चित करना आवश्यक है। यह
फ़ोटोशॉप (Photoshop) और लाइटरूम (Lightroom) जैसे सॉफ़्टवेयर के साथ आसानी से किया जा सकता है
जो लेंस सुधार उपकरण जोड़कर विरूपण की भरपाई करता है और आपको अपनी छवियों को तब तक सुधार
करने देता है जब तक कि वे स्पष्ट रूप से नहीं दिखती हैं।
विरूपण मूल रूप से अप्राकृतिक मोड़ या वक्र है, विशेष रूप से किनारों पर। वास्तुकला-संबंधी
फोटोग्राफी में संपादन उपकरण फोटोग्राफर के सबसे अच्छे दोस्त होते हैं।अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार विजेता
फोटोग्राफर और चार्टर्ड वास्तुकार, टिम कॉर्नबिल (Tim Cornbill) का कहना है कि उच्च गुणवत्ता वाली
वास्तुकला फोटोग्राफी के निर्माण के प्रमुख तत्व संतुलन, संरचना और ज्यामिति हैं।वहीं समय के साथ
संरक्षण को सशक्त बनाने के लिए फोटोग्राफी एक शक्तिशाली माध्यम के रूप में विकसित हुई है।
फ़ोटोग्राफ़ी ने 1860 के दशक से इस भूमिका को निभाया है, हालाँकि इसे व्यापक रूप से स्वीकार
नहीं किया गया है।एक उल्लेखनीय उदाहरण कार्लेटन वॉटकिंस (Carleton Watkins) की शक्तिशाली
छवियां हैं जिनका सफलतापूर्वक 1864 में योसेमाइट नेशनल पार्क (Yosemite National Park) की
स्थापना को प्रोत्साहित करने के लिए उपयोग किया गया था और विलियम हेनरी जैक्सन (William
Henry Jackson) और एंसल एडम्स (Ansel Adams) द्वारा पार्क के विस्तार और निरंतर वित्त
पोषण की वकालत की गई थी।
संरक्षण के लिए फोटोग्राफी पर नए सिरे से जोर 21वीं सदी की
शुरुआत में उत्पन्न हुआ, मुख्य रूप से मानव-जनित पर्यावरणीय संकट के जवाब में, यह मानते हुए
कि पारिस्थितिकी तंत्र के क्षरण का वैश्विक स्वरूप टिकाऊ नहीं था।संरक्षण फोटोग्राफी के आधुनिक
क्षेत्र को अक्टूबर 2005 में एंकोरेज (Anchorage), अलास्का (Alaska) में 8वीं वर्ल्ड वाइल्डरनेस
कांग्रेस (World Wilderness Congress) के दौरान फोटोग्राफर क्रिस्टीना मिटरमीयर (Cristina
Mittermeier) द्वारा इंटरनेशनल लीग ऑफ कंजर्वेशन फोटोग्राफर्स (International League of
Conservation Photographers) की स्थापना के साथ औपचारिक रूप दिया गया था। हालांकि2005
से पहले "संरक्षण फोटोग्राफी" को एक अनुशासन के रूप में व्यापक रूप से मान्यता नहीं दी गई
थी।एक प्रभाव उत्पन्न करने के लिए, विशिष्ट कारणों के लिए संरक्षण चित्रों को काम पर लगाया
जाना चाहिए।हालांकि हर तस्वीर का तत्काल उपयोग नहीं हो सकता है, संरक्षण चित्रों का
सावधानीपूर्वक सूचीबद्ध संग्रह संरक्षण संबंधी समाचारों के प्रभाव को बढ़ाने में मदद कर सकता है,
इंटरनेट (Internet) सक्रियता सहित जन जागरूकता अभियानों के लिए सामग्री प्रदान कर सकता है
और कभी-कभी अदालती कार्यवाही में खोजी पत्रकारिता साक्ष्य के रूप में काम कर सकता है।
संदर्भ :-
https://bit.ly/3NKYVZd
https://bit.ly/3M7YuH2
https://bit.ly/38Vl8Fm
https://bit.ly/3t9f1UN
चित्र संदर्भ
1. डेल्टा टोरंटो होटल को दर्शाता एक चित्रण (Behance)
2. निसेफोर नीपस (Nicéphore Niépce) द्वारा ले ग्रास (Le Gras) में व्यू फ्रॉम दी विंडो (View from the Window), पहली वास्तुशिल्प तस्वीर थी क्योंकि यह इमारतों का एक दृश्य था। को दर्शाता एक चित्रण (Wikimedia)
3. वॉल्ट डिज़्नी कॉन्सर्ट हॉल बिल्डिंग लॉस एंजिल्स को दर्शाता एक चित्रण (Wikimedia)
4. एंसल एडम्स (Ansel Adams) द्वारा ले गई तस्वीर को दर्शाता एक चित्रण (flickr)
A. City Subscribers (FB + App) - This is the Total city-based unique subscribers from the Prarang Hindi FB page and the Prarang App who reached this specific post.
B. Website (Google + Direct) - This is the Total viewership of readers who reached this post directly through their browsers and via Google search.
C. Total Viewership — This is the Sum of all Subscribers (FB+App), Website (Google+Direct), Email, and Instagram who reached this Prarang post/page.
D. The Reach (Viewership) - The reach on the post is updated either on the 6th day from the day of posting or on the completion (Day 31 or 32) of one month from the day of posting.