समयसीमा 237
मानव व उनकी इन्द्रियाँ 948
मानव व उसके आविष्कार 725
भूगोल 236
जीव - जन्तु 275
दृश्य प्रभाव जिन्हें संक्षिप्त में वीएफएक्स (Visual Effects -VFX) कहते हैं, वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा फिल्म निर्माण में एक लाइव एक्शन शॉट (Live Action Shot) के संदर्भ में इमेजरी (Imagery) बनाई जाती है।
दृश्य प्रभावों में लाइव-एक्शन फ़ुटेज (Live Action Footage) और डिजिटल इमेजरी (Digital Imagery) का एकीकरण होता है, जो वास्तविक जैसा दिखने वाला वातावरण बनाते हैं, कंप्यूटर जनरेटेड इमेजरी (CGI) का उपयोग करते हुए दृश्य प्रभाव हाल ही में स्वतंत्र फिल्म निर्माता के लिए सस्ती और आसानी से उपयोग होने वाले एनीमेशन (Animation) और कंपोजिट सॉफ़्टवेयर (Composite Software) की शुरूआत के साथ सुलभ हो गए हैं।
तो इस रविवार हम आपके लिए लेकर आये हैं दृश्य प्रभाव द्वारा बनाया गया यह चलचित्र जिसमें ताजमहल की इमारत को नष्ट होते हुए दिखाया गया है। इस चलचित्र में ताजमहल और उसके आसपास के प्राकृतिक दृश्य (वातावरण) का बहुत ही सुन्दरता पूर्ण लाइव एक्शन दृश्य बनाया गया है। वीएफएक्स सुपरवाइजर एस्पेन नोर्डाल (Espen Nordahl) की अगुवाई में स्टॉर्म स्टूडियोज (Storm Studios) की टीम ने इस वीएफएक्स के भारी अनुक्रम (Heavy Sequence) में प्रतिष्ठित ताजमहल की इमारत को नष्ट करने का चलचित्र बनाया है। इस बारे में पिक्सेल्स (Pixels) की टीम का कहना है कि “हमें हर बार इमारत के कुछ हिस्सों को "अर्कानॉइड (Arkanoid)" (अर्कानॉइड 1986 में टैटो (Taito) द्वारा जारी एक आर्केड गेम (Arcade game) था।) वीडियो गेम के पात्रों द्वारा हिट (Hit) करना था। शॉट्स (Shots) की फोटोरिअल (Photoreal), अलौकिक प्रकृति (Supernatural Nature) के साथ संयुक्त प्रभाव (Joint effect) की तकनीकी जटिलता (Technical Dificulty) काफी चुनौतीपूर्ण थी।“
इस दृश्य को पिक्सेल्स (Pixels) नाम से प्रदर्शित की गयी एक फिल्म से लिया गया है। पिक्सल्स 2015 की एक साइंस फिक्शन एक्शन कॉमेडी (Science Fiction Action Comedy) फिल्म है, जिसका निर्माण कोलंबिया पिक्चर्स (Columbia Pictures) , 1492 पिक्चर्स (1492 Pictures) और हैप्पी मैडिसन प्रोडक्शंस (Happy Madison Productions) द्वारा किया गया है। इस फिल्म को टिम हर्ली (Tim Herlihy) और टिमोथी डाउलिंग (Timothy Dowling) की पटकथा पर क्रिस कोलंबस (Chris Columbus) द्वारा निर्देशित किया गया था।
सन्दर्भ :-
1. https://en.wikipedia.org/wiki/Visual_effectsA. City Subscribers (FB + App) - This is the Total city-based unique subscribers from the Prarang Hindi FB page and the Prarang App who reached this specific post.
B. Website (Google + Direct) - This is the Total viewership of readers who reached this post directly through their browsers and via Google search.
C. Total Viewership — This is the Sum of all Subscribers (FB+App), Website (Google+Direct), Email, and Instagram who reached this Prarang post/page.
D. The Reach (Viewership) - The reach on the post is updated either on the 6th day from the day of posting or on the completion (Day 31 or 32) of one month from the day of posting.