परमहंस योगानंद (बाबाजी) के शिक्षण से प्रभावित थे, रोजर हॉजसन

ध्वनि 1- स्पन्दन से ध्वनि
28-02-2021 03:09 AM
Post Viewership from Post Date to 05- Mar-2021 (5th day)
City Subscribers (FB+App) Website (Direct+Google) Email Instagram Total
2978 2 0 0 2980
हॉजसन (Hodgson), 1970 के दशक के सफल रॉक ग्रुप (Rock group) “सुपरट्रैम्प” (Supertramp) की एक विशिष्ट आवाज हैं। उनका जीवन बहुत एकांत और दर्दनाक रहा। उनका गिटार, जिसे उनके पिता ने तलाक के बाद उनके पास छोड़ दिया था, प्यार और ईश्वर को पाने या ढूंढने का माध्यम बना। यह एक ऐसा माध्यम था, जिसकी वजह से वे सुपरट्रैम्प के कई गीतों को प्रसिद्धि दिला पाये। वे परमहंस योगानंद (बाबाजी) के शिक्षण से बहुत अधिक प्रभावित थे। उनकी प्रतिभा का अंदाजा या प्रमाण इस बात से लगाया जा सकता है कि, उन्होंने एक ही समय में गहरे व्यक्तिगत अनुभवों का अंवेषण किया, अपने संगीत से प्यार करने वाले लाखों प्रशंसक और दर्शक बनाए तथा प्रसिद्ध पॉप (Pop) संगीत निर्मित किये। ब्रेकफास्ट इन अमेरिका (Breakfast in America) के गीत का आर्केस्ट्रा (Orchestral) अद्भुत है। रोजर कहते हैं, कि उनके गीत उनके हृदय या गहरे भावों से उत्पन्न होते हैं, जो कि भाव और गर्मजोशी के साथ गाये गये उनके प्रत्येक गीत में स्पष्ट रूप से महसूस किये जा सकते हैं। रोजर द्वारा लिखित और संगीतबद्ध उत्तम कृति “बाबाजी”, 1977 के एल्बम (Album) “इविन इन द क्वाइटेस्ट मोमेंट्स” (Even in the Quietest Moments) में से एक है। उनके इस सुंदर गीत को सुनकर हर कोई भावुक हो सकता है। उनके प्रदर्शन ने दुनिया भर के श्रोताओं को मोहित कर दिया है।
संदर्भ:
सुपरट्रैम्प और इसके प्रमुख गायक, रोजर हॉजसन - लॉर्ड इज इट माइन (Lord is it mine)
https://scroll.in/article/708554/five-songs-that-take-their-inspiration-from-south-asian-spiritualism
बाबाजी -
https://youtu.be/9kLBkGCvz-A
पिछला / Previous अगला / Next

Definitions of the Post Viewership Metrics

A. City Subscribers (FB + App) - This is the Total city-based unique subscribers from the Prarang Hindi FB page and the Prarang App who reached this specific post.

B. Website (Google + Direct) - This is the Total viewership of readers who reached this post directly through their browsers and via Google search.

C. Total Viewership — This is the Sum of all Subscribers (FB+App), Website (Google+Direct), Email, and Instagram who reached this Prarang post/page.

D. The Reach (Viewership) - The reach on the post is updated either on the 6th day from the day of posting or on the completion (Day 31 or 32) of one month from the day of posting.