आइए जानें, गुरु ग्रंथ साहिब में वर्णित रागों के माध्यम से, इस ग्रंथ की संरचना के बारे में

विचार I - धर्म (मिथक / अनुष्ठान)
15-11-2024 09:19 AM
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आइए जानें, गुरु ग्रंथ साहिब में वर्णित रागों के माध्यम से, इस ग्रंथ की संरचना के बारे में
“नानक नाम चढ़दी कला, तेरे भाणे सरबत दा भला”
भावार्थ: "नानक का नाम (या ईश्वर का नाम) हमें हमेशा ऊँचे मनोबल और सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर रखता है।"
गुरु ग्रंथ साहिब, सिख धर्म का सबसे पवित्र धार्मिक ग्रंथ है। इस ग्रंथ को सिख समुदाय के लोग, अपने धर्म के दस मानव गुरुओं के बाद अंतिम और शाश्वत गुरु के रूप में देखते हैं। इस ग्रंथ के पहले संस्करण (आदि ग्रंथ) को पांचवें गुरु, गुरु अर्जन ने 1564 और 1606 के बीच संकलित किया था। उन्होंने, इसका संकलन, 29 अगस्त, 1604 के दिन पूरा किया। आदि ग्रंथ को पहली बार, 1 सितंबर, 1604 को अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में रखा गया था। आज, गुरु नानक गुरुपर्व के इस पावन अवसर पर हम गुरु ग्रंथ साहिब की संरचना के बारे में विस्तार से जानेंगे। इसी क्रम में, हम गुरु ग्रंथ साहिब के लेखकों की चर्चा करेंगे |, इसके अतिरिक्त, हम इसके रागों पर भी कुछ प्रकाश डालेंगे। अंत में, हम गुरु ग्रंथ साहिब के लिए बनाए गए संगीत वाद्य यंत्रों के बारे में जानेंगे।
आइए, लेख की शुरुआत गुरु ग्रंथ साहिब की संरचना को समझने के साथ करते हैं:
श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी के मुद्रित संस्करण में 1,430 अंग या खंड हैं। इसमें वर्णित गुरबानी या पवित्र भजन, मुख्य रूप से राग प्रारूप में व्यवस्थित हैं। हालाँकि ग्रंथ के कुछ भाग, जैसे कि जपुजी साहिब, सलोक सहस्कृति, भट्टन दे सवाईह और सलोक वरण दे वधीक, राग के अनुसार व्यवस्थित नहीं हैं। प्रत्येक अंग में, आमतौर पर 19 पंक्तियाँ होती हैं। लेकिन कुछ अंग जो एक नए राग से शुरू होते हैं, उनमें 19 से कम पंक्तियाँ होती हैं।
कुल मिलाकर, इसमें 26,852 पंक्तियाँ और 398,697 शब्द हैं। इसमें 29,445 शब्द ऐसे हैं जो पूरे पाठ में बार-बार आते हैं। कुछ शब्दों का उपयोग केवल एक बार किया गया है। इसमें सबसे अधिक बार आने वाला शब्द 'हर' है, जिसे 9,288 बार दोहराया गया है।
गुरबानी में अल्पविराम, अर्धविराम या कोलन जैसे विराम चिह्नों का उपयोग नहीं किया जाता है। इन्हें किसी संतिया उस्ताद या शिक्षक से सीखना ज़रूरी है। इसमें इस्तेमाल किया जाने वाला एकमात्र चिह्न ‘||’ है, जो पूर्ण विराम को दर्शाता है। इसमें कोई 'अधक' अक्षर या 'पैरीन बिंदी' (अक्षरों के नीचे बिंदु) नहीं हैं। इसके बजाय, केवल कुछ शबदों के ऊपर रखी गई बिंदियाँ हैं। पाठ में कई आधे अक्षर भी शामिल हैं जो आधुनिक पंजाबी में आम नहीं हैं। इन आधे अक्षरों के नीचे, ओंकार और दुलैंकार अक्षर दिखाई देते हैं। 'इक ओंकार' वाक्यांश, 568 बार दोहराया गया है। इसके अतिरिक्त, प्रत्येक राग के लिए एक अनूठी और विस्तृत संख्या प्रणाली का उपयोग किया गया है।
श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी, एक अनुक्रमणिका के साथ शुरू होती है। पहला शब्द "ੴ" या "इक ओंकार" है। यह शब्द, वाहेगुरु की सर्वव्यापी शक्ति का प्रतिनिधित्व करता है। इसके बाद, हमें एक सिख का मूल नितनेम मिलता है, जिसमें जपजी साहिब, रेहरास साहिब और सोहिला साहिब शामिल हैं। इन तीनों में से केवल जपजी साहिब को ही राग में नहीं लिखा गया है।
सोहिला साहिब के बाद राग खंड शुरू होता है। इसमें शबद, (भजन) 31 रागों के अनुसार व्यवस्थित हैं। प्रत्येक राग, एक अलग आध्यात्मिक मनोदशा या भावना व्यक्त करता है। प्रत्येक राग को दिन के विशिष्ट समय पर गाया जाता है।
उदाहरण के लिए, ‘राग सुही’ का प्रयोग, गहरे प्रेम और दृढ़ भक्ति को दर्शाने के लिए किया जाता है। विवाह भजन, जिन्हें लावण के रूप में जाना जाता है, राग सुही में रचित हैं।
इसके विपरीत, ‘राग सारंग’ दुख और वाहेगुरु से मिलने की लालसा व्यक्त करता है। श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी में 31 शुद्ध रागों के आधार पर 31 मुख्य राग हैं। इसके अतिरिक्त, मिश्रत (मिश्रित) राग भी हैं, जिससे श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी में इस्तेमाल किए गए रागों की कुल संख्या 60 हो जाती है।
इसमें प्रयोग किए गए 31 मुख्य राग इस प्रकार हैं:
- श्री राग
- माझ
- गौरी
- आसां
- गुजरी
- देवगंधारी
- बिहागरा
- वधांस
- सोरठ
- धनासरी
- जैतसरी
- तोड़ी
- बैरारी
- तिलंग
- सुही
- बिलावल
- गोंद
- रामकली
- नट नारायण
- माली गौरा
- मारू
- तुखारी
- केदारा
- भैरव
- बसंत
- सारंग
- मलार
- कनरा
- कल्याण
- प्रभाती
- जैजावंती
रागों की यह संरचना, पाठकों को संगीत और भावना के माध्यम से प्रत्येक भजन के आध्यात्मिक अर्थों से जोड़ने में मदद करती है।
गुरु ग्रंथ साहिब की रचना किसने की?
गुरु ग्रंथ साहिब के कई लेखक हैं, जिनमें सिख कवि और सिख गुरु भी शामिल हैं। सिख कवि, गायक परिवारों से आते थे और गुरुओं के साथ मिलकर काम करते थे।
मरदाना: मरदाना एक मुस्लिम परिवार से आने वाले गायक थे। मरदाना ने रबाब बजाया, गुरु नानक के साथ यात्रा की और तीन श्लोक बनाए।
सतई: सतई ने गुरु अंगद, गुरु अमर दास, गुरु राम दास और गुरु अर्जन के दरबार में ढोल बजाया। उन्होंने एक वार (गाथा) की रचना की।
बलवंड: बलवंड ने सतई के दरबार में ढोल बजाया। उन्होंने एक वार (गाथा) भी लिखी।
बाबा सुंदर: बाबा सुंदर, गुरु अमर दास के परपोते थे। उन्होंने गुरु राम दास की मृत्यु के बाद, गुरु अर्जन के अनुरोध पर 'सद्द' नामक एक भजन लिखा।
नीचे सिख गुरु लेखको की सूचि दी गई है:
गुरु नानक: 974 शबद और श्लोक लिखे।
गुरु अंगद: 62 श्लोक दिए।
गुरु अमर दास: 907 शबद और श्लोक बनाए।
गुरु राम दास: 679 शबद और श्लोक लिखे।
गुरु अर्जन: 2,218 शबद और श्लोक के साथ सबसे अधिक योगदान दिया।
गुरु तेग बहादुर: 59 शबद और 56 श्लोक लिखे।
गुरु गोबिंद सिंह: एक श्लोक लिखा।
गुरुओं के अलावा, पंद्रह भगत और सत्रह भट्टों ने भी इस पवित्र ग्रंथ में अपनी कृतियाँ जोड़ीं।
क्या आप जानते हैं कि गुरु ग्रंथ साहिब ने कई संगीत वाद्ययंत्रों के निर्माण और प्रसिद्धि में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाई ।
इन वाद्ययंत्रों में शामिल हैं:
रबाब: रबाब, गुरमत संगीत परंपरा में सबसे महत्वपूर्ण तार वाला वाद्य यंत्र है। भाई मरदाना ने गुरु नानक देव जी के शबद कीर्तन प्रस्तुतियों के दौरान, आजीवन इस वाद्य को बजाया था। भाई फ़िरंदा जी ने भाई मरदाना को भरो-आना (सुल्तानपुर लोधी) गाँव में एक विशेष रबाब भेंट किया। रबाब के इस डिज़ाइन का इस्तेमाल, गुरु गोबिंद सिंह के समय तक किया जाता था। रबाब एक तार वाला वाद्य है जिसे लकड़ी या हाथी के दाँत से बनी त्रिकोणीय छड़ी से बजाया जाता है। रबाब का एक ऐसा संस्करण भी है, जिसे धनुष से बजाया जाता है।
सारंडा: सरंडा, गुरमत संगीत परंपरा में एक और महत्वपूर्ण तार वाला वाद्य यंत्र है। ऐसा माना जाता है कि गुरु अमरदास जी ने सारंडा की शुरुआत की थी और गुरु अर्जनदेव जी ने शबद कीर्तन के दौरान इसके इस्तेमाल को बढ़ावा देने में मदद की थी। सारंडा को अपने चौड़े आधार के कारण कीर्तन के लिए उपयुक्त माना जाता है। इसका अनूठा डिज़ाइन, इसे गुरमत संगीत प्रस्तुतियों के लिए एक प्रमुख वाद्य यंत्र बनाता है।
ताऊस: ताऊस, गुरमत संगीत की शबद कीर्तन परंपरा में इस्तेमाल किया जाने वाला एक विशेष वाद्य यंत्र है। इसका आकार मोर जैसा होता है, जो कई लोगों को आकर्षित करता है। फ़ारसी में, मोर के लिए ‘’ ताऊस’ शब्द का इस्तेमाल होता है, जिससे इस वाद्य यंत्र का नाम पड़ा। तौस हिंदुस्तानी संगीत में मयूरी वीणा के समान है, लेकिन आकार में यह भिन्न होता है। ऐसा माना जाता है कि गुरु हरगोबिंद साहिब जी ने पंजाब के मोगा के पास दरोली भाई की में तौस की शुरुआत की थी। यह वाद्य यंत्र एक मज़बूत और सुखदायक ध्वनि उत्पन्न करता है, जो इसे शबद कीर्तन और ध्रुपद और धमार जैसी शैलियों के साथ आदर्श बनाता है।
तंबूरा: तंबूरा को तानपुरा के नाम से भी जाना जाता है। यह गुरमत संगीत में शबद कीर्तन प्रस्तुतियों में एक महत्वपूर्ण वाद्य यंत्र है। तंबूरा की उत्पत्ति, ऋषि टूम्ब्रू से जुड़ी हुई है। सिख संगीत परंपरा में, यह गुरु गोबिंद सिंह जी के समय में लोकप्रिय हुआ। आज, इसे गुरमत संगीत में राग-आधारित संगीत सिखाने के लिए एक मौलिक और मधुर वाद्य माना जाता है।
इसराज: इसराज, गुरमत संगीत परंपरा में इस्तेमाल किया जाने वाला एक और वाद्य है। यह दिलरुबा और ताऊस की तुलना में एक अनूठी संरचना वाला धनुषाकार वाद्य है। इसराज के निचले हिस्से का आकार गोल होता है, जबकि दिलरुबा का डिज़ाइन सीधा होता है। इसराज में तिगुनी आवाज़ें होती हैं, लेकिन इसके छोटे आकार के कारण, यह अन्य वाद्यों की तरह व्यापक रूप से ध्वनि नहीं निकालता है।

संदर्भ
https://tinyurl.com/22j9azuk
https://tinyurl.com/2bhehape
https://tinyurl.com/2aak5w2t

चित्र संदर्भ
1. गुरु ग्रंथ साहिब पढ़ रहे बुजुर्ग को संदर्भित करता एक चित्रण (flickr)
2. गुरु ग्रंथ साहिब को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
3. "ੴ" या "इक ओंकार" शब्द को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
4. भाई लालू के घर में, मरदाना के साथ, गुरु नानक को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
5. रबाब को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
6. तानपुरा को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
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