ईद उल फितर मनाने के लिए छुट्टियों में कहाँ कहाँ जा रहे हैं लोग?लोकप्रिय गंतव्य स्थल

य़ातायात और व्यायाम व व्यायामशाला
02-05-2022 08:15 AM
ईद उल फितर मनाने के लिए छुट्टियों में कहाँ कहाँ जा रहे हैं लोग?लोकप्रिय गंतव्य स्थल

यातायात संस्थाओं के अनुसार, मालदीव (Maldives), मॉरीशस (Mauritius), दुबई (Dubai), बैंकॉक (Bangkok), काइरो (Cairo), पेरिस (Paris) और लंदन (London) इस साल ईद-उल- फितर (Eid-al-Fitar) के अवसर पर खाड़ी निगम परिषद (Gulf Corporation Council) के निवासियों द्वारा बुक किए गए सर्वाधिक यात्रा गंतव्य हैं। ईद की छुट्टी का समय संयुक्त अरब अमीरात (United Arab Emirates) के नागरिकों और निवासियों के लिए यात्रा करने का एक लोकप्रिय समय होता है। इसके लिए बहुत से लोग रमज़ान के दूसरे सप्ताह के दौरान अपनी यात्रा की योजना बनाना और पलायन के सौदों की तलाश करना शुरू कर देते हैं। इस बात को लेकर काफी चर्चा हो रही है कि शुक्र है कोरोना महामारी अभी उस स्थिति में नहीं है जैसी पिछले साल और एक साल पहले थी। कोरोना महामारी के कम होने से इस अवधि के दौरान हवाई यात्राओं की बुकिंग में "काफी वृद्धि" हुई है, जिसमें औसतन ईद की छुट्टी की अवधि चार से पांच दिन है। सऊदी अरब (Saudi Arabia) और यूएई (UAE) के नागरिकों द्वारा इस साल ईद की छुट्टी मनाने के लिए एटीएस (American Tourism Society, ATS) के माध्यम से बुक किए गए शीर्ष स्थलों में लंदन, स्विट्जरलैंड (Switzerland), पेरिस और विभिन्न अमेरिकी शहर शामिल थे। इस साल यूएई (UAE) के माध्यम से बुक किए गए कुवैती यात्रियों के लिए लोकप्रिय स्थलों में इनके अलावा दुबई, मालदीव, मनीला (Manila), बैंकॉक और मॉरीशस भी शामिल हैं। यात्रा की मांग में इस अत्याधिक वृद्धि को पूरा करने के लिए, यूएई (UAE) ने कहा कि वह ईद के त्यौहार के दौरान अपने बोइंग 777 द्वारा प्रदान की जाने वाली आठ अतिरिक्त उड़ानों को संचालित करेगा। ये सभी गंतव्य क्षेत्र लंबे समय से यात्रा के लिए शीर्ष गंतव्य रहे हैं, लेकिन इस कोरोना महामारी ने निश्चित रूप से हमारे हिंद महासागर के बीच स्थित मालदीव और मॉरीशस की ओर पर्यटकों को गंतव्य स्थल के रूप में आकर्षित किया है। हिंद महासागर में स्थित द्वीप समूह कोरोना महामारी के दौरान लगे लॉकडाउन के बाद पर्यटन के लिए अपने दरवाजे खोलने वाले पहले गंतव्यों में से थे। यहां हवाई संपर्क जैसे अन्य कारकों की सुविधा उपलब्ध होने के कारण, यह विशेषता इन गंतव्यों को काफी लोकप्रिय बनाए रखने में मदद करती है।
इस ईद पर थाईलैंड (Thailand) और सिंगापुर (Singapore) सबसे लोकप्रिय अंतरराष्ट्रीय स्थलों के रूप में उभर रहे हैं। भारत, मलेशिया (Malaysia), इंडोनेशिया (Indonesia) और फिलीपींस (Philippines) के यात्री ज्यादातर घरेलू यात्रा करने के ही इच्छुक हैं, जबकि सिंगापुर स्थित यात्री इस ईद पर नई खुली सीमाओं का पता लगाने के इच्छुक हैं। मालदीव इस साल भारतीयों के लिए पसंदीदा अंतरराष्ट्रीय गंतव्य बना रहा। इस साल ईद का जश्न महामारी की शुरुआत के बाद पहली बार हो रहा है जब लोग स्वतंत्र रूप से यात्रा करने में सक्षम हैं। अधिकांश देशों के अब आस पास के स्थानों में संक्रमण के साथ, प्रतिबंधों में पूर्ण ढील दी गई है जो ताजी हवा की सांस के रूप में दिखाई देती है और विशेष रूप से कई लोगों के लिए यह खुशी की बात है कि वे ईद मनाने के लिए सक्षम हैं, जो कि बड़े पैमाने पर परिवार के साथ मनाया जाने वाला उत्सव है। इसी के अंतर्गत, एगोडा (Agoda) के बुकिंग आंकड़ों से पता चलता है कि भारतीय यात्री गर्म जलवायु की तलाश कर रहे हैं, इसीलिए मालदीव पसंदीदा अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों की सूची में सबसे ऊपर है और उसके बाद थाईलैंड और संयुक्त अरब अमीरात का स्थान है। इसके अलावा, मई का महीना दक्षिण पूर्व एशिया के सिंगापुर, मलेशिया, फिलीपींस, भारत और इंडोनेशिया जैसे देशों में उत्सुक यात्रियों के बीच लोकप्रिय है क्योंकि इस महीने के पहले दो हफ्तों में तीन सार्वजनिक अवकाश शामिल हैं जैसे 1 मई को श्रम दिवस, 2 या 3 मई को ईद और 16 मई को वेसाक दिवस (Vesak Day), इसी के साथ ये पर्व यात्रा के सुनहरे अवसर का संकेत देते हैं।
कोरोना महामारी के दौरान सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में बांग्लादेश का पर्यटन क्षेत्र भी सम्मिलित है, जो इस साल वायरस के प्रकोप की स्थिति में काफी सुधार आने के कारण से आने वाले ईद-उल- फितर त्योहार के दौरान पर्यटन में तेजी से वृद्धि लाने की योजना बना रहा है। घरेलू पर्यटन स्थलों में, कॉक्स बाजार (Cox's Bazar) ईद सहित किसी भी त्यौहार की छुट्टियों में सबसे अधिक पर्यटकों को आकर्षित करता है। इसके अलावा घरेलू पर्यटन स्थलों में छुट्टियां मनाने वाले पर्यटक आमतौर पर सिलहट (Sylhet), सुंदरबन (Sundarban), बंदरबन (Bandarban), रंगमती (Rangamati) और खगराचारी (Khagrachhari) के कई स्थानों पर जाते हैं। हालांकि, सीमा से बाहर के पर्यटन की तुलना में घरेलू पर्यटन राजस्व सृजन में कम योगदान देता है। टूर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ बांग्लादेश (Tour Operators of Bangladesh, TOAB) के निदेशक श्री तोमल ने कहा, "इस साल की ईद की छुट्टी के दौरान, भारत को छोड़कर, विदेशी गंतव्यों की यात्रा करने के लिए पर्यटक कम रुचि दिखा रहे हैं, क्योंकि यात्रा लागत में काफी वृद्धि हुई है।" उन्होंने कहा कि हाल के दिनों में यात्रा गंतव्यों के आधार पर हवाई किराए में दो से तीन गुना वृद्धि हुई है, जिससे यात्रा की लागत बढ़ गई है। अमेजिंग टूर्स (Amazing Tours) के प्रबंध निदेशक मोहसिन इकबाल ने कहा कि बाहरी स्थलों पर छुट्टियां मनाने के लिए जाने वाले पर्यटकों की संख्या सामान्य से लगभग 25 प्रतिशत तक कम हो गई है।
बांग्लादेश से छुट्टी मनाने के लिए बाहर जाने वाले पर्यटक ज्यादातर पड़ोसी भारत, नेपाल, भूटान और मालदीव जाते हैं, जबकि अच्छी तरह से छुट्टी मनाने वाले दुबई, सिंगापुर, मलेशिया, थाईलैंड और कुछ यूरोपीय देशों में जाते हैं। रिपोर्टों के हिसाब से कहा जा रहा है कि कई पर्यटक भारत की भौगोलिक स्थिति, सड़क मार्ग से यात्रा करने की इच्छा और पर्यटन के आकर्षण की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए भारत में घूमना पसंद करते हैं। उद्योग जगत के लोगों के अनुमान के अनुसार, इस वर्ष लगभग 0.5 मिलियन लोग भारत की यात्रा करेंगे, क्योंकि अन्य पर्यटन स्थल महंगे हो गए हैं।

संदर्भ:
https://bit.ly/3LDjje8
https://bit.ly/3OQRJMi
https://bit.ly/3OOHJU8

चित्र संदर्भ
1  मस्जिद में ईद को दर्शाता एक चित्रण (Pixabay)
2. सऊदी अरब को दर्शाता एक चित्रण (Piqsels)
3. इस्तांबुल में ब्लू मस्जिद की मीनारों को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
4. ईद-उल-फितर के दौरान जगमगाती कमर्शियल स्ट्रीट लाइट को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)

पिछला / Previous अगला / Next

Definitions of the Post Viewership Metrics

A. City Subscribers (FB + App) - This is the Total city-based unique subscribers from the Prarang Hindi FB page and the Prarang App who reached this specific post.

B. Website (Google + Direct) - This is the Total viewership of readers who reached this post directly through their browsers and via Google search.

C. Total Viewership — This is the Sum of all Subscribers (FB+App), Website (Google+Direct), Email, and Instagram who reached this Prarang post/page.

D. The Reach (Viewership) - The reach on the post is updated either on the 6th day from the day of posting or on the completion (Day 31 or 32) of one month from the day of posting.