1998 की हिंदी फिल्म कीमत-दे आर बैक का गीत कोई नहीं तेरे जैसा कौन से विदेशी गाने का कॉपी है?

ध्वनि 1- स्पन्दन से ध्वनि
19-12-2021 01:54 PM
Post Viewership from Post Date to 18- Jan-2022 (30th Day)
City Subscribers (FB+App) Website (Direct+Google) Email Instagram Total
1693 109 1802
ऐसे कई फिल्मी गाने हैं, जिन्हें बॉलीवुड द्वारा किसी अन्य विदेशी गाने से कॉपी किया गया है। ऐसा ही एक गीत राजेश रोशन का ‘कोई नहीं तेरे जैसा' भी है, जो कि 1998 की बॉलीवुड फिल्म “कीमत - दे आर बैक” (Keemat – They Are Back) का एक प्रसिद्ध गीत है। यह गीत 1995 के गीत 'कॉटन आई जो' (Cotton Eye Joe)(रेडनेक्स - Rednex) से कॉपी किया गया है।"कॉटन आई जो" स्वीडिश यूरोडांस ग्रुप रेडनेक्स (Swedish Eurodance group Rednex) द्वारा उनके पहले स्टूडियो एल्बम, सेक्स एंड वायलिन (Sex & Violins – 1995) का एक गाना है। पारंपरिक अमेरिकी लोक गीत "कॉटन-आइड जो" पर आधारित, इस गीत को समूह द्वारा पारंपरिक अमेरिकी वाद्ययंत्रों जैसे बैंजोस (Banjos) और फिडल्स (Fiddles) के साथ एक अलग शैली में प्रस्तुत किया गया है।मुखर छंद अन्निका लजंगबर्ग (Annika Ljungberg) द्वारा प्रस्तुत किए जाते हैं, जबकि "कॉटन आई जो" कोरस गोरान डेनियलसन (Göran Danielsson) द्वारा गाया गया है, जो वीडियो में नहीं दिखाई देते हैं।2002 में, "कॉटन आई जो" को एक नृत्य संस्करण में रीमिक्स किया गया था, और रेडनेक्स के सबसे बड़े हिट एल्बम, द बेस्ट ऑफ द वेस्ट (The Best of the West) से रिलीज़ किया गया था।मूल गीत का सबसे बड़ा रहस्य ‘कॉटन आई’ के अर्थ में है। रैंडम हाउस हिस्टोरिकल डिक्शनरी ऑफ अमेरिकन स्लैंग (As per the Random House Historical Dictionary of American Slang) के अनुसार, यह शब्द "आंखों के प्रमुख सफेद हिस्से" का वर्णन करता है। अन्य लोगों का मानना है, कि बूढ़ा ‘जो’ वुड एल्कोहल (Wood alcohol) के कारण अंधा हो गया था या ट्रेकोमा (Trachoma), मोतिया बिंद, ग्लूकोमा (Glaucoma), जैसी चिकित्सीय स्थिति से पीड़ित था।आइए इन वीडियो के जरिए मूल गीत 'कॉटन आई जो', इसके अन्य संस्करणों तथा कॉपी किए गए बॉलीवुड गीत का आनंद प्राप्त करें।

संदर्भ:
https://bit.ly/3yKfwGf
https://bit.ly/3E2nGe1
https://bit.ly/3p5yDY0
https://bit.ly/3GQSjoI
https://bit.ly/3ejzY7H
पिछला / Previous अगला / Next

Definitions of the Post Viewership Metrics

A. City Subscribers (FB + App) - This is the Total city-based unique subscribers from the Prarang Hindi FB page and the Prarang App who reached this specific post.

B. Website (Google + Direct) - This is the Total viewership of readers who reached this post directly through their browsers and via Google search.

C. Total Viewership — This is the Sum of all Subscribers (FB+App), Website (Google+Direct), Email, and Instagram who reached this Prarang post/page.

D. The Reach (Viewership) - The reach on the post is updated either on the 6th day from the day of posting or on the completion (Day 31 or 32) of one month from the day of posting.