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भारत के विभिन्न राज्य अपनी मदिरा अर्थात् शराब संबंधी नीतियों के कारण अक्सर चर्चा में रहते हैं। दिल्ली शराब घोटाले के बारे में तो आप सभी ने सुना ही होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारे देश में मदिरा की अवधारणा नई नहीं है।
शोधकर्ताओं को इस बात के पुख्ता प्रमाण मिले हैं कि हमारे मानव पूर्वजों ने शराब को पचाने की क्षमता, आज से लगभग 10 मिलियन वर्ष पहले ही विकसित कर ली थी। यह क्षमता आधुनिक मनुष्यों द्वारा मादक पेय के आविष्कार से भी बहुत पहले विकसित हो चुकी थी।शोधकर्ताओं ने यह जानने के लिए दो अलग-अलग मॉडलों की तुलना की कि मनुष्यों में शराब की खपत कैसे विकसित हुई।
1. पहले मॉडल से पता चलता है कि लगभग 9,000 साल पहले कृषि के उदय के साथ ही मनुष्यों ने भोजन का भंडारण और किण्वन करना सीखने के बाद ही शराब पीना शुरू किया।
2. दूसरा मॉडल यह इंगित करता है कि मनुष्य कम से कम 80 मिलियन वर्ष पहले से शराब के संपर्क में हैं, जब हम जमीन से किण्वित फल (Fermented Fruit) खाते थे। इस मॉडल के अनुसार शराब तब एक बड़ी समस्या बन गई जब इंसानों ने प्राकृतिक रूप से उपलब्ध मात्रा से अधिक अल्कोहल स्तर वाले अपने स्वयं के पेय बनाना शुरू कर दिया। शोधकर्ताओं ने पाया कि यह मॉडल उनके निष्कर्षों के अधिक अनुरूप है।
यदि हम भारत की बात करें तो यहाँ पर शराब की खपत और उत्पादन का एक लंबा इतिहास रहा है। भारत में मादक पेय पदार्थों का इतिहास चार सहस्राब्दियों से अधिक पुराना माना जाता है, जो कि भारतीय संस्कृति की विविधता और जटिलता को दर्शाता है।
लेख में आगे भारत में शराब उत्पादन और खपत को प्रमुख ऐतिहासिक कालखंड के अनुरूप दिया गया है:
- प्रारंभिक युग (3300-1300 ईसा पूर्व): सिंधु घाटी सभ्यता मदिरा, मुख्य रूप से बीयर, अनाज और फलों से बनी मदिरा का उत्पादन और उपभोग करने वाली शुरुआती सभ्यताओं में से एक थी। वे लोग सोम का बहुत आदर करते थे, जो पौधे से बना एक पवित्र पेय होता था। सोम के बारे में माना जाता था कि इसमें दैवीय और उपचार गुण होते हैं। सोम का उपयोग धार्मिक समारोहों और अनुष्ठानों के साथ-साथ मनोरंजन उद्देश्यों के लिए भी किया जाता था।
- वैदिक युग (1500-500 ईसा पूर्व): उत्तर वैदिक काल में मदिरा अधिक व्यापक और सुलभ हो गई, तथा विभिन्न सामाजिक वर्गों और पृष्ठभूमि के लोगों द्वारा इसका आनंद लिया जाने लगा। चौथी शताब्दी ईसा पूर्व में कौटिल्य द्वारा लिखित एक राजनीतिक और आर्थिक ग्रंथ अर्थशास्त्र में भी विभिन्न प्रकार की शराब, जैसे मदिरा और अरक (एक आसुत शराब)का उल्लेख मिलता है। छठी शताब्दी ईसा पूर्व में बौद्ध धर्म और जैन धर्म के उद्भव ने शराब की स्वीकार्यता को चुनौती दी, क्योंकि ये धर्म नशीले पदार्थों से परहेज करने की वकालत करते थे जो शरीर और दिमाग को नुकसान पहुंचा सकते थे। इसके बावजूद, शराब हिंदू संस्कृति और परंपरा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनी रही।
- मुगल काल (1526-1857): मुगल साम्राज्य भारतीय शराब उद्योग में नए प्रभाव और नवाचार लेकर आया। मुगलों ने भारत में आसवन की भी शुरुआत की, जिससे व्हिस्की और ब्रांडी जैसी नई प्रकार की शराब का निर्माण हुआ। शराब का सेवन मुगल शासकों और अमीरों के साथ-साथ कुछ आम लोगों द्वारा भी किया जाता था।
- ब्रिटिश युग (1857-1947): ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन ने भारत में बीयर (Beer), वाइन (Wine) और स्पिरिट (Spirit) जैसे मादक पेय पदार्थों की विविधता तथा उपलब्धता का और अधिक विस्तार किया। शराब ब्रिटिश और भारतीय अभिजात वर्ग के बीच स्थिति और परिष्कार का प्रतीक बन गई, जो अक्सर क्लबों (Clubs )और बारों (Bars)में शराब पीते थे। हालाँकि, धार्मिक, सांस्कृतिक या आर्थिक कारणों से, अधिकांश भारतीय आबादी अभी भी शराब का सेवन कम या बिल्कुल नहीं करती है।
- स्वतंत्रता के बाद का युग (1947-वर्तमान): 1947 में भारत को आजादी मिलने के बाद, सरकार ने शराब और इसके सामाजिक तथा स्वास्थ्य परिणामों पर अंकुश लगाने के लिए शराब की बिक्री और खपत पर प्रतिबंध और नियम लागू किए। हालाँकि, ये उपाय बहुत प्रभावी नहीं रहे हैं, और शराब का दुरुपयोग आज भी भारत में एक प्रचलित मुद्दा है। भारत में घरेलू और विदेशी ब्रांडों और उत्पादों की एक श्रृंखला के साथ एक विविध और जीवंत शराब बाजार है। सबसे लोकप्रिय मादक पेय पदार्थ बीयर, वाइन और स्प्रिट हैं, लेकिन ताड़ी, फेनी और अरक जैसे कई पारंपरिक और क्षेत्रीय मादक पेय भी हैं। स्थानीय संस्कृति और मानदंडों के आधार पर, भारत के विभिन्न राज्यों और क्षेत्रों में शराब की खपत के पैटर्न और प्राथमिकताएं भी अलग-अलग हैं। देश के कुछ हिस्सों में शराब को आधुनिकता और परिष्कार के संकेत के रूप में देखा जाता है, जबकि अन्य हिस्सों में इसे नापसंद किया जाता है और हतोत्साहित किया जाता है। फिर भी, शराब हजारों वर्षों से भारतीय संस्कृति का एक अभिन्न अंग रही है, और यह आज भी कई भारतीयों के जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।
आज भारत में ऐल्कोहॉल पेय उद्योग (Alcoholic Beverage Industry )एक उभरता हुआ क्षेत्र बन गया है, जिसका बाजार आकार 50 अरब डॉलर से अधिक का हो गया है।
भारत के मदिरा उद्योग में तीन प्रमुख खिलाड़ियों का वर्चस्व है:
यूनाइटेड स्पिरिट्स (United Spirits)
यूनाइटेड ब्रुअरीज (United Breweries)
रेडिको खेतान (Radico Khaitan)
ये कंपनियाँ लोकप्रिय बियर ब्रांडों से लेकर उच्च-स्तरीय व्हिस्की (High-End Whiskey) तक उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करती है!
आने वाले वर्षों में भारतीय ऐल्कोहॉल पेय उद्योग के 7% से अधिक की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (सीएजीआर)से बढ़ने की उम्मीद है।
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