कीर्तन भक्तों को परमानंद की स्थिति में पहुंचा सकते हैं

ध्वनि 1- स्पन्दन से ध्वनि
18-08-2021 07:23 AM
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कीर्तन भक्तों को परमानंद की स्थिति में पहुंचा सकते हैं

भारत में अधिकांश लोग अपने जीवन में कम से कम एक बार अपने नज़दीक के मंदिर अथवा गुरुद्वारे आदि में कीर्तन हेतु ज़रूर जाते हैं। विशेष रूप से हिंदू और सिख समुदाय में सालभर में कई ऐसे मौके ज़रूर आते हैं, जब उनके घरों अथवा धार्मिक स्थलों में कीर्तन का आयोजन ज़रूर किया जाता है।
कीर्तन (संस्कृत शब्द से जिसका अर्थ है "गाना, स्तुति करना") ईश्वर के मंत्र जप का एक लोक रूप है। जिसका अर्थ है किसी विचार या कहानी का "कथन, सुनाना, बताना, वर्णन करना। यह 15 वीं शताब्दी के भारत में भक्ति आंदोलन से उत्पन्न हुआ। इसे गाने के लिए संगीतकारों को औपचारिक प्रक्षिशण की बेहद कम आवश्यकता पड़ती है, इसलिए भक्ति आंदोलन की शुरुआत में भी संगीतकारों ने बेहद कम संगीत प्रशिक्षण के साथ मंदिरों और वेश्यालयों से वाद्ययंत्र उधार लेकर देशभर में गांव-गांव, शहर-शहर घूमकर कीर्तन का प्रदर्शन किया। तत्कालीन समय में भक्ति आंदोलन कई सरल संदेश दे रहा था:
1.परमानंद की खेती करो।
2.खुशी संक्रामक है।
3.उच्च और निम्न, पवित्र और अपवित्र, हिंदू और मुस्लिम जैसे भेद भ्रम हैं।
4.एक दूसरे में परमात्मा को देखें। सभी एक ही स्रोत से उत्पन्न होते हैं और प्रेम की दृष्टि में सभी समान हैं।
उस समय के जातिबद्ध समाज में यह संदेश बेहद क्रन्तिकारी थे, और आज भी हैं। इस आंदोलन के दौरान भक्तों ने मंत्रों का उच्चारण मंदिर की सीमाओं से बाहर भी किया, वे साधारण धुनों के साथ मंत्रों का उच्चारण करते थे। साथ में उंगली की झांझ और ढोल बजाते थे। भक्ति के इस रूप में रूढ़िवादिता का कोई स्थान न था। उन्होंने हर दिशा में परमात्मा की अभिव्यक्ति और रूप को देखा।
आधुनिक भारत में कीर्तन अभी भी बेहद लोकप्रिय है। बड़े समारोहों और धार्मिक आयोजनों में बड़ी संख्या में लोग , उत्साह से गाते और नाचते हुए दिखाई दे जायेगे। कीर्तन के अंतर्गत कई गायक एक किंवदंती का पाठ या वर्णन करते हैं, या किसी देवता के प्रति प्रेमपूर्ण भक्ति व्यक्त करते हैं, अथवा आध्यात्मिक विचारों पर चर्चा करते हैं। इसमें गायक द्वारा नृत्य या भावों की प्रत्यक्ष अभिव्यक्ति (भावनात्मक अवस्था) शामिल हो सकती है। कई कीर्तन के शब्दों अथवा सवालों को दर्शकों के बीच में संचारित किया जाता है, जहां वे या तो मंत्र दोहराते हैं,या गायक की पुकार का जवाब देते हैं। किसी कीर्तन करने वाले व्यक्ति को कीर्तनकार (या कीर्तनकर) के रूप में जाना जाता है।
एक कीर्तन प्रदर्शन में क्षेत्रीय रूप से लोकप्रिय संगीत वाद्ययंत्रों को शामिल किया जाता है, जैसे हारमोनियम, वीणा या एकतारा, तबला (एक तरफा ड्रम), मृदंग या पखवाज (दो तरफा ड्रम), बांसुरी ( वुडविंड इंस्ट्रूमेंट्स के रूप), और कराताल या ताल (झांझ) इत्यादि। ताल को असमिया: তাল; Odia: , गिन्नी; तमिल: தாளம்) और मंजीरा भी लिखा जाता है), जालरा, या गिन्नी की एक जोड़ी को झांझ कहा जाता है, इसकी उत्पत्ति भारतीय उपमहाद्वीप में हुई थी। छोटी तश्तरी के आकार के दो तालों को आपस में टकराने पर लयबद्ध ध्वनि निकलती है, जो बेहद ऊँची होती है।
ताल शब्द संस्कृत शब्द ताली से आया है, जिसका शाब्दिक अर्थ है ताली। यह भारतीय संगीत और संस्कृति का एक हिस्सा है, जिसका उपयोग विभिन्न पारंपरिक रीति-रिवाजों में किया जाता है। इसका प्रयोग आमतौर पर भजन और कीर्तन जैसे भक्ति संगीत के साथ भी किया जाता है। इन्हे आमतौर पर हरे कृष्ण भक्तों द्वारा हरिनाम करते समय उपयोग किया जाता है। यह हिंदू धर्म, वैष्णव भक्तिवाद, सिख धर्म, संत परंपराओं और बौद्ध धर्म के कुछ रूपों के साथ-साथ अन्य धार्मिक समूहों में एक प्रमुख प्रथा है। कीर्तन कभी-कभी अभिनय के साथ भी किया जाता है होता है। यह आमतौर पर धार्मिक, पौराणिक या सामाजिक कथाओं का वर्णन करते हैं। कीर्तन के बीज 19वीं सदी के मध्य में अमेरिका में भी बोए गए थे। हाल ही में उपनिषदों का अंग्रेजी में अनुवाद भी किया गया था, जिसके बाद इन्हे अमेरिकी ट्रांसेंडेंटलिस्ट लेखकों (American Transcendentalist writers) द्वारा पढ़ा गया था, जिन्होंने इन शास्त्रों के खिलाफ अपनी आध्यात्मिक धारणाओं की जांच की थी।
21वीं सदी में कीर्तन अब केवल भारतीय संस्कृति की अभिव्यक्ति नहीं रह गया, बल्कि भक्ति संदेश कि सभी लोगों की दिव्य प्रेरणा तक पहुंच है, कीर्तन कार्यक्रम अब अमेरिका, यूरोप और एशिया और ऑस्ट्रेलिया में कई दर्शकों को आकर्षित करते हैं। जैसे-जैसे कीर्तन विकसित हुआ है, इसने भारतीय दुनिया के बाहर मूल के साथ कई अलग-अलग संगीत प्रभावों को अवशोषित और प्रतिबिंबित किया है। कीर्तन की प्राथमिक संगीत विशेषता कॉल और प्रतिक्रिया का उपयोग है, यह एक ऐसी कला है जो सुसमाचार संगीत और जैज़ को भी गहराई से सूचित करता है। इसलिए कीर्तन की व्यक्तिगत- विघटनकारी पूर्वी परंपरा को सुसमाचार और जैज़ और रॉक संगीत की व्यक्तिगत-व्यक्त पश्चिमी परंपराओं के साथ संरेखित करना कोई विरोधाभास नहीं है, क्योंकि वे दोनों एक ही आवेग से उत्पन्न होते हैं जो परमानंद और मुक्ति और पारलौकिक है।
कीर्तन के शुरुआती चरणों में, धीमी गति से श्वास को विनियमित किया जाता है, जिससे शरीर में हार्मोन और तंत्रिका संबंधी परिवर्तन होते हैं, जो शांत महसूस कराते हैं। जैसे-जैसे समय के साथ गति तेज होती है, अनुभव भी तेजी से रोमांचकारी होता जाता है, और जप करने वाले को शांति और उत्तेजना दोनों का एक साथ एहसास होता है। अलगाव की भावना कम हो जाती है, और जुड़ाव की भावना बढ़ जाती है। व्यक्तिगत स्तर से सामूहिक स्तर पर प्रवेश करने पर प्रभाव भी बढ़ जाता है। अपने आस-पास के सभी अजनबियों के साथ घनिष्ठता महसूस होती है।

संदर्भ

https://bit.ly/3snw4kl
https://bit.ly/2ZSMwdU
https://en.wikipedia.org/wiki/Kirtan

चित्र संदर्भ
1. महा-सन-कीर्तन का एक चित्रण (flickr)
2. बिष्णुपुर में जोर मंदिर मंदिर के सामने कीर्तन का एक चित्रण (wikimedia)
3. वाद्ययंत्र ताल का एक चित्रण (flickr)
4. कीर्तन के दौरान भक्ति में सराबोर भक्तजनों का एक चित्रण (flickr)

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