आइए जानें, कैसे संगीत और बोल का सही तालमेल, गानों को और भी बेहतरीन बना सकता है

ध्वनि 1- स्पन्दन से ध्वनि
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आइए जानें, कैसे संगीत और बोल का सही तालमेल, गानों को और भी बेहतरीन बना सकता है
गीत लिखने के दौरान सबसे पहले क्या आता है - संगीत या बोल? यह सवाल सदियों से गीतकारों के बीच चर्चा का विषय रहा है। कुछ लोग मानते हैं कि सबसे पहले संगीत तैयार करना चाहिए, जबकि कुछ का मानना है कि बोल अधिक महत्वपूर्ण होते हैं। तो, आज हम इस बहस के दोनों पक्षों पर बात करेंगे और समझने की कोशिश करेंगे कि गीत तैयार करने का बेहतर तरीका, क्या हो सकता है।
इसके अलावा, हम यह जानने की कोशिश करेंगे कि दुनिया भर में मशहूर बैंड ‘बीटल्स’ के गीतों के बोल पहले लिखे गए थे या संगीत पहले तैयार हुआ था। इस संदर्भ में, हम पॉल मेक कार्टनी की बात करेंगे, जो इस बैंड के मुख्य गीतकार थे।
इसके बाद, हम लखनऊ के संगीत के इतिहास को समझने की कोशिश करेंगे। साथ ही, भातखंडे संस्कृति विश्वविद्यालय, जिसे पहले मेरिस कॉलेज ऑफ़ म्यूज़िक के नाम से जाना जाता था, उसकी स्थापना, इतिहास और विभागों के बारे में भी चर्चा करेंगे।
संगीत सुनने से पहले बोल लिखने के क्या फ़ायदे हैं?
संगीत सुनने से पहले बोल लिखने से गीतकार, यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि वे वही कहानी बयाँ कर रहे हैं, जो वे सच में कहना चाहते हैं, बिना संगीत की धुन या ताल से प्रभावित हुए। इसके अलावा, पहले बोल लिखने से गीतकार को अपने विचारों को गहराई से समझने और अपनी प्रेरणाओं को जानने का मौका मिलता है। इसका नतीजा यह होता है कि वे ऐसे गाने तैयार कर सकते हैं, जो अधिक प्रभावशाली और विश्वसनीय हों, और जिनसे श्रोता जुड़ाव महसूस कर सकें।
संगीत सुनने से पहले बोल लिखने के और भी फ़ायदे हैं। सबसे अहम यह कि यह रचनात्मक अवरोध (Writer’s block) जैसी समस्या से बचा सकता है।
साथ ही, पहले बोल लिखने से यह भी सुनिश्चित किया जा सकता है कि गाना अर्थपूर्ण और आकर्षक हो।
संगीत सुनने के बाद बोल लिखने के क्या फ़ायदे हैं?
संगीत और बोल के बीच का संबंध सहजीवी (symbiotic) होता है – दोनों एक-दूसरे को मज़बूत बनाते हैं और गाने में अधिक भावनात्मक प्रभाव पैदा करते हैं। आमतौर पर, पहले संगीत तैयार किया जाता है और बाद में बोल लिखे जाते हैं। लेकिन इस प्रक्रिया को उलटने के भी कुछ फ़ायदे हैं।
शुरुआत के लिए, जब हम सबसे पहले संगीत सुनते हैं तो इससे हमें गाने के मूड और टोन को बेहतर ढंग से समझने का मौका मिलता है। इससे सही शब्दों का चयन करने में मदद मिलती है, जो गाने का संदेश बेहतर तरीके से व्यक्त कर सकें।
इसके अलावा, जब आपके पास एक संदर्भ ट्रैक हो, तो बोल की लय को संगीत या बीट से मिलाना आसान हो जाता है। अंत में, पहले संगीत सुनना रचनात्मकता को प्रेरित करने का एक अच्छा ज़रिया हो सकता है।
क्या बीटल्स पहले बोल लिखते थे?
बीटल्स के सदस्य ने एक ही तरीके से गाने लिखे और कभी इसे बदलने के बारे में नहीं सोचा।
वह आमतौर पर अपने गिटार को उठाकर या पियानो के सामने बैठकर कोई धुन या कुछ कॉर्ड्स बजाने से शुरुआत करते थे। इसके बाद, वह इसे ऐसे गढ़ते थे, जैसे कोई निबंध लिख रहे हों या क्रॉसवर्ड पज़ल हल कर रहे हों उन्होंने अपने तरीके को तब और भी परिष्कृत किया, जब वह जॉन लेनन के गीत लेखन साथी बने।
“यह वह प्रणाली है, जिसका मैंने हमेशा इस्तेमाल किया, जो जॉन [लेनन] और मैंने साथ में शुरू की थी,” पॉल ने कहा। "मुझे वास्तव में इससे बेहतर प्रणाली कभी नहीं मिली और वह प्रणाली सिर्फ़ बस गिटार बजाने और कुछ ऐसी चीज़ की तलाश कर रही है जो एक धुन सुझाती हो और यदि आप भाग्यशाली हैं तो शायद कुछ शब्द।
वह एकमात्र गाना जिसमें पॉल ने संगीत से पहले बोल लिखे
पॉल केवल एक गाने को याद करते हैं, जिसमें उन्होंने संगीत से पहले बोल लिखे थे, वह गाना था, द बीटल्स का "ऑल माई लविंग। उन्होंने कहा कि ऐसा सिर्फ़ इसलिए हुआ क्योंकि वह एक टूर बस में थे। पॉल ने यह भी बताया कि उनके अधिकांश गाने, जिनमें “एलेनोर रिग्बी,” जैसे कहानी से जुड़े गाने भी शामिल हैं, धुन से शुरू हुए थे, न कि बोल से।
"ऑल माई लविंग” के शुरुआती बोल, पॉल को. 1963 में बीटल्स के साथ एक टूर बस में जब बोरियत महसूस हो रही थी, तब आए थे।
लखनऊ में संगीत का इतिहास
आधुनिक हिंदुस्तानी संगीत के निर्माण की महत्वपूर्ण अवधि, लगभग 1720 से 1860 तक रही। इस समय के दौरान, लखनऊ कला संरक्षण का एक प्रमुख और प्रभावशाली केंद्र था।
1775 में, आसफ़-उद-दौला, अवध के चौथे नवाब बने और उन्होंने लखनऊ को प्रांत की राजधानी घोषित किया। इसके बाद, फ़ैज़ाबाद और दिल्ली से संगीतकार, लखनऊ की ओर खिंचे चले आए। इनमें सबसे प्रमुख थे दो गायक, ग़ुलाम रसूल और मियां जानी, जो मूल रूप से क़व्वाली (एक मुस्लिम धार्मिक संगीत शैली) में माहिर थे। हालांकि, लखनऊ पहुँचने के बाद, उन्होंने ख़याल संगीत में विशेषता हासिल की। ग़ुलाम रसूल और मियां जानी ने ख़याल संगीत को लोकप्रिय बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया और क़व्वाली और ख़याल के बीच एक अहम कड़ी प्रदान की।
1820 के दशक के लखनऊ की झलक एक और मशहूर कहानी से मिलती है, जो ग़ाज़ी-उद-दीन हैदर और उस समय के प्रसिद्ध गायक हैदरी ख़ान से जुड़ी है।
हैदरी ख़ान, एक महान गायक थे, जो न तो पैसों के लिए गाते थे और न ही लखनऊ के रईसों के निमंत्रण स्वीकार करते थे। उनका मानना था कि यदि कोई अमीर व्यक्ति उनके संगीत में रुचि रखता है, तो उसे स्वयं उनके साधारण से घर आना होगा, उनके सस्ते हुक्के का आनंद लेना होगा और उनकी साधारण सी चारपाई पर बैठना होगा। उनकी इस अनोखी आदत के कारण उन्हें ‘सिरी’ (‘पागल’) हैदरी ख़ान कहा जाने लगा।
भातखंडे संस्कृति विश्वविद्यालय का परिचय (मेरिस कॉलेज ऑफ़ म्यूज़िक, 1926-1966)
भातखंडे संस्कृति विश्वविद्यालय, लखनऊ में स्थित एक राज्य विश्वविद्यालय है। इसे 1926 में पंडित विष्णु नारायण भातखंडे ने स्थापित किया था। 2000 में इसे विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) द्वारा समविश्वविद्यालय (Deemed University) घोषित किया गया और 2022 में भातखंडे संस्कृति विश्वविद्यालय अधिनियम, 2022 के तहत, इसे राज्य विश्वविद्यालय का दर्जा दिया गया।
यह विश्वविद्यालय. गायन, वाद्य संगीत, तालवाद्य, नृत्य, संगीत शास्त्र, अनुसंधान और प्रायोगिक संगीत में शिक्षा प्रदान करता है।
इतिहास
इस संस्थान की स्थापना, मेरिस कॉलेज ऑफ़ म्यूज़िक के रूप में 1926 में हुई थी। इसे प्रसिद्ध शास्त्रीय गायक और संगीत शास्त्री पंडित विष्णु नारायण भातखंडे और राय उमानाथ बाली ने स्थापित किया। इसमें डॉ. राजा राय राजेश्वर बाली (OBE, पूर्व एमएलसी), जो रायपुर-दरियाबाद राज्य (उत्तर प्रदेश) के तालुकेदार शासक और उस समय संयुक्त प्रांत (यूनाइटेड प्रोविन्सेस) की विधानसभा के शिक्षा, चिकित्सा राहत, जन स्वास्थ्य और स्थानीय स्व-सरकार मंत्री थे, ने भी सहयोग किया।
इस संस्थान का औपचारिक उद्घाटन, उस समय के संयुक्त प्रांत के गवर्नर सर विलियम सिनक्लेयर मेरिस ने किया और इसे उनके नाम पर मेरिस कॉलेज ऑफ़ म्यूज़िक नाम दिया गया।
भातखंडे संस्कृति विश्वविद्यालय के विभिन्न विभाग
- गायन (Vocal)
- शास्त्रीय (Classical)
- उप-शास्त्रीय (Semi-Classical)
- सुगम संगीत (Light Vocal)
- वादन (Instrumental)
स्वरवाद्य (Swaravadya): सितार, सरोद, वायलिन, गिटार, सारंगी, बांसुरी और हारमोनियम या कीबोर्ड।
तालवाद्य (Talavadya): तबला और पखावज।
- नृत्य (Dance)
- कथक (Kathak)
- भरतनाट्यम (Bharatnatyam)
- मणिपुरी नृत्य (Manipuri Dance)
- लोक नृत्य (Folk Dance)
- संगीतशास्त्र और अनुसंधान (Musicology & Research)
- संगीत के सैद्धांतिक और शोध कार्य।
- प्रायोगिक संगीत (Applied Music)
- संगीत के व्यावहारिक और रचनात्मक पहलू।

संदर्भ
https://tinyurl.com/wbx26z9a
https://tinyurl.com/ydyu75nt
https://tinyurl.com/5ypmxt8t
https://tinyurl.com/5a4tsrax

चित्र संदर्भ
1. वडनगर, गुजरात, में आयोजित, ताना रीरी महोत्सव नामक एक वार्षिक शास्त्रीय संगीत समारोह के दृश्य को संदर्भित करता एक चित्रण (Flickr)
2. संगीत रचना की ओर इशारा करते हुए व्यक्ति को संदर्भित करता एक चित्रण (pexels)
3. 20वीं सदी के एक अत्यंत सफल रॉक बैंड (Rock Band), द बीटल्स को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
4. साथ बैठे दो प्रशिद्ध शास्त्रीय गायक, राजन और साजन मिश्रा को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
5. भातखंडे संस्कृति विश्वविद्यालय को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
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