फ़ूड ट्रक देते हैं बड़े प्रतिष्ठानों की उच्च कीमतों की बजाय कम कीमत में उच्‍च गुणवत्‍ता का भोजन

रामपुर

 26-05-2022 08:24 AM
स्वाद- खाद्य का इतिहास

आज के समय में फ़ूड ट्रक (Food Truck) उद्योग काफी तीव्रता से विश्‍व भर में फैल रहा है। फ़ूड ट्रक बड़े-बड़े भोजन प्रतिष्ठानों की उच्च कीमतों की बजाय कम कीमत में उच्‍च गुणवत्‍ता वाला भोजन प्रदान करते हैं। लोग फ़ूड ट्रकों को कम कीमत पर प्राकृतिक, स्थानीय भोजन के स्रोत के रूप में देखते हैं, और वे अच्‍छे भोजन प्रदाता का व्‍यापक रूप से अनुसरण करते हैं। फ़ूड ट्रक आय का एक शानदार स्रोत हो सकते हैं और किसी भी अन्य प्रकार के व्यवसाय के समान ही संचालित हो सकते हैं।
इस व्‍यवसाय की शुरूआत अमेरिका से हुयी। अमेरिका में वर्तमान समय में हमारे पुर्वजों की भांतिखाद्य प्रणाली को अपनाने का प्रयास किया जा रहा है। अधिक प्राचीन अनाजों का प्रयोग, आयुर्वेदिक भोजन के माध्यम से हमारी बीमारियों को ठीक करना, केले के पत्ते पर खाना खाना इसका हिस्‍सा हैं। बेशक, भारतीय मेक-ओवर (make-over) भी है, जहां दुनिया भर के शेफ अपने भोजन में पश्चिमी तकनीकों को शामिल कर रहे हैं और एक अनुभव को बढ़ाने के लिए देसी स्वाद का उपयोग कर रहे हैं। दोनों अपने आप में एक श्रेष्‍ठ कदम हैं। भारत में भी फूड ट्रक का व्‍यवसाय तीव्रता से फल फूल रहा है जिसकी नींव अमेरिका से है। इसकी प्राथमिकता इसलिए बढ़ती जा रही हैं क्‍योंकि लोग आज व्‍यस्‍ता भरी जीवन शैली में चलते फिरते भोजन करना पसंद कर रहे हैं। भोजन अब घर पर या एक ही स्थान पर खाने के लिए सीमित नहीं है।भारत में फूड ट्रक या मोबाइल किचन व्यवसाय में काफी संभावनाएं हैं क्योंकि यह अभी भी अपनी प्रारंभिक अवस्था में है। भारत में इसके सालाना 8.4 प्रतिशत की दर से बढ़ने का अनुमान है।फ़ूड ट्रक व्यवसाय ने पिछले कुछ वर्षों में बहुत अधिक निवेश को आकर्षित किया है।
यह न केवल महानगरों में बल्कि छोटे शहरों या टियर 3 शहरों में कम लागत के साथ तीव्रता से फैल रहा है।हालाँकि, इसे एक असंगठित क्षेत्र के रूप में माना जाता है, जिसमें कोई विशिष्ट नियम या दिशानिर्देश नहीं हैं और भारत में फ़ूड ट्रक उद्योग की निगरानी करने वाला कोई केंद्रीय या राज्य द्वारा सौंपा गया नियामक निकाय नहीं है, विशेष रूप से लाइसेंस आदि चीजों को व्यवस्थित करना व्यवसाय के मालिक के लिए एक बड़ी चुनौती है।
परिवर्तन की आवश्यकता के कारण ही फ़ूड ट्रक व्‍यवसाय का उजागर हुआ: रेस्तरां के किराए अधिक थे और फ़ूड ट्रक कम लागत से ग्राहकों की एक विस्तृत श्रृंखला तक पहुंचने का एक अच्‍छा तरीका था।अब, ट्रक रिहायशी इलाकों में भी जा रहे हैं और अस्पतालों के बाहर पार्किंग कर रहे हैं।इस व्‍यवसाय की शुरूआत के लिए एक ऐसे वाहन की आवश्‍यकता होगी जिसे फ़ूड ट्रक के रूप में परिवर्तित किया जा सके। आप एक नया वाहन खरीद सकते हैं किंतु पुराने वाहन पर एक अच्‍छा अभ्‍यास किया जा सकता है। सभी आवश्‍यक कागजों के प्रमाणिकरण के बाद आप आसानी से पुरानी गाड़ी को सड़क पर फ़ूड ट्रक के रूप में उतार सकते हैं।
 एफएसएसएआई (FSSAI) मोबाइल विक्रेता प्रमाणपत्र के लिए स्थानीय नगर निगम से अनापत्ति प्रमाण पत्र
 आरटीओ (RTO) से एनओसी (NOC)
 अग्नि सुरक्षा में प्रमाणन
 दुकानों और प्रतिष्ठानों के लिए रसोई बीमा
एक अच्छा फ़ूड ट्रक स्थापित करने के लिए, आपको पहले एक इस्तेमाल किया हुआ फ़ूड ट्रक खरीदना होगा, उसे पंजीकृत करना होगा, और सरकारी दस्तावेज़ीकरण और खाद्य सुरक्षा प्रमाणपत्र प्राप्त करना होगा। आपको बिजली के उपकरण खरीदने होंगे और अपने ट्रक को मोबाइल किचन के रूप में काम करने के लिए अनुकूलित करना होगा। इन सभी खर्चों को ध्यान में रखते हुए, आप इसमें लगभग 8-10 लाख के शुरुआती निवेश का अनुमान लगा सकते हैं। एक फ़ूड ट्रक प्रतिदिन 7,000 से 10,000 रूपय के बीच कमा सकता है।
फ़ूड ट्रक, कार्यक्रमों और कॉलेज के उत्सवों में आसानी से शमिल हो सकते हैं और वे यहां प्रतिदिन आसानी से 35,000-40,000 रुपये कमा सकता हैं।फ़ूड ट्रक मालिक आमतौर पर ऐसे आयोजनों में दुकान स्थापित करते हैं जहां लोगों की एक बड़ी संख्या मौजूद होती है। एक फ़ूड ट्रक एक महीने में आसानी से 2-3 लाख कमा सकता है, और अगर आप कॉलेज फेस्टिवल्स (college festivals) जैसे आयोजनों को शामिल करते हैं।एक फ़ूड ट्रक की एक रेस्तरां के समान सफलता के लिए आवश्‍यक है कि सेवा की गुणवत्‍ता, भोजन के प्रकार, उसके स्वाद, मात्रा आदि पर विशेष ध्‍यान दिया जाए। हर दिन, फ़ूड ट्रक के मालिक भोजन और बुनियादी सामग्री खरीदते हैं। यह उन्हें दैनिक लाभ और हानि की गणना करने की अनुमति देता है। इसके कारण एक फ़ूड ट्रक व्यवसाय का लेखांकन प्रशासन बहुत सरल हो जाता है। आप इसे किसी और को फिर से बेच सकते हैं।फ़ूड ट्रक एक लाभदायक व्यवसाय है, लेकिन इसके लिए एक प्रारंभिक निवेश और एक उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद की आवश्यकता होती है, अर्थात, ऐसा भोजन जो ग्राहकों को पसंद आए। यदि आप अपने भोजन में विश्वास रखते हैं और प्रारंभिक लागत वहन कर सकते हैं, तो आपको एक फ़ूड ट्रक व्यवसाय शुरू करना चाहिए।
कुछ फ़ूड ट्रक आवश्यक व्यवसायों के साथ सौदे कर रहे हैं ताकि वे उन्हें उनके लॉट में पार्क कर सकें। कई ट्रक हाईवे और बाकी स्टॉप के किनारे पार्किंग कर रहे हैं। सड़क किनारे रेस्तरां बंद होने के कारण, कई ट्रक चालकों के पास सड़क पर गर्म भोजन लेने के लिए जगह नहीं है। देश भर में आने वाले आवश्यक श्रमिकों के लिए, बंजर राजमार्गों पर एक फ़ूड ट्रक को देखना स्वागत योग्य है।

संदर्भ:
https://bit.ly/3Gs6FwZ
https://bit.ly/3PBGBDv
https://bit.ly/3lA67LF

चित्र संदर्भ

1  भारतीय फ़ूड ट्रक (Food Truck) को दर्शाता एक चित्रण (flickr)
2. इंडियन स्ट्रीट किचन को दर्शाता एक चित्रण (flickr)
3. मिनी बस मित्र होटल को दर्शाता एक चित्रण (youtube)
4. फ़ूड ट्रक के बाहर लगी भीड़ को दर्शाता एक चित्रण (youtube)



RECENT POST

  • राम नवमी विशेष: वैश्विक पटल पर प्रभु श्री राम की महिमा कैसे और किन कारणों से फैली?
    विचार I - धर्म (मिथक / अनुष्ठान)

     17-04-2024 09:31 AM


  • प्राचीन ग्रीस, बेबीलोन व अन्य सभ्यताओं में हमारे देश की पहचान बना था हमारा कपास
    स्पर्शः रचना व कपड़े

     16-04-2024 09:27 AM


  • विश्व कला दिवस विशेष: कला की सुंदरता में कैसे चार चाँद लगा देती है, गणित
    द्रिश्य 3 कला व सौन्दर्य

     15-04-2024 09:31 AM


  • शेर या बाघ नहीं बल्कि ये है दुनिया के सबसे खूंखार जानवर, यहां देखें सभी को
    शारीरिक

     14-04-2024 09:13 AM


  • महिला, दलित व वंचितों के प्रति दमनकारी विचारों वाले ग्रंथों को आंबेडकर ने किया अस्वीकार
    सिद्धान्त 2 व्यक्ति की पहचान

     13-04-2024 08:52 AM


  • बैसाखी के दिन खालसा का जन्म और मसंद प्रथा का अंत क्यों किया गया?
    विचार I - धर्म (मिथक / अनुष्ठान)

     12-04-2024 09:24 AM


  • आइए सलात अल-ईद और रामपुरी शाहजानी पुलाव के साथ मनाएं ईद
    विचार I - धर्म (मिथक / अनुष्ठान)

     11-04-2024 09:30 AM


  • होम्योपैथी, प्राकृतिक चिकित्सा और आयुर्वेद के बीच क्या है मूलभूत अंतर
    विचार 2 दर्शनशास्त्र, गणित व दवा

     10-04-2024 09:43 AM


  • भारतीय फिल्मों को जुबान और रंग मिलने के दिलचस्प किस्से!
    द्रिश्य 1 लेंस/तस्वीर उतारना

     09-04-2024 09:36 AM


  • वुडब्लॉक प्रिंटिंग और चल प्रकार मुद्रण के आविष्कार से सुलभ हो गया मुद्रण आम लोगों के लिए
    संचार एवं संचार यन्त्र

     08-04-2024 09:47 AM






  • © - , graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.

    login_user_id