कैसे कर सकते हैं हम अपनी नौकरी और निजी जीवन को संतुलित?

विचार 2 दर्शनशास्त्र, गणित व दवा
10-01-2020 10:00 AM
कैसे कर सकते हैं हम अपनी नौकरी और निजी जीवन को संतुलित?

इस दौड़भाग भरे जीवन में, नए युग के युगलों पर घर की देखभाल, खाना बनाना, सफाई करना जैसे दैनिक कार्य और समय सीमा में कार्य संभालने जैसे कार्यों का बहुत दबाव होता है। वैसे जीवन में हम सभी लोग सब कुछ अच्छा चाहते हैं और सब कुछ संतुलित रूप से करना चाहते हैं। लेकिन फिर भी कई लोग अपने काम और घरेलू जीवन को प्रभावी रूप से संतुलित करने में सक्षम नहीं रह पाते हैं। तो इसका उत्तर इस बात पर निर्भर करेगा कि आप संतुलन को सही तरीके से प्राप्त करने पर निर्भर रहने के बजाय इसे कितनी अच्छी तरह से एकीकृत करते हैं।

प्रौद्योगिकी के विकास और हमारे उपकरणों पर हमारी बढ़ती निर्भरता के साथ, अपने घर और काम के जीवन के बीच एक सख्त विभाजन बनाना कठिन होता जा रहा है। कार्य-जीवन संतुलन एक व्यक्ति द्वारा अपने पेशेवर और व्यक्तिगत जीवन को दिए जाने वाले समय की मात्रा है। कार्यस्थल को अच्छी तरह से बनाए रखने और कार्य के बाहर अपने जीवन में पूर्णता बनाए रखने के लिए एक कार्य-जीवन संतुलन को प्रोत्साहित किया जाता है। वहीं जीवन को संतुलित करने के लिए कार्य-जीवन एकीकरण एक शानदार तरीका है, जिससे आप अपने जीवन के सभी क्षेत्रों में समान समय और ध्यान दे सकते हैं।

कार्य और घर के बीच एक विभाजन को बनाए रखना स्वयं का लक्ष्य हो सकता है, लेकिन यह हमेशा साध्य नहीं होता है, जिसका अर्थ है कि यदि संतुलन बिगड़ गया तो आपका भाव भी प्रभावित होगा (जैसे कि जब आपको अधिक काम करना होगा)। निजी जीवन के साथ काम करना आपके दिन-प्रतिदिन को कम उबाने वाला बना सकता है। अपने 9 से 5 के काम और घर-आधारित दोनों कर्तव्यों को साथ मिलाकर, आप अपने कार्यों का प्रबंधन इस तरह से कर पाएंगे जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप हो। कार्य-जीवन एकीकरण का उदाहरण:
काम जल्दी खत्म करके घर से ईमेल (Email) का जवाब देना
कार्यालय में योग, व्यायाम और पैदल सभा में शामिल होना
अपने बच्चे को स्कूल के बाद कार्यालय पर लाया जा सकता है
अपने पसंद की किसी ऐसी कार्यप्रणाली में भाग लेना जो आपके व्यवसाय द्वारा प्रायोजित हो।

वर्तमान समय में कार्य-जीवन संतुलन को कार्य-जीवन एकीकरण की ओर स्थानांतरित कर दिया गया है। लेकिन इन दोनों अवधारणाओं के बीच क्या अंतर है? यूसी बर्कले का हास स्कूल ऑफ़ बिज़नस (UC Berkeley’s Haas School of Business) दोनों के बीच के अंतर का एक अच्छा विवरण प्रदान करता है। इसके अनुसार, कार्य-जीवन एकीकरण "एक दृष्टिकोण है जो उन सभी क्षेत्रों के बीच अधिक तालमेल बनाता है जो 'जीवन' को परिभाषित करते हैं: कार्य, घर/परिवार, समुदाय, व्यक्तिगत कल्याण और स्वास्थ्य।"

यह दृष्टिकोण जीवन के विभिन्न क्षेत्रों के बीच कठिन सीमाओं के बजाय उदार आधार पर ज़ोर देता है। कार्य-जीवन एकीकरण का व्यवसायी परिवार के साथ बैठकर नाश्ता और अन्य सभी काम कर सकता है, बिना अपने व्यवसाय और स्वस्थ्य को हानि पहुंचाए। लेकिन कार्य-जीवन एकीकरण एक ढलान भी साबित हो सकता है, खासकर उद्यमियों के लिए। जब आपके काम की सूची अंतहीन होती है, तो आप अपने स्वास्थ्य, समुदाय, और परिवार को प्राथमिकता दिए बिना और सबके बीच समान स्तर बनाए बिना जीवन के हर पहलू में काम को प्राथमिकता देते हैं।

तो चलिए जानते हैं कि कार्य जीवन एकीकरण वास्तव में हमारे जीवन में कैसे उपयोग किया जा सकता है?
1) एक सूची बनाएं :-
यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप काम के बाहर प्राथमिकताओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपने दिन से पर्याप्त समय निकाल रहे हैं। जैसे, "पारिवारिक रात्रिभोज" या "जिम में वर्कआउट (Workout)" जैसी गतिविधियों के लिए सूची तैयार करें।
2) अपने दोस्तों और परिवार के साथ समन्वय करें :- अपने करीबियों से बात करके उनके लिए समय निर्धारित करें, कार्य-जीवन का एकीकरण आपके पारिवारिक जीवन को समृद्ध और सुगम बनाने के लिए है, कठिन नहीं।
3) कुछ सीमाओं के प्रति प्रतिबद्ध रहे :- कार्य-जीवन एकीकरण के सबसे तजरबाकार व्यक्ति को भी कभी-कभी नौकरी की सभी ज़िम्मेदारियों से दूर रहने की ज़रूरत है। आपके मस्तिष्क और शरीर को नियमित रूप से काम से आराम की आवश्यकता होती है।

हालांकि, वर्तमान पीढ़ी के पेशेवर एक ऐसा पेशा खोजने में अधिक रुचि रखते हैं जो उनकी 'जीवन शैली' का समर्थन करता है। ये पीढ़ियाँ अपने मन चाहे जीवन के बारे में सोच रही हैं और उस अनुभव का समर्थन करने वाली नौकरी और नियोक्ता की तलाश करती हैं। ‘मिलेनियल’ (Millenial) कहलाई जाने वाली इस पीढ़ी पर हाल की गैलप रिपोर्ट (Gallup Report) से पता चलता है कि इसके 21% लोग कहते हैं कि उन्होंने पिछले एक साल के भीतर अपनी नौकरियां बदली हैं, जो इससे पिछली पीढ़ी के मुकाबले तीन गुना है।
आपके मन में यह सवाल ज़रूर आया होगा कि मिलेनियल को नौकरियां बदलना इतना उपयुक्त क्यों लगता है? इसके कई संभावित कारण हो सकते हैं, जिनमें से एक उनकी कार्यस्थल में कम अनुबंधित होना हो सकता है। गैलप ने पाया है कि केवल 29% मिलेनियल अपने काम के प्रति निष्ठावान हैं, जिसका अर्थ है कि 10 में से केवल तीन ही भावनात्मक और व्यवहारिक रूप से अपनी नौकरी और कंपनी से जुड़े हुए रहते हैं। यह संभव है कि कई मिलेनियल वास्तव में नौकरियों को बदलना नहीं चाहते हैं, लेकिन उनकी कंपनियां उन्हें रहने के लिए कोई आकर्षक कारण नहीं दे रही हैं।

संदर्भ:
1.
https://bit.ly/2seNBAw
2. https://www.gallup.com/workplace/231587/millennials-job-hopping-generation.aspx
3. https://bit.ly/2FxKxlY
4. https://www.reed.co.uk/career-advice/what-is-work-life-integration/
5. https://bit.ly/2t3ka4M

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