समयसीमा 229
मानव व उनकी इन्द्रियाँ 963
मानव व उसके आविष्कार 757
भूगोल 211
जीव - जन्तु 274
ए बॉय एंड हिज़ एटम (A Boy and His Atom) एक स्टॉप-मोशन एनिमेटेड शॉर्ट फिल्म(Stop motion animated short film) है, जिसे 2014 में आईबीएम रिसर्च (IBM Research) द्वारा यूट्यूब (YouTube) पर रिलीज़ किया गया था। फिल्म एक लड़के और एक स्वच्छंद परमाणु की कहानी कहती है, जो मिलते हैं और दोस्त बन जाते हैं। इसमें उस लड़के को एक परमाणु के साथ खेलते हुए दिखाया गया है, जो विभिन्न रूप लेता है।
एक मिनट की अवधि में बनी यह फिल्म ऐसे परमाणु के बारे में बताती है, जिसे एक स्कैनिंग टनलिंग माइक्रोस्कोप (Scanning tunneling microscope) के द्वारा कार्बन मोनोऑक्साइड (Carbon monoxide) अणुओं को स्थानांतरित करके बनाया गया था, एक ऐसा उपकरण जो परमाणुओं को 100 मिलियन (10 करोड़) बार बढ़ाकर प्रदर्शित करता है। इन दो-परमाणुओं को चित्र बनाने के लिए स्थानांतरित किया गया था, जो फिल्म बनाने के लिए व्यक्तिगत फ्रेम के रूप में सहेजे गए थे। फिल्म को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (Guinness book of world records) द्वारा विश्व की सबसे छोटी स्टॉप-मोशन फिल्म के रूप में मान्यता दी गई थी। लेकिन इस तरह की गतिविधि का क्या उपयोग है?
आईबीएम रिसर्च में वैज्ञानिक जिन्होंने यह फिल्म बनाई, उन्होंने डेटा स्टोरेज की सीमा का पता लगाने के लिए परमाणुओं को स्थानांतरित किया था क्योंकि, जैसे-जैसे डेटा क्रिएशन (Data creation) और खपत बड़ी होती जाती है, डेटा स्टोरेज को छोटा करने की जरूरत होती है, जो परमाणु स्तर तक कम हो। यह फिल्म परमाणु स्तर पर उनकी क्षमताओं को प्रदर्शित करने का एक तरीका थी और इसके साथ ही साथ इस फिल्म ने विज्ञान में रुचि रखने वाले लोगों का ध्यान भी अपनी तरफ खींचा।
आइये अब देखते हैं दुनिया की सबसे छोटी स्टॉप मोशन फिल्म ए बॉय एंड हिज़ एटम।
सन्दर्भ:
1. https://en.wikipedia.org/wiki/A_Boy_and_His_Atom
2. https://www.youtube.com/watch?v=oSCX78-8-q0
A. City Subscribers (FB + App) - This is the Total city-based unique subscribers from the Prarang Hindi FB page and the Prarang App who reached this specific post.
B. Website (Google + Direct) - This is the Total viewership of readers who reached this post directly through their browsers and via Google search.
C. Total Viewership — This is the Sum of all Subscribers (FB+App), Website (Google+Direct), Email, and Instagram who reached this Prarang post/page.
D. The Reach (Viewership) - The reach on the post is updated either on the 6th day from the day of posting or on the completion (Day 31 or 32) of one month from the day of posting.