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अटाला सहित जौनपुर की अन्य खूबसूरत मस्जिदें, शानदार शर्की वास्तुकला की गवाही देती हैं। जौनपुर शर्की साम्राज्य का सबसे प्रमुख केन्द्र था, जिसकी स्थापना मलिक सरवर ने की थी। हालांकि बहुत कम लोग जानते हैं की, मलिक सरवर एक अश्वेत अफ्रीकी गवर्नर थे, जो दिल्ली से जौनपुर रियासत को हासिल करके इसके गवर्नर बने थे।
सातवीं से लेकर बीसवीं शताब्दी तक की अवधि के बीच, हिंद महासागर से दासता प्रणाली के हिस्से के रूप में, अरब जहाजों द्वारा बड़ी संख्या में तस्करी किए गए अफ्रीकियों को दक्षिण एशिया में लाया गया। हर वर्ष तकरीबन दस हजार गुलाम अफ्रीकियों को लाल सागर के माध्यम से अफ्रीका से एशिया में लाया जाता था, जिनमें से कई गुलाम भारत में भी बेचे जाते थे।
ये ग़ुलाम बनाए गए अफ़्रीकी आज़ादी के बाद भारत में ही बस गए, और उनके वंशज आज भी यहाँ देखे जा सकते हैं। वर्तमान में भारत में रहने वाले अफ्रीकी मूल के लगभग 25,000 लोगों को आमतौर पर 'सिद्दी' (वैकल्पिक रूप से 'सिदी', 'सीदी', 'सिंधी') के नाम से जाना जाता है और उनके सबसे केंद्रित समुदाय जंजीरा(महाराष्ट्र), गुजरात, आंध्र प्रदेश, हैदराबाद और कर्नाटक के क्षेत्रों में पाए जा सकते हैं।
सिद्दियों को गुजरात में शेरों के रक्षक के रूप में जाना जाता है। 'सिद्दी' शब्द उत्तरी अफ्रीका से लिया गया है, जहां इसे सम्मान के रूप में इस्तेमाल किया जाता था। हालांकि, अमेरिका तथा यूरोप में अफ्रीकी गुलामी और भारत में अफ्रीकी दासता के बीच एक बड़ा अंतर है। भारत में अफ्रीकियों के लिए कहीं गुना अधिक सामाजिक गतिशीलता थी। भारत में, वे अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन करके रईस, शासक या व्यापारी के रूप में उभरे। यूरोप और अमेरिका में, अफ्रीकियों को वृक्षारोपण और उद्योग श्रम के लिए दास के रूप में लाया गया था। दूसरी ओर भारत में, अफ्रीकी दासों को सैन्य शक्ति के रूप में सेवा देने के लिए लाया गया था।
भारतीय उपमहाद्वीप में भले ही इनमें से अधिकांश अफ्रीकियों को उनकी इच्छा के विरुद्ध लाया गया था, लेकिन स्रोत रिकॉर्ड बताते हैं कि अधिकांश मुक्त अफ्रीकियों ने मुक्ति के बाद भी स्वदेश लौटने की इच्छा ही नहीं की थी।
द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान पश्चिम और पूर्वी अफ्रीका में ब्रिटिश उपनिवेशों से कई अफ्रीकी सैनिकों को भी अस्थायी रूप से ब्रिटिश भारत में तैनात किया गया था। इस प्रकार अफ्रीकी डायस्पोरा (Diaspora) ने भारत को अपना घर बना लिया है, लेकिन वे आज भी भारत में अपनी पहचान क़ायम करने के लिए तरस रहे हैं। हालांकि हाल के वर्षों में दक्षिण एशिया में रहने वाले अफ्रीकी विरासत के लोगों के जीवन और इतिहास में कुछ विद्वानों और सामाजिक न्याय समूहों ने रुचि ली है।
प्रारंभिक आधुनिक भारतीय समाज में अफ्रीकी गुलामों के रॉयल्टी (Royalty) या राजसी गौरव
तक पहुंचने के असाधारण उदाहरणों के अलावा, ग़ुलाम बनाए गए अफ़्रीकी लोगों को आम तौर पर वंशानुगत 'बहिष्कृत' का सामना भी करना पड़ता था, और उन्हें मुक्त किए जाने के बाद भी सामाजिक कलंक का सामना करना पड़ता था।
लेकिन समय के साथ अफ्रीकी डायस्पोरा (African Diaspora) ने भारतीय संस्कृति में भी उल्लेखनीय योगदान दिया है। मध्ययुगीन से प्रारंभिक आधुनिक काल में, बड़ी संख्या में गुलाम अफ्रीकियों ने बड़ी सेनाओं के विश्वसनीय कमांडरों के रूप में सुल्तानों के दरबारों में उच्च-श्रेणी के पदों पर अपनी पहुंच बना ली, जबकि अन्य राजवंशों के संस्थापक बन गए।
समय के साथ मूल अफ्रीकी और उनके वंशज विभिन्न मस्जिदों, मकबरों और स्मारकों के संरक्षक बनने लगे थे। इस्लामी समाज में, गुलाम एबिसिनियों (Enslaved Abyssinians) के लिए सेना के भीतर प्रमुख रैंकों तक पहुंचना आसान था, क्यों की सत्रहवीं शताब्दी में विशेष अवसर के साथ जब एबिसिनियन युद्ध बंदियों को भारत में 'सैन्य दास' के रूप में नियुक्त किया गया था।
भारत ने ऐसे तमाम लोगों को भी गले लगाया जो बेहतर और सुरक्षित जीवन की तलाश में भटकते रहे। आर्यों के दिनों से लेकर अंग्रेजों तक भारत का इतिहास प्रवासियों की कहानी है, जिनमें अफ्रीका से आने वाले लोग भी शामिल हैं। कई अफ्रीकियों ने भारत में अपने लिए बहुत प्रतिष्ठा अर्जित की। दिल्ली सल्तनत के दिनों से ही इतिहास में कई नाम हैं, जो राजनीति के महान राजदूत के रूप में सामने आए और उन्होंने भारत के विचार में अहम योगदान दिया।
उदाहरण के तौर पर अफ्रीकी सैन्य जनरल जमाल अल-दीन याकूत, भारत के मध्ययुगीन इतिहास में 1236-40 के दौरान शक्तिशाली दिल्ली सल्तनत की रानी रजिया सुल्तान के प्रेमी के रूप में जाना गया। रज़िया सुल्तान दिल्ली की एकमात्र महिला सम्राट थी। दोनों को एक-दूसरे के लिए इतना अंतरंग माना जाता था कि यह रईसों और मौलवियों के लिए विद्रोह का बिंदु बन गया, जो पहले से ही एक महिला के राज्य के प्रमुख के रूप में शासन करने के विचार से खुश नहीं थे। हालाँकि रईसों और मौलवियों ने रजिया और उसके अफ्रीकी प्रेमी याकूत के खिलाफ साजिश रची। अंत में, वे याकूत को मारने में सफल रहे।
क्या आपको पता है की हमारे जौनपुर और अफ़्रीका का भी एक सम्मिलित इतिहास रहा है। दरसल 14वीं शताब्दी के अंत में जब तुगलक सल्तनत पर अपना नियंत्रण खो रहे थे, तब जौनपुर के एक अश्वेत अफ्रीकी गवर्नर मलिक सरवर द्वारा दिल्ली से रियासत हासिल कर ली गई, और वह इसका शासक बन गया। जौनपुर के अफ्रीकी गवर्नर ने “माली-उस शर्क” की उपाधि धारण की, जिसका शाब्दिक अर्थ “पूर्व का राजा” होता है। इसके बाद अगले सौ वर्षों तक, अफ्रीकी राजवंश ने जौनपुर पर शासन किया और इसे महान सांस्कृतिक समामेलन के स्थान में बदल दिया। इस दौरा को कला, वास्तुकला, व्यापार, वाणिज्य और सीखने के क्षेत्र में भी जबरदस्त प्रगति का काल माना जाता है। जौनपुर शहर आज भी अफ्रीकियों द्वारा स्थापित अद्भुत शासन की गवाही देता है।
संदर्भ
https://bit.ly/3UYGjbR
https://bit.ly/3X5PzN0
https://bit.ly/3hIyk4i
चित्र संदर्भ
1. बीजापुर के सिद्दी प्रधानमंत्री इखलास खान और मलिक सरवर को दर्शाता एक चित्रण (wikiwand)
2. अफ़्रीकी गुलामों को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
3. सिद्दी नवाब इब्राहिम खान याकूत द्वितीय को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
4. आराम करते हुए अफ़्रीकी दासों को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
5. रजिया सुल्तान और याकूत को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
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