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हमारी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए “संगीत” सबसे रचनात्मक ध्वनियों में से एक है। संगीत चिंता व्यक्त कर सकता है, या दुःख भी दर्शा सकता है। यह खुशियां बांटना भी जानता है। हर क्षण, हर मनोदशा के लिए संगीत में हम एक उपयुक्त लय पा सकते हैं। संगीत हमेशा से ही हमारे साथ रहा है और हमेशा ही रहेगा। हमने संगीत यंत्रों का आविष्कार किया, स्वर समता की रचना की और कई गाने भी गाए गए। नई प्रौद्योगिकियों एवं नवाचारों की प्रगति के साथ, हमारा संगीत सुनने का तरीका भी विकसित हुआ है। आज तो, संगीत डेटा (Data) में भी बदल गया है तथा इसका उपयोग डिजिटल (Digital) रूप से हो गया है।
18वीं और 19वीं शताब्दी के बाद, संगीत की दुनिया में महत्वपूर्ण विकास हुआ है। हम संगीत रिकॉर्ड (Record) करने और इसे दोबारा चलाने में सक्षम हो गए हैं। 1887 में ग्रामोफोन (Gramophone) का आविष्कार हुआ। इसी तरह के कई अन्य आविष्कारों के साथ, संगीत सुनना हमारे लिए अधिक आम हो गया। इसके अलावा, हम रेडियो तरंगों का उपयोग करने में भी सक्षम हो गए, जिससे रेडियो प्रसारण का व्यापक कार्यान्वयन हुआ।
फिर, 1991 में सीडी (Compact disc) प्रचलित हो गई, जिसका अविष्कार फिलिप्स (Phillips) ने किया था। अतः संगीत की गुणवत्ता में सुधार होने लगा और यह अधिक डिजिटल हो गया। फिर सीडी प्लेयर (CD player) बनाया गया, और इसके संस्करण जारी किए गए, जो संगीत के कई प्रकारों को रिकॉर्ड करने में सक्षम थे। फिर अधिक आविष्कृत, सीडी और डीवीडी (DVD) जारी किए गए, और इस तरह संगीत पूरी तरह से डिजिटल बन गया।
इसके पश्चात, 1993 में, एमपी3 (MP3) मानक का आविष्कार किया गया। और 1999 में, पहला एमपी3 प्लेयर डिवाइस (Player device) जारी किया गया। संगीत तब तक डेटा का एक संस्करण बन गया था। अतः संगीत व्यापार करने योग्य, डाउनलोड (Download) करने योग्य, रिकॉर्ड करने योग्य तथा विनिमय करने योग्य बन गया।
इस परिदृश्य के बीच में ही, 7 अक्तूबर 2008 को स्पॉटीफाई (Spotify) लॉन्च (Launch) किया गया, जो कि, स्मार्टफोन के लिए विकसित, एक ऐप (App) था। इस प्रकार, तब हमारे पास एमपी3 प्लेयर रखने की आवश्यकता नहीं थी। आप स्पॉटीफाई पर अपना मनचाहा संगीत सुन सकते थे एवं आज भी सुन सकते हैं। इसके अलावा, आज वर्तमान समय में, कई अन्य संगीत ऐप भी हैं। इनमें से आपका पसंदीदा संगीत ऐप कौन-सा है?
जैसे-जैसे संगीत की खपत डिजिटल हो गई है, इसका उत्पादन भी डिजिटल हो गया है। संगीत अभी भी वास्तविक वाद्ययंत्रों के साथ रिकॉर्ड किया जाता है और वास्तविक कलाकारों द्वारा ही प्रस्तुत किया जाता है। हालांकि, फिर भी हम इलेक्ट्रॉनिक (Electronic) रूप से लगभग किसी भी ध्वनि की नकल करने तथा उनके साथ, सभी प्रकार की रिकॉर्डिंग करने में सक्षम हो गए हैं। साथ ही, प्रत्येक दिन प्रौद्योगिकी यह तय कर रही है कि, आज हम संगीत कैसे बनाते हैं तथा इसका उपभोग कैसे करते हैं।
इससे, फायदा यह हुआ है कि, अब हम कहीं पर भी, कैसेट (Cassette), सीडी तथा डीवीडी अपने साथ ले जाने की झंझट से मुक्त हो गए हैं। अब हमारे स्मार्टफोन के माध्यम से व्यापक संगीत हमारे लिए उपलब्ध हैं।
क्या आप जानते हैं कि, डबल्यूएवी (WAV) और फ्लैक (FLAC) जैसे साधन सीडी की तुलना में बेहतर ध्वनि गुणवत्ता प्रदान करते हैं। लेकिन, वे फ़ाइल (File) के आकार के मामले में अधिक स्थान या स्टोरेज लेते हैं । डबल्यूएवी, वेवफॉर्म ऑडियो फ़ाइल फॉर्मेट (Waveform Audio File Format) है, जो कि, 1991 में माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) और आईबीएम (IBM) द्वारा विकसित किया गया एक मानक है। जबकि, फ्लैक का मतलब, फ्री लॉसलेस ऑडियो कोडेक (Free Lossless Audio Codec) है। 2001 में इसकी शुरुआत के बाद से, यह तेजी से उपलब्ध सबसे लोकप्रिय लॉसलेस प्रारूपों में से एक बन गया है।
स्पॉटीफाई और ऐप्पल म्यूजिक (Apple Music) जैसी डिजिटल संगीत सेवाएं, संपीडित ऑडियो प्रारूपों का उपयोग करती हैं, जिससे सीडी की पूर्ण रिज़ॉल्यूशन (Resolution) रिकॉर्डिंग की तुलना में ध्वनि की कुछ गुणवत्ता में कटौती होती हैं। सीडी डिजिटल फाइलों की तुलना में उच्च गुणवत्ता वाली होती हैं। 320 केबी (kb) की औसत एमपी3 बिट-रेट (Bit-rate) वाली स्पॉटीफाई जैसी सेवाओं की तुलना में, सीडी की बिट-रेट 1,411 की है, जो इसकी गुणवत्ता के बारे में बताती है।
हाल ही में, एक सीडी तथा स्पॉटीफाई जैसी सेवा से स्ट्रीम (Stream) किए गए, एक गाने के बीच की गई तुलना में, यह स्पष्ट हुआ है कि, सीडी का संस्करण अच्छी रिवर्ब टेल (Reverb tails) प्रदान करता है, जो संगीत हमारे सुनने के अनुभव को और अधिक सुंदर बना सकता है।
आज डिजिटल एवं ऑनलाइन संगीत स्ट्रीमिंग सेवाएं, दुनिया में संगीत और ऑडियो (Audio) सामग्री का एक प्राथमिक स्रोत बन गई हैं। 2020 में संपूर्ण संगीत खपत राजस्व का 80% से अधिक हिस्सा इन सेवाओं के कारण उत्पन्न हुआ था।
अधिक से अधिक लोग, अब स्पॉटीफाई और ऐप्पल म्यूजिक जैसे स्ट्रीमिंग ऐप्स से संगीत और अन्य ऑडियो सामग्री का आनंद लेते हैं। संगीत के डिजिटल डाउनलोड का बाज़ार आज भी मौजूद है, लेकिन, सीडी के बाजार की तरह ही समय के साथ यह भी कम होता जा रहा है।
2000 के दशक की शुरुआत से ही, संगीत उद्योग प्रौद्योगिकी और नवाचार को अपनाने के लिए प्रेरित है। यह बदलाव कुछ चुनौतियों और लाभ दोनों के साथ आया है। संगीत स्ट्रीमिंग जेसे कुछ मामलों में, प्रशंसकों ने संगीत की त्वरित पहुंच का आनंद लिया है। जबकि, कलाकारों के लिए इस उद्योग के नए राजस्व मॉडल (Model) को स्वीकार करना कुछ नया सीखने का एक चरण रहा है। इसके अलावा, जब सोशल मीडिया (Social Media) की बात आती है, तो प्रशंसक अब अपने पसंदीदा कलाकारों के करीब हैं, जबकि कुछ उभरते कलाकारों के पास एक व्यापक मंच है।
संदर्भ
https://tinyurl.com/4w7xxkcy
https://tinyurl.com/bdef5ke2
https://tinyurl.com/56cywc6h
https://tinyurl.com/db98vwjx
https://tinyurl.com/yc4aspzw
http://surl.li/klvig
चित्र संदर्भ
1. लैपटॉप पर संगीत सुनती महिला को दर्शाता चित्रण (flickr)
2. ग्रामोफोन को दर्शाता चित्रण (Wallpaper Flare)
3. डीवीडी प्लेयर को दर्शाता चित्रण (Rawpixel)
4. संगीत सुनते युवा को दर्शाता चित्रण (Wikimedia)
5. एप्प में चल रहे गानों को दर्शाता चित्रण (flickr)
6. संगीत चिन्हों को दर्शाता चित्रण (Creazilla)
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