मलक्कामैक्स: समुद्र के दैत्याकार जहाज़ों की विशेषताएं और सीमाएं

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02-08-2024 09:14 AM
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मलक्कामैक्स: समुद्र के दैत्याकार जहाज़ों की विशेषताएं और सीमाएं

आपने कभी न कभी दर्जनों वाहनों के कारण जौनपुर की सड़कों पर लगे जाम का सामना अवश्य किया होगा! कई बार एक छोटे से जाम को खाली कराना, ट्रैफ़िक पुलिस के लिए भी सिरदर्द बन जाता है | लेकिन, क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि 2021 में स्वेज़ नहर में एक ऐसा विशालकाय जहाज़ फंसा था, जिसके भीतर सैकड़ों स्कूल बसें, हज़ारों मोटर साइकिल और अनगिनत लोग समा सकते हैं | आज की इस चर्चा में, हम ऐसे ही दैत्याकार मलक्का जहाज़ों और उनकी विशिष्टताओं तथा अनूठी विशेषताओं के बारे में जानेंगे। इसके अतिरिक्त, हम 2021 में 'द एवर गिवेन (Ever Given)', जहाज़ द्वारा स्वेज़ नहर (Suez Canal) में की गई रुकावट की भी समीक्षा करेंगे। इन सभी के साथ ही आज हम दुनिया के कुछ सबसे शानदार क्रूज़ जहाज़ों (Cruise Ships) पर भी नज़र डालेंगे।
मलक्कामैक्स (Malaccamax) उस अधिकतम आकार वाले जहाज़ को संदर्भित करता है, जो 25 मीटर गहरे (82 फीट) के मलक्का जलडमरूमध्य (Malacca Strait) में सुरक्षित रूप से चल सकता है। यह जलडमरूमध्य, मलेशिया और इंडोनेशिया (Indonesia) के बीच स्थित दुनिया के सबसे व्यस्त शिपिंग मार्गों (Shipping Routes) में से एक है। मलक्कामैक्स, विशेष रूप से बल्क कैरियर (Bulk Carrier) और सुपरटैंकर (Supertanker) बहुत बड़े क्रूड कैरियर (Crude Carrier) होते हैं, जिन्हें अरब प्रायद्वीप से चीन तक तेल परिवहन के लिए डिज़ाइन किया गया है। एक मानक मलक्कामैक्स टैंकर के निम्नलिखित आयाम होते हैं:
- अधिकतम लंबाई: 333 मीटर (1,093 फीट)
- बीम (चौड़ाई): 60 मीटर (197 फीट)
- ड्राफ़्ट (गहराई): 20.5 मीटर (67.3 फीट)
- डेडवेट टनेज (DWT): 300,000 टन
- टीईयू क्षमता: लगभग 18,000 बीस-फुट समतुल्य इकाइयाँ (TEU Capacity)
- ऑपरेशनल गति: 24 समुद्री मील तक (Operational Speed)
मलक्कामैक्स के अन्य समान वर्गीकरणों में शामिल हैं:
- पैनामैक्स (Panamax): सबसे बड़े जहाज़जो पनामा नहर (Panama Canal) को पार कर सकते हैं।
- स्वेज़मैक्स (Suezmax): स्वेज़नहर (Suez Canal) को नेविगेट करने वाले के लिए अधिकतम आकार, जिनके बारे में आगे हम विस्तार से जानेंगे।
- सीवेमैक्स (Seawaymax): सेंट लॉरेंस सीवे (Saint Lawrence Seaway) से गुज़रने में सक्षम सबसे बड़े जहाज़ ।
अफ्रामैक्स (Aframax): 80,000 से 120,000 टन तक के डेडवेट टन भार वाले टैंकर।
ये शब्द उन जहाज़ों के आयाम और क्षमता को परिभाषित करने में मदद करते हैं, जो विशिष्ट जलमार्गों पर चल सकते हैं। इस वर्गीकरण से सुरक्षित और कुशल समुद्री परिवहन सुनिश्चित होता है।
यद्यपि मलक्कामैक्स जहाज़ों को आम तौर पर बहुत बड़े कच्चे तेल वाहक (VLC) के रूप में वर्गीकृत किया जाता है, लेकिन यह शब्द उनके अद्वितीय निर्माण और व्यापक परिचालन क्षमताओं को उजागर करता है। मलक्कामैक्स जहाज़ों को इंडोनेशिया और मलेशिया के बीच स्थित एक महत्वपूर्ण समुद्री मार्ग मलक्का जलडमरूमध्य (Malacca Strait) के माध्यम से सुचारू मार्ग की सुविधा के लिए कस्टम-निर्मित (Custom-built) किया जाता है। केवल लगभग 25 मीटर के अधिकतम ड्राफ़्ट (Maximum Draft) वाले जहाज़ों को ही इस चैनल पर नेविगेट करने की अनुमति है, जिससे शिपबिल्डर (Shipbuilders) इन आवश्यकताओं को पूरा करने वाले जहाज़ बनाने के लिए प्रेरित होते हैं। बहुमुखी प्रतिभा और सुगमता को बढ़ाने के लिए, इसके मूल डिजाइन में बाद में संशोधन किए गए। इन समायोजनों का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना था कि मलक्कामैक्स जहाज़ अन्य महत्वपूर्ण जलमार्गों पर भी चल सकें और दुनिया भर में बंदरगाह सुविधाओं की एक विस्तृत श्रृंखला तक पहुँच सकें।
आखिरकार सेवा में शामिल होने वाले मलक्कामैक्स जहाज़ों में निम्नलिखित अद्यतन विनिर्देश शामिल थे:
- लंबाई: लगभग 400 मीटर
- बीम: लगभग 59 मीटर
- ऑपरेशनल ड्राफ़्ट (Operational Draft): लगभग 14.5 मीटर
- टीईयू क्षमता: लगभग 18,000 बीस-फुट समतुल्य इकाइयाँ
- ऑपरेशनल गति (Operational Speed): अधिकतम 19 नॉट तक
वर्तमान में ऐसी बहुत कम बंदरगाह सुविधाएं हैं, जहाँ पर मलक्कामैक्स जहाजों के प्रवेश की अनुमति देने के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचा मौजूद है। हालांकि, विभिन्न देशों के समुद्री प्राधिकरणों द्वारा आवश्यक बुनियादी ढांचा सुविधाएं प्रदान करने के लिए कई प्रयास किए जा रहे हैं। लेकिन यदि अनुमति देने में कोई जल्दबाज़ी की तो इसका खामियाज़ा अरबों-खरबों की कीमत देकर चुकाना पड़ सकता है। इसका एक उदाहरण हमें 23 मार्च, 2021 में तब देखने को मिला था, जब एवर गिवेन (Ever Given) नामक एक विशालकाय जहाज़, मिस्र की कृत्रिम समुद्र-स्तरीय जल मार्ग स्वेज़ नहर (Suez Canal) में छह दिनों तक फंसा रहा। इस दुर्घटना ने वैश्विक स्तर पर सामान की शिपिंग को बाधित कर दिया। एवर गिवेन, 23 मार्च, 2021 को स्वेज़ नहर में फंस गया था और 29 मार्च, 2021 को मुक्त होने से पहले यह छह दिनों तक फंसा रहा। इसकी वजह से प्रतिदिन लगभग 10 बिलियन डॉलर का व्यापार ठप हो गया। इस घटना ने शिपिंग उद्योग के लिए एक चेतावनी के रूप में काम किया, जिसने तंग जगहों पर मेगा- फ़्रेटर (Mega-Freighter) चलाने से जुड़े जोखिमों को उजागर किया। जब इस जहाज़ के फंसने के कारणों की पड़ताल की गई तो प्रारंभिक रिपोर्टों ने जहाज़ के फंसने के लिए तेज़ हवाओं (Strong Winds) को दोषी ठहराया, लेकिन न्यूयॉर्क टाइम्स (New York Times) की जांच से पता चला कि मिस्र के पायलटों (Egyptian Pilots) के कई आदेशों ने स्थिति को और बिगाड़ दिया था, जिससे जहाज़ नियंत्रण से बाहर हो गया और नहर के दोनों किनारों पर जा टकराया। इसके अतिरिक्त, नहर प्राधिकरण ने टगबोट (Tugboat) भी उपलब्ध नहीं कराए, जो जहाज़ को सही रास्ते पर रखने में मदद कर सकते थे।
इन निष्कर्षों के बावजूद, नहर प्राधिकरण ने न तो अपनी विफलताओं को स्वीकार किया और न ही अपनी प्रक्रियाओं को संशोधित किया। इस संदर्भ में मिस्र ने कुछ बदलावों का वादा ज़रूर किया है। एवर गिवेन और नहर के बीच आकार के बेमेल के जवाब में, मिस्र ने नहर के सबसे संकरे हिस्से को चौड़ा करने की योजना की घोषणा की, जहाँ जहाज़ फंस गया था। नहर प्राधिकरण ने अपने पायलटों के लिए और अधिक प्रशिक्षण का भी वादा किया।
एवर गिवेन, जो एम्पायर स्टेट बिल्डिंग (Empire State Building) जितना लंबा है, अब तक निर्मित सबसे बड़े कंटेनर जहाज़ों में से एक था, जिसकी नोंक नहर के तल से कुछ ही गज़ की दूरी पर थी। जहाज़ के फंसने से पहले ही संकट के संकेत दिखाई देने लगे थे।
23 मार्च को, भोर से पहले, नहर क्षेत्र में खराब मौसम और तेज़ हवाओं ने प्रतीक्षारत जहाज़ों के बीच चिंताजनक रेडियो चैटिंग (Radio Chatting) शुरू कर दी। जांचकर्ताओं के अनुसार नहर प्राधिकरण के पास मौसम की स्थिति की निगरानी करने या प्रतिकूल मौसम के बारे में जहाज़ों को चेतावनी देने के लिए कोई प्रणाली भी नहीं थी।
इन स्थितियों के बावजूद, संभवतः उच्च दबाव वाली वाणिज्यिक मांगों के कारण कैप्टन कृष्णन कंथावेल ने आगे बढ़ने का फैसला किया और हम सभी इस ऐतिहासिक घटना के साक्षी बने।
स्वेज़ नहर वैश्विक व्यापार के लिए एक महत्वपूर्ण जलमार्ग है, जो 193.3 किलोमीटर (120 मील) तक फैला हुआ है और भूमध्य सागर (Mediterranean Sea) को लाल सागर (Red Sea) से जोड़ता है। यह यूरोप और एशिया के बीच समुद्री व्यापार को सक्षम बनाता है, जिससे जहाज़ों को अफ़्रीका के चारों ओर लंबी यात्रा से बचने में मदद मिलती है।
स्वेज़ नहर की विशिष्ट आकार सीमाएँ हैं, जिन्हें स्वेज़मैक्स (Suezmax) के रूप में जाना जाता है, जो नहर को नेविगेट करने वाले सबसे बड़े जहाजों को परिभाषित करती हैं।
स्वेज़मैक्स जहाज़ों में अधिकतम आयाम आमतौर पर निम्नलिखित होते हैं:
- ड्राफ़्ट (पानी में गहराई): 20.1 मीटर (66 फीट)
- बीम (चौड़ाई): 50 मीटर (164 फीट)
- एयर ड्राफ़्ट (पानी से ऊपर की ऊँचाई): 68 मीटर (223 फीट)
स्वेज़ नहर की संकीर्ण चौड़ाई और वैकल्पिक लेन (Alternate Lanes) की अनुपस्थिति के कारण, जहाज़अक्सर काफिले में चलते हैं। इसका मतलब है कि जहाज़ों को नहर के प्रवेश द्वार पर अपनी बारी आने का इंतज़ार करना पड़ सकता है।
चलिए अब दुनिया के पाँच सबसे आलीशान क्रूज़ लाइनरों (Cruise Liners) पर एक नज़र डालते हैं:
1. ले लेपरौस (Le Laperouse)
अवलोकन: जून 2018 में लॉन्च किया गया, ले लेपरौस का नाम प्रसिद्ध फ्रांसीसी खोजकर्ता जीन-फ़्रांस्वा डी गैलाउप (Jean-François de Galaup) के नाम पर रखा गया है। यह विशेष क्रूज़ जहाज़, अपने सुरुचिपूर्ण डिज़ाइन और पर्यावरण के प्रति अनुकूल सुविधाओं के लिए प्रसिद्ध है।
मुख्य विशेषताएँ:
- क्षमता: 92 स्टेटरूम (Stateroom) के साथ यह जहाज़ आराम के लिए अंतरंग अनुभव सुनिश्चित करता है।
- डिज़ाइन: इसके अंदरूनी भाग स्कैंडिनेवियाई प्रभाव (Scandinavian Influence) को दर्शाते हैं, जिसमें हल्की लकड़ी, न्यूनतम रूप और एक उज्ज्वल रंग पैलेट की विशेषता है।
- अनुभव: इसके भीतर बैठने वाले मेहमान एक परिष्कृत वातावरण का आनंद लेते हैं।
2. सीनिक एक्लिप्स (Scenic Eclipse)
अवलोकन: सीनिक एक्लिप्स, 'डिस्कवरी नौकाओं (Discovery Yachts)' का एक बेड़ा है, जो अगस्त 2018 में शुरू हुआ था। यह क्रूज़ विलासिता और रोमांच का पर्याय माना जाता है।
मुख्य विशेषताएँ:
- डिज़ाइन: जहाज़में सुंदर, झुकी हुई रेखाएँ और उदार अनुपात हैं, जो इसके शानदार अंदरूनी भाग की ओर इशारा करते हैं।
- आवास: इसका दो बेडरूम वाला पेंटहाउस सुईट (Penthouse Suite) विलासिता का शिखर है, जो लुभावने दृश्य पेश करता है, जबकि वेरंडाह सुईट्स (Veranda Suites) में भी उत्तम साज-सज्जा है।
- प्राकृतिक प्रकाश: घुमावदार कांच के व्यापक उपयोग के कारण सीनिक एक्लिप्स (Scenic Eclipse), भीतर बैठे मेहमानों को आश्चर्यजनक बाहरी दृश्यों में पूरी तरह से डूबने की अनुमति देता है।
3. सीबोर्न ओवेशन (Seabourn Ovation)
अवलोकन: सीबोर्न ओवेशन एक 300-सुइट क्रूज़ शिप (Cruise Ship) है, जो कला और विलासिता को बड़ी ही आसानी के साथ जोड़ देता है।
मुख्य विशेषताएँ:
- कला संग्रह: जहाज़में मौजूद 100 से अधिक कलाकारों की 1,600 से अधिक कलाकृतियाँ, जहाज़ के परिष्कृत माहौल को कई गुना बढ़ा देती हैं।
- सुईट डिज़ाइन: सुईट्स में अलग-अलग सोने के क्षेत्र या विभाजित स्थान हैं, जो खुलेपन की भावना पैदा करते हैं।
- सुविधाएँ: मेहमान पाँच स्वादिष्ट रेस्तराँ, एक सैलून और यहाँ तक कि एक कसीनो का भी आनंद ले सकते हैं, जिससे मनोरंजन के कई विकल्प मिलते हैं।
4. सेवेन सीज़ एक्सप्लोरर (Seven Seas Explorer)
अवलोकन: अपने इतालवी डिज़ाइन के लिए मशहूर, सेवेन सीज़ एक्सप्लोरर ने जुलाई 2016 में अपनी शुरुआत की और जल्दी ही वैभव का प्रतीक बन गया।
मुख्य विशेषताएँ:
- कला और डिज़ाइन: जहाज़ में सैकड़ों कमीशन की गई कलाकृतियाँ हैं और इसमें एक आलीशान रीजेंट सुईट (Regent Suite) है जिसमें एक बिस्तर है जिसकी कीमत $115,000 है।
- शानदार इंटीरियर्स: चमकदार फ़िनिश, गहरे रंग की लकड़ी और शानदार कपड़ों के साथ यह जहाज़ ग्लैमर से भरपूर है।
- सुईट्स : जहाज़ के प्रत्येक सुईट में किंग साइज़ के बेड, संगमरमर के बाथरूम और निजी बालकनी हैं, जो समुद्र में एक शांत विश्राम प्रदान करते हैं।
5. सिम्फ़नी ऑफ़ द सीज़ (Symphony of the Seas)
अवलोकन: रॉयल कैरेबियन इंटरनेशनल (Royal Caribbean International) द्वारा संचालित दुनिया के सबसे बड़े क्रूज़ जहाज़ के रूप में सिम्फनी ऑफ़ द सीज़, लक्ज़री क्रूज़िंग की पराकाष्ठा को छू लेता है।
मुख्य विशेषताएँ:
- अद्वितीय आकर्षण:
जहाज़ पर मौजूद सुविधाओं में 20,700 से ज़्यादा उष्णकटिबंधीय पौधों वाला एक केंद्रीय पार्क, 1,400 सीटों वाला रॉयल थिएटर (Royal Theater), एक ज़िप लाइन (Zip Line) और एक आइस स्केटिंग रिंक (Ice Skating Rink) आदि शामिल हैं।
- आवास: जहाज़ में कई तरह के कमरे हैं, जिनमें मेज़ानाइन लेआउट (Mezzanine Layout) और भव्य पियानो (Grand Piano) सहित शानदार डिज़ाइन वाले विशेष सुइट हैं।

संदर्भ
https://tinyurl.com/23oudwhd
https://tinyurl.com/yhag5l5z
https://tinyurl.com/2736obd4
https://tinyurl.com/2qcamqpd

चित्र संदर्भ
1. विशालकाय जहाज़ को दर्शाता चित्रण (wikimedia)
2. एक जहाज़ में कंटेनर को दर्शाता चित्रण (wikimedia)
3. मलक्का जलडमरूमध्य को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
4. पैनामैक्स को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
5. स्वेज़मैक्स को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
6. सीवेमैक्स को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
7. अफ्रामैक्स को दर्शाता चित्रण (wikimedia)
8. जहाज़ निर्माण संयंत्र को दर्शाता चित्रण (wikimedia)
9 . समुद्र में डूब रहे जहाज़ को दर्शाता चित्रण (wikimedia)
10. विशाल समुद्री जहाज़ को दर्शाता चित्रण (wikimedia)
11. ले लेपरौस को दर्शाता चित्रण (wikimedia)
12. सीनिक एक्लिप्स को दर्शाता चित्रण (wikimedia)
13. सीबोर्न ओवेशन को दर्शाता चित्रण (wikimedia)
14. सेवेन सीज़ एक्सप्लोरर को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
15. सिम्फ़नी ऑफ़ द सीज़ को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)

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