मेरठ क्षेत्र में किसानों की सेवा करती हैं, ऊपरी गंगा व पूर्वी यमुना नहरें
Upper Ganga and Eastern Yamuna canals serve the farmers in Meerut region
Meerut
18-12-2024 09:26 AM
समृद्ध ऐतिहासिक पृष्ठभूमि वाला हमारा शहर मेरठ, अपनी सिंचाई प्रणालियों के माध्यम से कृषि को समर्थन देने में भी, महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ऊपरी गंगा नहर और पूर्वी यमुना नहर दो ऐसे महत्वपूर्ण जल चैनल हैं, जो इस क्षेत्र की सेवा करते हैं। ये नहरें खेतों को पानी उपलब्ध कराती हैं, स्थिर सिंचाई सुनिश्चित करती हैं और किसानों को साल भर फ़सल उगाने में मदद करती हैं। अपने व्यापक नेटवर्क के साथ, उन्होंने कृषि उत्पादकता को बढ़ाया है और मेरठ एवं इसके आसपास कई लोगों की आजीविका का समर्थन किया है। आज, हम ऊपरी गंगा नहर प्रणाली का पता लगाएंगे, तथा इसकी संरचना और सिंचाई में भूमिका पर ध्यान केंद्रित करेंगे। आगे, हम पूर्वी यमुना नहर प्रणाली और इसके महत्व पर चर्चा करेंगे। फिर, हम कृषि में सिंचाई के महत्व की जांच करेंगे, व फ़सल उत्पादन और स्थिरता पर इसके प्रभाव पर प्रकाश डालेंगे।
नहरें, मानव निर्मित जलमार्ग हैं, जो अक्सर नदियों के पानी को मोड़कर बनाए जाते हैं। नदियों के विपरीत, जो प्राकृतिक हैं, नहरों का निर्माण सिंचाई और परिवहन जैसे विशिष्ट उद्देश्यों के लिए किया जाता है। उत्तर प्रदेश में, कई नदियों की उपस्थिति के कारण, कई नहरों का निर्माण हुआ है, जो कृषि और जल प्रबंधन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।
ऊपरी गंगा नहर प्रणाली-
ऊपरी गंगा नहर प्रणाली, भारत की सबसे बड़ी बारहमासी और सबसे पुरानी सिंचाई प्रणाली है। इस प्रणाली की योजना 1838 में शुरू की गई थी और व्यवहार्यता रिपोर्ट को 1842 में, इंजीनियरों की एक समिति द्वारा अनुमोदित किया गया था। इस प्रणाली का निर्माण 1848 में गवर्नर जनरल – लॉर्ड हार्डिंग (Lord Hardinge) द्वारा परियोजना की मंज़ूरी के बाद, शुरू किया गया था और 6 साल के रिकॉर्ड समय में, 1854 में इसे पूरा किया गया था। गंगा नहर हरिद्वार में, गंगा नदी के दाहिने किनारे से निकलती है, जो वर्तमान उत्तराखंड राज्य में है। इस प्रणाली की अंतिम शाखाएं – कानपुर और इटावा शाखाएं, कानपुर ज़िले में गंगा और यमुना नदी में निकलती हैं। यह नहर उत्तराखंड राज्य के हरिद्वार ज़िले और उत्तर प्रदेश राज्य के सहारनपुर, मुज़फ्फ़रनगर, मेरठ, गाज़ियाबाद, बुलन्दशहर, गौतमबुद्ध नगर, अलीगढ़, हाथरस, मथुरा, आगरा, इटावा एवं फ़िरोज़ाबाद ज़िलों को सिंचाई सुविधा प्रदान करती है। मूल रूप से, इस नहर को 6750 क्यूसेक (192 m³/s) की मुख्य बहाव क्षमता के साथ, डिज़ाइन किया गया था, जिसे बाद में 1938 में, बढ़ाकर 8500 क्यूसेक (242 m³/s) कर दिया गया। और 1951-1952 में, इसकी क्षमता को फिर से बढ़ाकर, 10,500 क्यूसेक कर दिया गया ( 300 m³/s)। वर्तमान में, मुख्य बहाव क्षमता – 10,500 क्यूसेक है।
गंगा नहर प्रणाली की मुख्य सुंदरता यह है कि, यह नहर, जिसकी योजना लगभग 154 साल पहले बनाई गई थी, आज भी गंगा नहर कमांड क्षेत्र की आबादी की वर्तमान जरूरतों को पूरा करने में सक्षम है। जबकि, वर्तमान जनसंख्या, 1840 की जनसंख्या से कई गुना बढ़ गई है। भागीरथी नदी पर टिहरी बांध परियोजना के निर्माण के बाद, वर्ष के अधिकांश समय में, गंगा नदी में, गंगा नहर की क्षमता से अधिक पानी रहता है। गंगा नहर का पानी प्राकृतिक तत्वों (विशेषकर गाद) से भरा है। एक महत्वपूर्ण पहलू यह है कि, सभी कृषि क्षेत्रों में सिंचाई के लिए, गंगा नहर का पानी प्रयुक्त किया जाता है। गंगा नहर के पानी का उपयोग, मुख्य रूप से दिल्ली, नोएडा, गाज़ियाबाद, मेरठ, ग्रेटर नोएडा आदि में पीने के लिए और कई थर्मल और परमाणु ऊर्जा संयंत्रों द्वारा, औद्योगिक उद्देश्यों के लिए किया जाता है। पीने के लिए, विभिन्न ज़िलों से इस पानी की भारी मांग है।
पूर्वी यनुमा नहर प्रणाली-
उत्तर प्रदेश की सबसे पुरानी नहर – पूर्वी यमुना नहर है। 1830 में ब्रिटिश औपनिवेशिक काल के दौरान निर्मित, यह नहर एक उल्लेखनीय इंजीनियरिंग उपलब्धि है। यह नहर सहारनपुर ज़िले के हथिनीकुंड बैराज के बाएं किनारे से, बेहट तहसील के फ़ैज़ाबाद गांव से निकलती है। पूर्वी यमुना नहर का निर्माण, सिंचाई उद्देश्यों के लिए यमुना नदी के पानी का उपयोग करने के लिए किया गया था। इसे क्षेत्र में सूखे के प्रभाव को कम करने और कृषि उत्पादकता में सुधार करने में मदद करने के लिए भी डिज़ाइन किया गया था। नहर की कुल लंबाई लगभग 1,440 किलोमीटर है, जो इसे राज्य की सबसे लंबी नहरों में से एक बनाती है। पूर्वी यमुना नहर के निर्माण ने इस क्षेत्र के सिंचाई बुनियादी ढांचे में, एक महत्वपूर्ण विकास को चिह्नित किया है। इसने सिंचाई के लिए पानी का एक विश्वसनीय स्रोत प्रदान किया है, जिससे कृषि उत्पादन में वृद्धि हुई और किसानों की आजीविका को समर्थन मिला। नहर ने यमुना नदी के प्रवाह को प्रबंधित करके, बाढ़ को नियंत्रित करने में भी भूमिका निभाई है।
उत्तर प्रदेश में कृषि विकास में, सिंचाई एक महत्वपूर्ण कारक कैसे है?
सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक, जिसने उत्तर प्रदेश में कृषि को सकारात्मक रूप से प्रभावित किया है, वह सिंचाई है। हमारा राज्य, 80.2% सकल सिंचित क्षेत्र के साथ, समृद्ध सिंचाई प्रणाली से संपन्न है। यह अधिकांश भारतीय राज्यों की तुलना में, अपेक्षाकृत समृद्ध है और पंजाब (98.7%) और हरियाणा (89.1%) के बाद, स्थान पाता है। उत्तर प्रदेश में लगभग 74,659 किलोमीटर नहरें, 28 बड़ी और मध्यम-लिफ़्ट नहरें, 249 छोटी लिफ़्ट नहरें, 69 जलाशय हैं। यहां लगभग 32,000 चालू ट्यूबवेल सरकार द्वारा संचालित हैं। यहां सिंचाई का प्रमुख स्रोत कुएं (80.2%) हैं, इसके बाद, नहर सिंचाई का स्थान (17.9%) है। हालांकि, राज्य के भीतर सिंचाई कवरेज में व्यापक भिन्नताएं हैं। जबकि, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, मध्य और पूर्वी उत्तर प्रदेश जैसे क्षेत्रों में सिंचाई अनुपात क्रमशः 90%, 83% और 77% है। जबकि, बुन्देलखण्ड में, सिंचाई के अंतर्गत आधे से भी कम क्षेत्र (48%) है।
मार्च 2014 तक, प्रमुख, मध्यम और लघु सिंचाई परियोजनाओं के माध्यम से 33.59 मिलियन हेक्टेयर भूमि का सृजन किया गया है। कई नहर प्रणालियां पचास वर्ष से भी अधिक पुरानी हैं। इनमें ऊपरी गंगा नहर, पूर्वी यमुना नहर, आगरा नहर, निचली गंगा नहर, शारदा नहर आदि शामिल हैं। बांधों और नहरों के अवसादन ने, उनकी दक्षता को प्रभावित किया है।
दरअसल, इन प्रणालियों के मरम्मत और आउटलेट के नीचे खेत विकास कार्य भी समय पर नहीं किए गए हैं। एक तरफ़, औसत जल उपयोग दक्षता केवल 30-40% की सीमा में है। इसके अलावा, आज फ़सल पैटर्न बदल गया है और धान और गन्ना जैसी कई फ़सलों को बड़ी मात्रा में पानी की आवश्यकता होती है। वितरिकाओं और छोटी नहरों का कटना भी बहुत आम बात है, जिससे नहरों के अंतिम छोर के किसानों को, पानी की कमी का सामना करना पड़ता है। हालांकि, अगर इन समस्याओं पर काम किया जाए, एवं उनको हल किया जाए, तो नहरें हमारे लिए, समृद्धि लेकर आएंगी।
संदर्भ
https://tinyurl.com/mrpp2jeh
https://tinyurl.com/3u2e5mus
https://tinyurl.com/bdhzhuny
चित्र संदर्भ
1. हस्तिनापुर में संभवतः गंगा नहर प्रणाली को संदर्भित करता एक चित्रण (प्रारंग चित्र संग्रह)
2. गंगा नहर प्रणाली को संदर्भित करता एक चित्रण (प्रारंग चित्र संग्रह)
3. यमुना नदी के किनारे स्थित बटेश्वर नामक गाँव के दृश्य को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
4. यमुना नदी के बहाव को दिखाते मानचित्र को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
विभिन्न पक्षी प्रजातियों के लिए, एक महत्वपूर्ण आवास है हस्तिनापुर अभयारण्य की आर्द्रभूमि
The wetlands of Hastinapur Sanctuary are an important habitat for various bird species
Meerut
17-12-2024 09:29 AM
हमारे शहर मेरठ का इतिहास अत्यंत समृद्ध रहा है | यह अपने ऐतिहासिक स्थलों के साथ-साथ, शहर के पास ही स्थित हस्तिनापुर अभयारण्य जैसे प्राकृतिक स्थलों के लिए भी जाना जाता है, जहां की आर्द्रभूमि, पक्षी देखने के लिए एक बेहतरीन जगह है। शहर के उद्यानों, खेतों, और खुले मैदानों में कई प्रकार के पक्षी देखे जा सकते हैं। सड़कों पर गौरैया से लेकर सर्दियों में आने वाले प्रवासी पक्षियों तक, मेरठ में बहुत सारे पक्षी देखे जाते हैं। कोई भी व्यक्ति, जो प्रकृति से प्यार करता है, उसके लिए मेरठ में पक्षियों को देखना शहर में रहते हुए प्रकृति का आनंद लेने का एक आसान तरीका है। तो आइए आज, मेरठ के पास स्थित हस्तिनापुर अभयारण्य की आर्द्रभूमि, जो विभिन्न प्रकार की पक्षी प्रजातियों के लिए एक महत्वपूर्ण आवास है, में पाए जाने वाले पक्षियों के बारे में जानते हैं। इसके बाद, हम मेरठ में पाए जाने वाले विविध पक्षी जीवन पर ध्यान केंद्रित करेंगे। अंत में, हम पक्षी प्रजातियों के प्रति, शहरीकरण के बढ़ते खतरे पर चर्चा करेंगे और यह जानेंगे कि क्षेत्र में तेज़ी से हो रहा विकास उनके आवास और अस्तित्व को कैसे प्रभावित कर रहा है।
हस्तिनापुर अभयारण्य की आर्द्रभूमि में पक्षी अवलोकन-
वर्ष 2020 में, हस्तिनापुर वन्यजीव अभयारण्य के हस्तिनापुर रेंज में 'एशियाई जलपक्षी जनगणना' (Asian Waterbird Census (AWC)) 2020 में निवासी और प्रवासी पक्षियों की 45 प्रजातियों की उपस्थिति दर्ज़ की गई। वहीं वर्ष 2019 में, पिछली जनगणना में, 43 प्रजातियों को दर्ज़ किया गया था। इस वर्ष कुल पक्षियों की संख्या में भी वृद्धि दर्ज़ की गई।
पिछले वर्ष की 2,705 की तुलना में 2020 में पक्षियों की कुल आबादी 3,103 थी। इन पक्षियों में ग्रेलैग गीज़, बार-हेडेड गीज़, रूडी शेल्डक और गैडवाल जैसी पक्षी प्रजातियां भी शामिल थीं। इसके साथ ही कुछ संकटग्रस्त प्रजातियाँ, जो आई यू सी एन (IUCN) की लाल सूची में शामिल हैं, जैसे वूली-नेक्ड स्टॉर्क, पेंटेड स्टॉर्क और सारस क्रेन, को भी देखा गया। जनगणना में आगे पाया गया कि वैश्विक जलवायु परिवर्तन के प्रभाव के कारण शीतकाल के लिए सुदूर मध्य एशिया और उत्तरी एशिया से प्रवासी जल पक्षियों के यहां आने में देरी हुई।
आपको बता दें कि 'एशियाई जलपक्षी जनगणना' वैश्विक जलपक्षी निगरानी कार्यक्रम, 'अंतरराष्ट्रीय आर्द्रभूमि के लिए अंतर्राष्ट्रीय जल पक्षी जनगणना' (International Waterbird Census (IWC)) का एक अभिन्न अंग है। आई डब्लू सी (IWC) की शुरुआत, 1987 में, भारतीय उपमहाद्वीप में की गई थी और तब से यह अफ़ग़ानिस्तान से लेकर जापान, दक्षिण पूर्व एशिया और ऑस्ट्रेलिया तक एशिया के प्रमुख क्षेत्रों को कवर करने के लिए तेज़ी से विकसित हुआ है।
थोड़ी देर के लिए, मनुष्यों की संख्या पक्षियों से अधिक हो गई। 2 फ़रवरी 2019 की सुबह, जब दुनिया ने वेटलैंड्स दिवस मनाया, तब सैकड़ों पक्षी प्रेमी, इस पक्षी महोत्सव में भाग लेने के लिए, यूपी के मेरठ और बिजनौर ज़िलों में पड़ने वाले हस्तिनापुर वन्यजीव अभयारण्य के हरे-भरे वेटलैंड्स में एकत्र हुए। उन्हें सुखद आश्चर्य हुआ जब उन्होंने खुद को हज़ारो पक्षियों से घिरा हुआ पाया जो दुनिया भर से वहां आए थे।
हस्तिनापुर वन्यजीव अभयारण्य की हरी-भरी आर्द्रभूमि में 'विश्व वन्यजीव कोष' (World Wildlife Fund (WWF)) के सहयोग से वन विभाग द्वारा पक्षी महोत्सव आयोजित किया जाता है जिसमें भाग लेने के लिए दिल्ली और देश के अन्य हिस्सों से पक्षी प्रेमी भीकुंड आर्द्रभूमि पहुंचते हैं। इस महोत्सव को चिह्नित करने के लिए कई कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं। महोत्सव में सभी आयु वर्ग के पक्षी प्रेमियों द्वारा भाग लिया जाता है। यहां कुल मिलाकर, 58 प्रजातियों के 1,673 पक्षी देखे गए, जिनमें बार हेडेड गीज़, लिटिल कॉर्मोरेंट, क्रेन आदि शामिल हैं।
मेरठ में पाए जाने वाले पक्षी-
किंगफ़िशर ( वाइट ब्रेस्टेड) {मंच रंगा} (White Breasted) {Manch Ranga}: व्हाइट थ्रोटेड किंगफ़िशर को हिंदी में सफ़ेद -चाटी किलकिला और कौरिला के नाम से भी जाना जाता है, जो पेड़ पर रहने वाला एक पक्षी है और संपूर्ण भारतीय उपमहाद्वीप में व्यापक रूप से पाया जाता है। हमारे अपने मेरठ में इन्हें पार्कों और बगीचों के पास शाखाओं और तारों पर बैठे देखा जा सकता है। इनकी पीठ, पंख और पूंछ चमकीली नीली होती है, जबकि इनका सिर, कंधे और पेट का निचला हिस्सा भूरे रंग का होता है। इनके गले और छाती का रंग सफ़ेद होता है। इसकी चोंच बड़ी और लाल रंग की तथा पैर छोटे लाल रंग के होते हैं। यह पक्षी पश्चिम बंगाल का राज्य पक्षी है और छोटी मछलियों, कीड़ों, कृंतकों, सरीसृपों और कभी-कभी छोटे पक्षियों को खाता है।
करलव (Curlew (Indian Stone)): इस ज़मीनी पक्षी को 'इंडियन थिक नी' भी कहा जाता है और यह दक्षिणी और पूर्वी एशिया में पाया जाता है। ये पक्षी खुले घास के मैदानों, जंगलों और नदियों के किनारे निवास करते हैं। मेरठ में इन्हें सोफ़ीपुर और दबथुआ के आसपास देखा जा सकता है। यह पक्षी आकार में मज़बूत होता है, इसकी बड़ी-बड़ी चुभने वाली पीली आंखें और बड़ा सिर होता है। इसके पैर मज़बूत और घुटने मोटे होते हैं और इसका शरीर गहरे भूरे रंग की धारियों वाला रेतीला भूरा होता है। ये पक्षी रात में सबसे अधिक सक्रिय होते हैं और आमतौर पर दिन के दौरान झाड़ियों के नीचे खड़े देखे जाते हैं। ये अपने आहार में बीज, कीड़े और छोटे सरीसृप भी खाते हैं।
श्रीक (लंबी पूंछ वाली) कोशाई पाखी (Shrike (Long Tailed) Koshai pakhi): लंबी पूंछ वाले श्रीक एशिया के अधिकांश भाग में पाए जाते हैं और अक्सर खुले घास के मैदानों और कृषि क्षेत्रों में देखे जाते हैं। इनका वजन लगभग 50 ग्राम होता है और एक लंबी संकीर्ण काली पूंछ, एक काला मुखौटा, एक काली छोटी घुमावदार चोंच और भूरे रंग की दुम और पार्श्व होते हैं। इन्हें आमतौर पर झाड़ियों, निचली शाखाओं या तार पर अकेले बैठे अपने शिकार की तलाश में देखा जा सकता है जिसमें कीड़े, छिपकली, कृंतक या छोटे पक्षी होते हैं।
मूर हेन (गैलिनुला क्लोरोपस) (MOOR HEN (Gallinula chloropus)): अक्सर 'जल मुर्ग़ी' या मुर्ग़ाबी' के रूप में संदर्भित, ये पक्षी मध्यम आकार के होते हैं और अफ्रीका, यूरोप और एशिया में आम हैं। मेरठ में इन्हें पर्यावरण पार्कों और मीठे जल निकायों में देखा जा सकता है। उनके पंख काले और पैर पीले होते हैं तथा एक विशिष्ट लाल ललाट पर पीले सिरे वाली लाल चोंच होती है। ये पक्षी मार्च, अप्रैल और मई के महीनों में मीठे जल निकायों के पास घनी वनस्पतियों में अपना घोंसला बनाते हैं। वे आम तौर पर पानी के खरपतवार और जलीय जीवों को खाते हैं, लेकिन उन्हें जल निकायों के आसपास कीड़े, अनाज और बीज की तलाश में भी देखा जा सकता है।
रेड नेप्ड आइबिस (RED NAPED IBIS (Pseudilus papillosa)): इस पक्षी को 'इंडियन ब्लैक आइबिस' भी कहा जाता है और यह आमतौर पर भारतीय उपमहाद्वीप के मैदानी इलाकों में पाया जाता है। मेरठ में इन्हें पर्यावरण पार्कों और शहर के बाहरी इलाकों में देखा जा सकता है। इस पक्षी का शरीर काला होता है, इसकी चोंच लंबी नीचे की ओर मुड़ी हुई काली और पैर मज़बूत होते हैं। ये पक्षी उड़ने में अत्यंत तेज़ होते हैं और अपनी गर्दन फैलाकर उड़ते हैं। आम तौर पर छोटे झुंडों में देखे जाने वाले ये पक्षी मांसाहारी होते हैं।
शहरीकरण : विश्व की 78% पक्षी प्रजातियों के लिए ख़तरा:
वैज्ञानिकों द्वारा हाल ही में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, दुनिया की 78% पक्षी प्रजातियाँ मानव-प्रधान वातावरण में रहने और अनुकूलन जैसी स्थितियों का सामना नहीं कर सकतीं। और तो और, ये वही प्रजातियाँ हैं जिनकी आबादी दिन प्रतिदिन काम हो रही है। अध्ययन के अनुसार, खतरे में पड़ी प्रजातियाँ, और घटती आबादी वाली प्रजातियाँ, मानव-प्रधान आवासों में प्रजनन के प्रति कम सहिष्णु हैं। यह अत्यंत दुख की बात है कि दुनिया की 11,000 पक्षी प्रजातियों में से 14% वर्तमान में विलुप्त होने के कगार पर हैं। ये चिंताजनक संख्याएँ दर्शाती हैं कि हमारे कार्यों का दुनिया के पक्षियों पर वास्तविक परिणाम हो रहा है।
शहरीकरण के कारण पक्षियों के समक्ष चुनौतियाँ:
शहरीकरण को अपनाना पक्षियों के लिए एक जटिल चुनौती है। कुछ प्राणियों के विपरीत, जिनके लिए शहरी स्थानों में रहना और अनुकूलन करना आसान होता है, पक्षियों को विशिष्ट बाधाओं का सामना करना पड़ता है। इनमें प्राकृतिक आवासों के नुकसान से लेकर प्रदूषण और शोर की समस्याएं शामिल हैं। मनुष्यों द्वारा किया गया प्रत्येक परिवर्तन उनके भोजन, प्रजनन और प्रवासी पैटर्न को बाधित कर सकता है। अनिवार्य रूप से, शहरीकरण ऐसे वातावरण का निर्माण करता है जिसके लिए कई पक्षी प्रजातियाँ अनुकूल होने के लिए संघर्ष करती हैं, जिससे उनकी आबादी में गिरावट आती है। पक्षी अपने अस्तित्व और प्रजनन के लिए कुछ पर्यावरणीय विशेषताओं पर बहुत अधिक निर्भर करते हैं। इन विशेषताओं में विशिष्ट प्रकार की वनस्पति, जल स्रोत और घोंसले बनाने के स्थान शामिल होते हैं। इनके बिना, पक्षी जीवित रहने और सफलतापूर्वक प्रजनन करने के लिए संघर्ष करते हैं। कई पक्षी प्रजातियों के लिए, विशेष रूप से जो प्राचीन जंगली क्षेत्रों में विकसित हुई हैं, न्यूनतम मानव उपस्थिति भी उनके नाज़ुक जीवन के तरीके को बाधित कर सकती है।
यहां शहरीकरण के कारण पक्षियों के सामने आने वाली कुछ प्रमुख चुनौतियों के बारे में बताया गया है:
पर्यावास हानि और विखंडन: जब हम शहरों, सड़कों और खेतों का निर्माण करते हैं, तो हम न केवल प्राकृतिक आवासों को नष्ट करते हैं बल्कि उन्हें खंडित भी करते हैं। इसका सीधा-सीधा अर्थ यह है कि उपयुक्त आवास के बड़े क्षेत्रों को छोटे, पृथक टुकड़ों में विभाजित किया जाता है। इन खंडित आवासों में अक्सर उन संसाधनों की कमी होती है जिनकी पक्षियों को आवश्यकता होती है, जैसे घोंसले के शिकार स्थल, भोजन स्रोत और आवाजाही के लिए सुरक्षित गलियारे आदि।
शोर के स्तर में वृद्धि: शहरीकरण के कारण लगातार होने वाला ध्वनि प्रदूषण पक्षियों के लिए एक बड़ा तनाव कारक हो सकता है। यह उनके संचार में बाधा डाल सकता है, जिससे उनके लिए साथियों को आकर्षित करना, क्षेत्रों की रक्षा करना और शिकारियों के बारे में एक-दूसरे को चेतावनी देना मुश्किल हो जाता है।
प्रकाश प्रदूषण: रात में कृत्रिम प्रकाश प्राकृतिक प्रकाश चक्र को बाधित करता है जिसके अनुसार पक्षी नेविगेशन, प्रजनन और चारा खोजने सहित विभिन्न कार्यों के लिए निर्भर होते हैं। उदाहरण के लिए, कुछ प्रवासी पक्षी तारों का उपयोग करके यात्रा करते हैं और कृत्रिम रोशनी उन्हें भ्रमित कर सकती है। इसके अतिरिक्त, प्रकाश की विस्तारित अवधि के कारण पक्षियों को दिन के समय को लेकर भ्रम हो सकता है, जिससे संभावित रूप से हार्मोन विनियमन और प्रजनन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।
शिकारी: दुर्भाग्य से, मानव बस्तियाँ अक्सर शिकारियों को आकर्षित करती हैं जिनका पक्षियों को अबाधित क्षेत्रों में सामना नहीं करना पड़ता। घरेलू बिल्लियाँ ज़मीन पर घोंसला बनाने वाले पक्षियों के लिए एक बड़ा खतरा हैं और कुछ पक्षियों को चूहों या रैकून जैसे जीवों की उपस्थिति के अनुकूलन करने में कठिनाई हो सकती है।
भोजन की उपलब्धता में कमी: बढ़नी मानव जनसंख्या के कारण निरंतर पेड़ पौधे काटे जा रहे हैं जिसका अर्थ उन पौधों और कीड़ों की प्रजातियों में गिरावट हो सकता है जिन पर पक्षी भोजन के लिए निर्भर रहते हैं। इसके अतिरिक्त, कीटनाशकों और शाकनाशियों का उपयोग पक्षियों की आबादी को सीधे नुकसान पहुंचा सकता है या उन कीटों के शिकार को कम कर सकता है जिन पर वे निर्भर हैं।
संसाधनों के लिए प्रतिस्पर्धा: मानव-प्रधान वातावरण में पक्षियों को अक्सर भोजन और घोंसला स्थलों जैसे सीमित संसाधनों के लिए बढ़ती प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ता है। यह प्रतिस्पर्धा अन्य पक्षी प्रजातियों से हो सकती है जिन्होंने मानव वातावरण के लिए अच्छी तरह से अनुकूलन किया है।
कुछ पक्षी अधिक अनुकूलनीय होते हैं:
हालांकि, सभी पक्षी एक जैसे नहीं होते हैं और कुछ आश्चर्यजनक रूप से अनुकूलनीय हैं। किसी भी अन्य सजीव की तरह, पक्षी अनुकूलन की एक उल्लेखनीय श्रृंखला प्रदर्शित करते हैं, जिससे वे बदलते एवं विविध वातावरण में जीवित रह पाने में सक्षम होते हैं। इसका अर्थ यह है कि कुछ पक्षी प्रजातियों में अद्वितीय विशेषताएं होती हैं जो उन्हें न केवल मानव उपस्थिति को सहन करने में सक्षम बनाती हैं बल्कि हमारे संशोधित परिदृश्यों में भी पनपने में सक्षम बनाती हैं। एक अध्ययन में पाया गया कि यूरोप और उत्तरी अमेरिका में पक्षियों की अधिक प्रजातियाँ हैं जो कम से कम कुछ मानवीय उपस्थिति के अनुसार अनुकूलन कर सकती हैं। शोधकर्ताओं का मानना है कि सदियों के नाटकीय परिदृश्य परिवर्तन ने पहले ही इन क्षेत्रों में सबसे संवेदनशील पक्षी प्रजातियों को दूर कर दिया है।
पक्षियों को शहरीकरण से बचाना है:
यह एक तथ्य है कि प्रकृति के अनमोल उपहार, पक्षियों को बचाने के लिए निश्चित रूप से, अछूती भूमि के बड़े हिस्से को अलग रखना अर्थात मानव संपर्क से दूर रखना महत्वपूर्ण है। लेकिन केवल ऐसा करने से ही पक्षियों को नहीं बचाया जा सकता। हमें राष्ट्रीय उद्यानों से आगे जाकर इस बारे में अधिक व्यापक रूप से सोचने की ज़रूरत है कि हम विभिन्न प्रकार की पक्षी प्रजातियों के साथ ग्रह को कैसे साझा कर सकते हैं। इसके लिए क्षतिग्रस्त पारिस्थितिकी तंत्र को बहाल करना, देशी पौधों को पुनःरोपित करना और स्वस्थ आवास बनाना, यहां तक कि छोटे छोटे भूमि टुकड़ों में भी, संघर्षरत पक्षी प्रजातियों के लिए जीवन रेखा हो सकती है। साथ ही हमारे शहरों को बसाते समय इस बात का ध्यान रखा जाना चाहिए कि ये पूरी तरह से पक्षियों के प्रति प्रतिकूल नहीं होना चाहिए। पक्षियों के लिए सुरक्षित खिड़कियाँ, तेज़ रोशनी को कम करना और देशी वनस्पति के टुकड़े जैसी चीज़ें फर्क ला सकती हैं।
संदर्भ
https://tinyurl.com/234aeatj
https://tinyurl.com/33vz57t8
https://tinyurl.com/4ppyfv7v
https://tinyurl.com/mr3fu5fy
चित्र संदर्भ
1. पानी में सारस को संदर्भित करता एक चित्रण (प्रारंग चित्र संग्रह)
2. हस्तिनापुर में छोटे बगुले को संदर्भित करता एक चित्रण (प्रारंग चित्र संग्रह)
3. किंगफ़िशर (Kingfisher) पक्षी को संदर्भित करता एक चित्रण (प्रारंग चित्र संग्रह)
4. बिजली के तार पर बैठे पक्षियों को संदर्भित करता एक चित्रण (प्रारंग चित्र संग्रह)
5. भारतीय तालाब बगुले (Indian pond heron) को संदर्भित करता एक चित्रण (प्रारंग चित्र संग्रह)
डीज़ल जनरेटरों के उपयोग पर, उत्तर प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड के क्या हैं नए दिशानिर्देश ?
What are the new guidelines of Uttar Pradesh Power Corporation Limited on the use of diesel generators
Meerut
16-12-2024 09:33 AM
हमारा शहर मेरठ, आज गंभीर वायु प्रदूषण की समस्या का सामना कर रहा है। हाल ही में, शहर में वायु गुणवत्ता सूचकांक (ए क्यू आई), 132 था, जो “संवेदनशील आबादी के लिए अस्वास्थ्यकर” श्रेणी में आता है। यह प्रदूषण स्तर, विशेष रूप से बच्चों, बुज़ुर्गो और श्वसन संबंधी समस्याओं वाले लोगों जैसी, कमज़ोर आबादी के लिए स्वास्थ्य संबंधी खतरा पैदा करता है। वायु प्रदूषण वाहन उत्सर्जन, औद्योगिक गतिविधि, निर्माण धूल और फ़सल अवशेषों को जलाने जैसे कारकों से होता है। धूम्रपान न करने वाले लोगों में भी, क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिज़ीज़ सहित, अन्य श्वसन संबंधी बीमारियों के बढ़ते मामलों के साथ, यह स्थिति सार्वजनिक स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए बेहतर वायु गुणवत्ता प्रबंधन और मज़बूत प्रदूषण नियंत्रण उपायों की तत्काल आवश्यकता पर प्रकाश डालती है। आज, हम चर्चा करेंगे कि, वायु प्रदूषण, श्वसन समस्याओं से लेकर हृदय रोगों तक, मानव स्वास्थ्य पर कैसे प्रभाव डालता है। इसके बाद, हम डीज़ल जनरेटर के पर्यावरणीय परिणामों की जांच करेंगे, जिसमें, वायु प्रदूषण और जलवायु परिवर्तन में उनका योगदान भी शामिल है। अंत में, हम डीज़ल जनरेटर के उपयोग पर उत्तर प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड (यू पी पी सी एल) के नए दिशानिर्देशों की समीक्षा करेंगे, जिसका उद्देश्य, उनके पर्यावरणीय प्रभाव को कम करना है।
वायु प्रदूषण, हमारे स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करता है ?
वायु प्रदूषण का जोखिम, मानव कोशिकाओं में ऑक्सीडेटिव तनाव(Oxidative stress) और सूजन से जुड़ा है, जो पुरानी बीमारियों और कैंसर की नींव रख सकता है। उच्च वायु प्रदूषण के जोखिम से संबंधित सार्वजनिक स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं में – कैंसर, हृदय रोग, श्वसन रोग, मधुमेह मेलेटस, मोटापा, एवं प्रजनन, तंत्रिका व प्रतिरक्षा प्रणाली संबंधी विकार शामिल हैं।
प्रमुख सड़क मार्गों के पास रहने वाली, 57,000 से अधिक महिलाओं पर किए गए एक बड़े अध्ययन से पता चला कि, महिलाओं में स्तन कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। बेंज़ीन (Benzene) एक औद्योगिक रसायन और गैसोलीन का घटक है। इसके संपर्क से ल्यूकेमिया हो सकता है, और यह नॉन- हॉजकिंस लिंफ़ोमा(Non-Hodgkin’s Lymphoma) से जुड़ा हुआ है।
2000-2016 के एक दीर्घकालिक अध्ययन में, फ़ेफ़डों के कैंसर की घटनाओं और ऊर्जा उत्पादन के लिए, कोयले पर बढ़ती निर्भरता के बीच संबंध पाया गया था। वृद्ध वयस्कों के राष्ट्रीय डेटासेट का उपयोग करते हुए, शोधकर्ताओं ने पाया कि, पी एम 2.5 और नाइट्रोजन डाइऑक्साइड(NO2) के 10 साल लंबे संपर्क में रहने से, कोलोरेक्टल और प्रोस्टेट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। ये सूक्ष्म कण, रक्त वाहिका के कार्य को ख़राब कर सकते हैं, और धमनियों में कैल्सीफ़िकेशन को तेज़ कर सकते हैं।
राष्ट्रीय पर्यावरणीय स्वास्थ्य विज्ञान संस्थान, उत्तर कैरोलिना(The National Institute of Environmental Health Sciences, North Carolina) के शोधकर्ताओं ने रजोनिवृत्त महिलाओं द्वारा, नाइट्रोजन ऑक्साइड के अल्पकालिक दैनिक संपर्क और रक्तस्रावी स्ट्रोक के बढ़ते जोखिम के बीच, संबंध स्थापित किया है।
कुछ वृद्ध अमेरिकियों के लिए, यातायात-संबंधी वायु प्रदूषण के संपर्क में आने से, उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन का स्तर कम हो सकता है। इसे कभी-कभी अच्छा कोलेस्ट्रॉल भी कहा जाता है, जिससे हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है। राष्ट्रीय विषाक्त विज्ञान कार्यक्रम टॉक्सिकोलॉजी प्रोग्राम (एन टी पी) की रिपोर्ट के अनुसार, यातायात-संबंधी वायु प्रदूषण के संपर्क में आने से, गर्भवती महिला के रक्तचाप में बदलाव का खतरा भी बढ़ जाता है, जिसे उच्च रक्तचाप संबंधी विकारों के रूप में जाना जाता है। ये विकार, समय से पहले जन्म, जन्म के समय कम वजन और मातृ एवं भ्रूण बीमारी और मौत का प्रमुख कारण है।
वायु प्रदूषण, फ़ेफ़डों के विकास को प्रभावित कर सकता है और वातस्फीति, अस्थमा और अन्य श्वसन रोगों, जैसे क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिज़ीज़ (सी ओ पी डी) के विकास को बढ़ावा दे सकता है।
अस्थमा की व्यापकता और गंभीरता में वृद्धि, शहरीकरण और बाहरी वायु प्रदूषण से जुड़ी हुई है। कम आय वाले शहरी क्षेत्रों में रहने वाले बच्चों में, दूसरों की तुलना में अस्थमा के मामले अधिक होते हैं। 2023 में प्रकाशित एक शोध ने, बच्चों के वायुमार्ग में अस्थमा से संबंधित परिवर्तनों के लिए दो वायु प्रदूषकों – ओज़ोन और पी एम 2.5 को ठहराया है।
देश भर में 50,000 महिलाओं पर किए गए एक अध्ययन में, पीएम 2.5, पीएम 10 और नाइट्रोजन डाइऑक्साइड के लंबे समय तक संपर्क को, क्रोनिक ब्रोंकाइटिस (chronic bronchitis) से जोड़ा गया था।
पश्चिमी अमेरिका में, कोविड–19 महामारी और जंगल की आग के संगम पर आधारित, एक अध्ययन में जंगल की आग के धुएं के संपर्क में आने को कोविड-19 के अधिक गंभीर मामलों और मौतों से जोड़ा गया है।
डीज़ल जेनरेटर का पर्यावरण पर प्रभाव-
डीज़ल जनरेटरों से होने वाले वायु प्रदूषण में, 40 से अधिक वायु प्रदूषक होते हैं, जिनमें कई ज्ञात या संदिग्ध कैंसर पैदा करने वाले पदार्थ शामिल हैं। इन प्रदूषकों के अधिक संपर्क में आने से, श्वसन संबंधी बीमारियां और हृदय रोग बढ़ जाते हैं। यह अम्लीय वर्षा का भी कारण बनता है, जो पौधों के विकास को नुकसान पहुंचाता है। इनसे, यूट्रोफ़िकेशन(Eutrophication) भी बढ़ता है, जो पानी में पोषक तत्वों का अत्यधिक संचय है, जो अंततः जलीय पौधों को मार देता है।
चूंकि, जनरेटर डीज़ल का उपयोग करते हैं, वे एक प्राकृतिक गैस बिजली संयंत्र की तुलना में, कहीं अधिक जलवायु परिवर्तन-उत्प्रेरण उत्सर्जन उत्पन्न करते हैं। डीज़ल जनरेटर के शक्तिशाली और टिकाऊ होने का एक लंबा इतिहास है, लेकिन, यह पर्यावरणीय रूप से समस्याग्रस्त भी है। इसकी विशेष दहन प्रक्रिया के कारण, डीज़ल इंजन के उत्सर्जन मुद्दे, हमेशा मुख्य रूप से नाइट्रोजन ऑक्साइड और पार्टिकुलेट मैटर(पी एम) के साथ रहे हैं।
हालांकि, डीज़ल से कार्बन उत्सर्जन होता है, लेकिन, यह कम महत्वपूर्ण समस्या नहीं है। पार्टिकुलेट मैटर मूल रूप से कालिख है, जो डीज़ल ईंधन के अधूरे जलने से उत्पन्न होता है। यह तब हो सकता है, जब इंजन को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल रही हो। पीएम को एक प्रमुख प्रदूषक माना जाता है, जो वायु गुणवत्ता और स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है। साथ ही, यह जलवायु पर भी नकारात्मक प्रभाव डालता है। इसी तरह, नाइट्रोजन के ऑक्साइड वनस्पति और ओज़ोन के लिए हानिकारक है और श्वसन तथा अन्य बीमारियों में योगदान दे सकते हैं।
डीज़ल जनरेटर के उपयोग को कम करने पर, उत्तर प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड (यूपीपीसीएल) के नए दिशानिर्देश –
उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (यू पी पी सी एल) के वितरण प्रभाग – पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (पी वी वी एन एल) ने बढ़ती प्रदूषण चिंताओं के कारण, डीज़ल जनरेटर के उपयोग को प्रतिबंधित करने वाले दिशानिर्देश जारी किए हैं। पी वी वी एन एल की प्रबंध निदेशक – ईशा दुहान ने विवाह स्थल मालिकों को, पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने के लिए, अपने प्रतिष्ठानों में डीज़ल जनरेटरों का उपयोग, बंद करने का निर्देश दिया है।
पी वी वी एनएल, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 14 ज़िलों को सेवाएं प्रदान करता है, जिनमें नोएडा, गाज़ियाबाद, बुलन्दशहर, हापुड, बागपत, हमारा ज़िला मेरठ और अन्य ज़िले शामिल हैं। इन ज़िलों में वायु गुणवत्ता सूचकांक की रीडिंग खराब से लेकर, गंभीर श्रेणी तक दर्ज की गई, जो महत्वपूर्ण प्रदूषण स्तर का संकेत देती है।
राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में प्रदूषण के बढ़ते स्तर के कारण, मेरठ, शामली, गाज़ियाबाद आदि सहित, राज्य के कई ज़िलों में, कक्षा 1 से 12 तक के सभी शैक्षणिक संस्थान भी बंद हैं। यह निर्णय, वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग द्वारा ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (Graded Respnse Action Plan) के चरण IV के कार्यान्वयन और वायु प्रदूषण के संबंध में, सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशों के अनुपालन में लिया गया है।
संदर्भ
https://tinyurl.com/37rk8p9v
https://tinyurl.com/42uwnuvm
https://tinyurl.com/3fscxa7j
चित्र संदर्भ
1. एक डीज़ल जनरेटर को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
2. दिल्ली में प्रदूषण को संदर्भित करता एक चित्रण (flickr)
3. फ़ेफ़डों को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
4. मिस्र के एक पर्यटक रिसॉर्ट में रखे 150 के वी ए (kVA) के एक डीज़ल जनरेटर को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
आइए देखें, लैटिन अमेरिकी क्रिसमस गीतों से संबंधित कुछ चलचित्र
see some movies related to Latin American Christmas songs
Meerut
15-12-2024 09:46 AM
क्रिसमस गीत, क्रिसमस के त्योहार के दौरान गाए जाते हैं। ये गीत, आमतौर पर खुशियाँ, प्रेम, और भाईचारे का संदेश देते हैं और यीशु मसीह के जन्म के उत्सव को मनाते हैं। आज हम, लैटिन अमेरिका के कुछ प्रसिद्ध क्रिसमस गीतों के चलचित्र देखेंगे। इसकी शुरुआत, फेलिज़ नवीदाद (Feliz Navidad) से होगी। फेलिज़ नवीदाद, लैटिन अमेरिकी क्रिसमस गीतों में सबसे लोकप्रिय है। प्यूर्टो रिकान गायक-गीतकार जोस फ़ेलिसियानो ने लिखा है। इसके बाद हम, 'मी बुरिटो सबानेरो' (Mi Burrito Sabanero) सुनेंगे, जो वेनेज़ुएला का एक प्यारा क्रिसमस गीत है। यह गीत क्रिसमस की खुशी और प्यार का प्रतीक है। इसे खासतौर पर बच्चों के लिए बनाया गया है। फिर हम, अर्जेंटीना के गीत 'वेन ए मी कासा एस्टा नवीदाद' (van a mi casa esta navidad) की लाइव प्रस्तुति का आनंद लेंगे। वेन ए मी कासा एस्टा नवीदाद को 1969 में लुइस एगुइल द्वारा गाया गया। यह गीत अपनों की याद और क्रिसमस के दौरान घर लौटने की चाहत को दर्शाता है। अगर कोई घर नहीं आ सकता, तो गायक उसे अपने घर आने का निमंत्रण देता है। इसके बाद, हम क्यूबा के खास गीत 'एल नेग्रो एस्ता कोकिनांडो' (El negro está cocinando) का प्रदर्शन देखेंगे। इसका मतलब "ब्लैक मैन इज़ कुकिंग" होता है। यह गीत क्यूबा की खास पाक कला और जोशीले संगीत के जश्न को संदर्भित किया जाता है। इसे क्यूबा के मशहूर बैंड लॉस वैन वैन ने लोकप्रिय बनाया। हालांकि, इसमें क्रिसमस का ज़िक्र नहीं है, फिर भी इस गीत को इस त्योहार पर सुना जाता है। आइए अब फेलिज़ नवीदाद के बारे में जानते हैं | फेलिज़ नवीदाद को 1970 में जोस फेलिसियानो द्वारा लिखा गया था। इसके सरल बोल "फेलिज़ नवीदाद, प्रोस्पेरो एनो वाई फेलिसिदाद" का मतलब "मेरी क्रिसमस, एक समृद्ध साल और खुशी।" होता है। इसमें एक अंग्रेजी पंक्ति "आई वाना विश यू ए मेरी क्रिसमस फ्रॉम द बॉटम ऑफ माय हार्ट।" भी है। इस गीत को दुनियाभर में पसंद किया जाता है। 2010 में इसे ग्रैमी हॉल ऑफ़ फ़ेम में शामिल किया गया।
संदर्भ:
राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस पर जानिए, बिजली बचाने के कारगर उपायों के बारे में
On National Energy Conservation Day know about effective ways to save electricity
Meerut
14-12-2024 09:30 AM
आधुनिक दुनिया बड़ी ही तेज़ी के साथ बदल रही है। इस बदलाव को गति देने में ऊर्जा का बहुत बड़ा योगदान है। साल 2000 से, भारत ने वैश्विक ऊर्जा मांग में लगभग 10% की हिस्सेदारी निभाई थी । ऊर्जा मंत्रालय (Ministry of Power) के अनुसार, अप्रैल 2023 तक, भारत में बिजली की खपत, 1,503.65 बिलियन यूनिट (बी यू) तक पहुँच गई। 2011 की जनगणना के घरेलू सर्वेक्षण (Household Assets Survey) में पाया गया कि मेरठ के 433,174 घरों में मुख्य प्रकाश स्रोत के रूप में पारंपरिक बिजली का इस्तेमाल होता है।
आज राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस पर, हम भारत में बिजली क्षेत्र की वर्तमान स्थिति को समझेंगे। इसी क्रम में हम यह भी जानेंगे कि भारत को अपनी ऊर्जा दक्षता क्यों सुधारनी चाहिए। इसके लिए, हम राष्ट्रीय संवर्धित ऊर्जा दक्षता मिशन (National Mission for Enhanced Energy Efficiency) पर भी बात करेंगे। इस मिशन ने ऊर्जा का अधिक उपयोग करने वाले उद्योगों में दक्षता बढ़ाने के कई कदम उठाए हैं। अंत में, हम नवीकरणीय ऊर्जा के विकास और उत्पादन में भारत के प्रयासों पर भी नज़र डालेंगे।
बिजली उत्पादन और खपत के मामले में भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा देश है। 30 जून, 2024 तक, भारत की स्थापित बिजली क्षमता 446.18 गीगावाट (GW) आंकी गई है। इसमें से 203.19 GW यानी लगभग 45.5% बिजली की आपूर्ति नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों से की जाती है। इसमें सौर ऊर्जा का योगदान 85.47 GW, पवन ऊर्जा का 46.65 GW, बायोमास 10.35 GW, और लघु जल विद्युत, 5.00 GW का योगदान करते हैं। साथ ही अपशिष्ट से 0.59 GW ऊर्जा और जल विद्युत से 46.93 GW उर्जा का उत्पादन किया जाता है।
वित्त वर्ष 2023 में, भारत ने गैर-जल नवीकरणीय ऊर्जा में 15.27 GW जोड़ा, जो पिछले वर्ष 2022 के 14.07 GW से अधिक है। FY23 में, भारत ने 30 वर्षों में बिजली उत्पादन में सबसे तेज़ वृद्धि दर्ज की। जनवरी 2024 तक बिजली उत्पादन में 6.80% की वृद्धि हुई। इस दौरान बिजली का उत्पादन 1,452.43 बिलियन किलोवाट-घंटे (kWh) तक पहुँच गया। अप्रैल 2023 में बिजली खपत 1,503.65 बिलियन यूनिट (BU) थी।
जून 2024 में, भारत में बिजली की अधिकतम मांग 249.85 GW तक पहुँच गई। FY23 के पहले नौ महीनों में कोयला आधारित संयंत्र 73.7% क्षमता पर चले, जो पिछले वर्ष के 68.5% से अधिक है। FY24 में थर्मल पावर प्लांट की क्षमता में 63% वृद्धि होने की उम्मीद है, जो बढ़ती मांग और नई क्षमता की सीमित उपलब्धता से प्रेरित है।
हालांकि इन आंकड़ों के इतर भारत को ऊर्जा दक्षता में सुधार की करने की सख्त आवश्यकता है। आज वैश्विक स्तर पर ऊर्जा दक्षता के मामले में भारत पाँचवे सबसे निचले स्थान पर है। इसका मतलब है कि हमारी ऊर्जा खपत के मुकाबले ऊर्जा का उत्पादन कम हो रहा है। साल 2000 में प्राथमिक ऊर्जा की मांग 450 मिलियन टन तेल समतुल्य (TOE) थी, जो 2012 में बढ़कर 770 मिलियन टन हो गई। 2030 तक इसके 1,250-1,500 मिलियन टन तक पहुँचने का अनुमान है।
जीवाश्म ईंधन पर निर्भरता कम करने और आर्थिक विकास बनाए रखने के लिए भारत को स्पष्ट योजनाओं की ज़रूरत है। हालांकि इस संदर्भ में सरकार ने हाल के वर्षों में बिजली और स्वच्छ ईंधन की उपलब्धता बढ़ाने के लिए सराहनीय प्रयास किए हैं। ऊर्जा दक्षता बढ़ाने पर ध्यान देना भारत की प्राथमिकता होनी चाहिए।
भारत की उर्जा दक्षता बढ़ाने में, राष्ट्रीय ऊर्जा दक्षता संवर्धन मिशन (एन एम ई ई) बहुत बड़ी भूमिका निभा रहा है। दरअसल राष्ट्रीय ऊर्जा दक्षता संवर्धन मिशन (National Mission for Energy Efficiency Promotion) का उद्देश्य ऊर्जा के उपयोग को अधिक बेहतर और दक्ष बनाना है।
इसमें निम्नवत प्रमुख पहलें शामिल हैं, जो ऊर्जा दक्षता को बढ़ावा देने के लिए काम करती हैं।
1. पैट योजना (PAT Scheme): प्रदर्शन, उपलब्धि और व्यापार (Performance, Achievement and Trade (PAT) योजना का उद्देश्य उत्पादन की प्रति इकाई पर ऊर्जा का उपयोग कम करना है। यह योजना खास तौर पर नामित उपभोक्ताओं (DC) के लिए बनाई गई है। इस योजना के तहत ऊर्जा बचाने के लिए व्यापार का एक तंत्र तैयार किया गया है। इसमें विभिन्न क्षेत्रों के ऊर्जा बचत लक्ष्यों की जानकारी दी गई है।
2. एम् टी ई ई (MTEE) (ऊर्जा दक्षता के लिए बाजार परिवर्तन): इस पहल का ध्यान ऊर्जा-कुशल उपकरणों के उपयोग को बढ़ावा देने पर है। इसके लिए प्रोत्साहन और नए व्यवसाय मॉडल अपनाए जाते हैं।
3. बचत लैंप योजना (BLY): इस योजना के तहत पुराने बल्बों को कॉम्पैक्ट फ़्लोरोसेंट लैंप (compact fluorescent lamp) से बदलने पर जोर दिया जा गया। इसके तहत 29 मिलियन सी एफ़ एल लगाए गए और प्रति वर्ष 3.598 बिलियन यूनिट ऊर्जा बचाई गई।
4. सुपर-एफ़िशिएंट इक्विपमेंट प्रोग्राम (SEEP): यह कार्यक्रम ऊर्जा-कुशल उपकरणों को बाज़ार में लाने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करता है।
5. ई ई ई पी (EEEP) या ऊर्जा दक्षता वित्तपोषण प्लेटफॉर्म: यह पहल परियोजना डेवलपर्स और वित्तीय संस्थानों को जोड़ने का काम करती है। इसके तहत ऊर्जा दक्षता परियोजनाओं के लिए वित्तपोषण को बढ़ावा देने के लिए समझौते किए गए हैं। साथ ही भारतीय बैंक संघ के साथ मिलकर वित्तीय संस्थानों को प्रशिक्षण भी दिया गया है।
6. फ़ीड (FEEED) या ऊर्जा कुशल आर्थिक विकास के लिए रूपरेखा: इस पहल का उद्देश्य, ऊर्जा दक्षता के लिए, वित्तीय उपकरण तैयार करना है। इसमें आंशिक जोखिम साझाकरण सुविधा (PRSF) शामिल है, जो परियोजनाओं के लिए आंशिक ऋण गारंटी प्रदान करती है। यह गारंटी पाँच वर्षों तक होती है और ऋण राशि का 40-75% तक कवर करती है।
7. भारत द्वारा स्वच्छ और सस्ती ऊर्जा को बढ़ावा देने के प्रयास: 2000 से 2018 तक, भारत में लगभग 700 मिलियन लोगों को बिजली की सुविधा प्रदान की गई है। इसके तहत खाना पकाने के लिए प्रदूषण फैलाने वाले बायोमास ईंधन की जगह एल पी जी (LPG) और सौर ऊर्जा जैसे विकल्प अपनाए गए हैं।
2030 तक, ऊर्जा उपयोग में 50% तक की कमी लाने के उद्देश्य से ऊर्जा संरक्षण भवन संहिता लागू की गई है। इसके अलावा, हाशिए पर पड़े समुदायों के लिए सामाजिक और आर्थिक लाभ प्रदान करने के लिए, 2015 में स्मार्ट सिटीज़ मिशन शुरू किया गया है। टिकाऊ और पर्यावरण-अनुकूल प्रथाओं को अपनाकर, देश के कई शहरों ने मिसाल कायम की है।
संदर्भ
https://tinyurl.com/2xnkfql3
https://tinyurl.com/26gnghn7
https://tinyurl.com/25f6myl6
https://tinyurl.com/24r6fbve
चित्र संदर्भ
1. घर की छत पर लगे सोलर पेनल को संदर्भित करता एक चित्रण (flickr)
2. ग्रामीण मध्य प्रदेश में एक बिजली के टावर को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
3. रात में जगमगाते बेंगलुरु (Bengaluru) शहर के दृश्य को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
4. घर की छत पर सोलर पेनल लगाते व्यक्ति को संदर्भित करता एक चित्रण (Pexels)
आइए जानें, दुनियाभर में, सड़क सुरक्षा और ड्राइविंग के नियम
Let learn about road safety and driving rules around the world
Meerut
13-12-2024 09:28 AM
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, प्रत्येक वर्ष, लगभग 1.19 मिलियन लोग, सड़क दुर्घटनाओं में अपनी जान गंवाते हैं। खासकर सर्दी में, घने कोहरे के कारण, मेरठ-करनाल हाईवे पर कई दुर्घटनाएँ होती हैं। आमतौर पर, इन दुर्घटनाओं में ट्रकों और अन्य वाहनों के बीच टक्कर होती है। हाल ही में, खराब दृश्यता के कारण, मेरठ के सरधाना स्थित चौधरी चरण सिंह कांवड़ ट्रैक पर एक बड़ी दुर्घटना हुई।
इसके अलावा, केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय (Ministry of Road Transport & Highways) के अनुसार, मेरठ में 345 लोग सड़क दुर्घटनाओं में मारे गए।
आज हम, वैश्विक स्तर पर, सड़क दुर्घटनाओं की स्थिति के बारे में जानेंगे। हम यह भी जानेंगे कि कुछ देशों ने हाल के वर्षों में सड़क दुर्घटनाओं को कैसे घटाया है। इसके बाद, हम दुनियाभर में ड्राइविंग नियमों पर चर्चा करेंगे, जैसे बाएं और दाएं हाथ की ड्राइविंग, लेन बदलने के नियम, और गति सीमा। अंत में, हम उन देशों के बारे में जानेंगे जिन्हें ड्राइविंग के लिए सबसे सुरक्षित माना जाता है।
सड़क दुर्घटनाओं की वैश्विक स्थिति –
हर मिनट, दो से और प्रतिदिन 3,200 से ज़्यादा मौतें होती हैं, जिससे सड़क दुर्घटनाएँ, 5 से 29 वर्ष के बच्चों और युवाओं के लिए प्रमुख कारण बन चुकी हैं।
क्षेत्रवार सड़क दुर्घटनाओं के आँकड़े (WHO के अनुसार):
दक्षिण-पूर्व एशिया: 28% मौतें
पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र: 25% मौतें
अफ़्रीकी क्षेत्र: 19% मौतें
अमेरिका: 12% मौतें
पूर्वी भूमध्यसागरीय क्षेत्र: 11% मौतें
यूरोप: 5% मौतें (सबसे कम)
निम्न और मध्यम आय वाले देशों पर असर
सड़क दुर्घटनाओं से होने वाली लगभग 90% मौतें, निम्न और मध्यम आय वाले देशों (Low Medium Income Countires (LMICs)) में होती हैं।
इन देशों में मौत का जोखिम, उच्च-आय वाले देशों की तुलना में तीन गुना अधिक है।
दुनिया भर में आधे से ज़्यादा मौतें, पैदल चलने वालों, साइकिल चालकों, और मोटरसाइकिल सवारों के बीच होती हैं, खासकर निम्न और मध्यम आय वाले देशों (LMICs) में।
पैदल चलने वालों की मौतों में 3% का इज़ाफ़ा हुआ है, जो अब 2,74,000 तक पहुंच चुकी हैं। यह आंकड़ा. दुनिया भर में सड़क दुर्घटनाओं से होने वाली कुल मौतों का 23% है।
साइकिल चालकों की मौतों में, 20% की बढ़ोतरी हुई, जिससे इनकी संख्या बढ़कर 71,000 हो गई है। यह आंकड़ा, वैश्विक मौतों का 6% है।
सड़क दुर्घटनाओं को कम करने वाले देशों का विश्लेषण
डब्ल्यू एच ओ (WHO) की 2023 की ग्लोबल स्टेटस रिपोर्ट के अनुसार, 2010 से 2021 के बीच:
10 देशों ने सड़क दुर्घटनाओं में 50% तक की कमी की।
35 अन्य देशों ने 30% से 50% तक मौतें घटाईं।
उल्लेखनीय देश:
कतर, ब्रुनेई, डेनमार्क, जापान, लिथुआनिया, नॉर्वे, रूस, त्रिनिदाद और टोबैगो, यूएई, और वेनेज़ुएला ।
दुनिया भर के ड्राइविंग नियम: सड़क शिष्टाचार का वैश्विक गाइड
1.) बाएं और दाएं तरफ़ ड्राइविंग:
यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom) : यह सड़क के बाईं तरफ़ ड्राइविंग का एक सामान्य उदाहरण है, जो मध्यकालीन समय से जुड़ा हुआ है जब जौस्टिंग करने वाले शूरवीर, एक-दूसरे को बाईं तरफ़ से पार करते थे, ताकि उनके दाहिने हाथ में रखे हुए तलवारों से टकराव न हो। यह परंपरा आज भी इंग्लैंड, स्कॉटलैंड, वेल्स और उत्तरी आयरलैंड में बनी हुई है।
ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड: ये देश भी सड़क के बाईं तरफ़ ड्राइविंग करते हैं, जो ब्रिटिश साम्राज्य से उनके ऐतिहासिक संबंधों का परिणाम है।
जापान: जापान में भी सड़क के बाईं तरफ़ ड्राइविंग की परंपरा, इतिहास से आई है, जब देश ने पश्चिमी प्रथाओं को अपनाया था।
भारत और दक्षिण अफ्रीका: भारत और दक्षिण अफ्रीका में भी सड़क के बाईं तरफ़ ड्राइविंग की परंपरा ब्रिटिश उपनिवेशी काल से शुरू हुई थी।
2.) लेन बदलना और सिग्नल देना:
यूनाइटेड किंगडम: लेन बदलते समय या मोड़ लेते समय, टर्न सिग्नल का उपयोग करना अनिवार्य है। हालांकि, हाइवे पर वे “मिरर-सिग्नल” पद्धति का उपयोग करते हैं, जिसमें वे पहले अपने आईने में देखकर सिग्नल देते हैं और फिर बिना किसी अन्य ड्राइवर की अनुमति के लेन बदलते हैं।
जर्मनी: जर्मनी में लेन बदलने या मोड़ने के दौरान सिग्नल देना बिल्कुल अनिवार्य है। हाइवे पर, अनुभवी ड्राइवर " इंडिकेटर्स" का उपयोग करते हैं, जिसमें वे संक्षेप में सिग्नल देते हैं और फिर तुरंत अपनी मनचाही लेन में शामिल हो जाते हैं, यह मानते हुए कि रास्ता साफ़ है।
ऑस्ट्रेलिया: ऑस्ट्रेलिया में भी ड्राइवरों को मोड़ने या लेन बदलने के समय, सिग्नल देना आवश्यक है, और वे दूसरे ड्राइवरों को समय से चेतावनी देते हैं।
3.) गति सीमा:
यूनाइटेड किंगडम : यहाँ की गति सीमा मील प्रति घंटे (mph) में होती है। सिंगल-कैरिजवे सड़क पर सामान्य गति सीमा 60 mph है, और ड्यूल-कैरिजवे और मोटरवे पर यह 70 mph है। शहरी इलाकों में गति सीमा 20 से 40 mph के बीच होती है।
ऑस्ट्रेलिया: ऑस्ट्रेलिया में गति सीमा, किलोमीटर प्रति घंटे (km/h) में होती है। हाइवे और फ़्रीवे पर गति सीमा 100-130 km/h होती है, और शहरी इलाकों में यह 40-60 km/h होती है।
4.) यील्डिंग और रुकना:
यूनाइटेड किंगडम: राउंडअबाउट्स पर, वाहन चालक आमतौर पर दाएं से आने वाले वाहनों को रास्ता देते हैं। जंक्शन्स पर, चालक मुख्य सड़क पर चल रहे वाहनों को रास्ता देते हैं।
जर्मनी: जर्मनी में भी चालक दाएं से आने वाले वाहनों को रास्ता देते हैं, जब तक कि कोई विशेष निर्देश न हो। पुलिस अधिकारी के मौजूद होने पर उनकी दिशा-निर्देशों का पालन करना जरूरी है।
5.) मोड़ने के नियम:
संयुक्त राज्य अमेरिका (Unites States of America) : अमेरिका में, आमतौर पर रेड लाइट पर दाएं मुड़ना अनुमति है, जब तक कि कोई संकेत न हो।
जर्मनी और फ़्रांस: इन देशों में आमतौर पर रेड लाइट पर दाएं मुड़ना मना होता है, जब तक कि वहां अलग से ग्रीन एरो सिग्नल न हो।
जापान: जापान में, जब वाहन पूरी तरह से रुक जाए और यह सुनिश्चित किया जाए कि रास्ता सुरक्षित है, तब दाएं मुड़ना ठीक है।
6.) शराब/ड्रग्स:
संयुक्त राज्य अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम: भारत में बी ए सी (रक्त में अल्कोहल की मात्रा) की सीमा 0.08% है।
ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी, और फ़्रांस: इन देशों में बी ए सी सीमा 0.05% होती है, और जापान में यह 0.03% है।
सड़क दुर्घटनाओं के मामले में सबसे सुरक्षित देश
1.) माइक्रोनीशिया (Micronesia): माइक्रोनीशिया में, सड़कें और यातायात कानून उतने विकसित नहीं हैं, लेकिन फिर भी यहाँ सड़क दुर्घटनाओं की मृत्यु दर प्रति 1,00,000 लोगों पर केवल 1.9 है। माइक्रोनीशिया, एक छोटा देश है जिसमें कई द्वीप हैं। कुछ छोटे द्वीपों पर वाहन नहीं होते और यहाँ की जनसंख्या भी बहुत कम है। बड़े और अधिक विकसित द्वीप, जैसे पोम्पेई, में भी दुर्घटनाओं की दर बहुत कम है। इसका मुख्य कारण, यह है कि यहाँ अन्य देशों के मुकाबले, वाहनों की संख्या कम है। छोटे आकार और कम जनसंख्या की वजह से माइक्रोनीशिया में सड़क दुर्घटनाओं का खतरा अन्य देशों की तुलना में कम है।
2.) स्वीडन (Sweden): स्वीडन में सड़क दुर्घटनाओं की मृत्यु दर प्रति 1,00,000 लोगों पर 2.8 है। स्वीडन को दुनिया के सबसे सुरक्षित परिवहन प्रणालियों में से एक माना जाता है। यहाँ पैदल चलने वालों के लिए विशेष सुरक्षित क्षेत्र होते हैं और साइकिल चालकों के लिए मुख्य सड़कों से अलग बाड़े वाले क्षेत्र बनाए गए हैं। शहरी इलाकों में तेज़ गति को रोकने के लिए गति सीमा कम की गई है। शराब पीकर गाड़ी चलाने के ख़िलाफ कड़े कानून हैं, जो पूरे देश में लागू होते हैं। गति कम करने वाले बंप और ज़ेब्रा क्रॉसिंग्स पर तेज़ रोशनी पैदल चलने वालों को सुरक्षित रखने में मदद करती है। इन सभी उपायों के कारण स्वीडन में सड़क दुर्घटनाएँ दुर्लभ हैं।
3.) किरिबाती (Kiribati): किरिबाती में, सड़क दुर्घटना मृत्यु दर, प्रति 1,00,000 लोगों पर 2.9 है। किरिबाती एक द्वीपीय राष्ट्र है और यहाँ की जनसंख्या भी कम है। कम जनसंख्या का मतलब है कि यहाँ वाहन भी कम हैं, जिससे दुर्घटनाओं का जोखिम भी घटता है। किरिबाती के शहरी क्षेत्रों में गति सीमा 40 किमी/घंटा है, जो तेज़ी से गाड़ी चलाने को प्रतिबंधित करती है। शराब पीकर गाड़ी चलाना और ड्रग्स के प्रभाव में गाड़ी चलाना यहाँ अपराध है और इसके ख़िलाफ कानून लागू होते हैं। सीट बेल्ट पहनने के लिए भी कानून हैं।
4.) मोनाको (Monaco): मोनाको, जो अपनी ग्रौं प्री (Grand Prix) मोटर रेसिंग के लिए प्रसिद्ध है, में सड़क दुर्घटनाओं की मृत्यु दर प्रति 1,00,000 लोगों पर 0 है, जो दुनिया में सबसे कम है। मोनाको में सार्वजनिक परिवहन प्रणाली बहुत सख़्ती से निगरानी में रहती है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सभी परिवहन ढाँचे सुरक्षा मानकों को पूरा करते हैं। यहाँ शराब पीकर गाड़ी चलाने और हेलमेट पहनने के लिए कड़े कानून हैं, जो प्रभावी रूप से दुर्घटनाओं को रोकने में मदद करते हैं। शहरी क्षेत्रों में गति सीमा 70 किमी/घंटा है, जो तेज़ी से गाड़ी चलाने को रोकने में सहायक है। मोनाको एक छोटा-सा शहर-राज्य है और यहाँ पंजीकृत वाहनों की संख्या बहुत कम है, जिससे सड़क दुर्घटनाओं का ख़तरा घटता है।
भारत के मेरठ-करनाल हाईवे पर कोहरे से हुए भीषण सड़क हादसे का विवरण
कोहरे के मौसम में सड़क दुर्घटनाओं का ख़तरा बढ़ जाता है, और भारत में ऐसी घटनाएँ विशेष रूप से अधिक होती हैं। मेरठ-करनाल हाईवे पर हाल ही में हुई एक बड़ी दुर्घटना इस बात का उदाहरण है। 19 नवंबर को, घने कोहरे के कारण कई वाहन आपस में टकरा गए। इस दुर्घटना में किसान सुखवीर सिंह, जो अपनी भैंसा बुग्गी में खेतों में काम करने जा रहे थे, एक तेज़ रफ़्तार बॉलरो की टक्कर से घायल हो गए और उनके भैंसे की मौत हो गई। इसके बाद, पांच ट्रक एक-दूसरे से टकरा गए, जिससे हाईवे पर भीषण जाम लग गया।
कोहरे के कारण दृश्यता की कमी इस हादसे का मुख्य कारण रही। दुर्घटनाओं में वृद्धि का एक अन्य कारण वाहनों पर रिफ़्लेक्टर का अभाव भी है। रिफ्लेक्टर की कमी के कारण कोहरे में वाहन एक-दूसरे से टकरा जाते हैं, और इस तरह के हादसे और बढ़ सकते हैं। यह घटना हमें सड़क सुरक्षा के महत्व और विशेष रूप से कोहरे के मौसम में सतर्कता बरतने की आवश्यकता का अहसास कराती है।
संदर्भ -
https://tinyurl.com/4nnxkdw4
https://tinyurl.com/266s3n4k
https://tinyurl.com/mwt8n4wj
https://tinyurl.com/4njn7s24
https://tinyurl.com/ht5kyexm
चित्र संदर्भ
1. चौराहे पर रुके वाहनों को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
2. बुरी तरह से क्षतिग्रस्त गाड़ी को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
3. एक चौराहे को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
4. भारत में चमचमाती सड़कों को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
5. कोहरे से ढकी सड़क को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)