भारतीय बाजार में फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स का सिद्धांत क्यों है महत्त्वपूर्ण?

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 भारतीय बाजार में फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स का सिद्धांत क्यों है महत्त्वपूर्ण?

फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स (Fast-Moving Consumer Goods) वे उत्पाद होते हैं, जो अपेक्षाकृत कम लागत पर जल्दी ही बिक जाते हैं। इन वस्तुओं को उपभोक्ता पैकेज्ड वस्तुएं (Consumer packaged good) भी कहा जाता है। उच्च उपभोक्ता मांग (उदाहरण के लिए, शीतल पेय और मिठाई), या फिर, जल्दी खराब होने वाले उत्पादों (जैसे मांस, डेयरी उत्पाद और बेक(Bake) किये हुए पदार्थ) इन सब, फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स की मुद्दत या जीवनावधि कम होती है। उपभोक्ता द्वारा इन उत्पादों को बार-बार ख़रीदा जाता है , इनका तेजी से उपभोग किया जाता हैं, इनकी कीमत कम होती है और इनकी बड़ी मात्रा में बिक्री होती है। लगभग हर कोई, दैनिक तौर पर फास्ट मूविंग वस्तुओं का उपयोग करता है। इसके उदाहरणों में, दूध, गोंद, फल और सब्जियां, टॉयलेट पेपर(Toilet paper), सोडा, बीयर(Beer) और एस्पिरिन(Aspirin) जैसी दवाएं शामिल हैं। इसी वजह से, हमारे देश भारत में शीर्ष फास्ट मूविंग उपभोक्ता वस्तुएं एवं कंपनियां, भारत की उपभोक्ता अर्थव्यवस्था का अभिन्न अंग हैं।
अब हम भारत में मौजूद शीर्ष फास्ट मूविंग उत्पादक कंपनियों के बारे में जानेंगे, और यह समझेंगे कि, उनकी प्रगति उनके द्वारा प्रदान किए जाने वाले मूल्य से कैसे जुड़ी हुई है। हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (Hindustan Unilever Limited): व्यक्तिगत तथा घरेलू देखभाल और भोजन तक फैले अपने व्यापक उत्पादों के साथ, यह देश की एक बड़ी कंपनी है। हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड के लक्स(Lux), डव(Dove), सर्फ एक्सेल(Surf Excel) और नॉर(Knorr) जैसे प्रतिष्ठित ब्रांडों ने अटूट उपभोक्ता विश्वास अर्जित किया है। इस कंपनी की सफलता का श्रेय उनकी शानदार मार्केटिंग रणनीतियों(Marketing strategies) के साथ-साथ, उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों को वितरित करने पर उसके निरंतर प्रयास को दिया जा सकता है। आईटीसी लिमिटेड (ITC Limited): आईटीसी ने अपने विविध व्यापार निवेश सूची के कारण, भारत में शीर्ष फास्ट मूविंग उत्पादक कंपनियों के रूप में अपना स्थान बरकरार रखा है। हम आईटीसी को उपभोक्ता वस्तुओं से लेकर होटल, कृषि-व्यवसाय, पेपरबोर्ड(Paperboard), पैकेजिंग(Packaging) और अन्य कई जगह पा सकते हैं। यह विविधीकरण इन्हें स्थिरता प्रदान करता है, और एकल उद्योग पर निर्भरता भी कम करता है। इस प्रकार, समग्र व्यापार लचीलेपन में योगदान मिलता है। नेस्ले इंडिया लिमिटेड (Nestle India Limited): नेस्ले इंडिया अपने पोषण और कल्याण पर केंद्रित दृष्टिकोण के लिए जाना जाता है, जो खाद्य और पेय पदार्थों की एक विस्तृत श्रृंखला का उत्पादन करता है। नेस्ले इंडिया के पास शिशु आहार से लेकर, मैगी नूडल्स(Maggi noodles) तक, और किट कैट(Kit Kat) चॉकलेट तक विविध उत्पाद श्रृंखला है, जो विश्वास और स्वाद का पर्याय बन गई है।
भारतीय उपभोक्ताओं की बढ़ती प्राथमिकताओं के साथ तालमेल बिठाने की नेस्ले इंडिया की क्षमता और इसके उत्पाद की पेशकश में, लगातार नवाचार इसकी सफलता के प्रमुख चालक रहे हैं। वरुण बेवरेजेज लिमिटेड (Varun Beverages Limited): वरुण बेवरेजेज लिमिटेड एक ऐसी कंपनी है, जिसने हाल के वर्षों में सबसे अधिक वृद्धि का अनुभव किया है। इसके उदय का श्रेय पेप्सिको(PepsiCo) के साथ इसकी रणनीतिक साझेदारी को दिया जाता है, जिससे इसे कई देशों में पेप्सिको पेय वितरित करने और इसकी अंतरराष्ट्रीय पहुंच में योगदान करने की अनुमति मिली। वरुण बेवरेजेज लिमिटेड के पास, कार्बोनेटेड पेय(Carbonated drinks) से लेकर फलों के रस तक, एक विविध उत्पाद सूची है। ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Britannia Industries Limited): भारत में ब्रिटानिया अपनी विरासत और लंबी मौजूदगी के कारण प्रतिष्ठित है, जो 1892 से पसंदीदा बिस्कुट और बेकरी उत्पादों की एक श्रृंखला पेश करता है। ब्रिटानिया की सफलता का श्रेय इसके प्रतिष्ठित उत्पादों को दिया जा सकता है, जो पीढ़ियों से भारतीय घरों में प्रमुख रहे हैं। ब्रिटानिया कंपनी भी तेजी से उभरते बाजार रुझानों के अनुरूप ढलने में सक्षम है।
वास्तव में, 2022 में भारतीय फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स बाजार का मूल्य 179.94 बिलियन अमेरिकी डॉलर था। और, 2029 तक इसके 1007.45 बिलियन अमेरिकी डॉलर मूल्य तक पहुंचने की उम्मीद है। बढ़ती युवा आबादी, बदलती जीवनशैली और उपभोक्ताओं के बीच बढ़ती ब्रांड जागरूकता भी, भारत के मूविंग कंज्यूमर गुड्स क्षेत्र के विकास में योगदान दे रही है। इसके साथ ही, ग्रामीण भारत में बढ़ती व्यय योग्य आय और ग्रामीण बाजार में कम पहुंच स्तर, भारतीय मूविंग कंज्यूमर गुड्स क्षेत्र को तेज गति से आगे बढ़ा रहे हैं। केंद्रीय बजट 2022-2029 के तहत कृषि, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम, शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, बुनियादी ढांचे और कर छूट पर ध्यान केंद्रित करने से, इस क्षेत्र पर सीधा असर पड़ने की उम्मीद है। इन पहलों से आम लोगों की व्यय योग्य आय में वृद्धि होने की भी उम्मीद है, जो इस क्षेत्र के लिए फायदेमंद होगा।
मूविंग कंज्यूमर गुड्स क्षेत्र भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी– GDP) में एक महत्वपूर्ण योगदानकर्ता है। हमारी अर्थव्यवस्था में चौथा सबसे बड़ा क्षेत्र होने के नाते, यह 30 लाख से अधिक लोगों के लिए रोजगार पैदा करता है।
मूविंग कंज्यूमर गुड्स उत्पादक कंपनियों के लिए, यह सलाह दी जाती है कि, वे अपनी पहुंच का उपयोग करके उपभोक्ता आय बढ़ाने, उपभोक्ता जीवन शैली में बदलाव, महत्वाकांक्षी ग्रामीण उपभोक्ता और लगातार आर्थिक विकास जैसे अवसरों का लाभ उठाएं।

संदर्भ
http://tinyurl.com/2pzdyjkk
http://tinyurl.com/5967nzsc
http://tinyurl.com/3x9yr4dh

चित्र संदर्भ
1. मसालों की दुकान को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
2. एक दुकान से सामान खरीदती महिला को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
3. हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड के लोगो दर्शाता एक चित्रण (youtube)
4. आईटीसी लिमिटेड के माचिस के डिब्बे को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
5. नेस्ले इंडिया लिमिटेड के लोगो दर्शाता एक चित्रण (flickr)
6. वरुण बेवरेजेज लिमिटेड के उत्पादों को दर्शाता एक चित्रण (youtube)
7. ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज लिमिटेड के लोगो दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
8. ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज लिमिटेड के उत्पाद को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)

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