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राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन (Lockdown) के कारण घर में बैठे बच्चे और बड़े काफी ऊब चुके हैं और अपना समय काटने के लिए उन्होंने अंत:कक्ष खेलों का सहारा लिया है। डिजिटल टेबलटॉप कंप्यूटर (Digital Tabletop Computer), पारंपरिक टेबलटॉप गेम्स (Tabletop Games), बोर्ड गेम (Board Game), कार्ड गेम (Card Game) और वीडियो गेम (Video game) के सुव्यवस्थित और स्वचालित गेमप्ले (Gameplay) सामाजिक लाभों के साथ खेलों के लिए एक आदर्श मंच है। बोर्ड गेम को डिजिटल रूप में अनुबंध करने से खेल के स्वरूपों, जैसे कि नियमित खेल की गतिविधियों, नियम प्रवर्तन और लोगों के समक्ष खेल की लोकप्रियता को बढ़ावा देने में मदद करती है। हालांकि, खिलाड़ियों के सामाजिक अनुभव और आनंद पर इस स्वचालन के प्रभाव को सही तरीके से समझा नहीं जाता है। हाल ही में कोविड-19 की वजह से हुए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के कारण लोगों में बोर्ड गेम्स की लोकप्रियता में एक बार फिर से वृद्धि को देखा गया है, यह लोगों को एक दूसरे से सामाजिक दूरी बनाए रखते हुए खेल का आनंद लेने में मदद करता है। लूडो (Ludo), मोनोपॉली (Monopoly), स्क्रैबल (Scrabble) और सांप सीढ़ी जैसे पारम्परिक खेलों के अलावा वर्तमान समय में लॉर्ड्स ऑफ वाटरडिप (Lords of Waterdeep), सेटलर्स ऑफ कैटन (Settlers of Catan) और स्किथ (Scythe) जैसे कई युद्ध-कौशल वाले खेलों ने भी लोगों के समक्ष काफी लोकप्रियता हासिल की है।
हालांकि लोगों में वीडियो गेम से अधिक बोर्ड गेम काफी फायदेमंद साबित हुए हैं, क्योंकि उन्हें खेलने के लिए जटिल हार्डवेयर सेटअप (Hardware setup) या बुनियादी ढांचे की आवश्यकता नहीं होती है। बिग बाजार (Big Bazar), स्नैपडील (Snapdeal) और पेटीएम मॉल (Paytm Mall) द्वारा बताया गया है कि सरकार द्वारा मई के महीने की शुरुआत में कुछ बाजारों में गैर-जरूरी वस्तुओं की बिक्री की अनुमति देने के बाद उन्होंने बोर्ड गेम की उच्चतम बिक्री दर्ज की है। जबकि ट्रैकर ऐप (Tracker App) के अनुसार, भारतीयों द्वारा लूडो और कैरम (Carrom) के सबसे अधिक ऐप डाउनलोड (App Download) किए गए। साथ ही ऐप द्वारा यह भी बताया गया कि विश्व स्तर पर, गेम डाउनलोड द्वारा नए कीर्तिमान बनाए गए हैं। 29 मार्च - 4 अप्रैल के सप्ताह के दौरान, Q4 2019 के साप्ताहिक औसत की तुलना में 2 बिलियन से अधिक गेम विश्व स्तर पर 55% तक डाउनलोड किए गए। उसी सप्ताह के दौरान, गैर-गेमिंग ऐप को Q4 2019 के साप्ताहिक औसत की तुलना में लोगों द्वारा 40% अधिक डाउनलोड किया गया। हालांकि बोर्ड गेम से लोग पहले से ही जुड़े हुए हैं, लेकिन लॉकडाउन की वजह से इनमें काफी विस्तार भी देखा गया है।
बोर्ड गेम डिज़ाइनरों और उत्साही लोगों ने कोरोनोवायरस संकट के आधार पर नए गेम भी बनाए हैं, जैसे कि 'सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing)'; 'गेस कोरोना (Guess Corona)'; उद्यमियों के लिए एक गेम 'स्टार्टअप (Startup)' और 'सिंधु', सिंधु घाटी सभ्यता पर आधारित एक रणनीतिक बोर्ड गेम आदि।
वहीं स्वचालन में खेल खेलने की ऊपरी लागत को कम करने की क्षमता है, यह कई मायनों में खिलाड़ी की हताशा का कारण बन सकता है। नियमित रूप से खेल की गतिविधियों और खेल की प्रगति को स्वचालित करने से गंभीर जागरूकता की कमी हो सकती है। खेल की स्थिति के नियम प्रवर्तन और प्रबंधन के स्वचालन से गेमप्ले को सुव्यवस्थित किया जा सकता है, लेकिन फिर ऐसे परिदृश्य बन सकते हैं, जहां खिलाड़ी खेल पर अधिक नियंत्रण पसंद करते हैं। सक्रिय खेल क्षेत्र के आसपास के नकारात्मक पहलू डिजिटल कलाकृतियों और भौतिक वस्तुओं के भंडारण के ऊपर विचार करना महत्वपूर्ण है। अंत में खेलों के डिजिटलीकरण (Digitization) और स्वचालन ने सामाजिक सहभागिता को कम नहीं किया और इससे डिजिटल टेबलटॉप सामाजिक खेलों के लिए एक आशाजनक मंच बन चुके हैं।
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