बड़ा ही दिलचस्प है एआई, पर क्या यह उद्योगों में मानव का स्थान ले सकता है ?

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21-01-2023 12:42 PM
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बड़ा  ही दिलचस्प है एआई, पर क्या यह उद्योगों में मानव का स्थान ले सकता है ?

नवंबर 2022, के अंत में, ओपनएआई (OpenAI) जो कि एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता (Artificial Intelligence (AI) अनुसंधान और परिनियोजन कंपनी है, द्वारा एक नया एआई टूल (AI Tool) ‘चैटजीपीटी’ (ChatGPT, Generative Pre-trained Transformer) जारी किया गया, , जो कहानियां बता सकता है और कोड लिख सकता है। एआई मशीनों, विशेष रूप से कंप्यूटर सिस्टम द्वारा मानव की सोचने, समझने और सीखने की क्षमता प्रक्रियाओं का अनुकरण होता है। आम तौर पर इसके द्वारा, मनुष्यों द्वारा किए जाने वाले कुछ कार्य बड़ी आसानी से किए जा सकते हैं, जैसे कॉपी राइटिंग(copy writing), ग्राहक सेवा पूछताछ का उत्तर देना, समाचार रिपोर्ट लिखना और कानूनी दस्तावेज बनाना। किंतु जैसे-जैसे एआई तकनीक उन्नत होती जाएगी,, ‘स्वचालन’ (Automation), जिसका तात्पर्य मानव के स्‍थान पर मशीन के प्रयोग से है, के कारण अधिक से अधिक मौजूदा नौकरियों को खतरा होगा। लेकिन साथ ही एआई कई नए अवसर भी प्रस्तुत करता है और यह नई नौकरियों और विभिन्न प्रकार के संगठनों के निर्माण को भी प्रोत्साहित करता है ।
चैटजीपीटी (ChatGPT) एक प्रकार का कंप्यूटर प्रोग्राम है जो लेख एवं संदेश लिखने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग करता है। इस प्रोग्राम को मानव-निर्मित शब्दों के एक बड़े डेटासेट (Data set) पर प्रशिक्षित किया गया है; सरल भाषा में, इसने विशेष तरह से लिखना सीखा है, जो मानवों के लिखने के समान लगता है। चैटजीपीटी का उपयोग सवालों या संकेतों के जवाब उत्पन्न करने के लिए किया जा सकता है, और यह किसी व्यक्ति के समान बातचीत भी कर सकता है। यह टूटे हुए कोड को ठीक करने और निबंध लिखने में भी मदद कर सकता है। चैटजीपीटी जैसे भाषा निर्माण मॉडल में कुछ ऐसे कार्यों को स्वचालित करने की क्षमता होती है जिनके लिए पहले मानव श्रम की आवश्यकता होती थी। और इसी वजह से यह संभावित रूप से कुछ उद्योगों में नौकरी के विस्थापन का कारण बन सकता है। उदाहरण के लिए, एक भाषा निर्माण मॉडल द्वारा संचालित एक ग्राहक सेवा कंप्यूटर प्रोग्राम ‘चैटबॉट’ (Chatbot) ,संभावित रूप से मानव ग्राहक सेवा प्रतिनिधियों की आवश्यकता को कम करते हुए, बड़ी मात्रा में लोगों के प्रश्नों को संभाल सकता है। इसी वजह से यह चिंता का विषय बन रहा हैं कि, अगर भविष्य में एआई द्वारा मनुष्यों के सभी कार्य किए जाने लगे, तो बड़ी मात्रा में बेरोजगारी की समस्या उत्पन्न हो सकती है। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि भाषा के मॉडल पूरे मानव श्रम के सभी रूपों का स्थान लेने मेंसक्षम नहीं हैं।और साथ ही वे अधिक प्रभावी रूप से कारगर साबित हो सकते हैं, यदि मानव श्रम का स्थान लेने के बजाय उनका मानव क्षमताओं को बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता है। जहां एक तरफ, कई कार्यों के लिए अभी भी रचनात्मकता, निर्णय और महत्वपूर्ण सोच कौशल की आवश्यकता होती है जो केवल मनुष्यों के पास ही होती है। वहीं दूसरी तरफ, भाषा निर्माण मॉडल का विकास और रखरखाव एवं उनका उपयोग करने वाली प्रणालियाँ सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग (Software Engineering), डेटा साइंस (Data Science) और प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण (Natural Language Processing) जैसे क्षेत्रों में नए रोजगार के अवसर पैदा कर सकती हैं। कुल मिलाकर, रोजगार पर भाषा निर्माण मॉडल का प्रभाव इस बात पर निर्भर करेगा, कि उन्हें कैसे कार्यान्वित और उपयोग किया जाता है।
उदाहरण के लिए, आइए, ऑनलाइन मानचित्रों पर विचार करते हैं । पिछले एक दशक में, हम एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने एवं दिशा-निर्देश प्रदान करने के लिए एआई का उपयोग करते हैं। एआई विभिन्न परिस्थितियों में जैसे कि सड़क के बंद होने पर, विद्यमान ट्रैफ़िक स्थितिऔर टोल शुल्क और मुड़ने आदिके लिए वाहन चालक की प्राथमिकताओं को ध्यान में रखता है, लेकिन वाहन के चालन का कार्य मौलिक रूप से नहीं बदलता है। इन स्वचालित निर्देशों का प्रारंभिक अनुप्रयोग टैक्सी उद्योग में किया गया । टैक्सी चालक अधिक कुशल मार्ग खोजने के लिए डिजिटल और एआई-आधारित टूल का उपयोग कर सकते हैं। अतःमूल कार्य तो मानव द्वारा ही किया जाएगा। संगठनों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे स्वचालन तकनीकों को लागू करते समय कार्यबल पर पड़ने वाले संभावित प्रभावों पर सावधानीपूर्वक विचार करें और यह सुनिश्चित करें कि उनका उचित और जिम्मेदार तरीके से उपयोग किया जाए ।
हालांकि,चैटजीपीटी द्वारा अल्पावधि में जोखिम में आने वाले कुछ रोजगार इस प्रकार हैं – ग्राहक सेवा प्रतिनिधि (Customer service representative): एक भाषा निर्माण मॉडल द्वारा संचालित एक चैटबॉट ग्राहक के पूछताछ की उच्च मात्रा को अधिक आसानी एवं शीघ्रता से संभाल सकता है, जैसे उत्पाद उपलब्धता या शिपिंग के बारे में प्रश्न। यह इस प्रकार की पूछताछ को संभालने के लिए मानव ग्राहक सेवा प्रतिनिधियों की आवश्यकता को संभावित रूप से कम कर सकता है। कॉपीराइटर (Copywriter): उत्पाद विवरण, वेबसाइट सामग्री, या अन्य प्रकार की लिखित सामग्री उत्पन्न करने के लिए एक भाषा निर्माण मॉडल का उपयोग किया जा सकता है। यह संभावित रूप से कुछ मामलों में मानव कॉपीराइटर की आवश्यकता को कम कर सकता है। प्रतिलेखक (Transcriptionist) : वीडियो के लिए स्वचालित रूप से कैप्शन या उपशीर्षक उत्पन्न करने के लिए एक भाषा निर्माण मॉडल का उपयोग किया जा सकता है, जो कुछ मामलों में मानव प्रतिलेखकों की आवश्यकता को संभावित रूप से कम कर सकता है। सोशल मीडिया प्रबंधक (Social media manager): नियमों या दिशानिर्देशों के एक सेट के आधार पर सोशल मीडिया पोस्ट या सामग्री अनुशंसाएं उत्पन्न करने के लिए एक भाषा निर्माण मॉडल का उपयोग किया जा सकता है। यह संभावित रूप से कुछ मामलों में मानव सोशल मीडिया प्रबंधकों की आवश्यकता को कम कर सकता है।
तकनीकी लेखक (Technical writer): दस्तावेज़ीकरण या अन्य प्रकार के तकनीकी लेखन को स्वचालित रूप से उत्पन्न करने के लिए एक भाषा निर्माण मॉडल का उपयोग किया जा सकता है। यह संभावित रूप से कुछ मामलों में मानव तकनीकी लेखकों की आवश्यकता को कम कर सकता है। एआई में निरंतरप्रगति निश्चित रूप से कुछ लोगों के लिए, जिनके रोजगार इसके प्रयोग से सीधे तौर पर प्रभावित होते हैं, कठिनाई और आर्थिक पीड़ा की अवधि की शुरुआत करेगी, । हालांकि, हमें समाज को लाभ पहुंचाने के लिए प्रौद्योगिकी का आगे बढ़ना जारी रखना चाहिए और साथ ही इसकी नई क्षमताओं का उपयोग करना चाहिए। ऐसा करने के लिए, हमें यह पूछना चाहिए कि इन नए उपकरणों के साथ कौन सी नई प्रणालियाँ बनाई जा सकती हैं जिससे की मानवों के रोजगार को भी खतरा उत्पन्न ना हो । इसी तरह, नए उत्पादक भाषा मॉडल (Generative language model) के साथ, हमारे पास जल्द ही ऐसी मशीनें हो सकती हैं, जो आसानी से पढ़े जाने वाले, व्याकरणिक रूप से सही लेख में विचारों को लिखने का काम संभाल सकती हैं। इससे लाखों लोग और अच्छा लिखने में समर्थ होंगे।
अंत में हम यह कह सकते हैं कि ए आई, आज चिंता का कारण बना तो है,परंतु यह मानवों के कार्यों को पूरी तरह से प्रभावित नही करेगा। साथ ही यह कुछ नए अवसरों से भी हमें अवगत कराएगा, जो काफी दिलचस्प होंगे। वही स्वचालन कुछ ही रोजगारों को प्रभावित तो अवश्य करेगा, किंतु हम उसमें भी अच्छे अवसर ढूंढ सकते हैं।

संदर्भ

https://bit.ly/3kcUFbn
https://cnet.co/3Xgs03S
https://bit.ly/3XaXJnd

चित्र संदर्भ

1. सोफ़िया नामक रोबोट को दर्शाता एक चित्रण (flickr)
2. चैट जीपीटी द्वारा दिए गए एक जवाब को संदर्भित करता एक चित्रण (chat.openai)
3. ग्राहक सेवा प्रतिनिधि को संदर्भित करता एक चित्रण (IconScouti)
4. कॉपीराइटर को संदर्भित करता एक चित्रण (flickr)
5. प्रतिलेखक को दर्शाता एक चित्रण (flickr)
6. सोशल मीडिया प्रबंधक को संदर्भित करता एक चित्रण ( Needpix)
7. कृत्रिम बुद्धिमत्ता को संदर्भित करता एक चित्रण (flickr)

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