समयसीमा 229
मानव व उनकी इन्द्रियाँ 963
मानव व उसके आविष्कार 757
भूगोल 211
जीव - जन्तु 274
Post Viewership from Post Date to 15- Nov-2023 (31st Day) | ||||
---|---|---|---|---|
City Subscribers (FB+App) | Website (Direct+Google) | Total | ||
2601 | 168 | 2769 |
“इमैजिन(Imagine)” ब्रिटिश रॉक संगीतकार(Rock musician) जॉन लेनन(John Lennon)के 1971 में प्रदर्शित,इमैजिन नामक एल्बम(Music Album) का ही एक गाना है। उनके एकल संगीत पेशे का सबसे अधिक बिकने वाला यह इकलौता गाना, गीत श्रोताओं को भौतिकवाद से परे, राष्ट्रों को अलग करने वाली सीमाओं के बिना तथा धर्म से परे, शांति की दुनिया की कल्पना करने के लिए प्रोत्साहित करता है। अपनी मृत्यु से कुछ समय पहले, लेनन ने कहा था कि,इस गीत के अधिकांश बोल उनकी पत्नी योकोओनो(Yoko Ono) से प्रेरित थे।
लेनन और ओनो ने फिल स्पेक्टर(Phil Spector) के साथ इस गीत को सह-निर्मित किया था। मई 1971 में इंग्लैंड(England) के टिटेनहर्स्ट पार्क(Tittenhurst Park) में लेनन के होम स्टूडियो(Home studio) में इमैजिन गाने की रिकॉर्डिंग(Recording) शुरू हुई थी।फिर, जुलाई के दौरान न्यूयॉर्क(New York) शहर में रिकॉर्ड प्लांट(Record Plant)में इस गाने का अंतिम ओवरडब(Overdub) हुआ। जबकि, अक्तूबर में, लेनन ने “इमैजिन” को संयुक्त राज्य अमेरिका(United States of America) में एकल गीत के रूप में रिलीज़ किया, जहां यह बिलबोर्ड हॉट 100(Billboard Hot 100) में तीसरे नंबर पर पहुंच गया।
यह गीत पहली बार वर्ष 1975 में ब्रिटेन(Britain) में एकल रूप में,जारी किया गया था।और यह उस वर्ष यूके एकल चार्ट(UK Singles Chart) पर छठे नंबर पर पहुंच गया था। बाद में, 1980 में लेनन की हत्या के बाद यह चार्ट में शीर्ष पर भी रहा।
ब्रॉडकास्ट म्यूज़िक, इंक.(Broadcast Music, Inc.) ने “इमैजिन” को 20वीं सदी के 100 सबसे अधिक प्रदर्शन वाले गीतों में से एक बताया है। इसके अलावा भी इस गाने ने कई पुरस्कार एवं रिकॉर्ड्स अपने नाम किए हैं। अभी हाल ही में,इस वर्ष 2023 में, इस गाने को “सांस्कृतिक, ऐतिहासिक या सौंदर्य की दृष्टि से महत्वपूर्ण” होने के कारण लाइब्रेरी ऑफ़ कांग्रेस(Library of Congress) द्वारा संयुक्त राज्य नेशनल रिकॉर्डिंग रजिस्ट्री(National Recording Registry) में संरक्षण के लिए चुना गया था।
A. City Subscribers (FB + App) - This is the Total city-based unique subscribers from the Prarang Hindi FB page and the Prarang App who reached this specific post.
B. Website (Google + Direct) - This is the Total viewership of readers who reached this post directly through their browsers and via Google search.
C. Total Viewership — This is the Sum of all Subscribers (FB+App), Website (Google+Direct), Email, and Instagram who reached this Prarang post/page.
D. The Reach (Viewership) - The reach on the post is updated either on the 6th day from the day of posting or on the completion (Day 31 or 32) of one month from the day of posting.