चिकनकारी व ज़रदोज़ी कढ़ाई को अबू जानी-संदीप खोसला ने कैसे किया विश्व में प्रसिद्ध?

स्पर्शः रचना व कपड़े
04-12-2023 09:51 AM
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चिकनकारी व ज़रदोज़ी कढ़ाई को अबू जानी-संदीप खोसला ने कैसे किया विश्व में प्रसिद्ध?

प्रसिद्ध भारतीय फैशन डिजाइनर(Fashion Designers)अबू जानी और संदीप खोसला, जिनके द्वारा डिजाइन किए गए कपड़े कई बॉलीवुड सितारें पहनते हैं, की कहानी 1986 से शुरु होती है। उस वर्ष एक आकस्मिक भेंट के बाद, दोनों ने अंततः मुंबई के एक उपनगर–जुहू में, अपना ‘माता हरी’ बुटीक(Boutique) खोला था।अबू जानी और संदीप खोसला ने 10,000 रुपये या लगभग 200 डॉलर के शुरुआती निवेश के साथ, अपना ब्रांड पेश करने के लिए, विभिन्न शैलियों में 80 परिधान तैयार किए थे।
तब उन्हें तुरंत सफलता मिली, क्योंकि डिंपल कपाड़िया, जया बच्चन, नीरजा शाह, अमृता सिंह और परमेश्वर गोदरेज जैसी हस्तियां उनके ग्राहक बन गए। इसके बाद के कुछ दशकों में, इन डिजाइनरों ने भारतीय वस्त्र और डिजाइन की कहानी को आकार दिया है। साथ ही, उन्होंने शिल्प तकनीकों को उनके सबसे प्रामाणिक रूपों, विशेष रूप से,चिकनकारी और ज़रदोज़ी की पारंपरिक मुगल कलाओं में लगातार समर्थन दिया है। उन्होंने हमेशा ही, भारतीय विरासत को वैश्विक सुर्खियों में रखा है। उन्होंने हमेशा ही अपनी कल्पना और अभिव्यक्ति की सीमाओं को आगे बढ़ाया है। हमारा देश भारत एवं इसकी शिल्प कला उनकी शाश्वत प्रेरणा रही है। अतः उनका काम देश के शिल्प कौशल और रचनात्मकता की विरासत को आगे बढ़ाने पर केंद्रित है। इसके अलावा, उनकी दृष्टि सुंदरता की पुनर्कल्पना करने और शिल्प तकनीकों को सुंदरता और उत्कृष्टता की नई उंचाई पर ले जाने पर केंद्रित है। नीता मुकेश अंबानी सांस्कृतिक केंद्र(NMACC), मुंबई में, ‘इंडिया इन फैशन(India in Fashion)’ में प्रदर्शित,‘अबू जानी संदीप खोसला’ ब्रांड के वस्त्र, इसी लोकाचार को दर्शाते हैं।
अबू और संदीप ने अतीत की सर्वश्रेष्ठ कलाओं को पुनर्जीवित करके और उसे भविष्य के लिए गढ़कर खुद को स्थापित किया है।उन्होंने एक छोटे बुटीक से शुरुआत की थी, और अब वे भारत में सबसे प्रतिष्ठित वस्त्र ब्रांड हैं।वे फैशन की सीमाओं से परे हैं और कला, वास्तुकला और आंतरिक सज्जा के क्षेत्र में भी समान रूप से आगे बढ़ चुके हैं। शुरुआती समय में, उन्होंने जैकेट(Jacket), शर्ट(Shirt) और स्कर्ट(Skirt)न बनाने का एक सचेत निर्णय लिया था।क्योंकि,पश्चिमी फैशन में ऐसा पहले से ही हो रहा था। वे हमेशा से ही, भारतीय डिजाइनर बनना चाहते थे।
आज, इन दोनों डिजाइनरों का कार्य शादियों और अन्य विशेष अवसरों पर केंद्रित है। वे चिकनकारी और ज़रदोज़ी या इसके समान कढ़ाई तकनीकों में रुचि को नवीनीकृत करने के लिए,विश्व भर में अच्छी तरह से जाने जाते हैं। अबू जानी और संदीप खोसला के तीन फैशन लेबल ने दुनियाभर में खूब नाम कमाया हैं। इसमें महिलाओं लिए शादी जैसे मौकों पर पहनने वाले, लेबल एएसएएल (ASAL), महिलाओं के लिए फॉर्मल लेबल(Formal label) गुलाबो और पुरुषों के लिए फॉर्मल एवं शादी जैसे मौकों के लिए, मर्द इस लेबल की खास पहचान है। हमारे देश में, कई लोग उन्हें सफेद रंग को पहनने योग्य एवं स्वीकार्य बनाने का भी श्रेय देते हैं, जो भारत में शोक का प्रतीक है। जानी ने अनुसार, “सफेद रंग के साथ काम करना शानदार है, क्योंकि, इस पर कढ़ाई वास्तव में जीवंत हो उठती है।” अपने विशेष डिज़ाइनो के अलावा, उन्होंने अपनी कला में, पहनने के लिए तैयार पोशाकों और आंतरिक सजावट को भी जोड़ा है।इनमें से कुछ वस्त्रों एवं कलाकृतियों को जुहू में, उनके घर में प्रदर्शित भी किया गया हैं। यहां बौद्ध तत्वों के साथ बारोक (Baroque), हिंदू के साथ ईसाई और महाराजा के साथ मुगल शिल्प कला का मिश्रण पाया जा सकता है।
न केवल भारत में, बल्कि कई अन्य देशों में भी इन दोनों कुशल डिजाइनरों के ग्राहक मौजूद हैं। साथ ही, कई विदेशी शहरों में भी, इनके स्टोर(Store)मौजूद हैं। क्या आप जानते हैं कि, वर्ष 2020 में उन्हें एक दुर्लभ सम्मान से सम्मानित किया गया था। दरअसल, उनके डिज़ाइन भारतीय डाक विभाग द्वारा, जारी स्मारक डाक टिकटों के एक विशेष अंक का हिस्सा बन गए है। इसमें उनकी प्रसिद्ध फ्लेयर्ड शेरवानी(flared sherwani) दिखाई गई थी। इस पहनावे की कढ़ाई, पारंपरिक कढ़ाई तकनीकों को नजराना अर्पित करती है, जिसमें रेशम, जरदोजी और गोटा शामिल हैं।इनमें से प्रत्येक कढ़ाई को आधुनिक, शानदार, पुष्प रूपांकनों में सुंदरता के एक नए मानक तक बढ़ाया गया है। यह कढ़ाई उनकी आंखों से देखा गया उनके देश का इतिहास और संस्कृति की भव्यता है।
आप निम्न प्रस्तुत लिंक के माध्यम से, अबू जानी और संदीप खोसला के एक फैशन शो(Fashion show) का वीडियो देख सकते हैं। रिलायंस ब्रांड्स लिमिटेड(RBL) ने अभी हाल ही में, अबू जानी संदीप खोसला(एजेएसके) ब्रांड में निवेश के लिए समझौते पर हस्‍ताक्षर किए हैं। एजेएसके में रिलायंस की हिस्‍सेदारी 51% होने के बावजूद भी, अबू जानी और संदीपखोसला ही इस ब्रांड के डिजाइन और रचनात्‍मक पक्षों की अगुवाई करते रहेंगे।

संदर्भ
https://tinyurl.com/4jckww89
https://tinyurl.com/bdeyxpwf
https://tinyurl.com/bdfw7rdp
https://tinyurl.com/3a2y7wmz
https://tinyurl.com/3be5b3c7
https://tinyurl.com/2w98br7t
https://tinyurl.com/5fwvuw2v

चित्र संदर्भ
1. चिकनकारी व ज़रदोज़ी कढ़ाई तथा अबू जानी-संदीप खोसला को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia, youtube)
2. चिकनकारी साड़ी पहने महिला को दर्शाता एक चित्रण (Needpix)
3. जरदोज़ी हाथ की कढ़ाई को दर्शाता एक चित्रण (flickr)
4. अबू जानी-संदीप खोसला को दर्शाता एक चित्रण (youtube)
5. सफ़ेद साड़ी पहने महिला को दर्शाता एक चित्रण (youtube)

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