एक शैक्षणिक संस्थान को एक मृत पिंजरा नहीं होना चाहिए को कैसे आत्मसात किया राष्ट्रकवि रबिन्द्रनाथ टैगोर ने?

द्रिश्य 3 कला व सौन्दर्य
10-01-2023 10:22 AM
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एक शैक्षणिक संस्थान को एक मृत पिंजरा नहीं होना चाहिए को कैसे आत्मसात किया राष्ट्रकवि रबिन्द्रनाथ टैगोर ने?

रबिन्द्रनाथ टैगोर (1861-1941), जिन्होंने भारत के राष्ट्रगान (National Anthem) और कृति गीतांजलि (Gitanjali) को लिखा एवं जिसके लिए उन्हें नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize) से सम्मानित भी किया गया, वे हमारे देश के न केवल एक सबसे लोकप्रिय काव्य प्रतिभा, बल्कि बेहतरीन साहित्यकार, नाटककार, संगीतकार भी थे। आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि बंगाल का यह महान व्यक्ति एक अच्छा कलाकार भी था। उनकी कला इतनी उत्कृष्ट थी कि उन्हें भारतीय कला के नवरत्नों में गिना जाता है। दिलचस्प बात यह है कि उनकी कला की जड़ें उनके लेखन में थीं। टैगोर ने 63 वर्ष की उम्र में पेंटिंग शुरू की। यहां तक कि उन्होंने अपनी कला को “पुराने जमाने का मामला” कहा। अपने जीवन के अंतिम 17 वर्षों में, उन्होंने 2500 से अधिक कलाकृतियां बनाईं। उनमें से अधिकांशतः भारत में, दिल्ली में आधुनिक कला की राष्ट्रीय गैलरी (National Gallery of Modern Art in Delhi) और शांति निकेतन में विश्व-भारती विश्वविद्यालय (Visva-Bharti University) में पाए जा सकते हैं, और उनमें से कई निजी कलेक्टरों और विदेशों के संग्रहालय के स्वामित्व में हैं। टैगोर की कला को अक्सर चार चरणों या श्रेणियों में विभाजित किया जाता है – पशु (कल्पित और वास्तविक), परिदृश्य, नाटकीय दृश्य और चेहरे। “ जो केवल हमारे सपनों में उड़ सकता है”। अपने समय के अन्य कलाकारों के विपरीत, टैगोर ने कला के माध्यम के रूप में कैनवास नहीं बल्कि कागज को चुना । उनका काम समय के साथ विकसित हुआ और वे काल्पनिक आकृतियों से विस्तृत परिदृश्यों में चले गए। जल्द ही उन्होंने कई आकृतियों के साथ नाटकीय दृश्यों के साथ शुरुआत की और विद्वानों का मानना ​​है कि यह थिएटर में उनकी पृष्ठभूमि से प्रभावित था। कला इतिहासकार, रमन शिवकुमार कहते हैं, “यह उनके द्वारा अपनी व्यक्तिगत संवेदनशीलता के आधार पर चित्रों को स्वतंत्र रूप से पढ़ने के प्रयास में भी था।“ उनकी कला पर उनके शैक्षिक विचारों की छाप स्पष्ट दिखाई देती है। टैगोर के शैक्षिक दर्शन में चार मूलभूत सिद्धांत; प्रकृतिवाद, मानवतावाद, अंतर्राष्ट्रीयतावाद और आदर्शवाद हैं । उनका मानना ​​था कि शिक्षा का एक मुख्य उद्देश्य व्यक्ति को राष्ट्र की सेवा के लिए तैयार करना है और शिक्षा मानव उत्थान, सांस्कृतिक प्रतिनिधित्व, सद्भाव और बौद्धिकता के लिए है। टैगोर ने कहा, “बच्चों का अपना सक्रिय अवचेतन मन होता है जो एक पेड़ की तरह आसपास के वातावरण से अपना भोजन इकट्ठा करने की शक्ति रखता है”।
टैगोर के अनुसार एक शैक्षणिक संस्थान को “एक मृत पिंजरा नहीं होना चाहिए जिसमें जीवित दिमागों को कृत्रिम रूप से तैयार किए गए भोजन से खिलाया जाता है। हाथ का काम और कलाएं हमारी गहरी प्रकृति और आध्यात्मिक महत्व के सहज प्रवाह हैं”। उनके अनुसार, “शिक्षा का अर्थ मन को उस परम सत्य को खोजने में सक्षम बनाना है जो हमें धूल के बंधन से मुक्त करता है और हमें वस्तुओं का नहीं बल्कि आंतरिक प्रकाश का, शक्ति का नहीं बल्कि प्रेम का धन देता है। द सेंटर ऑफ इंडियन कल्चर पैम्फलेट (The Centre of Indian Culture pamphlet) में वे लिखते हैं, ‘शिक्षा में रचनात्मक गतिविधि का सबसे प्रेरक वातावरण महत्वपूर्ण है। संस्था का प्राथमिक कार्य रचनात्मक होना चाहिए; गुंजाइश सभी प्रकार के बौद्धिक अन्वेषण के लिए होनी चाहिए। शिक्षण संस्कृति, आध्यात्मिक, बौद्धिक, सौंदर्यपरक, आर्थिक और सामाजिक ज्ञान के साथ एक होना चाहिए।‘ वे कहते हैं, “हमें पता होना चाहिए कि हमारी संस्था का महान कार्य विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से मन और सभी इंद्रियों की शिक्षा और उनमें ऊर्जा प्रदान करना है”। उनका मानना था कि शैक्षिक संस्थानों को एक व्यक्ति की सोच और कल्पना की शक्ति पर बनाया जाना चाहिए और खुद को मानव समाज के आत्मनिर्भर निर्माण खंड और पूरे राष्ट्र के रचनात्मक कैनवास में बदलने में मदद करनी चाहिए। शांतिनिकेतन और विश्व भारती दोनों ही शिक्षा पर उनके इन्हीं सिद्धांतों पर आधारित हैं।
शांतिनिकेतन महर्षि देबेंद्रनाथ टैगोर (Maharshi Debendranath Tagore) द्वारा स्थापित और बाद में उनके बेटे रबिन्द्रनाथ टैगोर (RabindranathTagore) द्वारा विस्तारित किया गया था। शांतिनिकेतन, जिसे आज एक विश्वविद्यालय शहर के रूप में जाना जाता है और जो कोलकाता के उत्तर में करीब सौ मील की दूरी पर है, मूल रूप से देबेंद्रनाथ टैगोर (Debendranath Tagore) द्वारा निर्मित एक आश्रम था, जहाँ किसी भी जाति के और देश के किसी भी कोने से लोग आ सकते थे तथा सर्वोच्च ईश्वर का ध्यान करते हुए समय बिता सकते थे । यह क्षेत्र नदियों: ‘अजय’ (Ajay) और ‘कोपाई’ (Kopai) द्वारा दो तरफ से घिरा हुआ है। रबिन्द्रनाथ टैगोर पहली बार 1873 में शांतिनिकेतन आए थे, जब वह 12 साल के थे। 1901 में, रबिन्द्रनाथ ने शांतिनिकेतन में एक ब्रह्मचर्यश्रम शुरू किया और 1925 से इसे ‘पाठभवन’ के रूप में जाना जाने लगा।
शांतिनिकेतन रबिन्द्रनाथ टैगोर के सीखने के स्थान के दर्शन का प्रतीक है जो धार्मिक और क्षेत्रीय बाधाओं से मुक्त है। रबिन्द्रनाथ टैगोर द्वारा शांतिनिकेतन की स्थापना शिक्षा को कक्षा की सीमाओं से परे जाने में मदद करने के उद्देश्य से की गई थीजिसके लिए 1921 में, शांतिनिकेतन विश्व भारती विश्वविद्यालय के रूप में विकसित हो गया । आज , कला, भाषा, मानविकी, संगीत आदि की खोज के उद्देश्य से संस्कृति के केंद्र के रूप में 1921 में , रबिन्द्रनाथ टैगोर द्वारा स्थापित विश्वभारती विश्वविद्यालय देश का सबसे पुराना केंद्रीय विश्वविद्यालय है । मई 1951 में, विश्वभारती को संसद के एक अधिनियम द्वारा एक केंद्रीय विश्वविद्यालय और "राष्ट्रीय महत्व का संस्थान" घोषित किया गया था। इसे एकात्मक, शिक्षण और आवासीय विश्वविद्यालय का दर्जा भी दिया गया । विश्व भारती विश्वविद्यालय, शांतिनिकेतन, में दृश्य कला में शिक्षा और अनुसंधान के एक संस्थान ‘कलाभवन’ (ललित कला संस्थान) की स्थापना 1919 में में की गईहालांकि, कला इतिहासकार इसकी नींव की सही तिथि निर्धारित करने में सक्षम नहीं हैं, लेकिन विश्वविद्यालय ने 2019 में इसकी शताब्दी मनाई। 1919 से 1921 तक शांतिनिकेतन विद्यालय में कला शिक्षक रहे थे असित कुमार हलदार (Asit Kumar Haldar) । 1919 में जब इस संस्थान ने काम करना शुरू किया, तो इसने सबसे पहले संगीत और कला की शिक्षा देना शुरू किया। 1933 तक, इसकी दो धाराएँ, दो अलग-अलग विद्यालयों अर्थात कला भवन (KalaBhavan) और संगीत भवन (Sangeet Bhavan) में विभाजित हो गई। विश्वविद्यालय की स्थापना के बाद, टैगोर ने प्रसिद्ध चित्रकार नंदलाल बोस (Nandlal Bose), जो कि बंगाल स्कूल ऑफ़ आर्ट आंदोलन (The Bengal school of art movement) के संस्थापक अबनिंद्रनाथ टैगोर (AbanindranathTagore) के शिष्य थे, को संस्थान का पहला प्राचार्य बनने के लिए आमंत्रित किया। आने वाले वर्षों में बिनोद बिहारी मुखर्जी (Binode Behari Mukharjee) और रामकिंकर बैज (Ramkinkar Baij) जैसे दिग्गज कॉलेज से जुड़े, और समय के साथ न केवल संस्था को बल्कि आधुनिक भारतीय चित्रकला को भी एक नई दिशा दी। शांतिनिकेतन में, कला और शिक्षण पर रबिन्द्रनाथ टैगोर के विचार एक स्मारकीय मॉडल के रूप में लंबे समय तक जारी रहे । इसी तरह शांतिनिकेतन के कला क्षेत्र में विकसित हुए, विचारों के तीन स्तंभ – नंदलाल बोस (Nandlal Bose), बिनोद बिहारी मुखर्जी (Benode Behari Mukharjee) और रामकिंकर बैज (Ramkinkar Baij) के रूप में, जिन्होंने बीसवीं शताब्दी (20 th century) के भारत में शांतिनिकेतन को आधुनिक कला के क्षेत्र में अद्वितीय प्रतिष्ठा के स्तर तक उठाया।
कॉलेज में एक आर्ट गैलरी, नंदन (Nandan) है, जिसमें मूर्तियों और भित्ति चित्रों का प्रदर्शन किया गया है। 1960 के दशक में, बिरला (Birlas)और गोयनका (Goenkas) परिवारों ने दो लड़कियों के छात्रावास का निर्माण किया। कलाभवन (Kala Bhavan) में प्रख्यात भारतीय (Eminent Indian) और सुदूर पूर्वी मास्टर्स द्वारा 17,000 मूल कलाकृतियाँ (Far-Eastern masters) हैं, और अब कलाओं के संरक्षण और प्रदर्शन के लिए बाहरी समर्थन की मांग कर रहा है।नंदलाल बोस 1923 में पहले प्रिंसिपल बने और उसके बाद बेनोद बिहारी मुखर्जी (Benode Behari Mukharjee), रामकिंकर बैज (RamkinkarBaij), के. जी. सुब्रमण्यन ( K. G.Subramanyan), दिनकर कौशिक (Dinkar Kaushik), आर. शिव कुमार (R.Siva Kumar), सोमनाथ होरे (Somnath Hore) और जोगेन चौधरी (Jogen Chowdhury) जैसे कलाकार आए। स्कूल ललित कला स्नातक (Bachelor of Fine Arts) और मास्टर डिग्री (Master of Fine Arts) प्रदान करता है। ललित कला की डिग्री, साथ ही पेंटिंग, मूर्तिकला, भित्ति चित्र, प्रिंटमेकिंग, डिज़ाइन (कपड़ा / मिट्टी के पात्र) और कला इतिहास में प्रमाण पत्र की डिग्री प्रदान करता है । कला भवन के पूर्व छात्रों और शिक्षकों की सूची:
संकाय (Faculty)
• असित कुमार हलदार (Asit Kumar Haldar), 1911 से 1915 तक शांतिनिकेतन विद्यालय में कला शिक्षक थे और 1919 से 1921 तक कलाभवन के प्रभारी थे।
• ऑस्ट्रियाई कला इतिहासकार स्टेला क्राम्रिस्क (Stella Kramrisch) ने 1922-24 में कलाभवन, शांतिनिकेतन में पढ़ाया। एक कुशल नर्तकी के रूप में उन्होंने शांतिनिकेतन आश्रम के बच्चों को “संगीतमय कवायद” सिखाई। उन्हें देशिकोत्तमा (Desikottama) और पद्म भूषण (PadmaBhusan) से सम्मानित किया गया था।
• आर. शिव कुमार (R. SivaKumar), जिन्होंने कला भवन में कला के इतिहास का अध्ययन किया, बाद में संकाय के रूप में शामिल हुए और इसके प्रमुख बने, एक प्रमुख कला इतिहासकार हैं और उन्होंने कई कला प्रदर्शनियों को क्यूरेट किया है।
चित्रकार (Painters)
• पेरिस (Paris) में कार्यरत और रहने वाली एक कलाकार और चित्रकार जयश्री बर्मन (Jayasri Burman) ने कलाभवन से स्नातक की उपाधि प्राप्त की ।
• प्रख्यात चित्रकार और सांसद जोगेन चौधरी (Jogen Chowdhary) कलाभवन में पढ़ाते थे ।
• सोमनाथ होरे (Somnath Hore), मूर्तिकार और प्रिंटमेकर । वह पद्म भूषण (PadmaBhushan) पुरस्कार के प्राप्तकर्ता थे।
• कैलाश चंद्र मेहर (Kailash Chandra Meher), चित्रकार, कलाभवन में अध्ययन किया। बाद में उन्हें पद्म श्री (PadmaShri) पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
• ए. रामचंद्रन (A. Ramachandran), प्रसिद्ध चित्रकार और पद्म भूषण पुरस्कार विजेता, कलाभवन के छात्र थे। छापने वाले (Print-makers)
• एटेलियर (Atelier) 17 में मास्टर प्रिंटमेकर और मूर्तिकार कृष्णा रेड्डी (Krishna Reddy) ने कलाभवन में अध्ययन किया।
• के जी. सुब्रमण्यन (K.G.Subramanyan), प्रसिद्ध चित्रकार और पद्म विभूषण (Padma Vibhushan) पुरस्कार विजेता, कलाभवन के छात्र थे और बाद में शांतिनिकेतन में पढ़ाने के लिए वापस आए।

संदर्भ :

https://en.wikipedia.org
https://journalsofindia.com
https://www.livehistoryindia.com

चित्र संदर्भ
1. स्कूल जाते बच्चों को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
2. रवींद्रनाथ टैगोर और प्रोफेसर आइंस्टीन को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
3. छात्रों को दर्शाता एक चित्रण (flickr)
4. कवि द्वारा अपने परिवार के लिए 1902 में निर्मित नटुन-बाड़ी, यह साधारण फूस की झोपड़ी 1915 में महात्मा गांधी के फीनिक्स स्कूल के लड़कों को भेंट की गई थी। को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
5. कला भवन, शांतिनिकेतन को दर्शाता एक चित्रण (flickr)

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