इस अंतर्राष्ट्रीय छात्र दिवस पर चलें, ऑक्सफ़र्ड और स्टैनफ़र्ड विश्वविद्यालयों के दौरे पर
This International Students Day take a tour of Oxford and Stanford universities
Rampur
17-11-2024 09:27 AM
आइए जानें, विभिन्न पालतू और जंगली जानवर, कैसे शोक मनाते हैं
Let find out how various domestic and wild animals mourn
Rampur
16-11-2024 09:15 AM
रामपुर में लोगों ने शायद यह देखा होगा कि जब उनके प्यारे कुत्ते या पालतू जानवर, अपने मालिक या किसी प्रिय व्यक्ति को खो देते हैं, तो उनका व्यवहार बहुत बदल जाता है। शोक (grief) की बात करें तो, इंसानों का शोक अक्सर किसी महत्वपूर्ण चीज़ या व्यक्ति के नुकसान के प्रति एक स्वाभाविक प्रतिक्रिया के रूप में वर्णित किया जाता है। हम कई तरह की भावनाएँ महसूस कर सकते हैं, जैसे उदासी या अकेलापन। लेकिन क्या ऐसी भावनाएँ जानवरों में भी हो सकती हैं? इसका जवाब है हाँ, बिलकुल!
कुछ वैज्ञानिकों का मानना है कि हाथी अपने मृतकों के लिए अंतिम संस्कार करते हैं। तो आज हम जानेंगे कि ये जानवर ऐसा कैसे करते हैं। इसके साथ ही हम देखेंगे कि और कौन से जानवर जैसे डॉल्फ़िन, बंदर, जिराफ़ और कुत्ते भी शोक और उदासी जैसी भावनाएँ दिखाते हैं और वे ये भावनाएँ कैसे व्यक्त करते हैं। चलिए, इस दिलचस्प विषय पर एक नज़र डालते हैं!
कैसे हाथी अपने मृत साथियों के लिए शोक और दफनाने की रिवाज़ें निभाते हैं?
दुनिया भर में कई घटनाएँ दर्ज की गई हैं, जहाँ ये दयालु विशालकाय जानवर, अन्य हाथियों के अवशेषों पर प्रतिक्रिया करते हुए पाए गए हैं, चाहे उनकी मृतकों के साथ मज़बूत संबंध न भी हों।
कुछ हाथियों ने अवशेषों को अपनी सूंड और पैरों से धीरे-धीरे छूकर सहलाया, जबकि अन्य ने उन्हें सूंघा और चखा। कुछ ने तो उन्हें उठाने और इधर-उधर ले जाने की भी कोशिश की। दिलचस्प बात यह है कि कुछ हाथी, ध्यान से मृत शरीर को मिट्टी, पत्तों और शाखाओं से ढकने की कोशिश करते हैं, जैसे कि वे अंतिम संस्कार की रस्म निभा रहे हों।
अध्ययनों से यह भी पता चला है कि कुछ हाथी, खासतौर पर अपने मृत रिश्तेदारों की हड्डियों पर जाते हैं। इन सभी घटनाओं में एक सामान्य बात होती है - हाथियों का अजीब सी खामोशी से अवशेषों का निरीक्षण करना। उनकी यह चुप्पी, सबसे अधिक परेशान करने वाली होती है। जब वे अपने मृत साथी की जाँच करते हैं, तब केवल एक ही ध्वनि सुनाई देती है, जो कि उनकी सूंड से धीरे-धीरे निकलती हुई हवा होती है।
जून 2013 में, कीनिया के सैमबुरु नेशनल पार्क में 55 वर्षीय मतृ हाथी, विक्टोरिया, का निधन हो गया। तो कई हाथी, संबंधित और असंबंधित, आकर उसके शरीर के चारों ओर लिपट गए। विक्टोरिया का 14 वर्षीय बेटा मलासो, जाने वाले आखिरी लोगों में से एक था।
जब जानवर शोक मनाते हैं तो क्या होता है? तथा शोकग्रस्त जानवर को उसके व्यवहार से कैसे पहचानें?
जानवरों में शोक मनाने की प्रक्रिया, इंसानों के समान होती है। उनके व्यक्तित्व के कुछ पहलू एक निश्चित समय के लिए बदल सकते हैं।
A.) खाने की आदतें: जीवित जानवरों की खान-पान की आदतें बदल सकती हैं :
⦁ ● खाने में रुचि खो सकते हैं।
⦁ ● नए खाने के कार्यक्रम के अनुसार खुद को ढालना पड़ सकता है।
⦁ ● यदि बचे हुए जानवरों की खाने की आदतें बदलती हैं, तो उनके आहार में उनके पसंदीदा भोजन को शामिल करें या उन्हें खास ट्रीट्स (treats) से लुभाने की कोशिश करें। मृत पालतू जानवर का बिस्तर, पानी और खाने के कटोरे को कुछ दिन तक जगह पर रखना अच्छा हो सकता है। इससे उनके खाने की आदतें बदल सकती हैं क्योंकि बचे हुए जानवर उस साथी का इंतज़ार कर रहे हैं जो अब मौजूद नहीं है। इस प्रक्रिया को समझना ज़रूरी है। भूख में बदलाव, अस्थायी होना चाहिए। लेकिन अगर वज़न में नाटकीय कमी आती है, तो अपने पशु चिकित्सक से संपर्क करें।
B) सोने की आदतें: जीवित जानवर, अपनी सोने की आदतों को बदल सकते हैं | वे :
⦁ ● अज्ञात स्थानों पर सो सकते हैं।
⦁ ● उस जगह सो सकते हैं जहाँ मृत सदस्य सोया करता था।
⦁ ● सुस्त हो सकते हैं।
⦁ ● अधिक समय तक झपकी ले सकते हैं।
⦁ ● अधिकांश जानवर जोड़ी में सोते हैं; अगर यह रूटीन बदलता है, तो वे अलग-अलग स्थानों पर सो सकते हैं और जहाँ पहले शांति से सोते थे, वहाँ बेचैन हो सकते हैं। सोने की आदतों में बदलाव का समर्थन करने हेतु , अपने पालतू जानवरों की अधिक व्यायाम के लिए, समय निकालें, अधिक टहलें, ट्रेकिंग करें और उनके साथ खेलें। जब ड्राइव पर जाने का मौका मिले, तो सहज बनें। नए यादें बनाना शोक को कम करने में मदद करेगा और समूह को स्वाभाविक रूप से फिर से संगठित होने देगा।
C.) बंधन की आदतें: इंसानों की तरह, जानवर भी उदास हो सकते हैं। वे:
⦁ ● मृतक की तलाश कर सकते हैं ।
⦁ ● चिपचिपा व्यवहार कर सकते हैं, यानी अधिक समय आपके साथ बिताने की कोशिश कर सकते हैं।
⦁ ● अकेले रहना पसंद कर सकते हैं और अपने आप में सिमट सकते हैं।
⦁ ● कभी-कभी आक्रामकता भी दिखा सकते हैं, जो उनकी मानसिक स्थिति को दर्शाता है।
इंसानों की तरह शोक मनाने वाले जानवर
1.) बंदर: कई प्रजातियों के बंदर अपने मृत प्रियजनों के “गेट-कीपर” या रक्षक की तरह काम करते हैं| वे अक्सर, शव के पास कई दिन तक खड़े रहते हैं। उन्हें अपने मृत बच्चों के शव को उठाकर ले जाते हुए देखा गया है, कभी-कभी तक, जबकि वे शोक में चिल्लाते रहते हैं। बंदरों के बीच सामाजिक और पारिवारिक संबंध बहुत मज़बूत होते हैं, और माना जाता है कि वे अपने साथियों के निधन से पूरी तरह अवगत होते हैं। जिस तरह इंसान एक साझा प्रियजन की मृत्यु पर एकजुट होते हैं, उसी तरह बंदर भी। वे समूह में इकट्ठा होते हैं और एक-दूसरे को गले लगाते हैं। हाथियों की तरह, चिंपैंज़ी हफ़्तों भी एक मृत्यु के बाद इतने उदास हो जाते हैं कि वे खाना खाने से मना कर देते हैं, कभी-कभी तो भूख से मरने तक।
2.) डॉल्फ़िन: समुद्री जीवविज्ञानी अक्सर डॉल्फ़िन को अपने मृत बच्चे को पानी की सतह पर सहारा देते हुए देखते हैं। हालांकि, विभिन्न प्रजातियों की डॉल्फ़िनों में भिन्नताएँ होती हैं। एक हालिया अध्ययन में पता चला कि अटलांटिक स्पॉटेड डॉल्फ़िन, अपने मृत साथियों के शवों को अन्य प्रजातियों की तुलना में बहुत जल्दी छोड़ देते हैं। वैज्ञानिकों का मानना है कि डॉल्फ़िन शोक मनाते हैं, क्योंकि वे उन समूहों में रहते हैं जिनमें रिश्तेदार होते हैं, जहाँ वे आमतौर पर जीवन भर एक साथ रहते हैं। नए सबूत यह सुझाव देते हैं कि डॉल्फ़िन, हाथियों और प्राइमेट्स की तरह, अपनी और अपने प्रियजनों की मृत्यु को समझ सकते हैं।
3.) जिराफ़: 2010 में, कीनिया के एक संरक्षित क्षेत्र में, एक मादा जिराफ़, अपने एक महीने के बछड़े के शव के पास चार दिनों से अधिक समय तक रही । अन्य मादाएँ भी उसके पास आईं और ऐसा प्रतीत हुआ कि वे सहानुभूति प्रकट कर रही थीं, एक-दूसरे को गले लगाने की तरह गर्दन लपेट रही थीं । मानवों की तरह, ने अपने साझा भावनाओं में एक-दूसरे से जुड़कर सुकून पाया।
4.) कुत्ते: कुत्तों को अपने मृत प्रियजनों की कब्रों या ताबूतों पर पहरा देते हुए सदियों से कला में चित्रित किया गया है। शोधकर्ताओं को वर्षों से पता है कि कुत्ते अपने मालिकों की मृत्यु पर शोक करते हैं, और हालिया अध्ययन ने कुत्तों के शोक के गहराई के बारे में और भी जानकारी दी है। वैज्ञानिक अब मानते हैं कि कुत्तों के शोक को समझने के लिए, हम उन्हें दो से पांच साल के बच्चे के समान मानना होगा । वे मृत्यु की अंतिमता को नहीं समझते और इस धारणा को पकड़े रहते हैं कि जो गया है, वह अवश्य वापस आएगा। यही कारण है कि कुत्ते अक्सर अपने मृत मालिकों के पास से हटने से इनकार कर देते हैं।
संदर्भ
https://tinyurl.com/4rf9t37n
https://tinyurl.com/943mvce5
https://tinyurl.com/3x3jcj4y
चित्र संदर्भ
1. एक रोते हुए हाथी को संदर्भित करता एक चित्रण (flickr)
2. एक मृत हाथी को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
3. एक पिंजरे में बंद रीसस मैकाक (Rhesus macaque) को संदर्भित करता एक चित्रण (flickr)
4. जिराफ़ को संदर्भित करता एक चित्रण (pexels)
5. कब्र के भीतर बैठे हुए कुत्ते को संदर्भित करता एक चित्रण (flickr)
जन्मसाखियाँ: गुरुनानक की जीवनी, शिक्षाओं और मूल्यवान संदेशों का निचोड़
Janmasakhiyan A summary of Guru Nanak biography teachings and valuable messages
Rampur
15-11-2024 09:22 AM
जन्मसाखी, सिख साहित्य का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। ये ग्रंथ गुरु नानक से जीवन से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं का उल्लेख करते हैं। आधुनिक सिख अनुयाई जन्म सखियों को गुरु नानक देव जी की जीवनी, छद्म जीवनी और पवित्र जीवनी के रूप में देखते हैं। जन्मसाखियों में मिथक, किंवदंती और इतिहास का मिश्रण देखने को मिलता है, जिससे हमें गुरु नानक देव जी के जीवन दर्शन को समझने में मदद मिलती है।
समय के साथ, इनमें भक्तों, संतों और फ़कीरों आदि दिव्य पुरुषों की कहानियां भी शामिल की गई हैं। ये कहानियाँ, शबद या श्लोक के द्वारा लिखी गई कविताओं से जुड़ी होती हैं। यह साहित्य, गद्य और कविता को मिलाता है, और इसमें पौराणिक, ऐतिहासिक और किंवदंती के तत्व भी होते हैं।
आइए, अब गुरु नानक की प्रमुख जन्मसाखियों पर एक नज़र डालते हैं:
बाला जन्मसाखी: बाला जन्मसाखी को गोरख दास द्वारा 1658 में लिखा गया था। वर्तमान में, इसे दिल्ली में प्यारे लाल कपूर के स्वामित्व वाले एक निजी संग्रह में संजोया गया है। यह पुस्तक, कई वर्षों से सिख समुदाय के लोगों के बीच लोकप्रिय रही है। इसकी लोकप्रियता आज भी ज्यों की त्यों बनी हुई है। गुरु नानक से जुड़ी चमत्कारी किवदंतियों के कारण, इसे बहुमूल्य माना जाता है। कई लोग, विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में, इन कहानियों पर गहरा विश्वास रखते हैं।
पुरातन जन्मसाखी: पुरातन जन्म साखी को "पुरानी" जन्मसाखी के रूप में भी जाना जाता है, क्योंकि इसे बाला जन्मसाखी से पहले लिखा गया था। हालांकि इसे कब लिखा गया, यह अभी भी पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है। कृपाल सिंह का दावा है कि इसे 1634 में लिखा गया था, जबकि खान सिंह नाभा, खुशवंत सिंह और गोपाल सिंह जैसे कुछ प्रमुख लेखकों और इतिहासकारों का तर्क है कि इसका लेखन, 16वीं शताब्दी के उत्तरार्ध में, लगभग 1588 में किया गया था। इसके लेखन का श्रेय, सेवा दास को दिया जाता है। मैकलियोड (Roy MacLeod) भी इसकी रचना की कोई विशिष्ट तिथि नहीं देते, लेकिन उनके द्वारा यह सुझाव दिया जाता है कि इसे गुरु अर्जन के समय में लिखा गया था।
मेहरबान जन्मसाखी: मनोहर दास मेहरबान, पृथी चंद (गुरु अर्जन देव के सबसे बड़े भाई) के पुत्र की आध्यात्मिकता में गहरी रुचि थी। गुरु अर्जन के साथ, उनका घनिष्ठ संबंध था और उन्होंने सिख परंपराओं के बारे में सीधे उन्हीं से सीखा था। मेहरबान की जन्मसाखी की कहानियाँ, पुरातन जन्म साखी की कहानियों के समान मानी जाती हैं।
आदि जन्मसाखी: आदि जन्म साखी को आदि साखियां भी कहा जाता है। इसे सबसे पहले मोहन सिंह दीवाना द्वारा लाहौर में खोजा गया था। विभाजन से पहले लाहौर, पंजाब का हिस्सा था। खोजी गई पांडुलिपि. 1701 की मानी जाती है। हरबंस सिंह का मानना है कि यह परंपरा, 17वीं शताब्दी के मध्य में शुरू हुई होगी। तब से, इस परंपरा की और भी पांडुलिपियाँ खोजी गई हैं। आदि जन्मसाखी में कुछ हद तक (विशेषकर कुछ कहानियों और शिक्षाओं में) पुरातन जन्मसाखियों का प्रभाव देखा जाता है। हालाँकि, यह गुरु नानक की यात्राओं को चार अलग-अलग यात्राओं में विभाजित न करके पुरातन जन्मसाखियों से भिन्न मानी जाती है।
जन्मसाखियों में कई प्रेरणदायक कहानियां वर्णित हैं, जिनमें से कुछ ऐतिहासिक कहानियों को हम आगे पढ़ेंगे।
1. स्कूल में बाबा नानक: जन्मसाखियों में से एक में बाबा नानक की शुरुआती शिक्षाओं का वर्णन है, जो उन्होंने एक युवा छात्र के रूप में सीखीं। उनके पिता, उन्हें बहुत छोटी सी उम्र में ही शिक्षा केंद्र ले गए। बाबा नानक, एक होशियार बच्चे थे और उन्होंने संस्कृत तथा फ़ारसी सहित कई विषयों की शिक्षा ली। उनके शिक्षक, उनकी गहरी समझ और ज्ञान से चकित थे। उन्होंने अपने सहपाठियों के साथ-साथ शिक्षकों को भी प्रेरित किया। बाबा नानक ने सिखाया कि सच्ची शिक्षा लोगों को सांसारिक मोह माया से मुक्त होने में मदद करती है।
2. सच्चा सौदा - सबसे अच्छा सौदा: सच्चा सौदा, एक अति प्रसिद्ध साखी है, जिसे कुछ लोग लंगर या सामुदायिक रसोई की परंपरा की शुरुआत के तौर पर देखते हैं। ये किवदंती कहती है कि बाबा नानक के पिता, अपने पुत्र के भविष्य को लेकर चिंतित रहते थे। एक दिन, उन्होंने बाबा नानक को 20 चांदी के सिक्के दिए और कहा कि वे निकटतम शहर में जाएँ और इस पैसे को समझदारी से खर्च करके लाभ अर्जित करें। बाबा नानक, आज्ञा पाकर निकल पड़े और रास्ते में, उन्होंने भूखे साधुओं के एक समूह को देखा। साधुओं ने कई दिनों से कुछ नहीं खाया था। बाबा नानक को उन पर तरस आ गया और उन्होंने अपना पूरा धन उन्हें खिलाने में खर्च कर दिया। हालाँकि उनके इस कदम से उनके पिता खुश नहीं थे। लेकिन बाबा नानक अपने पिता को यह समझाने में सफ़ल रहे कि इस पैसे का भूखे लोगों को खाना खिलाने से बेहतर इस्तेमाल हो ही नहीं सकता था।
3. बाबा नानक ने नरभक्षी कौड़ा को सुधारा: एक और कहानी, गुरु नानक की कौड़ा नामक नरभक्षी से मुलाकात का वर्णन करती है। एक दिन जब बाबा नानक और भाई मर्दाना घने जंगल से गुज़र रहे थे, तो उन्होंने एक भयानक दृश्य देखा। उन्होंने देखा कि कौड़ा भील (Kauda Bheel) नामक नरभक्षी निर्दोष लोगों को पकड़कर खा रहा है। कौड़ा उबलते तेल का एक बड़ा बर्तन तैयार कर रहा था। जब कौड़ा ने गुरु नानक जी को देखा, तो वह उन्हें कड़ाहे के पास खींच ले गया। बाबा नानक ने शांति से अपनी उंगली गर्म तेल में डुबोई, और वह तेल तुरंत ठंडा हो गया। कौड़ा यह देखकर हैरान रह गया। उसे अपनी भूल का अहसास हो गया और वह बाबा नानक के पैरों में गिर गया।
4. बाबा नानक और विशाल मछली: जन्मसाखियों में उल्लेखित एक कम प्रसिद्ध लेकिन सुंदर कहानी, एक विशाल मछली के बारे में है, जिसने गुरु नानक देव जी और उनके साथियों, भाई बाला और भाई मरदाना को समुद्र पार कराने में मदद की। इस किवदंती के अनुसार, जब भाई मरदाना ने विशाल मछली को देखा, तो वह डर गए। लेकिन मछली ने उन्हें आश्वस्त किया कि वह गुरु नानक की सेवा करने और मुक्ति के लिए आशीर्वाद मांगने आई है। उस मछली को याद आया कि गुरु नानक ने पिछले जन्म में उसके साथ कितनी दयालुता दिखाई थी और वह अपनी कृतज्ञता दिखाना चाहती थी।
5. बाबा नानक और भक्त प्रह्लाद: कुछ पेंटिंग, गुरु नानक और भक्त प्रह्लाद के बीच एक काल्पनिक मुलाकात को भी दर्शाती हैं। सिख परंपरा में, भक्त प्रह्लाद को ईश्वर के प्रति अपनी गहरी भक्ति के लिए जाना जाता है। उनके पिता हिरण्यकश्यप ने उन्हें मारने की कोशिश की। लेकिन भगवान् विष्णु ने प्रह्लाद की दृढ़ आस्था के कारण उनकी रक्षा की। यह कहानी गुरु नानक की इक ओंकार के प्रति अटूट भक्ति और हर जगह दिव्य उपस्थिति में विश्वास के बारे में मूल शिक्षाओं को दर्शाती है। गुरु नानक के जीवन की ये सभी कहानियाँ, आज भी प्रासंगिक हैं और दया, विश्वास और भक्ति के महत्वपूर्ण सबक सिखाती हैं।
संदर्भ
https://tinyurl.com/2y6mcwfk
https://tinyurl.com/2ao5wcfa
https://tinyurl.com/22c6s6g6
https://tinyurl.com/26et79bx
चित्र संदर्भ
1. अमृतसर में, भाई मर्दाना और भाई बाला के साथ गुरु नानक के चित्र को संदर्भित करता एक चित्रण (rawpixel)
2. 19वीं सदी की जन्मसाखी में मक्का की एक मस्जिद के अंदर, काबा की ओर पैर किए हुए गुरु नानक को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
3. 1733 ई. में बनाई गई सचित्र सिख धर्म पांडुलिपि को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
4. 19वीं शताब्दी की जन्मसाखी में गुरु नानक पेड़ के नीचे और साँप की छाया में सो रहे हैं और गायें उन्हें देख रही हैं। इस दृश्य को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
5. भाई बाला की जन्मसाखी को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
जानें क्यों, सार्वजनिक और निजी स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों में संतुलन है महत्वपूर्ण
Learn why balance between public and private health care systems is important
Rampur
14-11-2024 09:17 AM
गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल तक पहुँच, प्रत्येक नागरिक का मौलिक अधिकार है, फिर भी भारत में स्वास्थ्य सेवा प्रणाली खंडित और अपर्याप्त बनी हुई है। देश की स्वास्थ्य सेवा के बुनियादी ढांचे में सार्वजनिक और निजी स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियाँ शामिल हैं, जिनमें से प्रत्येक की अपनी विशेषताएं और चुनौतियाँ हैं। प्रत्येक स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली, लोगों के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाएं, मुख्य रूप से, सरकार द्वारा संचालित होती हैं और सभी नागरिकों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लक्ष्य के साथ कम या बिना किसी लागत के आवश्यक सेवाएं प्रदान करती हैं। हालाँकि, अपर्याप्त बुनियादी ढाँचे और अनुभवी पेशेवरों की कमी जैसी चुनौतियाँ देखभाल की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकती हैं, खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में। इसके विपरीत, निजी स्वास्थ्य सेवा संस्थान विशिष्ट सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला और आम तौर पर उच्च गुणवत्ता वाली देखभाल प्रदान करते हैं, लेकिन अधिक लागत पर। भारत में यह दोहरी प्रणाली एक अवरोध पैदा करती है जहां कम आय वाले निवासी अक्सर सार्वजनिक स्वास्थ्य देखभाल पर भरोसा करते हैं, जबकि बेहतर वित्तीय साधन वाले लोग त्वरित उपचार के लिए निजी विकल्पों को प्राथमिकता दे सकते हैं। जबकि वास्तव में, समग्र स्वास्थ्य परिणामों में सुधार के लिए इन दोनों क्षेत्रों में संतुलन बनाना महत्वपूर्ण है। तो आइए, आज, सार्वजनिक और निजी स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों के बीच अंतर के बारे में समझते हैं। इसके लिए सबसे पहले, हम निजी स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र, इसके फ़ायदे और चुनौतियों पर ध्यान केंद्रित करेंगे। उसके बाद, हम सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा, इसके महत्व और इसके सामने आने वाली समस्याओं पर चर्चा करेंगे।
सार्वजनिक बनाम निज़ी स्वास्थ्य सेवा- भारत में सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा, सरकार द्वारा मुफ़्त या न्यूनतम लागत पर प्रदान की जाती है, जबकि निजी स्वास्थ्य सेवा काफ़ी हद तक लाभ के लिए होती है और अक्सर महंगी होती है। निज़ी स्वास्थ्य सेवा अधिकतर शहरी क्षेत्रों में केंद्रित है, और इसमें देखभाल की गुणवत्ता अक्सर उच्च होती है। सार्वजनिक स्वास्थ्य देखभाल का मुख्य ध्यान प्राथमिक देखभाल पर होता है, जिसमें निवारक और उपचारात्मक देखभाल शामिल है।
निजी प्रदाता, आमतौर पर प्राथमिक देखभाल से लेकर विशिष्ट सेवाओं तक कई प्रकार की सेवाएँ प्रदान करते हैं। हाल के वर्षों में निजी स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है और अब यह भारत में कुल स्वास्थ्य देखभाल व्यय का लगभग 70% है। निज़ी स्वास्थ्य सेवा प्रणाली के मूल्य निर्धारण और सेवाओं में विनियमन और पारदर्शिता की कमी होती है।
संक्षेप में, सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा आम तौर पर कम लागत वाली होती है, जिससे यह आबादी के एक बड़े हिस्से तक पहुंच योग्य हो जाती है। यह शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में व्यापक रूप से उपलब्ध होती है; हालाँकि, अपर्याप्त सेवाओं और सीमित संख्या में विशेषज्ञों के कारण देखभाल की गुणवत्ता अक्सर कम होती है।
इसके विपरीत, निज़ी स्वास्थ्य देखभाल उच्च लागत वाली और मुख्य रूप से शहरी क्षेत्रों में केंद्रित होती है, लेकिन यह आम तौर पर सार्वजनिक स्वास्थ्य देखभाल की तुलना में बेहतर गुणवत्ता वाली देखभाल प्रदान करती है। निज़ी प्रदाता विशिष्ट सेवाएँ प्रदान करते हैं और उनके पास विशेषज्ञताओं की एक विस्तृत श्रृंखला होती है।
भारत में निजी स्वास्थ्य सेवा: भारत के स्वास्थ्य सेवा परिदृश्य में, 43,486 निजी अस्पताल शामिल हैं, जिनमें 1.18 मिलियन बिस्तरों, 59,264 आईसीयू और 29,631 वेंटिलेटरों की सुविधा मौजूद है। जबकि इसके विपरीत सार्वजनिक अस्पतालों की संख्या 25,778 है जो 713,986 बिस्तर, 35,700 आई सी यू और 17,850 वेंटिलेटरों की सुविधा प्रदान करते हैं। उल्लेखनीय रूप से, देश के संपूर्ण स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे में निजी बुनियादी ढांचे का कुल हिस्सा लगभग 62% है। चंडीगढ़ और पुदुचेरी के अलावा, जहां निज़ी अस्पतालों की क्षमता सार्वजनिक अस्पतालों की तुलना में अधिक है, अधिकांश राज्यों में सार्वजनिक अस्पतालों और निज़ी अस्पतालों की क्षमता समान है। इसके अलावा, 15 राज्यों में सभी स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे का 69-70% हिस्सा निज़ी बुनियादी सेवाओं का है। अन्य राज्यों में निजी बुनियादी सेवाएं (जहां सरकारी बुनियादी ढांचा निज़ी बुनियादी ढांचे से अधिक या उसके बराबर है) सभी स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे का लगभग 35-36% है।
उत्तर प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र में निजी और सार्वजनिक स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे के बीच सबसे अधिक अंतर पाया जाता है। इन तीन राज्यों में, भारत की 31% आबादी रहती है। उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र में, निजी बुनियादी ढांचा, सार्वजनिक बुनियादी ढांचे से लगभग 128,000 बिस्तरों, 6,400 आईसीयू और 3,200 वेंटिलेटर के साथ अधिक है। कर्नाटक में, ये सार्वजनिक बुनियादी ढांचे से 122,667 बिस्तरों, 6,133 आईसीयू और 3,067 वेंटिलेटर के साथ अधिक है। महाराष्ट्र और अन्य राज्यों में निजी स्वास्थ्य सेवा का फलना-फूलना यह दर्शाता है कि, भले ही आबादी का एक बड़ा हिस्सा इसे वहन नहीं कर सकता है, लेकिन फिर भी खराब सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा के कारण यह निजी स्वास्थ्य देखभाल को अपने के लिए मजबूर है। निजी स्वास्थ्य सेवा को उद्योग का नेतृत्व करने की अनुमति देने का एक क्रूर रूप यह है कि यह केवल उन लोगों को सेवा प्रदान करता है जो इसे वहन कर सकते हैं। इसलिए, बिहार जैसे गरीब राज्यों और अधिकांश उत्तर पूर्व में बहुत कम निज़ी स्वास्थ्य देखभाल देखी गई है, जबकि महाराष्ट्र और कर्नाटक जैसे भारत की अर्थव्यवस्था को चलाने वाले अन्य राज्यों में बहुत अधिक मात्रा में निजी स्वास्थ्य देखभाल की पहुंच है। यह स्वाभाविक है: व्यवसाय वहीं खुलेंगे जहां उन्हें कायम रखा जा सकता है और वे केवल उन्हीं को सेवा प्रदान करेंगे जो अग्रिम भुगतान कर सकते हैं।हालाँकि, सरकार का उत्तरदायित्व है सभी को अच्छी स्वास्थ्य सेवा प्रदान करना - जिसे वह दुर्भाग्य से वर्षों से पूरा करने में विफल रही है।
भारतीय सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा: प्रत्येक भारतीय निवासी के लिए, सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा, निःशुल्क है। भारतीय सार्वजनिक स्वास्थ्य क्षेत्र में कुल बहिरंग रोगी देखभाल का 18% और कुल आंतरिक रोगी देखभाल का 44% शामिल है। भारत में मुख्य रूप से निम्न वर्ग के लोगों द्वारा सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा का उपयोग किया जाता है और मध्यम एवं उच्च वर्ग के व्यक्ति निम्न जीवन स्तर वाले लोगों की तुलना में सार्वजनिक स्वास्थ्य देखभाल का कम उपयोग करते हैं। इसके अतिरिक्त, महिलाओं और बुज़ुर्गों द्वारा सार्वजनिक सेवाओं का उपयोग करने की अधिक संभावना होती है।
सार्वजनिक स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली, मूल रूप से, सामाजिक-आर्थिक स्थिति या जाति की परवाह किए बिना स्वास्थ्य देखभाल पहुंच का साधन प्रदान करने के लिए विकसित की गई थी। हालाँकि, राज्यों के बीच सार्वजनिक और निज़ी स्वास्थ्य सेवा क्षेत्रों पर निर्भरता काफ़ी भिन्न होती है। इसके अलावा, सार्वजनिक क्षेत्र के बजाय निज़ी क्षेत्र पर भरोसा करने के कई कारण भी हैं। राष्ट्रीय स्तर पर सबसे पहला मुख्य कारण सार्वजनिक क्षेत्र में देखभाल की खराब गुणवत्ता है, 57% से अधिक परिवार इस तथ्य को निजी स्वास्थ्य देखभाल को प्राथमिकता देने का कारण बताते हैं। अधिकांश सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र ग्रामीण क्षेत्रों को सेवाएं प्रदान करते हैं। अनुभवी स्वास्थ्य सेवा प्रदाता ग्रामीण क्षेत्रों में जाना नहीं चाहते हैं जिसके कारण खराब गुणवत्ता उत्पन्न होती है। फलस्वरूप,ग्रामीण और दूरदराज़ के क्षेत्रों की अधिकांश सार्वजनिक स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली अनुभवहीन और प्रेरणाहीन प्रशिक्षुओं पर निर्भर करती है, जिन्हें उनकी पाठ्यचर्या संबंधी आवश्यकता के हिस्से के रूप में सार्वजनिक स्वास्थ्य देखभाल क्लीनिकों में समय बिताना अनिवार्य होता है। इसके अलावा, सार्वजनिक अस्पतालों और आवासीय क्षेत्रों के बीच लंबी दूरी, लंबा इंतज़ार समय और संचालन के असुविधाजनक घंटे आदि कुछ अन्य कारण हैं।
सार्वजनिक स्वास्थ्य देखभाल से संबंधित विभिन्न कारकों को निर्णय लेने के संदर्भ में राज्य और राष्ट्रीय सरकार प्रणालियों के बीच विभाजित किया गया है, क्योंकि राष्ट्रीय सरकार समग्र परिवार कल्याण और प्रमुख बीमारियों की रोकथाम जैसे व्यापक रूप से लागू स्वास्थ्य देखभाल मुद्दों को संबोधित करती है, जबकि राज्य सरकारें स्थानीय पहलुओं जैसे अस्पताल, सार्वजनिक स्वास्थ्य, प्रचार और स्वच्छता आदि को संभालती हैं। राज्य और राष्ट्रीय सरकारों के बीच स्वास्थ्य देखभाल की उन सामान्य समस्याओं पर विचार विमर्श साझा किया जाता है, जिनके लिए बड़े पैमाने पर संसाधनों की आवश्यकता होती है या जो पूरे देश के लिए चिंता का विषय है। नागरिकों के लिए सस्ती, पर्याप्त, नई और स्वीकार्य स्वास्थ्य सेवाएँ प्रदान करने के लिए, सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा बहुत आवश्यक है, खासकर जब निजी सेवाओं पर होने वाली लागत पर विचार किया जाए। कई नागरिक रियायती स्वास्थ्य देखभाल पर भरोसा करते हैं। इसलिए राष्ट्रीय बजट में सार्वजनिक स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली के लिए धन आवंटित किया जाता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि गरीबों को निजी क्षेत्र के भुगतान को पूरा करने के तनाव का सामना न करना पड़े।
संदर्भ
https://tinyurl.com/5a7xp2va
https://tinyurl.com/4upj3hez
https://tinyurl.com/bp4vh47r
चित्र संदर्भ
1. टेस्ट ट्यूब नमूनों का रैक पकड़ी हुई मेडिकल प्रैक्टिशनर को संदर्भित करता एक चित्रण (pexels)
2. स्वास्थ्य मंत्रालय के कार्यालय को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
3. ऑपरेशन कक्ष को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
4. टीका लगवाती एक लड़की को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
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Let us know about the uses and benefits of jute waste
Rampur
13-11-2024 09:20 AM
रामपुर, उत्तर प्रदेश का एक ऐतिहासिक शहर, अब प्राकृतिक सामग्रियों जैसे जूट के नए और दिलचस्प उपयोगों पर ध्यान दे रहा है। जूट का कचरा, ख़ासकर उन उद्योगों से जो इस प्राकृतिक फ़ाइबर को बनाते हैं, पर्यावरण के लिए बहुत फ़ायदेमंद है। एक अच्छा उदाहरण है, जूट की कैडियों (जूट मिल का कचरा) को हाथ से बने कागज़ और यौगिक सामग्री में बदलना।
आज हम जूट के कचरे के अलग-अलग उपयोगों पर बात करेंगे, जो पर्यावरण के अनुकूल उत्पादों और टिकाऊ उद्योगों में महत्वपूर्ण है। पहले, हम समझेंगे कि जूट का कचरा क्या होता है और यह कैसे बनता है। फिर, हम देखेंगे कि इस कचरे को कैसे उपयोगी चीज़ों में बदला जा सकता है, जैसे कागज़ , यौगिक सामग्री और बायोगैस। अंत में, हम जूट फ़ाइबर के गुणों और इसके महत्व पर चर्चा करेंगे।
जूट के कचरे के उपयोग
• हस्तनिर्मित कागज़: जूट की कैडियों को कई चरणों, जैसे पूर्व-उपचार, पल्पिंग और सुखाने के बाद, हस्तनिर्मित कागज़ में बदला जा सकता है। यह कागज़ पर्यावरण के लिए अच्छा है और प्लास्टिक बैग का एक बेहतरीन विकल्प बन सकता है, जिससे प्रदूषण कम करने में मदद मिलेगी।
• यौगिक उत्पाद: जूट की कैडियों से बने नॉन-वोवन कपड़े काँच के फ़ाइबर का सस्ता विकल्प हैं, जिनका इस्तेमाल फ़ाइबर प्रबलित प्लास्टिक (FRP) बनाने में किया जाता है। ये सामग्री हल्की होती हैं और इन्हें कूलिंग टावर्स, ऑटोमोबाइल के भागों और फर्नीचर जैसे कई उत्पादों में इस्तेमाल किया जा सकता है।
• बायोगैस उत्पादन: जूट की कैडियों से बायोगैस भी बनाई जा सकती है, जो एनारोबिक फ़र्मेंटेशन के ज़रिए होती है। इस प्रक्रिया में मीथेन बनती है, जिसका उपयोग ईंधन के रूप में किया जाता है। गैस बनने के बाद, बची हुई स्लरी पौधों के लिए बहुत फायदेमंद होती है और इसे जूट की फसलों की मिट्टी की गुणवत्ता बढ़ाने या मशरूम उगाने के लिए उपयोग किया जाता है।
• जूट बैग: जूट की कैडियों का इस्तेमाल मजबूत और बायोडिग्रेडेबल जूट बैग बनाने में भी किया जाता है। ये बैग प्लास्टिक बैग का एक टिकाऊ विकल्प हैं, जो न केवल प्लास्टिक के कचरे को कम करते हैं, बल्कि खरीदारी करने और सामान ले जाने के लिए भी बहुत मज़बूत होते हैं।
जूट की कैडियाँ (जूट मिल अपशिष्ट), जो कि अस्पिन करने योग्य छोटी फ़ाइबर होती हैं, जूट मिल के करघों द्वारा उत्पन्न होती हैं। ये वास्तव में थ्रेड वेस्ट हैं और आमतौर पर विदेशी कणों से मुक्त होती हैं। जूट की कैडियाँ, होने के कारण विभिन्न उद्योगों में उपयोग की जा रही हैं।
कैडियों के कुछ उपयोग इस प्रकार हैं:
• हल्के और भारी वाहनों के लिए छत का इन्सुलेशन
• पशुओं के लिए कंबल
• बैठने का गद्दा
• इलेक्ट्रिक तार
• घर के लिए इन्सुलेशन
जूट मिल का कचरा. बायोगैस उत्पादन के लिए सेलुलोजिक कच्चे माल के रूप में उपयोग किया जा सकता है जबकि शेष स्लरी का उपयोग, खाद बनाने के लिए होता है। जूट की कैडियों से बने नॉन-वोवन सामग्री को विभिन्न उपयोगी वस्तुएं बनाने के लिए यौगिकों में रीइंफोर्सिंग सामग्री के रूप में काँच के फ़ाइबर के स्थान पर उपयोग किया जा सकता है। इसे अन्य कृषि अवशेषों के साथ मिलाकर ब्रिकेटिंग और गैसीफिकेशन के माध्यम से बायोमास ऊर्जा में परिवर्तित किया जा सकता है। जूट की कैडियों को स्कॉरिंग के बाद विभिन्न अनुप्रयोगों के लिए हस्तनिर्मित कागज़ बनाने के लिए भी तैयार किया जा सकता है।
यह अध्ययन विभिन्न मूल्य वर्धन तकनीकों के माध्यम से जूट की कैडियों के संभावित अनुप्रयोगों की समीक्षा करता है, जो हाल के वर्षों में इस औद्योगिक बायोमास पर अनुसंधान और विकास में हुई अद्भुत प्रगति को उजागर करता है।
जूट की प्रोसेसिंग
• खेती:
जूट की बुवाई मार्च या अप्रैल में की जाती है और यह जून की शुरुआत तक चलती है। इस फसल के लिए पोटाश, नाइट्रोजन और फास्फ़ोरस अच्छे खाद के रूप में काम करते हैं।
• कटाई:
जब जूट की फ़सल तैयार हो जाती है, तो इसे 120 से 150 दिनों के बीच काटा जाता है, जब फूल गिर चुके होते हैं। जल्दी कटाई करने से अच्छे फ़ाइबर मिलते हैं। काटी गई फसलों को खेत में 3 दिन तक रखा जाता है ताकि पत्तियाँ गिर जाएँ।
• रेटिंग:
रेटिंग (retting) एक जैविक प्रक्रिया है, जिसमें फ़ाइबर को जोड़ने वाले पेक्टिन को हटाया जाता है। इस प्रक्रिया में जूट के फ़ाइबर बैक्टीरिया की क्रिया से कठोर सेल की दीवारों के विघटन के कारण ढीले होते हैं। इस प्रक्रिया में फ़ाइबर के गुच्छे को 60 से 90 सेंटीमीटर गहरे पानी में भिगोया जाता है।
• फ़ाइबर निकालना:
फ़ाइबर निकालने की प्रक्रिया को स्ट्रिपिंग (stripping) कहते हैं। इसे दो तरीकों से किया जाता है: या तो एक-एक पौधे से फ़ाइबर को हटाया जाता है, या फिर एक मुट्ठी डंठल को पानी में झुलाकर तोड़कर फ़ाइबर निकाले जाते हैं।
• धोना:
एक बार फ़ाइबर निकालने के बाद, उन्हें साफ पानी में धोया जाता है। गहरे रंग के फ़ाइबर को 15 से 20 मिनट के लिए रमाइंड पानी में भिगोकर और फिर साफ पानी में धोकर हटाया जा सकता है।
• सूखना:
फ़ाइबर को बांस की रेलिंग पर 2 से 3 दिन के लिए धूप में सुखाया जाता है। सुखाने के बाद, फ़ाइबर बाजार में बेचने के लिए तैयार होते हैं।
• बेलिंग, पैकिंग और भंडारण:
जूट के फ़ाइबर सूखने के बाद, उन्हें ग्रेडिंग प्रणाली के अनुसार बेल किया जाता है, जैसे टॉप, मिडिल और बॉटम। इन्हें लगभग 250 पाउंड के कच्चे बेल में पैक किया जाता है ताकि मिलों या जूट बाज़ार में इस्तेमाल किया जा सके, और फिर बेल को संग्रहित किया जाता है।
जूट क्या है? जानिए इसकी ज़रूरत और महत्व
जूट एक प्राकृतिक फ़ाइबर है, और यह सबसे मजबूत फ़ाइबर में से एक माना जाता है। इसे मुख्य रूप से बंगाल क्षेत्र (भारत और बांग्लादेश) में उगाया जाता है, और यह 5 से 7 महीनों में पूरी तरह से विकसित होता है। जूट एक फूलदार पौधा है, जो 1 से 4 मीटर लंबा बढ़ सकता है।
जूट का फ़ाइबर काफी मजबूत होता है, और यह आसानी से फिब्रिलेट या ब्लीच नहीं होता। जूट के कई उपयोग हैं - इसे रस्सी, डोरी, गलीचे, कुर्सी के कवर, हैसियन कपड़ा और अनाज तथा चीनी के लिए खाद्य ग्रेड बैग बनाने में इस्तेमाल किया जा सकता है। यह घरेलू सजावट में भी कई तरह से उपयोग किया जाता है, जैसे कि कालीन और परदे।
जूट के कई अच्छे गुण होते हैं - जैसे UV सुरक्षा, ध्वनि और गर्मी का इन्सुलेशन, कम थर्मल संवहन और एंटी-स्टैटिक गुण। जूट सबसे सस्ते प्राकृतिक फ़ाइबर में से एक है, और यह काजू के बाद, वनस्पति फ़ाइबर के उत्पादन और उपयोग की विविधता में दूसरा स्थान रखता है।
जूट के फ़ाइबर मुख्य रूप से पौधों के सामग्री सेलुलोज़ (पौधों के फ़ाइबर का मुख्य घटक) और लिग्निन (लकड़ी के फ़ाइबर का मुख्य घटक) से बने होते हैं। इसलिए, यह एक लिग्नो-सेलुलोज़िक फ़ाइबर है, जो आंशिक रूप से एक टेक्सटाइल फ़ाइबर और आंशिक रूप से लकड़ी का फ़ाइबर है। औद्योगिक भाषा में जूट के फ़ाइबर को कच्चा जूट कहा जाता है। ये फ़ाइबर हल्के सफेद से भूरे रंग के होते हैं और 1 से 4 मीटर लंबे होते हैं।
संदर्भ
https://tinyurl.com/2hufvr3u
https://tinyurl.com/ycychkuh
https://tinyurl.com/2nrvv2e7
https://tinyurl.com/5yuvvbaw
चित्र संदर्भ
1. बांग्लादेश में प्रसंस्कृत जूट का परिवहन करते जूट श्रमिक को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
2. जूट के पौधों को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
3. जूट के पौधों के तनों की पानी से सफ़ाई के दृश्य को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
4. जूट फ़ाइबर को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
कोर अभिवृद्धि सिद्धांत के अनुसार, मंगल ग्रह का निर्माण रहा है, काफ़ी विशिष्ट
According to the core accretion theory the formation of Mars would have been quite specific
Rampur
12-11-2024 09:27 AM
2012 में अपनी स्थापना के बाद, रामपुर में स्थित, आर्यभट्ट तारामंडल, भारत का पहला लेज़र तारामंडल था। इसी संदर्भ में, अगर हम कुछ ग्रहों के बारे में बात करें, तो हम आपको बता दें कि, मंगल ग्रह का निर्माण, शेष सौर मंडल के साथ, लगभग 4.6 अरब साल पहले हुआ था। इसके बारे में सबसे व्यापक रूप से स्वीकृत सिद्धांत – कोर अभिवृद्धि यानी कोर एक्रीशन थ्योरी (Core accretion theory) है और यह मंगल जैसे स्थलीय ग्रहों के निर्माण को अच्छी तरह से समझाता है। तो आइए, आज मंगल ग्रह के निर्माण के बारे में विस्तार से जानते हैं। उसके बाद, हम इस बात पर कुछ प्रकाश डालेंगे कि, कोर अभिवृद्धि सिद्धांत, विशाल ग्रहों के निर्माण की व्याख्या करने में क्यों विफ़ल रहता है। आगे, हम इस बारे में बात करेंगे कि, मंगल ग्रह अपने 4.6 अरब वर्षों के इतिहास में, कैसे विकसित हुआ है। अंत में, हम अपने सौर मंडल की उत्पत्ति और गठन के बारे में कुछ दिलचस्प सिद्धांतों पर प्रकाश डालेंगे।
कोर एक्रीशन थ्योरी के अनुसार, मंगल ग्रह का निर्माण कैसे हुआ?
कोर अभिवृद्धि सिद्धांत यह है कि, सौर मंडल, ठंडी गैस और धूल के एक बड़े, ढेलेदार बादल के रूप में शुरू हुआ था, जिसे सोलर नेब्यूला (Solar nebula) कहा जाता है। नेब्यूला, अपने ही गुरुत्वाकर्षण के कारण ढह गया, और एक घूमती हुई डिस्क में चपटा हो गया । बाकी पदार्थ को डिस्क के केंद्र की ओर खींचा गया, जिससे सूर्य का निर्माण हुआ।
पदार्थ के अन्य कण, आपस में चिपककर अवकाशीय वस्तुओं का निर्माण करते हैं, जिन्हें प्लैनेटेसिमल्स (Planetesimals) कहा जाता है। इनमें से कुछ प्लैनेटेसिमल्स ने मिलकर, क्षुद्रग्रह, धूमकेतु, चंद्रमा और बाकी ग्रह बनाए। सौर हवा – सूर्य से निकलने वाले आवेशित कण – हाइड्रोजन और हीलियम जैसे हल्के तत्वों को उड़ा ले गए, और ज़्यादातर छोटे, चट्टानी ग्रहों को पीछे छोड़ गए। हालांकि, बाहरी क्षेत्रों में, ज़्यादातर हाइड्रोजन और हीलियम से बने गैस ग्रहों का निर्माण हुआ, क्योंकि सौर हवा वहां कमज़ोर थी।
एक्सोप्लैनेट (Exoplanet) अवलोकन प्रमुख गठन प्रक्रिया के रूप में, कोर अभिवृद्धि की पुष्टि करते प्रतीत होते हैं। अधिक “धातुओं” वाले तारे, उनके केंद्र में अधिक विशाल ग्रह होते हैं। नासा (NASA) के अनुसार, कोर अभिवृद्धि से पता चलता है कि, छोटे, चट्टानी ग्रह अधिक विशाल गैस ग्रहों की तुलना में, अधिक सामान्य होने चाहिए।
कोर एक्रीशन सिद्धांत, विशाल ग्रहों के निर्माण की व्याख्या करने में विफ़ल क्यों है?
वास्तव में, यह सिद्धांत किसी तारे से, बड़ी दूरी पर बनने वाले विशाल ग्रहों की व्याख्या करने के लिए अपर्याप्त है। इसके परिणामस्वरूप, एच डी 106906 बी (HD 106906 b) – जिसकी कक्षा सूर्य के चारों ओर मौजूद पृथ्वी की कक्षा से, 650 गुना अधिक है – को हमारे तारे से पूरी तरह स्वतंत्र रूप से निर्मित होने के रूप में, प्रस्तावित किया गया है! एक अन्य समस्या, नेपच्यून और यूरेनस के लिए अभिवृद्धि के माध्यम से, एक केंद्र बनाने के लिए आवश्यक अत्यंत लंबे समय-पैमाने की है, जो लगभग 10 मिलियन वर्ष होने का अनुमान है। चूंकि, प्रोटोप्लेनेटरी डिस्क (Protoplanetary disk) में, गैस और धूल संभवतः केवल कुछ मिलियन वर्षों तक ही टिकी रही, इसलिए, यह एक बड़ा मुद्दा बन गया है।
अपने 4.6 अरब वर्ष के इतिहास में, मंगल ग्रह कैसे विकसित हुआ है?
1.) केंद्र से व्यवस्थित होना: सभी ग्रहों की तरह, मंगल ग्रह भी, इसके जमाव के दौरान प्रभावकों द्वारा निरंतर प्रहार और तत्वों के रेडियोधर्मी क्षय के कारण, बनते ही गर्म हो गया। इसके बनने के तुरंत बाद, इसका आंतरिक भाग, आंशिक रूप से पिघल गया और मंगल ग्रह को बनाने वाली सामग्री पुनर्गठित हो गई। साथ ही, सघन तत्व – लोहा और लौह सल्फ़ाइड (Iron sulfide) – अधिक सिलिकेट(Silicate)–समृद्ध सामग्रियों से अलग हो गए, और आंतरिक भाग में चले गए, जिससे मंगल ग्रह का केंद्र बन गया। इस केंद्र के चारों ओर, सिलिकेट-समृद्ध परत ने मंगल ग्रह का आवरण बनाया। सबसे कम सघन सिलिकेट सामग्री ने, ग्रह की भूपर्पटी का निर्माण किया, जो शायद ग्रह को घेरने वाले, मैग्मा महासागर से क्रिस्टलीकृत हुई थी। पहले कुछ सौ मिलियन वर्षों तक, मंगल ग्रह पर संभवतः एक चुंबकीय क्षेत्र था, जो पिघले हुए केंद्र में, संवहन (द्रव प्रवाह) द्वारा उत्पन्न होता था। हालांकि, जैसे ही मंगल ग्रह ठंडा हुआ, इसका चुंबकीय क्षेत्र ख़त्म हो गया।
2.) मंगल के उत्तर और दक्षिण के बीच इतना बड़ा अंतर क्यों है? : मंगल ग्रह का उत्तरी गोलार्ध, अपेक्षाकृत कम या गहरा है और दक्षिणी गोलार्ध ऊंचा है। दक्षिणी गोलार्ध में, इसकी भूपर्पटी उत्तरी गोलार्ध की तुलना में, लगभग 25 किलोमीटर (15 मील) अधिक मोटी है। इस कारण, दक्षिणी उच्चभूमि, उत्तरी क्षेत्रों की तुलना में लगभग 4 किलोमीटर (2.5 मील) अधिक ऊंची है। यह स्पष्ट रूप से, मंगल ग्रह के इतिहास के पहले कुछ सौ मिलियन वर्षों में हुआ था।
3.) बड़े पैमाने पर ज्वालामुखी: प्रारंभिक मंगल ग्रह, ज्वालामुखी रूप से सक्रिय था। इसकी सतह पर लावा बह रहा था, और इसके वायुमंडल में, पानी और कार्बन डाइऑक्साइड फैल रहे थे। लगभग 3.5 अरब वर्षों से लेकर हाल तक, ज्वालामुखीय और टेक्टोनिक गतिविधि (Tectonic movement), मंगल की भूमध्य रेखा के पास, थार्सिस क्षेत्र (Tharsis region) के आसपास केंद्रित रही है। थार्सिस, मंगल की भूपर्पटी में एक विशाल उभार है, जो प्रमुख ज्वालामुखियों से ढका हुआ है। कुछ वैज्ञानिकों का सुझाव है कि, यह उभार सामान्य मैंटल की तुलना में, अधिक गर्म क्षेत्र पर फैला हुआ है।
4.) गतिमान प्लेटें: मंगल ग्रह पर ज्वालामुखियों की शृंखलाएं, लंबी चोटियां या मुड़े हुए पहाड़ों जैसी विशेषताओं के पैटर्न का अभाव है। इसकी उम्मीद तब की जा सकती है, जब, प्लेट टेक्टोनिक्स घटित हो रहा होगा, या हाल ही में हुआ हो। सभी सबूत यह है कि, मंगल ग्रह पर कम से कम पिछले 3 अरब वर्षों से, एक स्थिर बाहरी परत है, जब थार्सिस क्षेत्र का निर्माण शुरू हुआ था। हाल ही में, कुछ वैज्ञानिकों ने इस ग्रह के दक्षिणी ऊंचे क्षेत्रों में मौजूद, चुंबकीय पैटर्न के आधार पर, अनुमान लगाया है कि, मंगल के प्रारंभिक इतिहास में प्लेट टेक्टोनिक्स कार्यरत था।
सौर मंडल की उत्पत्ति के बारे में कुछ रोचक सिद्धांत:
1.) प्रोटोप्लैनेट सिद्धांत:
एक घना अंतर–तारकीय बादल, तारों का एक समूह उत्पन्न करता है। उस बादल में घने क्षेत्र बनते और एकत्रित होते हैं। चूंकि, इन छोटी वस्तुओं में, अनियमित घुमाव होते हैं, इसके परिणामस्वरूप, तारों की घूर्णन दर कम होगी। ये ग्रह, तारे द्वारा पकड़ी गई छोटी वस्तुएं हैं। सौर मंडल के ग्रहों में देखी जाने वाली घूर्णन दर तुलना में, छोटी वस्तुओं का घूर्णन अधिक होगा। लेकिन, यह सिद्धांत यह बताता है कि, ‘ग्रहीय वस्तुएं’ ग्रहों और उपग्रहों में विभाजित हैं। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि, ग्रह एक समतल भाग तक कैसे सीमित हो गए, या उनकी परिक्रमा एक ही अर्थ में क्यों होती है।
2.) कैप्चर सिद्धांत (The Capture theory):
सूर्य अपने निकट के प्रोटोस्टार (Protostar) के साथ संपर्क करता है, व उससे पदार्थ खींचता है। सूर्य की कम घूर्णन गति को, ग्रहों से पहले इसके गठन के कारण समझाया गया है। जबकि, स्थलीय ग्रहों को सूर्य के नज़दीक, प्रोटोप्लैनेट के बीच टकराव के रूप में समझाया गया है। साथ ही, विशाल ग्रहों और उनके उपग्रहों को, सूर्य द्वारा खींचे गए पदार्थ में संक्षेपण के रूप में, समझाया गया है।
3.) आधुनिक लाप्लासियन सिद्धांत (The Modern Laplacian theory):
फ़्रांसीसी खगोलशास्त्री और गणितज्ञ – पियेर सिमों लाप्लास (Pierre-Simon Laplace) ने, पहली बार, 1796 में सुझाव दिया था कि, सूर्य और ग्रह एक घूमते हुए नेब्यूला में बने थे, जो ठंडा होकर ढह गया। इस सिद्धांत ने तर्क दिया कि, यह नेब्यूला संघनित होकर छल्लों में बदल गई, जिससे अंततः ग्रह और एक केंद्रीय द्रव्यमान – सूर्य का निर्माण हुआ। हालांकि, सूर्य की धीमी गति को, इसके तहत समझाया नहीं जा सका। इस सिद्धांत का आधुनिक संस्करण मानता है कि, केंद्रीय संघनन में ठोस धूल के कण होते हैं, जो केंद्र संघनन के दौरान गैस में खिंचाव पैदा करते हैं। अंततः, केंद्र के धीमा हो जाने के बाद, इसका तापमान बढ़ जाता है, और धूल वाष्पित हो जाती है। धीरे-धीरे घूमने वाला केंद्र, सूर्य बन जाता है। जबकि, ग्रह तेज़ी से घूमने वाले बादलों से बनते हैं।
4.) आधुनिक नेब्यूला सिद्धांत (The Modern Nebular theory):
ग्रहों की उत्पत्ति गैस और धूल के बादल में सामग्री से बनी, एक घनी डिस्क में होती है, जो ढहकर हमें सूर्य प्रदान करती है। इस डिस्क का घनत्व ग्रहों के निर्माण के लिए पर्याप्त होना चाहिए। और फिर भी, यह इतना पतला होना चाहिए कि, ऊर्जा उत्पादन बढ़ने पर सूर्य द्वारा अवशिष्ट पदार्थ को उड़ाया जा सके। 1992 में, हबल अंतरिक्ष दूरदर्शी (Hubble Space Telescope) ने ओरियन नेब्यूला (Orion nebula) में प्रोटो-प्लैनेटरी डिस्क की पहली छवियां प्राप्त की थी। वे मोटे तौर पर, सौर मंडल के समान पैमाने पर हैं, और इस सिद्धांत को मज़बूत समर्थन देते हैं।
संदर्भ
https://tinyurl.com/ynj9w9e8
https://tinyurl.com/56mzx7pk
https://tinyurl.com/2xyrd6ts
https://tinyurl.com/2zdtapkx
चित्र संदर्भ
1. ओलंपस मोन्स (Olympus Mons) नामक मंगल ग्रह के सबसे बड़े ज्वालामुखी को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
2. मंगल ग्रह की एक पूर्ण छवि को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
3. ब्रह्मांडीय विस्फ़ोट (cosmic explosion) को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
4. सूर्य और मंगल ग्रह को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
5. मंगल ग्रह की आंतरिक संरचना को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)