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“आर्ट नोव्यू” (“Art Nouveau”)‚ कला‚ वास्तुकला और एप्लाइड कला (applied
art) की एक अंतरराष्ट्रीय शैली है‚ विशेष रूप से सजावटी कला (decorative
arts)‚ जिसे अलग-अलग भाषाओं में अलग-अलग नामों से जाना जाता है: जर्मन
(German) में जुगेन्स्टिल (Jugendstil)‚ इतालवी (Italian) में स्टाइल लिबर्टी
(Stile Liberty)‚ कैटलन (Catalan) में मॉडर्निस्मे कैटाला (Modernisme
catala) आदि। अंग्रेजी में इसे मॉडर्न स्टाइल (Modern Style) के नाम से भी
जाना जाता है। यह शैली 1890 और 1910 के बीच बेले एपोक काल (Belle
Epoque period) के दौरान सबसे ज्यादा लोकप्रिय थी‚ जो 1914 में प्रथम विश्व
युद्ध की शुरुआत के साथ ही समाप्त हो गई थी। यह अकादमिक कला‚ उदारवाद
और 19 वीं शताब्दी की वास्तुकला और सजावट के ऐतिहासिकता के खिलाफ एक
प्रतिक्रिया थी। यह अक्सर प्राकृतिक रूपों से प्रेरित होता था जैसे कि पौधों और
फूलों के लहरदार वक्र। आर्ट नोव्यू की अन्य विशेषताओं में गतिशीलता और
आंदोलन की भावना और आधुनिक सामग्री का उपयोग था‚ विशेष रूप से लोहे‚
कांच‚ सिरेमिक (ceramics) और बाद में असामान्य रूपों और बड़े खुले स्थान
बनाने के लिए कंक्रीट का उपयोग भी किया गया था। आर्ट नोव्यू का एक प्रमुख
उद्देश्य ललित कलाओं विशेषकर चित्रकला और मूर्तिकला तथा एप्लाइड कलाओं के
बीच के पारंपरिक भेद को तोड़ना था।
यह इंटीरियर डिजाइन (interior design)‚
ग्राफिक कला‚ फर्नीचर‚ कांच कला‚ वस्त्र‚ चीनी मिट्टी की चीज़ें‚ आभूषण और
धातु के काम में सबसे व्यापक रूप से उपयोग किया जाता था। इस शैली ने 19
वीं शताब्दी के प्रमुख सिद्धांतकारों को प्रतिक्रिया दी‚ जैसे कि फ्रांसीसी (French)
वास्तुकार यूजीन-इमैनुएल वायलेट-ले-डक (Eugene-Emmanuel Viollet-le-Duc)
और ब्रिटिश (British) कला समीक्षक जॉन रस्किन (John Ruskin)। ब्रिटेन में यह
विलियम मॉरिस (William Morris) और कला और शिल्प आंदोलन (Arts and
Crafts movement) से प्रभावित था। जर्मन वास्तुकारों और डिजाइनरों ने एक
आध्यात्मिक रूप से उत्थान करने वाले (Gesamtkunstwerk) (“कला का कुल
काम”) (“total work of art”) की मांग की‚ जो निवासियों के उत्थान और प्रेरित
करने के लिए एक सामान्य शैली में वास्तुकला‚ साज-सज्जा और कला को एक
सामान्य शैली में एकीकृत करेगा।
“आर्ट नोव्यू” कला आंदोलन लगभग 20 वर्षों तक चला‚ यह नई कला का प्रतीक
है‚ जो अमूर्त कला (abstract art) की तरह कैनवास पर वास्तविक दुनिया के
विषयों और वस्तुओं के चित्रण से हटकर विभिन्न रंगों की रेखाओं‚ आकृतियों और
तीव्रता के प्रवाह और वक्रों पर ध्यान केंद्रित करता है। इस प्रकार बनाई गई कला
न केवल नई थी‚ बल्कि उनके निर्माण और सजावट में जैविक भी थी। उन्होंने
दिखाया कि कितने कॉल व्हिपलैश वक्र (call whiplash curves) हैं‚ जो कैनवास
के सबसे छोटे कोने को भी सजा सकते हैं। 18 वीं सदी के अंत और 19 वीं सदी
की शुरुआत में‚ कला जगत ने पूर्व और पश्चिम के एकीकरण को देखा। यह वह
समय था‚ जब प्रसिद्ध जापानी वुडब्लॉक प्रिंट (Japanese woodblock prints)
की मुक्त बहने वाली लाइनों ने पश्चिमी कलाकारों को इतना प्रेरित किया कि यह
आर्ट नोव्यू का एक अविभाज्य हिस्सा बन गया। सादगी‚ नरम रंग और विस्तृत
द्वि-आयामी छवियां आर्ट नोव्यू डिजाइन की परिभाषित विशेषताएं बन गईं। कला
के इस रूप का अभ्यास करने वाले कलाकार‚ कला और शिल्प आंदोलन से प्रेरित
और प्रभावित थे‚ जिसमें हाथ से बनी चीजों‚ शिल्प कौशल और अत्यधिक अर्थपूर्ण
पेंटिंग पीएफ पोस्ट-इंप्रेशनिस्ट (pf post-impressionists) पर जोर दिया गया था।
आर्ट नोव्यू का अभ्यास करने वाले कलाकारों ने पारंपरिक दृष्टिकोण को खारिज
कर दिया कि मूर्तियां और पेंटिंग श्रेष्ठ शिल्प थे। इस कला आंदोलन ने इंटीरियरडिजाइनिंग को अगले स्तर तक ले जाने में मदद की। इसके कलाकार डेकोर
(decor) में लिंक और संपर्क बनाने के लिए प्रयास कर रहे थे। वे बड़े पैमाने पर
उत्पादित वस्तुओं‚ प्राचीन वस्तुओं और शास्त्रीय नकल की अस्त-व्यस्त व्यवस्था
को ध्यान से बनाए गए मूल और सामंजस्यपूर्ण हल्की वस्तुओं और फर्नीचर से
बदलना चाहते थे। कला जगत के कला आंदोलनों में आर्ट नोव्यू पहला था जिसने
ग्राफिक कलाओं को गंभीर विश्वसनीयता दी‚ विशेष रूप से एक कला रूप के रूप
में। आर्ट नोव्यू आंदोलन‚ जो यूरोप (Europe) में अग्रणी था‚ अपने सजावटी और
ग्राफिक ताल को लोगों तक ले जाने के लिए दूर-दूर तक यात्रा करते हुए अलग-
अलग रूप लेता गया। यह भारतीय तटों में भी घुस गया। 1914 तक और प्रथम
विश्व युद्ध की शुरुआत के साथ‚ आर्ट नोव्यू काफी हद तक समाप्त हो गया था।
1920 के दशक में‚ इसे “आर्ट डेको” और फिर आधुनिकतावाद द्वारा प्रमुख
स्थापत्य और सजावटी कला शैली के रूप में बदल दिया गया था।
“आर्ट नोव्यू” और “आर्ट डेको” में मुख्य अंतर यह है कि आर्ट नोव्यू सजावटी है
और आर्ट डेको अधिक आकर्षक है। आर्ट नोव्यू और आर्ट डेको आंदोलन दोनों ही
प्रमुख विश्व घटनाओं की प्रतिक्रिया के रूप में उभरे‚ क्रमशः औद्योगिक क्रांति और
प्रथम विश्व युद्ध। आर्ट नोव्यू ने लगभग 1880 से प्रथम विश्व युद्ध से ठीक
पहले तक शासन किया। इसने यूरोप के नए औद्योगिक सौंदर्य को अपनाया।
दूसरी ओर आर्ट डेको‚ प्रथम विश्व युद्ध के बाद उभरा। युद्ध के वर्षों के अभाव ने
एक पूरी नई समृद्धि और अपव्यय का मार्ग प्रशस्त किया‚ जिसने जैज़ युग
(Jazz Age) और आर्ट डेको सौंदर्यशास्त्र को परिभाषित किया। इस आंदोलन का
नाम 1925 के “एक्सपोज़िशन इंटरनेशनेल डेस आर्ट्स डेकोरेटिफ़्स एट इंडस्ट्रियल्स
मॉडर्नेस” (Exposition Internationale des Arts Decoratifs et Industriels
Modernes) से लिया गया‚ जो फ्रांस (France) में आयोजित किया गया था। यह
शैली 1920 के दशक से द्वितीय विश्व युद्ध की शुरुआत तक प्रचलित थी। इन
दोनों शैलियों ने आधुनिकतावादी तत्वों को अपनाया जिन्हें भेद करना आसान है।
आर्ट नोव्यू में प्राकृतिक लेकिन शैलीगत रूप हैं‚ जिन्हें अक्सर अधिक ज्यामितीय
आकृतियों‚ विशेष रूप से चाप‚ परवलय और अर्धवृत्त के साथ जोड़ा जाता है तथा
आर्ट डेको में सुव्यवस्थित और ज्यामितीय आकृतियों की विशेषता है। इसमें क्रोम
(chrome)‚ स्टेनलेस स्टील (stainless steel) और जड़ाऊ लकड़ी जैसी आधुनिक
सामग्रियों का भी उपयोग किया गया था।
संदर्भ:
https://bit.ly/3yPg5yy
https://bit.ly/3H4gVKB
https://bit.ly/3Eif7Ml
https://bit.ly/3FnSKGM
https://bit.ly/3yS53bJ
चित्र संदर्भ
1.विलियम मॉरिस और फिलिप वेब द्वारा द रेड हाउस (1859) (The Red House by William Morris and Philip Webb) को दर्शाता एक चित्रण (flickr)
2. जार्ज फाउक्वेट की ज्वैलरी शॉप को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
3. आर्ट नोव्यू प्राचीन वस्तुओं की दुकान, एंजेल, लंदन को दर्शाता एक चित्रण (flickr)
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