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‘वैलेंटाइन्स डे’ (Valentine's Day) या वैलेंटाइन्स दिवस एक ऐसा मौका है, जब प्रेमी विभिन्न उपहारों और अन्य तरीकों से अपने प्यार का इजहार करते हैं। यह मौका जहां प्रेमियों के लिए बेहद खास होता है, वहीं विपणकों या विक्रेताओं के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है। विक्रेताओं के लिए वैलेंटाइन्स डे के मौके पर मार्केटिंग (Marketing) में सफल होने के लिए कुछ डेटा पर ध्यान केंद्रित करना अत्यंत आवश्यक है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि इस समय उत्पादों की खरीदारी बहुत अधिक होती है तथा इसके लिए पहले से तैयार रहने, समायोजन करने और दुकानदारों के व्यवहार पैटर्न को समझने की आवश्यकता होती है।
उदाहरण के लिए, वैलेंटाइन्स दिवस के लिए बिकने वाले पारंपरिक उपहारों जैसे चॉकलेट और फूलों की जीवन अवधि कम होती है, इस स्थिति का सामना करने के लिए उन्हें पहले से ही तैयार रहने की आवश्यकता होती है। इससे भी पेचीदा मामला यह है कि वैलेंटाइन दिवस की खरीदारी का समय अन्य किसी खरीदारी के समय की तुलना में बहुत कम होता है। इसलिए यदि मांग में अचानक वृद्धि होती है, तो इसके लिए भी पहले से तैयार रहने की आवश्यकता होती है। वैलेंटाइन्स दिवस की खरीदारी के लिए अब उपभोक्ता केवल दुकानों तक ही सीमित नहीं है, वे उत्पादों को ऑनलाइन खरीदना पसंद कर रहे हैं, जहां उन्हें बेहतरीन छूट भी मिल जाती है। यह भी एक कारक है, जिसके लिए विपणकों को पहले से तैयार रहने की आवश्यकता होती है।
वैलेंटाइन्स दिवस का मौका जहां विपणकों के लिए एक बेहद लाभप्रद दिवस बन जाता है, वहीं यह कुछ लोगों के लिए एक अप्रिय दिवस के रूप में सामने आता है। अर्थात जो लोग अभी एकाकी जीवन जी रहे हैं, उनके लिए यह दिन उनके अलगाव पर प्रकाश डालता है। इसके अलावा, जो लोग किसी रिश्ते में हैं भी, उनके रिश्ते को यह दिन अपूरणीय मानकों पर रखता है। इन मानकों में से अनेकों का प्रचार अपने उत्पादों को बेचने के लिए विक्रेताओं द्वारा किए जाने वाले विज्ञापनों द्वारा किया जाता है। वर्तमान समय में ऐसे कई विज्ञापन हैं,जिनमें यह दिखाया जाता है कि अपने जीवनसाथी या साथी के प्रति अपने स्नेह को साबित करने के लिए आपको उपहारों की एक निश्चित सीमा पर एक निश्चित धनराशि खर्च करनी होगी।
इस प्रकार वैलेंटाइन दिवस के मौके पर कंपनियों द्वारा अपने उत्पादों को बेचने के लिए बनाए गए विज्ञापन मानसिक स्वास्थ्य, खासकर पुरुषों के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं, ।वैलेंटाइन दिवस से सम्बंधित विज्ञापन यह दिखाते हैं, कि पुरुष रोमानी उपहारों पर अत्यधिक मात्रा में पैसा खर्च करने के लिए बाध्य हैं। अगर वे ऐसा नहीं करते हैं, तो उनका रिश्ता खतरे में पड़ सकता है। ऐतिहासिक रूप से, वैलेंटाइन दिवस पर बनाए गए विज्ञापनों में विशेष रूप से पुरुषों को लक्षित किया जाता है। विपणकों द्वारा वैलेंटाइन दिवस को एक ऐसे दिन के रूप में चित्रित किया जाता है जिसमें विशेष रूप से पुरुषों को अपनी महिला साथियों को भव्य एवं आकर्षक उपहार देना आवश्यक बताया जाता है। यह सब पुरुषों में भावनात्मक तनाव की स्थिति पैदा करता है। विज्ञापनों द्वारा प्रचारित अवास्तविक उम्मीदें वैलेंटाइन्स दिवस को कई पुरुषों के लिए साल का एक कठिन समय बना देती हैं। विज्ञापनों में यह दिखाया जाता है कि यदि कोई पुरूष एक महिला के साथ रिश्ते में है, तो उसे इस दिन अपनी महिला साथी को कोई महंगा आभूषण या महंगे फूल उपहार में देने चाहिए या किसी महंगे रेस्तरां में डिनर करवाना चाहिए। यह पुरूषों पर एक दबाव बनाता है, तथा उन्हें इस प्रकार दिखाता है कि वे अपने रिश्ते में निवेश नहीं करना चाहते हैं। सबसे पहले, तो ये विज्ञापन उन पुरुषों को दुखी कर सकता है,जिनका कोई साथी नहीं है। दूसरी चीज यह है कि जो पुरुष रिश्तों में हैं उन्हें यह लग सकता है कि उन्हें अपने प्यार को साबित करने के लिए महंगे उपहारों की खरीदारी करनी होगी या कुछ भव्य करना होगा। इन विज्ञापनों से यह संदेश जाता है कि महंगे उपहार देना और भव्य चीजें करना ही प्रेम प्रदर्शित करने का एकमात्र तरीका है। यह पुरूषों को अवसाद की ओर ले जाता है। वैलेंटाइन्स दिवस के विज्ञापनों द्वारा निश्चित रूप से महिलाएं भी प्रभावित होती हैं, क्योंकि जब उनकी अपेक्षाएं पूरी नहीं होती, तब उनमें निराशा उत्पन्न हो सकती है। इस प्रकार पुरुषों और महिलाओं के रिश्तों के बीच उथल-पुथल पैदा हो सकती है। ये विज्ञापन उन लोगों के जीवन पर भी नकारात्मक प्रभाव डालते हैं, जिनका कोई साथी नहीं है। यह एक ऐसा समय है, जब युवाओं में आत्महत्या के अधिक मामले सामने आते हैं। शायद इसलिए कि वे एकाकी जीवन जीने के अवसाद में होते हैं। इसलिए विज्ञापन निर्माणकर्ताओं के लिए यह आवश्यक है कि वे वैलेंटाइन्स दिवस के दोनों पहलुओं को समझ कर ही विज्ञापनों का निर्माण करें।
संदर्भ:
https://bit.ly/3jRTrm8
https://bit.ly/3RUOS6Z
https://bit.ly/3RUOTb3
चित्र संदर्भ
1. प्रेमी युगल को संदर्भित करता एक चित्रण (flickr)
2. वैलेंटाइन्स दिवस की शुभकामनाओं को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
3. उपहार के आदान-प्रदान को दर्शाता एक चित्रण (Max Pixel)
4. उपहार के इनकार को दर्शाता करता एक चित्रण (Max Pixel)
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