अपने पत्थर नक्काशी उद्योग के लिए, काफ़ी लोकप्रिय है वाराणसी शहर

म्रिदभाण्ड से काँच व आभूषण
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अपने पत्थर नक्काशी उद्योग के लिए, काफ़ी लोकप्रिय है वाराणसी शहर
वाराणसी शहर अपने पत्थर नक्काशी उद्योग के लिए काफ़ी लोकप्रिय है। भारत के अन्य राज्यों की तुलना में वाराणसी में पत्थर की नक्काशी बहुत अनोखी है। यहां नक्काशी के लिए विभिन्न प्रकार के पत्थरों का उपयोग किया जाता है, जिनमें विशेष रूप से मुलायम पत्थर को प्राथमिकता दी जाती है। मुलायम पत्थर पर नक्काशी करना आसान है। जाली या फ़्रेटवर्क को नरम पत्थर पर जटिल रूप से उकेरा जाता है और इसकी प्रक्रिया के लिए चिनाई और डिज़ाइन बनाने में सर्वोच्च निपुणता की आवश्यकता होती है। तो आइए, आज वाराणसी के पत्थर शिल्प उद्योग को विस्तार से जानते हैं और इस संदर्भ में इस शहर के सॉफ़्ट स्टोन जाली वर्क के बारे में समझते हैं। हम इसकी प्रक्रिया, उपयोग किए गए कच्चे माल और इससे बने कुछ लोकप्रिय उत्पादों के बारे में भी जानेंगे। इसके साथ ही, हम उत्तर प्रदेश में स्थित ऐसे अन्य केंद्रों का पता लगाएंगे जहां स्थानीय कारीगर अपनी आजीविका के लिए स्टोन क्राफ़्ट पर निर्भर हैं। अंत में, हम एच एच ई सी और इसके कार्यों पर प्रकाश डालेंगे।
वाराणसी का पत्थर शिल्प उद्योग:
वाराणसी, पूर्वी उत्तर प्रदेश में पत्थर नकाशी उद्योग का प्रमुख केंद्र है। इस क्षेत्र में सुंदर नरम पत्थर के समृद्ध भंडार हैं, जिसके कारण इसने यहां एक बड़े पत्थर-नक्काशी उद्योग को जन्म दिया है। पत्थर पर नक्काशी करने वाले कारीगर, रैदास नामक समुदाय से आते हैं। यहां पत्थर की नक्काशी करके मुख्य रूप से टेबल वेयर, प्लेट, ग्लास, कटोरे, खाद्य-कंटेनर और मोमबत्ती स्टैंड जैसे उत्पाद बनाए जाते हैं। इन उत्पादों को बनाने के लिए बिजली से चलने वाली मशीनों का उपयोग किया जाता है और पत्थर को सुंदर लाल रंग के साथ कई रंगों में रंगा जाता है।
भारत के अन्य राज्यों की तुलना में वाराणसी में पत्थर की नक्काशी बहुत अनोखी है। यद्यपि यहां विभिन्न प्रकार के पत्थर उपलब्ध हैं लेकिन नक्काशी के लिए मूल रूप से मुलायम पत्थर को प्राथमिकता दी जाती है। इसका एक कारण यह है कि मुलायम पत्थर पर नक्काशी करना आसान होता है। मूर्तिकार नक्काशी के लिए बुनियादी नक्काशी उपकरणों और हथौड़ों का उपयोग करते हैं।
जाली या फ़्रेटवर्क को नरम पत्थर पर जटिल रूप से उकेरा जाता है। पत्थर को वांछित आकार में काटने के लिए स्टोन कटिंग मशीन का उपयोग किया जाता है, इससे पहले पत्थर को मापने और उस पर निशान लगाने के लिए कंपास का उपयोग किया जाता है, नक्काशी के लिए सोपस्टोन का उपयोग किया जाता है, और नक्काशी का कार्य हो जाने के बाद सैंडपेपर से पत्थर को चिकना करने का कार्य किया जाता है। वाराणसी के नरम पत्थर की जाली का काम, उच्च शिल्प कौशल और बेहतर गुणवत्ता दोनों का प्रतीक है। इन विस्तृत नक्काशीदार जालियों को बारीकी से तराशने और जड़ाई के काम से सजाने में कारीगरों के कौशल और रचनात्मकता के साथ-साथ समय की भी आवश्यकता होती है। वाराणसी में, जाली शिल्पकला को किलों, ज़मींदारी घरों, पूजा स्थलों और प्राचीन स्मारकों पर देखा जा सकता है, जो इसकी प्राचीनता के प्रमाण हैं। धार्मिक महत्व की मूर्तियाँ भी इसी तकनीक से बनाई जाती हैं। इन मूर्तियों की सुंदरता को और बढ़ाने के लिए इनमें अर्ध-कीमती पत्थरों और शंखों का उपयोग किया जाता है। आज उपयोगिता और सजावट की छोटी-छोटी वस्तुओं, जैसे टेबलटॉप, बक्से, कोस्टर, ट्रे, लैंपस्टैंड, छोटे कटोरे, जालियां, मोमबत्ती स्टैंड और सजावटी सामान, को बनाने के लिए भी इस शिल्प का उपयोग किया जाता है।

उत्तर प्रदेश में अन्य केंद्र, जहां कारीगर अपनी आजीविका के लिए पत्थर शिल्प पर निर्भर हैं:
उत्तर प्रदेश के पत्थर शिल्प में रचनात्मक उत्कृष्टता देखी जा सकती है, जो जटिल वास्तुशिल्प उत्कृष्ट कृतियों में परिलक्षित होती है। ये कलाकृतियां, बारीकी से तराशी गई हैं और इन पर जड़ाऊ काम किया गया है। बलुआ पत्थर नक्काशी शाही आकर्षण की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और कारीगरों द्वारा खोजी गई विविधता को दर्शाती है।
तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व में, सम्राट अशोक के शाही दरबार में पत्थर पर नक्काशी की कला को काफ़ी बढ़ावा मिला। मथुरा और आगरा क्षेत्रों में पाए गए उत्खनन से यह प्रमाणित होता है कि पत्थर की मूर्तियों में चुनार के लाल बलुआ पत्थर का भरपूर उपयोग किया गया था। उत्कृष्ट नक्काशी वाली धार्मिक देवी-देवताओं की मूर्तियाँ, जड़ाई के काम की शानदार ढंग से निर्मित वस्तुएँ, जड़े हुए सस्ते सीपियों या अर्द्ध कीमती पत्थरों के साथ पत्थर की नक्काशी कुछ प्रसिद्ध पत्थर शिल्प हैं जिनकी चारों ओर प्रशंसा की जाती है। उत्तर प्रदेश के प्रसिद्ध पत्थर शिल्पों में ताज महल और फ़तेहपुर सीकरी की पच्चीकारी का काम प्रमुख है।
उत्तर प्रदेश में पत्थर शिल्प के लिए मुख्य रूप से संगमरमर, गोरारा सोपस्टोन और कहीं-कहीं कुडप्पा का उपयोग किया गया है। हालांकि आगरा जैसे शहरों के कारीगर पत्थर को काटने, पीसने, चमकाने और पॉलिश करने के लिए देशी मशीनों का उपयोग करते हैं, लेकिन अभी भी कुछ स्थानों पर कारीगर अभी भी घुमावदार पैटर्न और डिज़ाइन बनाने के लिए, छेनी और हथौड़े का उपयोग करते हैं, जिसके बाद, उन पर घिसने और पॉलिश करने का काम किया जाता है। इन कारीगरों को सदाकर और पचीकर कहा जाता है। सदाकार मशीनों से कटाई और नक्काशी करते हैं जबकि पचीकार छेनी से नक्काशी करते हैं।
वाराणसी के सोनिया और कालीमोहल क्षेत्र और आगरा में गोकुलपुरा ऐसे स्थान हैं जहां पत्थर शिल्प की उत्कृष्ट कलात्मकता के उदाहरण मिलते हैं। इन क्षेत्रों के अधिकांश लोग, मुख्य रूप से इन क्षेत्रों के कारीगर, पत्थरों से उत्कृष्ट कलाकृतियाँ बनाकर अपनी आजीविका कमाते हैं। उत्तर प्रदेश का पत्थर शिल्प, शक्ति और सुंदरता का प्रतीक है। उत्तर प्रदेश के हमीरपुर ज़िले में पत्थर पर नक्काशी का उद्योग है। आगरा के डिज़ाइन संगमरमर में शानदार जड़ाई के काम के लिए विश्व प्रसिद्ध हैं। नक्काशी के लिए पत्तियों जैसे प्राकृतिक डिज़ाइनों का उपयोग किया जाता है। यहां बनाई गई कलाकृतियां ताज महल की जटिल कृतियों से प्रेरित हैं। फूलदान, बक्से, लैंप, प्लेट, कटोरे और घड़े जैसी वस्तुएं बढ़िया नक्काशी के साथ बनाई जाती हैं। आकर्षक पैटर्न में किया गया जटिल जाली का काम भी उत्तर प्रदेश की विशेषता है। मथुरा के निकट वृन्दावन संगमरमर और खड़िया उत्पादों के लिए प्रशंसित है। कुछ वस्तुएँ अर्ध-कीमती पत्थरों या सिंथेटिक रत्नों से जड़ी होती हैं। झाँसी में पीले धब्बों और रेखाओं वाले गहरे भूरे पत्थर से आकर्षक लैंपशेड, अगरबत्ती स्टैंड, छोटी दवा की चक्की आदि जैसी वस्तुएं बनाई जाती हैं।
भारतीय हस्तशिल्प और हथकरघा निर्यात निगम लिमिटेड (The Handicrafts and Handlooms Exports Corporation of India Limited (HHEC)):
भारत में कुल 744 हस्तशिल्प समूह हैं जो लगभग 212,000 कारीगरों को रोज़गार देते हैं और 35,000 से अधिक उत्पाद पेश करते हैं। भारत से हस्तशिल्प, हथकरघा उत्पादों, खादी और ग्रामीण उद्योगों के उत्पादों के निर्यात और विशेष प्रचार उपाय करने के मुख्य उद्देश्यों के साथ, 1958 में 'भारतीय हस्तशिल्प और हथकरघा निर्यात निगम लिमिटेड' (The Handicrafts and Handlooms Exports Corporation of India Limited (HHEC)) की स्थापना की गई थी। यह कपड़ा मंत्रालय (MoT) के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत एक स्वतंत्र सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम (PSU) था। एच एच ई सी की संकल्पना ग्रामीण क्षेत्रों में कारीगरों, बुनकरों और उस्ताद शिल्पकारों को एक मज़बूत आधार प्रदान करने के उद्देश्य से की गई थी। अपनी स्थापना के बाद से ही यह कला के वास्तविक और दुर्लभ कार्यों के चित्रण के साथ, पांच दशकों से भारतीय शिल्प कौशल का पोषण कर रहा है। एच एच ई सी न केवल उत्कृष्ट भारतीय हस्तशिल्प और हथकरघा के लिए एक मंच प्रदान कर रहा है, बल्कि उस्ताद कारीगरों के समर्पण और कड़ी मेहनत का सम्मान और उनकी पहचान भी कर रहा है।
कपड़ा मंत्रालय के तत्वावधान में काम करते हुए, एच एच ई सी का लक्ष्य बुनाई और शिल्प कौशल की कलात्मक शैली के रूप में मानव रचनात्मकता के शानदार चित्र को दुनिया के सामने उसके प्रामाणिक और दुर्लभ रूप में प्रदर्शित करना है। एच एच ई सी के दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में चार शाखा कार्यालय हैं। ये सभी कार्यालय एच एच ई सी उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करते हैं जिसमें भारत के प्रत्येक हिस्से से माल की सोर्सिंग और विकास शामिल है।
इसे लकड़ी/लोहे के फ़र्नीचर, पत्थर-संगमरमर, ग्रेनाइट, कालीन और दरी जैसी हस्तशिल्प और हथकरघा वस्तुओं के विकास और निर्यात में लगे स्टार एक्सपोर्ट हाउस का दर्ज़ा दिया गया है। यह सोने और चांदी के आभूषण लेख, नीली मिट्टी के बर्तन, मिट्टी, टेराकोटा, पेपर कांच के बर्तन और शैल आइटम, कपड़ा आधारित उत्पाद, फ़र्निशिंग , रेशम, कपास, ऊनी, जूट और प्राकृतिक फ़ाइबर आधारित उत्पादों का निर्यात भी करता है।

संदर्भ
https://tinyurl.com/2e6urec8
https://tinyurl.com/33n68wwz
https://tinyurl.com/rrbxyzuv
https://tinyurl.com/3dps5ms3

चित्र संदर्भ
1. बनारस के राणा महल घाट को संदर्भित करता एक चित्रण (प्रारंग चित्र संग्रह)
2. पत्थर शिल्प उद्योग के कारीगर को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
3. दुकान पर रखी गईं पत्थर से बनीं प्रतिमाओं को संदर्भित करता एक चित्रण (प्रारंग चित्र संग्रह)
4. पत्थर को तराशकर बनायी गईं जटिल प्रतिमाओं को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
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