आइए, आनंद लें 1932 की जापानी मूक हास्य फिल्म 'आई वाज़ बॉर्न बट' का

द्रिश्य 1 लेंस/तस्वीर उतारना
30-07-2023 11:07 AM
Post Viewership from Post Date to 30- Aug-2023 31st Day
City Subscribers (FB+App) Website (Direct+Google) Email Instagram Total
3716 651 4367

वर्तमान समय में हमारे पास अनेकों हास्य चलचित्र यानी फिल्में मौजूद हैं,जिनमें संवादों की एक स्पष्ट श्रृंखला देखने को मिलती है।किंतु, एक समय ऐसा भी था, जब हास्य फिल्मों का आनंद बिना किसी संवादों के भी प्राप्त किया जाता था, इन्हें हम साइलेंट मूवी(SilentMovie) के नाम से भी जानते हैं। हालांकि, फिल्म के दृश्यों और कलाकारों के अभिनय ने फिल्म के भावों को बखूबी हम तक पहुंचाया। मूक हास्य फिल्मों की श्रृंखला में 1932 की एक ब्लैक एंड व्हाइट (Black-and-white) फिल्म'आई वाज़ बॉर्न बट'(I Was Born, But...)भी है,जिसे प्रसिद्ध जापानी फिल्म निर्माता यासुजिरो ओज़ू (Yasujirō Ozu) द्वारा निर्देशित किया गया था। ओज़ू की यह फ़िल्म खट्टी-मीठी, मज़ेदार होने के साथ हीउतने ही गहरे भावों को समेटे है ,जितनेकि उनकी बाकी फ़िल्में। फिल्म की कहानी बहुत समृद्ध स्तर की है तथा यह वास्तव में आश्चर्यजनक है कि फिल्म ने बिना किसी संवाद या शब्दों के पात्रों का एक गहरा मानवीय समूह बनाने में कामयाबी हासिल की है। यासुजिरो ओज़ू, निस्संदेह इतिहास के सबसे प्रभावशाली जापानी फिल्म निर्माताओं में से एक हैं,तथा उन्हें अपनी प्रसिद्ध टॉकीज़ (Talkies) के लिए जाना जाता है। हालांकि, उनके करियर की शुरुआत मूक फ़िल्मों से हुई, जहां उन्होंनेआई वाज़बॉर्न बटजैसी कई बेहतरीन फ़िल्में भी बनाईं।तो आइए, आज इस चलचित्र के जरिए यासुजिरो ओज़ू द्वारा निर्देशित जापानी मूक हास्य फिल्मआई वाज़ बॉर्न बटका आनंद प्राप्त करें।

 

संदर्भ:

https://rb.gy/avx0b

https://tinyurl.com/3wwdptpm

पिछला / Previous अगला / Next

Definitions of the Post Viewership Metrics

A. City Subscribers (FB + App) - This is the Total city-based unique subscribers from the Prarang Hindi FB page and the Prarang App who reached this specific post.

B. Website (Google + Direct) - This is the Total viewership of readers who reached this post directly through their browsers and via Google search.

C. Total Viewership — This is the Sum of all Subscribers (FB+App), Website (Google+Direct), Email, and Instagram who reached this Prarang post/page.

D. The Reach (Viewership) - The reach on the post is updated either on the 6th day from the day of posting or on the completion (Day 31 or 32) of one month from the day of posting.