मनोरंजन के क्षेत्र में, विश्व प्रसिद्ध सोनी की अप्रत्याशित विफलता से क्या सीख मिलती है

आधुनिक राज्य: 1947 से अब तक
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मनोरंजन के क्षेत्र में, विश्व प्रसिद्ध सोनी की अप्रत्याशित विफलता से क्या सीख मिलती है
सोनी ग्रुप कॉर्पोरेशन (Sony Group Corporation), एक जापानी वैश्विक उद्यम है जिसका मुख्य कार्यालय मिनाटो, टोक्यो (Minato, Tokyo) में है। प्रौद्योगिकी उद्योग में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी के रूप में, यह दुनिया भर में उपभोक्ता और व्यावसायिक इलेक्ट्रॉनिक्स के सबसे बड़े उत्पादकों में से एक है और वीडियो गेम का सबसे बड़ा निर्माता और प्रकाशक है। सोनी एंटरटेनमेंट इंक (Sony Entertainment Inc.), सबसे बड़ी संगीत कंपनियों में से एक है। यह मीडिया और प्रौद्योगिकी के लिए, जापान का सबसे बड़ा निगम है। 2 ट्रिलियन येन के शुद्ध नकदी भंडार के साथ, इसे आर्थिक रूप से सबसे मज़बूत जापानी फ़र्म के रूप में भी जाना जाता है। तो आइए, आज सोनी के उदय और मार्केटिंग रणनीति पर चर्चा करते हैं और देखते हैं कि कैसे कि वॉकमैन को दुनिया के सामने पेश करके, ये कंपनी, मनोरंजन के क्षेत्र में बहुत प्रसिद्ध हो गई । अंत में, हम सोनी की अप्रत्याशित विफलता के बारे में भी चर्चा करेंगे और देखेंगे कि हम इससे क्या सीख सकते हैं।
नवीनता और गुणवत्ता के लिए, मसारू इबुका (Masaru Ibuka) और अकीओ मरीता (Akio Morita) द्वारा युद्धोपरांत 1946 में जापान में सोनी की स्थापना की गई थी। 1950 के दशक में, ट्रांज़िस्टर रेडियो के आविष्कार के साथ इसकी सफलता कई दशकों तक बनी रही, जिससे लोगों के संगीत सुनने के तरीके और स्थान में बदलाव आया | 1979 में, इसके द्वारा वॉकमैन के लॉन्च ने इसे न केवल इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग में एक नया मानक बनाया, बल्कि उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स में एक निर्विवाद वैश्विक नेता के रूप में स्थापित किया।
अगले दशकों में, सोनी अपनी उत्पाद श्रृंखला में और विविधता लाई और 1960 और 1980 के दशक के दौरान तकनीकी प्रतिष्ठा हासिल करते हुए कंपनी ने नए क्षेत्रों में प्रवेश किया। 1968 में, उनका ट्रिनिट्रॉन टेलीविज़न लॉन्च होते ही तुरंत मानक बन गया, और इसके साथ ही सोनी ने संगीत और मनोरंजन उद्योगों में और भी पकड़ मज़बूत कर ली। ये कंपनी, अपने नवोन्मेषी समाधानों की बदौलत विश्व में अग्रणी बन गई।
हालाँकि, कुछ सफलताएँ मिलने के बावजूद, सोनी को 1990 के दशक के अंत और 2000 के दशक की शुरुआत में गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ा। कंपनी में स्वयं एक जटिल और बोझिल संगठनात्मक संरचना के कारण त्वरित निर्णय लेने में देरी हुई। ये मुद्दे रणनीतिक गलत कदमों के कारण और भी जटिल हो गए, जैसे कि डिजिटल संगीत में बदलाव का अभाव और स्मार्टफ़ोन में वृद्धि को पहचानने में धीमा होना।
बाहर से, सोनी ऐप्पल और सैमसंग जैसे नए प्रवेशकर्ताओं से जूझ रही थी, जो नई प्रौद्योगिकियों के उद्भव पर तेज़ी से आगे बढ़ रहे थे, जिससे सोनी की बाज़ार हिस्सेदारी बेहद कम रह गई। जैसे-जैसे प्रौद्योगिकी आगे बढ़ती गई और उपभोक्ताओं की प्राथमिकताएं तेज़ी से बदलती गईं, सोनी इन बदलावों के साथ आगे नहीं बढ़ सकी। परिणामस्वरूप, कंपनी ने बाज़ार हिस्सेदारी खो दी और कंपनी के वित्तीय प्रदर्शन में गिरावट आने लगी। लेकिन, फिर सोनी ने खुद को उस अस्थिरता से उबरने के लिए पूरे दृढ़ संकल्प के साथ फिर से तैयार करने की दिशा में कदम बढ़ाया। कंपनी के नेतृत्व में व्यापक बदलाव के साथ, रणनीतिक उलटफेर शुरू हुआ।
पहले के दिनों की तुलना में, इस बदलाव ने सोनी को अलग-अलग क्षमताओं के आसपास रणनीतिक रूप से ध्यान केंद्रित करने और संचालन को अनुकूलित करने में सक्षम बनाया। सोनी ने गहन बाज़ार विश्लेषण में भारी निवेश किया, जिससे उन्हें यह समझने में मदद मिली कि उपभोक्ता क्या क्या चाहते हैं और रुझान कहाँ जा रहे हैं। अपनी रणनीतिक चुनौतियों से निपटने के तरीके के बारे में नई जानकारी प्राप्त करने के लिए कंपनी ने सर्वश्रेष्ठ परामर्श फ़र्मों की ओर रुख किया। पुनर्गठन में, दीर्घकालिक रणनीति और परामर्श समर्थन परिणाम प्रभावशाली साबित हुए। नवाचार और बाज़ार-संचालित उत्पाद विकास पर जोर देते हुए, सोनी ने नई कैमरा तकनीक जारी की और सामग्री निर्माण और मनोरंजन में शाखा लगाई। अपने बाज़ार-अनुसंधान और परामर्श-समर्थक प्रभाग का लाभ उठाने की इसकी योग्यता ने इसे एक शीर्ष उपभोक्ता-इलेक्ट्रॉनिक्स और मनोरंजन नेता के रूप में फिर से उभरने में मदद की है।
सोनी की विपणन रणनीति: 
लक्ष्य दर्शक: सोनी द्वारा उत्पादों और सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला का उत्पादन किया जाता है, इसलिए यह कहा जा सकता है कि यह कंपनी, सभी उम्र और पसंद के ग्राहकों को पसंद है। इस कंपनी का लक्ष्य, विशेष रूप से तकनीक-प्रेमी या गैजेट में रुचि रखने वाले व्यक्तियों को आकर्षित करना है। सोनी के लक्षित दर्शक, अक्सर 18 से 40 वर्ष की आयु सीमा वर्ग के भीतर आते हैं।
विपणन रणनीति: अपने प्रतिद्वंद्वियों से बेहतर प्रदर्शन करने और बाज़ार पर हावी होने के लिए, सोनी अपने सभी उत्पादों और सेवाओं में अपने लाभ के लिए विपणन रणनीति में 7पी का उपयोग करती है। सोनी की विपणन रणनीति में ग्राहकों तक पहुंचने और ब्रांड के प्रति वफ़ादारी स्थापित करने के लिए डिजिटल प्रौद्योगिकियों का लाभ उठाना भी शामिल है। वे अपने ग्राहकों से जुड़ने और अपने उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए फ़ेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं।
विपणन मिश्रण: 7पी:
आइए सोनी की उस विपणन रणनीति के बारे में जानें, जिसने बाज़ार में उसकी सफलता में योगदान दिया।
1. उत्पाद रणनीति
: सोनी का उत्पाद मिश्रण, व्यापक और विविध है, और इसमें उत्पाद और सेवाएँ दोनों शामिल हैं। सोनी ग्रुप कॉर्पोरेशन, सोनी पिक्चर्स, सेमीकंडक्टर सॉल्यूशंस, मनोरंजन, मोबाइल्स और फ़ाइनेंशियल होल्डिंग्स की मूल कंपनी है। सोनी ने अपने पहले उपभोक्ता उत्पाद के रूप में चावल के कुकर से शुरुआत की। सोनी के उत्पादों में मोबाइल फ़ोन, वीडियो गेम, हार्डवेयर और उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स का मिश्रण शामिल हैं। सोनी द्वारा दी जाने वाली सेवाएँ वित्तीय सेवाओं, बीमा, बैंकिंग, क्रेडिट वित्तपोषण आदि की विस्तृत श्रेणियों के अंतर्गत आती हैं। राजस्व उत्पन्न करने में गेमिंग सोनी का सबसे महत्वपूर्ण मनोरंजन खंड है।
आइए कंपनी की उत्पाद पेशकशों की विस्तृत श्रृंखला पर करीब से नज़र डालें:
- घरेलू मनोरंजन और ध्वनि
- इमेजिंग उत्पाद और समाधान
- कंप्यूटर और प्रिंटर
- मोबाइल संचार
- गेम और नेटवर्क सेवाएँ
- संगीत
- सेमीकंडक्टर – सी सी डी, एल सी डी, और अन्य प्रकार के सेमीकंडक्टर
- वित्तीय सेवाएँ और समाधान
2. मूल्य निर्धारण रणनीति: ग्राहक, सॉफ़्टवेयर, गुणवत्ता, स्मार्ट फ़ीचर्स, वारंटी और बिक्री के बाद के समर्थन जैसे कारकों के आधार पर इलेक्ट्रॉनिक आइटम खरीदते हैं और सोनी कभी भी उपरोक्त क्षेत्रों में सफलता हासिल करने में विफल नहीं रहा है, जिससे यह एक प्रीमियम ब्रांड बन गया है। सोनी की दो अलग-अलग प्रकार की मूल्य निर्धारण रणनीतियाँ हैं: प्रीमियम मूल्य निर्धारण रणनीति और प्रतिस्पर्धी मूल्य निर्धारण रणनीति।
प्रीमियम मूल्य निर्धारण रणनीति: यह अपने उत्पादों के विपणन मिश्रण में मूल्य निर्धारण तकनीकों में से एक के रूप में इसका उपयोग करता है। यह अपने प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में अपने सामान के लिए अधिक कीमत वसूलता है। ब्रांड की प्रीमियम स्थिति को प्रीमियम मूल्य रणनीति के माध्यम से बनाए रखा जाता है, जो सोनी द्वारा विकसित प्रीमियम ग्राहक अनुभव का भी प्रतिनिधित्व करता है। प्रतिस्पर्धी मूल्य निर्धारण रणनीति: ग्राहकों को ब्रांड बदलने से रोकने के लिए, सोनी अक्सर अपने उत्पादों की कीमतें, अपने प्रतिद्वंद्वियों पर आधारित करती है।
3. स्थान रणनीति: 1900 की शुरुआत में स्थापित होने के बाद, सोनी 70 से अधिक वर्षों से परिचालन में है और लगभग 47 देशों में परिचालन कर चुकी है। सोनी के गेमिंग उत्पादों को छोड़कर उसके सभी इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों और सेवाओं का विपणन सोनी ट्रेडमार्क के तहत अंतरराष्ट्रीय स्तर पर किया जाता है। 200 देशों और क्षेत्रों ने इस ट्रेडमार्क को पंजीकृत किया है। एशिया, अफ़्रीका, यूरोप, लैटिन अमेरिका, उत्तरी अमेरिका और ओशिनिया इसकी वैश्विक कंपनी के छह भौगोलिक प्रभाग हैं। सोनी के वारंटी कवरेज में 47 देश और क्षेत्र शामिल हैं। इसके आइटम, विभिन्न देशों में अधिकृत व्यापारियों के अलावा ऑनलाइन चैनलों के माध्यम से वितरित किए जाते हैं। इसके अनुमोदित खुदरा विक्रेताओं में जो अपने आइटम ऑनलाइन पेश करते हैं उनमें अमेज़न.कॉम और कैमरा.कॉम जैसी वेबसाइटें शामिल हैं।
4. प्रचार रणनीति: सोनी विज्ञापन और मार्केटिंग में बहुत सारा पैसा निवेश करती है। वित्तीय वर्ष 2022 के लिए, सोनी कॉर्पोरेशन द्वारा विज्ञापन पर 2.67 बिलियन डॉलर खर्च किए गए। विपणन के लिए, कंपनी द्वारा पारंपरिक और समकालीन दोनों तरीकों का इस्तेमाल किया जाता है। सोनी की संपूर्ण विपणन और प्रचार रणनीति में, सोशल मीडिया एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। सोनी द्वारा अपने ब्रांड और सामान का विज्ञापन करने के लिए, एशियाई बाज़ारों में बड़े पैमाने पर प्रिंट और टेलीविजन का उपयोग किया जाता है। इसके विज्ञापन अक्सर उत्पाद-केंद्रित होते हैं, जिसमें ग्राहकों को मुख्य आकर्षण दिखाकर आकर्षित करने के लिए इसके असाधारण गुणों और विशेषताओं का प्रदर्शन किया जाता है। सोशल मीडिया, सोनी की मार्केटिंग योजना और प्रचार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके प्रत्येक उत्पाद के लिए इसका एक अलग फ़ेसबुक पेज है। सभी पेजों के बीच, प्लेस्टेशन पेज पर प्रशंसकों की अपेक्षाकृत बड़ी संख्या है।
5. प्रक्रिया रणनीति: नए उत्पादों को पेश करते समय, सोनी एक कैनोपी ब्रांडिंग दृष्टिकोण अपनाती है जिसमें उत्पाद का नाम, कंपनी के नाम के साथ जोड़ा जाता है, जिससे उत्पाद को अपनी पहचान और स्थिति मिलती है और साथ ही कंपनी सशक्त होती है।
6. कर्मचारी रणनीति: वैश्विक स्तर पर, लगभग 1.65 लाख व्यक्ति सोनी कॉर्पोरेशन के लिए काम करते हैं। इस संगठन में 13 प्रतिभा निदेशक हैं जो सभी विभागों में संभावित लोगों की पहचान करने और उन्हें रोमांचक संभावनाओं की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ भविष्य में विकसित करने के लिए ज़िम्मेदार हैं। प्रणाली को प्रभावी ढंग से चलाने के लिए, सोनी में बिक्री, विपणन और वित्त जैसे कई विभाग हैं, साथ ही विभिन्न अधिकारी और प्रबंधक भी हैं।
7. भौतिक साक्ष्य रणनीति: सोनी का मुख्यालय टोक्यो में है, और संयुक्त राज्य अमेरिका, भारत, फ़्लोरिडा और कई अन्य देशों में उनकी कई सहायक कंपनियां हैं। इसके अतिरिक्त, यह एक वेबसाइट के माध्यम से अपनी सेवाएं प्रदान करती है जो उत्पाद जानकारी, सेवा और समर्थन के साथ-साथ कई खरीद विकल्पों में सहायता प्रदान करती है।
सोनी, दुनिया की अग्रणी प्रौद्योगिकी कंपनियों में से एक है। इस प्रकार, सोनी की एक बहुत ही अनोखी विपणन रणनीति है जो उन्हें उनके प्रतिस्पर्धियों से अलग करती है। विपणन के प्रति, सोनी का दृष्टिकोण अपने लक्षित दर्शकों तक पहुंचने के लिए नवीन प्रौद्योगिकियों और रचनात्मक सामग्री का उपयोग करने पर केंद्रित है।
सोनी ने 1970 के दशक के अंत में वॉकमैन विकसित किया और 1979 की गर्मियों में जापान में और 1980 में संयुक्त राज्य अमेरिका में लॉन्च किया। यह एक तत्काल सफलता थी। वॉकमैन के लॉन्च से एक साल पहले, कंपनी ने सोनी प्रेसमैन 100 टेप रिकॉर्डर, एक मोनो कैसेट रिकॉर्डर भी जारी किया था। पहला वॉकमैन प्रोटोटाइप, इसी मशीन पर आधारित था। वॉकमैन को पहली बार संयुक्त राज्य अमेरिका में 'साउंड-अबाउट' या 'स्टोवअवे' के रूप में पेश किया गया था, लेकिन अधिक आकर्षक और विभिन्न बाज़ारों में आसानी से स्थानांतरित होने के कारण, जल्द ही, इसका नाम 'वॉकमैन' अपनाया लिया गया। जापान में, वॉकमैन की पहले दो महीनों में 50,000 से अधिक की बिक्री हुई, जबकि प्रारंभिक अनुमान, 5,000 की मासिक बिक्री का था। यह जल्द ही, दुनिया भर के युवाओं के लिए एक 'आवश्यक' वस्तु बन गई। हालाँकि अन्य कंपनियों, जैसे कि ऐवा, पैनासोनिक और तोशिबा ने अपने स्वयं के संस्करण भी तैयार किए |
'वॉकमैन' नाम व्यक्तिगत कैसेट प्लेयर का पर्याय बन गया, और दुनिया भर में पहचाना जाने लगा | संगीत टेप, 1960 के दशक में पेश किए गए थे, लेकिन 1983 में, वॉकमैन की लोकप्रियता के कारण, कैसेट टेप की बिक्री पहली बार विनाइल से अधिक हुई। हालाँकि शुरुआत में वॉकमैन का उद्देश्य युवा बाज़ार था, लेकिन यह जल्द ही सभी उम्र के लोगों के बीच लोकप्रिय हो गया। सोनी ने विभिन्न रुचियों और आयु समूहों के लिए वॉकमैन के मॉडल जारी किए। वॉकमैन का पहला मॉडल - टीपीएस-एल2 - दो हेडफ़ोन जैक के साथ आया था, क्योंकि डेवलपर्स का इरादा दोस्तों के साथ संगीत का आनंद लेने और साझा करने का एक सामाजिक तरीका पेश करना था। वॉकमैन 1970 और 1980 के दशक में वैयक्तिकृत उत्पादों के व्यापक चलन के साथ मेल खाता था, और फ़ैशन के साथ कार्यक्षमता को संयोजित करने वाली पहली वस्तुओं में से एक था - यह एक स्टाइलिश सहायक वस्तु थी, साथ ही संगीत सुनने का एक तरीका भी था।
सोनी ने अपनी तकनीक के माध्यम से बाज़ार में प्रवेश किया। 1979 में, सोनी हमारे लिए वॉकमैन लेकर आया, जिससे हम जहां भी जाते, कैसेट पर संगीत सुन पाते थे। बाद में सीडी प्लेयर का विकास हुआ। संगीत प्रेमियों के लिए यह एक और ख़ुशी का क्षण था, क्योंकि अब वे अपने पसंदीदा सीडी अपने घरों के बाहर भी सुन सकते थे। 1989 में, सोनी के मालिक, कोलंबिया पिक्चर्स की खरीद के साथ अपना व्यवसाय हॉलीवुड में ले आए। दो साल बाद, उन्होंने कंपनी का नाम बदलकर सोनी पिक्चर्स एंटरटेनमेंट रख दिया।
2001 में, उन्होंने एरिक्सन के साथ साझेदारी के माध्यम से फ़ोन बाज़ार में प्रवेश किया, जिससे उस वस्तु की शुरुआत हुई जिसे आज हम सोनी एरिक्सन के नाम से जानते हैं। उस समय, सोनी का ध्यान नवप्रवर्तन पर था। वे हमारे लिए रंगीन स्क्रीन, डिजिटल कैमरा, 2-मेगापिक्सेल कैमरा, 4-मेगापिक्सेल कैमरा इत्यादि लाए। सोनी के लिए चीज़ें बहुत अच्छी चल रही थीं। सोनी को काफ़ी सफलता मिली और कई लोगों ने उसके उत्पादों की गुणवत्ता पर भरोसा किया। हालाँकि, जब स्टीव जॉब्स पहला iPhone लेकर आए, तो निस्संदेह उनके पास सदी का सबसे लोकप्रिय आविष्कार था। हालाँकि यह एप्पल के लिए बहुत अच्छा था लेकिन यह सोनी जैसी कंपनियों के लिए उतना अच्छा नहीं था। यह देखते हुए कि सोनी बाज़ार में जितनी मज़बूती से आई, यह वास्तव में अप्रत्याशित है कि वे सुधार करने और रुझानों के साथ बने रहने में विफल रही । शायद ऐसा इसलिए था क्योंकि उनके फ़ोन, आम जनता के लिए बहुत महंगे थे। वे अपने प्रतिस्पर्धियों के साथ तालमेल नहीं बिठा पाए।

संदर्भ
https://tinyurl.com/596uedcj
https://tinyurl.com/2xmj6e8j
https://tinyurl.com/32ffmme6
https://tinyurl.com/57h6vcky

चित्र संदर्भ
1. सोनी कंप्यूटर एंटरटेनमेंट के मुख्यालय को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
2. सोनी म्यूज़िक जापान के लोगो को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
3. सोनी प्लेस्टेशन की चिप को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
4. सोनी के मोबाइल को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
5. सोनी के कैमरा को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
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