समयसीमा 229
मानव व उनकी इन्द्रियाँ 963
मानव व उसके आविष्कार 757
भूगोल 211
जीव - जन्तु 274
विश्व में इंटरनेट (Internet) की व्यापकता ने मानव जाति को आधुनिकता से जोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। वैश्विक जनसंख्या का कुल 55% हिस्सा (लगभग 4 अरब) इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की सूची में शामिल हो गया है। किंतु वर्तमान समय में विश्व की सबसे बड़ी व्याधियों में से एक, लैंगिक असमानता से इंटरनेट भी अछूता नहीं रह सका है। भारत में 42% का “डिजिटल (Digital) लिंग अंतर” है जो कि वैश्विक अंतर से कहीं ज्यादा अधिक है। इंटरनेट के माध्यम से सोशल मीडिया (Social Media) ने आज विश्व के अधिकांश देशों में अपनी नींव मज़बूत कर दी है, जिनमें से फेसबुक (Facebook) सबसे आगे है। फेसबुक में इसके उपयोगकर्ताओं के लिए किसी भी प्रकार की बंदिशें नहीं लगायी गयी हैं, यह सभी वर्ग, लिंग, जाति, धर्म के लोगों को समान पृष्ठभूमि प्रदान करता है। किंतु मानव की संकीर्ण सोच इससे भी आगे है जिस कारण यहां पर भी एक बड़ा लिंग विभाजन देखने को मिल जाता है।
अंतर्राष्ट्रीय मोबाइल उद्योग की निगरानी करने वाली एक संस्था GSMA के अनुसार भारत में लगभग कुल इन्टरनेट का उपयोग करने वाली महिलाओं से 1140 लाख अधिक पुरूष मोबाइल उपयोगकर्ता हैं, जो कि महिलाओं की तुलना में 25% अधिक हैं। यहां 1 अरब फेसबुक उपयोगकर्ता मोबाईल के माध्यम से इसका उपयोग करते हैं, तो वहीं 81% भारतीय महिलाओं के मोबाईल अब तक इंटरनेट से ही नहीं जुड़े हैं। फेसबुक में 18-24 वर्ष के लोग सबसे ज्यादा सक्रिय हैं, जिनमें से 7.38 करोड़ से भी ऊपर पुरूष व मात्र 2.34 करोड़ महिला उपयोगकर्ता शामिल हैं। ‘वी आर सोशल’ (We Are Social), यूके की एक कंसल्टेंसी फर्म (Consultancy firm) ने कहा कि लिंग की दृष्टि से लगभग 24% महिलाओं के साथ भारत की फेसबुक आबादी पड़ोसी देश नेपाल और भूटान की तुलना में अधिक विषम है।
भारत में फेसबुक उपयोगकर्ताओं की सूची में महिलाओं की इस स्थिति के पीछे उनके रूझान का अभाव नहीं वरन् सामाजिक प्रतिबंधों की विशेष भूमिका है। अधिकार असमानता और सामाजिक-सांस्कृतिक मानदंडों का महिलाओं पर ही प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। कुछ संर्कीण मानसिकता वाले लोगों के अनुसार मोबाईल फोन महिलाओं का पथ भ्रष्ट करते हैं, जिस कारण वे उन पर इसके उपयोग के लिए प्रतिबंध लगा देते हैं। विभिन्न जागरूकता अभियानों और इंटरनेट की बढ़ती पहुंच के साथ महिला उपयोगकर्ताओं की संख्या में इजाफा होने का अनुमान लगया जा रहा, यह वास्तव में कब तक समान होगा यह कहना अभी थोड़ा कठिन है।
यदि बात की जाए भारत में फेसबुक लोकप्रियता की तो इसकी संख्या में इजाफा ही देखने को मिला है। कुछ सोशल मीडिया ट्रैक साइट (Social media track site) जैसे सोशलबेकर्स (Socialbakers), हूटसूट (Hootsuite) की रिपोर्टों के अनुसार भारत में 2.80 करोड़ से अधिक फेसबुक उपयोगकर्ता हैं। भारत में दुनिया का 5वां सबसे बड़ा फेसबुक उपयोगकर्ताओं का आधार है। विगत कुछ समय में भारत में फेसबुक उपयोगकर्ताओं की संख्या में आश्चर्यजनक इजाफा हुआ है।
भारत में ही नहीं विश्व के अन्य देशों में भी फेसबुक लोकप्रियता की यही स्थिति है। अमेरिका में 68% जनसंख्या फेसबुक का उपयोग करती है, जिनमें से 74% इसका दैनिक उपयोग करते हैं। भारतीय फेसबुक उपयोगकर्ताओं में से लगभग 47% ही 18 से 24 वर्ष की आयु के बीच में हैं। 29%, 25 से 34 वर्ष की आयु के मध्य हैं, तथा केवल 5% उपयोगकर्ता 45 या उससे अधिक उम्र के हैं। जबकि अमेरिका में फेसबुक उपयोगकताओं में किशोरों की अपेक्षा 65 वर्ष से अधिक उम्र (41%) वाले लोगों की संख्या अधिक है।
विश्व भर में कुल फेसबुक उपयोगकर्ताओं में 147 करोड़ लोग रोज़ फेसबुक का उपयोग करते हैं। तो वहीं 20 करोड़ लोग किसी सार्थक फेसबुक समूह के सदस्य हैं। लोग व्यवसायिक उद्देश्यों की पूर्ति के लिए भी फेसबुक पेज (Page) का उपयोग करते हैं, इसमें लगभग 8 करोड़ छोटे और मध्यम आकार के व्यवसायिक पेज हैं। फेसबुक अपनी व्यापकता को बढ़ाने में नित नए परिवर्तन कर रहा है। जिसमें भाषा की विविधता को बढ़ाया जा रहा है तथा सुरक्षा को बढ़ाने के लिए नए-नए प्रयास किए जा रहे हैं।
संदर्भ:
1. https://bit.ly/2Y93tOO
2. https://bit.ly/2O9ydiS
3. https://trak.in/tags/business/2011/06/24/facebook-india-statistics/
4. https://www.socialbakers.com/statistics/facebook/pages/total/india/
5. https://blog.hootsuite.com/facebook-statistics/
A. City Subscribers (FB + App) - This is the Total city-based unique subscribers from the Prarang Hindi FB page and the Prarang App who reached this specific post.
B. Website (Google + Direct) - This is the Total viewership of readers who reached this post directly through their browsers and via Google search.
C. Total Viewership — This is the Sum of all Subscribers (FB+App), Website (Google+Direct), Email, and Instagram who reached this Prarang post/page.
D. The Reach (Viewership) - The reach on the post is updated either on the 6th day from the day of posting or on the completion (Day 31 or 32) of one month from the day of posting.